e-commerce-in-hindi

E-Commerce क्या है?

E Commerce in hindi – दोस्तों हम सभी को चीज़े खरीदना शॉपिंग करना तो बहुत पसंद आता है। लेकिन साथ ही परेशानी भी होती थी आने जाने में वक़्त लगता था बार्गेनिंग की टेशन और भी कई मुश्किलें आती थी। पर जैसे जैसे वक़्त बदला और शॉपिंग की दुकानों की जगह बड़ी बड़ी साइट आ गयी तबसे काफी कुछ आसान हो गया है।

जैसे वक़्त के साथ सभी चीज़े बदल जाती हैं ठीक वैसे ही हमारी शॉपिंग का तरीका भी बदल गया। और या फिर हम यह कहें की स्मार्टफोन और इंटरनेट ने हमारी लाइफ को कही ज्यादा आसान बना दिया है। आज आप एक सुई से लेकर कार तक सब कुछ घर बैठे ही माँगा सकते हैं। आपको दुकान तक जाने की जरूरत ही नहीं बस 1 क्लिक में दुकान आपके सामने हाज़िर हो जाती है।

What Is OLE In Hindi?

जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने आज के समय में आपको कही जाने की जरूरत नहीं बस आप अपने स्मार्टफोन से ही आपकी जरूरत का हर सामान ले सकते हैं। क्युकी अब हम जिस युग में हैं वह कॉमर्स नहीं बल्कि e-commerce का राज है। अगर आप अभी तक अनजान है की What is E-commerce in hindi?, e-commerce meaning in hindi तो बस बने रहिये हमारे साथ तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं।

ई-कॉमर्स क्या है – What is E-commerce in Hindi?

E-commerce, जिसमे E यानि Electronic तो इसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहा जाता है। इंटरनेट या अन्य दूसरे इलेक्ट्रॉनिक तरीकों से products और services खरीदना- बेचना, online पैसे ट्रांसफर करना या data शेयर करने को e-commerce कहते हैं। E-commerce में न सिर्फ physical products का बल्कि Electronic goods & services का व्यापर भी होता है।

हम्म अगर बहुत ही सरल शब्दों में कहा जाये तो इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन शॉपिंग करना ही e-commerce कहलाता है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए जहा सामान हो आपको physically  वहां उपस्थित होने की जरूरत नहीं है। आपको सामान की फोटो देखकर उसमे से चीज़े पसंद करनी होती हैं या फिर आप नाम से भी चीज़ों का चुनाव कर सकते हैं।

Incognito Mode क्या है इसे उपयोग कैसे करें

e-commerce में आप कोई भी फिजिकल प्रोडक्ट जैसे पंखा, अलमारी, मोबाइल फ़ोन आदि, कोई digital प्रोडट्स जैसे कोई वीडियो कोर्स, e-books, e-newspaper आदि तथा कोई सर्विसेज जैसे कंसल्टेशन, राइटिंग, टीचिंग आदि भी खरीद या बेच सकते हैं।

e-commerce-in-hindi

और यह वाकई में बहुत ही आसान है आपको न ही घर से निकल कर कही जाना है न ही पर्सनली आप किसी दुकानदार से मोलभाव करेंगे आपको सभी सामान resonable price पर मिलेगा वो भी बस एक क्लिक में। अपने अब तक Flipkart, amazon, bigbasket, myntra आदि कंपनियों का ना तो सुना ही होगा।

जी बिलकुल ये e-commerce websites है। और हम आपको अभी यही समझा रहे थे। इन सभी ने e-commerce व्यापार को आसमान की ऊंचाइयों तक पंहुचा दिया है और इससे न केवल ग्राहकों को बल्कि सामान बेचने वालों को भी लाभ हुआ है।

E-commerce Business Model के प्रकार

E-commerce term अपने आपमें ही बहुत विस्तृत है इसलिए इसे समझने के लिए इसे 7 भागों में बांटा गया है।

  • Business to Business (B2B)
  • Business to Consumer (B2C)
  • Consumer to Business (C2B)
  • Government to Business (G2B)
  • Business to Government (B2G)
  • Consumer to Government (C2G)
  • Consumer to Consumer (C2C)

Advantages of E commerce in Hindi?

दोस्तों e-commerce का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की इसके जरिये हमे घर बैठे बैठे ही अपना मनचाहा सामान मिल जाता है। लेकिन इसके साथ ही E-commerce के और भी कई फायदे है। तो चलिए उन सभी के बारे में जानते हैं।

1# Global Reach

E-commerce का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की इसकी पहुंच करीब करीब पूरी दुनिया में है। अगर आप एक विक्रेता हैं तो आप अपना सामान पूरी दुनिया में किसी को भी किसी भी देश में बेच सकते हैं और इसके लिए आपको खुद वहां जाने की जरूरत भी नहीं। और अगर आप एक ग्राहक हैं तो पूरी दुनिया में किसी से भी सामान खरीद सकते है।

What Is Hacker In Hindi और Ethical Hacking Legal है या Illegal?

2# Fast Shopping

यदि आप personally किसी स्टोर पर जाते हैं तो सबसे पहले तो वहां आने जाने में समय लगता है। फिर वह पहले अगर लोग हो तो उन ग्राहकों के निपटने का इंतजार करना होगा। तब कहीं इसके बाद आपका नंबर आता है। और यदि आपको ज्यादा चीज़े खरीदनी है तो हो सकता है की आपको कई अलग अलग स्टोर्स के चक्कर लगाने पड़ सकते है।

मगर, online shopping में आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं क्योंकि आप सारा सामान एक जगह से order कर सकते है और wait करने की भी जरूरत नहीं रहती है। बस अपनी जरूरत के हिसाब से सामान सर्च करते जाइये और add to cart करते जाइये जब सब कुछ ले चुके हो तो checkout कर लीजिये।

3# Cheap Shopping

असल में ऑनलाइन शॉपिंग में कई तरह के खर्च बचते है और बिचौलियों की भी जरूरत नहीं होती जिससे यहाँ सामान कुछ सस्ता पड़ता है। और यही नहीं यहाँ पर एक ही सामान के कई विक्रेता भी होते हैं तो आप सबके रेट को कपड़े कर के अपने हिसाब से सबसे किफायती सामान खरीद सकते हैं।

Google Chrome क्या है और कैसे डाउनलोड करे?

और तो और अगर आप बाजार सामान लेने जाते है तो कई प्रकार के और खर्चे भी हो जाते हैं जैसे किराया भाड़ा आदि तो आप उनकी भी बचत कर सकते हैं।

4# Easy shopping

ऑनलाइन सामान खरीदना काफी ज्यादा आसान होता है। मुझे तो दुकान से सामान खरीदने की बजाए ऑनलाइन सामान खरीदना ज्यादा आसान लगता है। क्यूंकि सोच समाज के जितना चाहे उतना वक़्त लेकर सामान खरीदा जा सकता है।

PAN Card क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

और यह तरीका उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया है जिन्हे स्टोर, मॉल्स पर जाने में दिक्कत या असहजता महसूस होती है या फिर जो लोग थोड़ी ज्यादा उम्र के हैं जिन्हे चलने फिरने में समस्या होती है। वह अपना मनपसंद सामान आराम से घर से, ऑफिस से, कॉलेज आदि से order कर सकते है और उसे मनपसंद जगह पर मंगवा भी सकते है।

5# Always open

कोई भी दुकान या मॉल निश्चित समय पर ही खुलती और बंद होती हैं। लेकिन ऑनलाइन स्टोर का कोई खुलने-बंद होने का समय ही नहीं है। online आप 24×7 शॉपिंग कर सकते है। और तो और यह दुकान साल के 365 दिन खुली रहती है।

Disadvantages of E commerce in Hindi?

वो कहते हैं न की जिस चीज़ का फायदा होता है उसका कुछ न कुछ नुकसान भी होता है। हालाँकि e-commerce बहुत ही अच्छी चीज़ है लेकिन ये कई तरह से हमारा नुक्सान भी करता है। तो चलिए जानते है-

1# Doubtful products

चूँकि e-commerce में ऑनलाइन स्टोर से शॉपिंग करते समय व्यक्ति सामान को हाथों से छूकर या प्रत्यक्ष तौर पर देख कर सामान नहीं खरीदता है तो ऐसी इस्थिति में ग्राहक के मन में हमेशा प्रोडक्ट को लेकर डाउट बना रहता है। क्यूंकि कई बार चीज़ो की गुणवत्ता और रंगों में फर्क होता है।

2# knowledge of technology

कई लोगो को आजकल की तकनीकी का ज्ञान नहीं होता या उनके पास इतने पैसे ही नहीं होते की वो मोबाइल या इंटरनेट का प्रयोग कर सके। ऐसी परिस्थिति में तकनीकी ज्ञान के आभाव में वे लोग ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कर पते या असहज होते है।

बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

3# Security problem

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमे अपना फ़ोन नंबर या ईमेल वह दर्ज करना पड़ता है। और अगर आज के समय में आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो ऐसे में आपको अपनी बैंक डिटेल्स भी दर्ज करनी होती है। ये नाजुक जानकारियां 24×7 इंटरनेट पर होती है। और आजकल बढ़ रहे फ्रॉड को देखते हुए कई लोग इससे बचना चाहते हैं क्यूंकि कई लोग आपके पर्सनल डाटा को हैक कर के आपको लाखों का नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

4# customer services

जब हम किसी दुकान से सामान खरीदते हैं तो वहां के सेल्समेन या कानदार खुद हमे उस सामान की क़्वालिटी आदि के बारे में बताते है और हमारे सारे सवालो और संकाओं का समाधान करते हैं। मगर अगर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको कोई सवाल पूछने के लिए उनके कस्टमर केयर में बात करनी होती है जो की बहुत सिरदर्दी का काम होता है और वही कई लोग अंग्रेजी की वजह से सवाल पूछने में हिचकिचाते हैं।

5# wait for delivery

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे ज्यादा बुरा तो तब लगता है जब पेमेंट के बाद भी 4-5 दिनों बाद सामान मिलता है। और वही कभी कभी तो कुछ करने के चलते डिलीवरी काफी लेट हो जाती है। वही किसी दुकान से समान खरीदने में तुरंत सामान हमारे हाथ में होता है।

भारत की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी कौन है?

दोस्तों चलिए अब हम आपको बताते हैं की भारत की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी कौन सी है? अब सबसे बड़ी कंपनी को पता करने के तरीके कई सारे है जैसे कोई ज्यादा माल रखती कोई ज्यादा प्रॉफिट कमाती है किसी कंपनी के ग्राहक बहुत ज्यादा है। यहाँ हम आपको भारत की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी की सूचि दे रहे हैं-

Facebook Se Paise Kaise Kamaye (2021) बेस्ट तरीके हिंदी में
  1. Alibaba
  2. Amazon
  3. JD.com
  4. eBay
  5. Shopify
  6. Rakuten
  7. Walmart

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट e commerce meaning in hindi जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को e commerce के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article e commerce in hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस