facebook-se-paise-kaise-kamaye

Facebook Se Paise Kaise Kamaye | 2022 में फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

वैसे काफी interesting है फेसबुक पर घंटों बेकार में समय बिताना लेकिन क्या हो अगर आपको भी पता चल जाए कि कैसे हैं फेसबुक से पैसे कमाना? Facebook Se Paise Kaise Kamaye in hindi, Facebook page Se Paise Kaise kamaye, Facebook Se Paise Kaise Kamaye? fb se paise kaise kamaye आदि अगर आप भी यूट्यूब पर या गूगल पर सर्च करते रहते हैं यह सारे सवाल। तो पढ़िए यह आर्टिकल आपको आपके सवालों के सारे जवाब यहीं पर मिल जाएंगे।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye? दोस्तों आज के समय में भला ऐसा कौन है जो facebook के बारे में न जानता हो। पर क्या आप यह जानते हैं की आप facebook से पैसे भी कमा सकते हैं। हाँ अपने बिलकुल ठीक पढ़ा फेसबुक के जरिये पैसे कमाए जा सकते हैं। आपमें से बहुत से लोगो को यह लग रहा होगा की ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आज के लेख में आपको फेसबुक से पैसा कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

साथ ही पढ़ें Sports Betting से पैसे कैसे कमाये?

Table of Contents

आज तक आप सभी अपने फेसबुक को पोस्ट स्टोरीज शेयर करने और दुसरो के पोस्ट like करने के लिए उसे किया होगा। और फिर कैसा रहे की अगर आपको फेसबुक चलाने के पैसे मिले? दोस्तों इंटरनेट की वजह से आज हमारे पास पैसे कमाने के इतने रस्ते खुल गए हैं की आप सुनकर दंग रह जायेगे. और फिर जरा सोचिये काम सारा घर बैठे अपने कम्फर्ट के हिसाब से करना हो तो काम करना कितना आसान हो जायेगा।

साथ ही पढ़ें Upstox से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको कोई काम करना अच्छा लगता है तो आप उसे बहुत ध्यान से पूरे इंटरेस्ट के साथ करते हैं और ऐसे में जब आपको आपके मनपसंद काम के पैसे मिलें तब तो सोने पर सुहागा ही हो जाये। Facebook का use हम सभी रोज करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बता दिया जाये की Facebook Se Paise Kaise Kamaye। तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

Facebook क्या है? Facebook Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के वक़्त पर शायद ही ऐसा कोई हो जिसने फेसबुक के बारे में न सुना हो। Facebook एक Social Media Site है जिसका use हम दूसरों लोगो से जुड़ने के लिए करते हैं। फेसबुक के जरिये आप न सिर्फ अपने देश बल्कि दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते है।

और सबसे बड़ी बात तो यह है की ये पूरी तरह से फ्री है तो आपमें से कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग बिलकुल फ्री में कर सकता है। बस आपको इसपर अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आप अपने पोस्ट, वीडियोस, फोटोज और स्टोरीज इस शेयर कर सकते हैं।

facebook-se-paise-kaise-kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye
यह भी जाने बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

एक और बात हम आपको पहले से ही बताते चले की फेसबुक खुद आपको कोई पैसा नहीं देता है कभी भी लेकिन हाँ आप इससे पैसे कमा सकते हैं। क्यूंकि जैसा की सभी जानते है की फेसबुक पर लाखों लोग जुड़े हुए हैं और जहाँ लोग है वहां से आप डेफिनेटली पैसे कमा ही सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में और अधिक जानते हैं की आप Facebook Se Paise Kaise Kamaye.

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

यहाँ हम आप लोगों को कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाली हूँ जिनका use करके आपमें से कोई भी Facebook से अच्छे पैसे कमा सकता है। आगे बढ़ने से पहले एक बार paise kamane wala app download करके देखिये।

Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye

Step 1# Select a Niche

दोस्तों niche का मतलब है टॉपिक या विषय। आप अगर seriously Facebook से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा को आपको किस विषय पर अच्छी जानकारी है। क्यूंकि इसके बिना आप वैल्युएबल कंटेंट लोगों को नहीं दे पाएंगे। और आपकी काबिलियत नहीं दिखा पाएंगे तो सबसे पहले अंदर झांकिए और देखिये की आपको गाने का शौक है आर्ट पेंटिंग का या क्राफ्ट का या ऐसा कौन सा काम है जिसे आप बिना थके बिना बोर हुए कर सकते हैं।

facebook-se-paise-kaise-kamaye
फेसबुक से पैसा कैसे कमाए
तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

step 2# Publish content on your facebook page

अब अगर अपने यह जान लिया है की आपको किस विषय या niche पर काम करना है तो अब आपका अगला कदम होना चाहिए फेसबुक पेज बनाना और अपनी niche के हिसाब से उसपर content डालना। मान लीजिये आपका niche health and fitness है तो आपको yoga, exercise और fitness से related पोस्ट डालना चाहिए।।

अगर आप लगातार पोस्ट करते रहेंगे तो हो सकता है की शुरू शुरू में लोग आपके पेज पर न आए लेकिन जैसे जैसे आप पोस्ट करते जाते हैं न आपके पोस्ट्स की reach भी बढ़ती जाती है। और, इस तरह धीरे धीरे आपका कंटेंट वायरल होने लगता है। और सच में फेसबुक पेज से बहुत बड़ी संख्या में organic traffic आता है।

Step 3# Make Friends

अगर आप चाहते है की लोग आपसे लम्बे समय तक जुड़े रहे तो आपको उनके साथ बातचीत या किसी तरह का interaction बना के रखना होगा। और मार्केटिंग भी यही कहती है की रिलेशन बिल्डिंग बहुत ही जरूरी फैक्टर है।

जैसे जैसे लोगो का इंगेजमेंट बढ़ता जायेगा आपके पेज पर वैसे वैसे कई अच्छी कंपनियां आपको उनके एड्स लगाने के लिए बोलेंगी जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Step 4# Make Money through more ways

दोस्तों इसके जरिये पैसे कमाने का कोई एक ही तर्रेका नहीं है बल्कि आप जैसे जैसे आगे बढ़ते जायेगे तो आपको और कई तरीके जैसे एफिलिएट मार्केटिंग आदि मिलते जायेगे जिनके जरिये आप ढेरों रूपए कमा सकते हैं।

Products बेचकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप facebook के make an offer का use कर पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह से पैसे कमाने के लिए आप किसी product का link अपने linkbox में दे सकते हैं और उसके साथ आपका coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले। अक्सर देखा गया है की हमारे देश में लोग डिस्काउंट देखकर ज्यादा चीज़े खरीद लेते हैं। तो वो लोग जितनी ज्यादा चीज़े खरीदेंगे आपको उतना ही फायदा होगा।

इस तरह से आप कई सारे e-commerce site के affiliate program join कर सकते हैं जो की अच्छा commission देते हो, जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra जैसी websites

Freelance Facebook Marketer बनकर Facebook Se Paise Kaise Kamaye

आप फेसबुक पर पेज बना के तो पैसे कमा ही सकते हैं साथ ही Freelance Facebook Marketer बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन facebook Marketer बनने के लिए आपके अंदर कुछ क्वालिटीज़ का होना बहुत जरूरी है –

अपनी कार से पैसे कैसे कमाए?
  • आपको फेसबुक का अल्गोरिथम समझ आना चाहिए जैसे की कब किस समय पोस्ट डालने से अच्छी इंगेजमेंट मिलती है. किस तरहक पोस्ट अच्छा परफॉर्म करता है.
  • आपको स्ट्रेटेजी बनानी आनी चाहिए क्यूंकि तभी आप कोई campaign को successful बना पाएंगे.
  • आपको किस टाइप के कंटेंट पर काम करना है इसकी जानकारी और समझ होना चाहिए.
  • आपको फेसबुक फ्रेंडली कंटेंट लिखना आना चाहिए तभी आप अपने पोस्ट पर अच्छा रिस्पांस ला सकेंगे.

Facebook Apps Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप एक अप्प डेवलपर हैं तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट होगा और आप बहुत ही आसानी से फेसबुक से पैसे कमा सकेंगे। अगर आप चाहे तो फेसबुक के साथ मिलकर या फिर अकेले भी app develop कर के उसमे banner ads लगाके या और कोई ads लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

अब तो ये तरीका काफी चलन में है की आप अपना Facebook Account बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इन accounts को ज्यादातर marketers खरीदते हैं क्यूंकि accounts जो पुराने होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है। और अगर आपके account में अच्छे fan following हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है।

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप Facebook Group से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक बड़ा group होना जरूरी है जिसमें कम से कम 10000 या फिर इससे ज्यादा members हो। और, इतना ही नहीं आपके फेसबुक ग्रुप में Active Members होने चाहिए मतलब अगर आप वहां पर कोई post share करते हैं तो उस पोस्ट पर लाइक कमेंट आने चाहिए। लोगों का engagement होना चाहिए।

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं-

आप उस ग्रुप में paid survey करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा sponsored content भी पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने products books या services को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आप वहां पर Affiliate Marketing भी कर सकते हैं।

PPC Network से पैसे कमाए

PPC यानि pay per click इसे CPC यानि Cost per click भी कहा जाता है। यह एक तरह का advertisement model है। इसमें आपके पेज पर या videos पर ads show होते हैं और जब कोई visitor आपके ad पर click करता है तो आपको कुछ पैसे मिलते है। आज के समय में adsterra, ezoic और कई सारे ad networks मौजूद है। आपको बस उनकी साइट पर जाकर signup करना होता है फिर कुछ terms and conditions होती है अगर आप उन्हें पूरा करते है तो ads आपके पेज पर run होने लगते हैं।

PPV Program Join करें

PPV यानि Pay Per View यह बिलकुल ppc की तरह ही है बस इसमें आपको ad networks द्वारा दिए गए वीडियो को शेयर करना होता है और जितनी ज्यादा ट्रैफिक होती है जितने ज्यादा व्यूज मिलते है उतने ही ज्यादा पैसे आपको मिलेंगे।

PPD Program Join करें

PPD यानि Pay Per Download यह बिलकुल ppc और ppv की तरह है लेकिन इसमें downloads के पैसे मिलते हैं। इसमें आपको कोई भी PPD program को join करना पड़ता है, उनके products या apps को downloads करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं।

और तो और अगर आपका खुद का कोई ब्लॉग, वेबसाइट या एप्लीकेशन है तो आप अपना भी प्रमोशन कर सकते हैं।

यहाँ हमने आपके साथ फेसबुक से कमाने के कई सारे तरीके शेयर किये लेकिन मेरी राय है की आप पहले तो अपने फेसबुक पेज को ठीक से बनाये उसपर कंटेंट डेल तब कहीं कमाने के बारे में सोचे क्यूंकि यह एक पूरी प्रक्रिया है। इसपर आपका पहला aim लोगो तक अच्छी अच्छी जानकारियां शेयर करना होना चाहिए न की पैसे कमाना।

Sponsership लेकर फेसबुक से पैसे कमाए

अगर आपने अपना फेसबुक पेज बना लिया है और उस पर आप ने दिल्ली कंटेंट पोस्ट भी किए हैं तो आपके कई सारे फॉलोअर्स आपके साथ जुड़ जाएंगे। जब आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलो वर जुड़ जाते हैं तो आपको स्पॉन्सरशिप पोस्ट भी मिलने लगते हैं।

स्पॉन्सरशिप कभी-कभी तो आपको अपनी तरफ से ही ऑफर हो जाती है लेकिन आपको अक्सर स्पॉन्सरशिप को ढूंढना पड़ता है।

एक Sponser Post करने के लिए आप 5,000 रूपए से लेकर 1 लाख रुपए तक ले सकते है। यह सब depend करता है कि आपके Followers कितने है और Audience कितना ज्यादा एक्टिव रहती है पेज पर कितने ज्यादा लाइक और शेयर करते हैं। Sponser Post ढूंढ़ने के लिए आप Google का इस्तेमाल कर सकते है।

फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक पर पेज बनाना और पैसे कमाना काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपको शुरुआती तौर पर काफी मेहनत करनी पड़ती है. लगातार वक्त पर पोस्ट डालना लोगों को साथ जोड़ना और इंगेजिंग कांटेक्ट बनाना इसमें यह सब शामिल है.

क्या फेसबुक पर Affiliate से  पैसे कमा सकते है?

जी हां बिल्कुल आप अपनी फेसबुक पेज पर एफिलिएट लिंक को शेयर कर के भी पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक से लाखों रुपये कैसे कमाए जा सकते हैं?

हां बिल्कुल फेसबुक के जरिए आज लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ा वक्त लग सकता है इसलिए आपको पेशेंट के साथ काम करना पड़ेगा.

क्या फेसबुक से पैसे कमाना आसान है?

अगर मैं आपसे कहूं तो सच यह है कि आज के समय पर फेसबुक या दूसरे सभी प्लेटफार्म पर कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है एक वक्त था जब कि लोग सोशल मीडिया पर इतना ज्यादा एक्टिव नहीं रहा करते थे तब इन सब से पैसा कमाना काफी ज्यादा आसान हुआ करता था लेकिन आज आपको पैसा कमाने के लिए कुछ हटकर सोचना होगा और मेहनत भी करनी होगी.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Facebook se paise kaise kamaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Facebook se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article फेसबुक से पैसा कैसे कमाए पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!