share-market-se-paise-kaise-kamaye

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?| Share market se paise kaise kamaye

Share Market se Paise Kaise Kamaye – हेलो दोस्तों!! कैसे है आप सब उम्मीद करती हूँ की आप अच्छे होंगे। दोस्तों वैसे पैसो की जरूरत तो हम सभी को हमेशा ही रहती है। लेकिन, जब से करों आया है तबसे सभी का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। तो ऐसे में हम सभी नए नए तरीके खोज रहे हैं की पैसे कैसे कमाए? ऐसे में एक बढ़िया विकल्प जो हमारे सामने आता है वो है शेयर मार्किट का।

लेकिन इसमें एक जो बड़ी समस्या आ जाती है वह है की हममे से सभी को शेयर मार्किट के बारे में बहुत ज्यादा कुछ पता नहीं होता। और, फिर शेयर मार्किट में पैसे लगाना बहुत जोखिम का काम है। इसलिए आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे की Share Market se Paise Kaise Kamaye?

mobile se paise kaise kamaye

अपने अगर गौर किया होगा तो देखा होगा की कभी शेयर मार्किट में तेज़ी से उछाल आता है तो कभी अचानक से गिरावट आती है। इसमें तो कोई दो राय नहीं है की शेयर बाजार से पैसा कामना आसान नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातें तो पता होनी ही चाहिए।

नहीं तो लाभ के बजाये भरी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो इसलिए आप लोग पहले इसके बारे में अचे से जानकारी हासिल करें और फिर आगे बढ़ें। तो चलिए शुरू करते है आज का लेख Share market se paise kaise kamaye पूरी जानकारी के लिए बने रहिये मेरे साथ।

शेयर मार्केट क्या है? Share market se paise kaise kamaye

दोस्तों ऐसे तो मार्किट वो जगह होती है जहाँ किसी चीज़ की खरीद बेच की जाती है। तो जब हम बात कर रहे है शेयर मार्किट की तो यह वो जगह है जहाँ शेयर्स और प्रतिभूतियों का लेन देन होता है। शेयर मार्किट को शेयर बाजार भी कहा जाता है। शेयर मार्किट में सभी कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जा सकते हैं। तो ऐसे में आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदते है आप उस कंपनी में उतने रूपए के हिस्सेदार बन जाते है।

हाँ यह एकदम जादू की तरह है आप यहाँ से बहुत ही कम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते है। लेकिन जरा संभल के यहाँ पैसा डूबने के भी भी बहुत chances होते हैं। अरे आप ज्यादा सोचिये मत और आर्टिकल को आगे पढ़िए ।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

दोस्तों यह बाजार तो जरूर है लेकिन यहाँ पर भी इस बाजार के खुलने और बंद होने का निश्चित समय है। और इस बाजार का नाम भी है। तो चलिए जानते है इस बारे में –

  • National stock Exchange (NSE) 
  • Bombay stock exchange (BSE)

अगर बात करें National stock Exchange (NSE) की तो यह देश की राजधानी दिल्ली में है। वहीँ Bombay stock exchange (BSE) मुंबई में है। यह दोनों ही हफ्ते में 5 दिन सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुले रहते है।

अगर आप इनके जरिये शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको किसी ब्रोकर से कांटेक्ट करना होगा। वह आपका Demat account खोलेगा, इसके बाद आप Demat trending account के हिसाब से शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकेंगे। 

share-market-se-paise-kaise-kamaye
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

एक बार आपका Demat account खुल जाने के बाद आप घर बैठे online ही अपना पैसा लगा भी सकते है और निकाल सकते है। और साथ ही किस कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे है और कौन से शेयर में गिरावट आ रही है ये सब भी ऑनलाइन ही देख सकते है। यदि आपके मन में यह सवाल है की Demat account कहाँ खोलें, तो इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

Teen patti se paise kaise kamaye ?

यदि आप Share Market में अपने पैसे invest करना चाहते हैं तो आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं। आप इसमें बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं। हमने यहाँ इसकी link दी है।

हम एक बात आपसे कहेंगे की Share market में निवेश करने से पहले आप इसके बारे में अधिक जानकारी जरुर लें वरना इस market में धोखे भी बहुत मिलते हैं। क्यूंकि कई बार ऐसा होता है कुछ companies fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं।इसलिए किसी भी कंपनी के shares खरीदने से पहले उसके background के details को जरुर check कर लें।

Share market se paise kaise kamaye?

आज की महंगाई के ज़माने में कमाने का सिर्फ एक ही साधन हमारी सभी जरूरते पूरी करने के लिए काफी नहीं होता है। इसलिए हम सभी चाहते है कि हमारे पास नौकरी के अलावा भी पैसा कमाने का दूसरा जरिया हो इसके लिए कई विकल्प है। ऐसे पैसे कमाने के कई तरीके हम आपके साथ लगातार शेयर करते ही रहते है। Share market ऐसी ही एक जगह है जहाँ से हम पैसा कमा सकते है। अब हम बात करते है कि Share market से पैसा कैसे कमाए?

1. Fundamentally Strong Share के साथ रहे

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक बात को गांठ बांध ले की हमेशा Fundamentally Strong Share को ही चुने। इसके लिए आपको यह देखना चाहिए कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमा रही है या नहीं। जो कंपनी लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ कर रही हो उसमें ही invest करना चाहिए। ताकि आप भी आनेवाले दिनों में अच्छा profit कमा सकें।

2. शुरूआत समझदारी से करें

अगर आपको शेयर मार्किट का कोई भी अनुभव नहीं है तो सबसे अच्छा रास्ता है की आप बहुत ही समझदारी से शुरुआत में काम पैसो के साथ ही निवेश करें। और साथ ही साथ लम्बे समय के लिए निवेश बिलकुल भी न करें। हो सके तो किसी जानकर की सलाह लें। अगर न हो पाए तो ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो इन चैनल में सुबह शाम एक्सपर्ट्स अपनी राय देते है। जिससे आपको धीरे धीरे उनकी बाते सुनकर इसके बारे में समझ आने लगेगा।

share-market-se-paise-kaise-kamaye
Share Market se Paise Kaise Kamaye

3. एक ही सेक्टर में निवेश ना करें

शेयर मार्किट जोखिमों के अधीन है अक्सर अपने टीवी पर ऐसा ad जरूर देखा होगा। वो बिलकुल ठीक कहते हैं बहुत ही अनुभवी लोग ही इसके बारे में थोड़ा बहुत अनुमान लगा सकते हैं। तो शुरू शुरू में आप किसी एक ही सेक्टर में सारा पैसा निवेश न करें।

बल्कि थोड़ा थोड़ा पैसा अलग अलग सेक्टर्स में लगाए। एक अच्छा निवेशक वही है जो भविष्य की संभावनाओं का अनुमान लगाकर उसी शेयर में इन्वेस्ट करें।

4. अपडेट रहें

यहाँ नुकसान से बचने का एक तरीका है की हमेशा ताज़ा ख़बरों पर ध्यान दें। कब कौन सा शेयर गिरेगा, कब कौन सा शेयर बेच देना चाहिए, कब कौन सा शेयर लेना अच्छा रहेगा इन सब से जुडी ख़बरों पर नज़र बनाये रखें। ताकि उसी हिसाब से आप शेयर को खरीद या बेच सके।

5. भावनाओं पर control रखें

शेयर मार्केट में profit और loss दोनों की संभावना बराबर हैं। अगर आप भावना पर नियंत्रण किये बिना फैसले लेते हो इससे आपको बहुत बड़ा loss भी हो सकता हैं। जितना भी अच्छा मौका क्यों ना आए जल्दबाजी में भावना में आकर कभी भी शेयर खरीदना और बेचना नहीं चाहिए।

6. लालच से बचें

अगर आप शेयर मार्किट में सफल होना चाहते हैं तो लालच से बचे। नहीं हम आपको यह नहीं कह रहे की पैसा न कमाए बल्कि सिर्फ लालच में आकर अच्छा पैसा कमाने का मौका हाथ से न चला जाये। इसलिए एकदम सोच समाज कर फैसला लें।

7. गिरावट में खरीदे

दोस्तों मेरा सबसे आजमाया हुआ तरीका है की शेयर तब खरीदे जब बाजार में गिरावट चल रही हो। क्यूंकि जल्दी ही ऐसे शेयर्स में वापस लम्बी उछाल आने की सम्भावना अधिक रहती हैं। और आप बहुत ही अच्छा लाभ कमा पाएंगे।

8. अफवाहों से बचे

Share Market में अफवाहों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि यह आपके पैसे को डुबोने के लिए ही फैलाई जाती है। कई बार किसी विशेष कंपनी के नुकसान को देखकर लोग उसमें से अपना पैसा निकालने लगते है, लेकिन बाद में पता चलता है की ऐसा कुछ हुआ नहीं है वह अपने नुकसान की भरपाई कर लेती है। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अफवाहों की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और तथ्यों के हिसाब से पैसा लगाये और निकाले।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट share market se paise kaise kamaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Share market se paisa kaise kamaye in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Profit और Loss शेयर मार्केट का एक एहम हिस्सा हैं। आप जब भी शेयर खरीदे तो खुद से analyse जरूर करना चाहिए। किसी की बातों में आकर कोई फैसला नहीं करना हैं।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article शेयर बाजार में निवेश कैसे करें, share market se paise kaise kamaye पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!