बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

Bitcoin Kya Hai? Bitcoin me Nivesh Kaise Kare?

Bitcoin Kya Hai? Bitcoin me Nivesh Kaise Kare? – क्या आप जानते है? एक समय पर बिटकॉइन की वैल्यू 0.003 $ लगभग हुआ करती थी और ज़ाहिर सी बात है की तब इसकी कोई कीमत नहीं थी। लेकिन आज उसी बिटकॉइन की कीमत लाखों रूपए है।

और कोई बड़ी बात नहीं की आने वाले समय में जल्दी ही इसकी कीमत करोड़ों होने वाली है। तो अब यह पढ़कर तो आपका इंटरेस्ट और भी बढ़ गया होगा की Bitcoin me Nivesh Kaise Kare तो जानने के लिए लेख तो ध्यान से पूरा पढ़ें।

आज के समय में जहाँ लोग पैसे कमाने के नए नए तरीके खोज रहे हैं ऐसे में आजकल एक चीज़ का नाम तो आप सबने सुन ही रखा होगा “Bictoin” और अगर नहीं सुना है तो आज हम आपको बिटकॉइन क्या है? और Bitcoin me Nivesh Kaise Kare आदि बातों के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

आपको बताते चलें की एक ऐसा भी वक़्त था जब की बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा कम थी की कोई भी इसमें पैसे नहीं लगाना चाहता था। लेकिन, आज के वक़्त में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें Top 10 Zero Investment Small Business Ideas 2021

वैसे आप सबने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी No Risk, No Gain तो यह कहावत गलत नहीं है। हालाँकि शेयर बाजार रिस्क से भरा हुआ है लेकिन फिर भी निवेशकों की पहली पसंद है क्योंकि इसमें जितना ज्यादा रिस्क है उतने ही बेहतरीन रिटर्न्स हैं। क्रिप्टोकोर्रेंसी भी एक नया और कही ज्यादा बड़ा शेयर मार्किट बनता जा रहा है।

लेकिन फिर भी कई लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज के हमारे इस लेख में हम जानेगे की यह बिटकॉइन है क्या? (What is bitcoin information in hindi), बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें, what is bitcoin in hindi, how to buy and sell bitcoin in India के बारे में भी सारी जानकारी आपको इस लेख से मिल जाएगी।

Bitcoin Kya Hai? (What is Bitcoin?)

अगर एकदम सरल शब्दों में कहा जाये तो बिटकॉइन एक वर्चुअल यानि की आभासी करेंसी है मतलब की बिटकॉइन को न तो देखा जा सकता है न ही छुआ जा सकता है लेकिन, इसको खरीदा भी जा सकता है और बेचा भी जा सकता है और इसका प्रयोग भी किया जा सकता है। ये पूरी दुनिया में फैला है।

यह इतना पॉपुलर हो चूका है की अगर आप किसी से पूछे तो हो सकता है की वो cryptocrrency के बारे में न जनता हो लेकिन फिर भी आपको बिटकॉइन के बारे में जरूर बता पायेगा और जाने भी क्यों नहीं आखिर बिटकॉइन दुनिया की पहली सबसे सफल क्रिप्टोकोर्रेंसी है। यह ब्लॉकचैन पद्धति पर काम करती है।

बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के सभी ट्रांसक्शन रिकॉर्ड ओपन सोर्स बुक मानी जाने वाली ब्लॉकचैन पर सेव होते रहते हैं। बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसे की आप इंटरनेट के जरिये बिटकॉइन वॉलेट में सेव कर के रखते हैं और जब भी चाहें आप इसे यूज़ कर सकते हैं या ट्रांसफर कर सकते है।

ये समझ लीजिये के जैसे आपने paytm, phonepay या किसी और wallet में कभी अपने पैसे रखे होंगे उन पैसे का लेन देन किया होगा यह भी बिलकुल वैसा ही है। बस फर्क केवल इतना सा ही है जैसे की शेयर की कीमत में उतर चढाव होता रहता है वैसे ही बिटकॉइन की वैल्यू घटती बढ़ती रहती है।

bitcoin
Bitcoin Me Nivesh Kaise Kare
यह भी पढ़ें तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

हाल ही में 2020 के आखिर में बिटकॉइन की कीमत 20 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है और जो की कुछ सालों पहले तक चंद सैकड़ों रूपए थी।

बिटकॉइन करेंसी का अविष्कार सन 2009 में संतोषी नाकामोतो ने किया था। यह एक डी सेंट्रलाइज्ड करेंसी है मतलब की इसपर किसी संस्था या सरकार का अधिकार नहीं है ये open source cryptocurrency है। अब जानते है की इसकी कीमत क्या है और इसकी कीमत कैसे पता करें?

बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

अगर हम बिटकॉइन की कीमत की बात करें तो आज जब ये पोस्ट लिख रही हूँ तो 1 बिटकॉइन की कीमत 2591116.84 INR(Indian Currency) और 25,91,116/- है। अब आप सोच रहे होंगे की अगर आज बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा है तो आप उसे खरीदेंगे कैसे?

हम आपको बता दें की आपको पूरा एक बिटकॉइन खरीदने की कोई जरूरत नहीं यह हिस्सों में भी ख़रीदा जा सकता है। आपको पता हो की बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट satoshi है। और, 1 बिटकॉइन = 10 करोड़ satoshi.

हम आपको आसान तरीके से समझते है जैसे की 1 रूपए = 100 पैसे होते है ठीक वैसे ही 1 बिटकॉइन = 10,00,00,000 के करीब होता है। इसका मतलब है की आप 1 बिटकॉइन को 8 दशमलव तक तोड़ सकते है। जैसे उदहारण के लिए आप 0.0001 बिटकॉइन को भी खरीद या बेच सकते हैं।

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें
Bitcoin me Nivesh Kaise Kare

कैसे पता करें बिटकॉइन प्राइस इन इंडिया?

आप अगर तुरंत अभी बिटकॉइन की कीमत पता करना चाहते हैं तो आपको बस गूगल या किसी भी अन्य सर्च इंजन में जा के इतना सा सर्च रना होगा 1 bitcoin price in inr और बस तुरंत आपको पता चल जायेगा की बिटकॉइन की उस समय की कीमत कितनी है। चूँकि बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है तो आपको जब इसे खरीदना या बेचना हो तो उस समय की कीमत तुरंत पता कर लें।

यह भी पढ़ें अपनी कार से पैसे कैसे कमाए?

बिटकॉइन के लाभ और उपयोग

बिटकॉइन का उत्पादन कंप्यूटर प्रोसेसिंग पद्धति “Mining” से किया गया था। माइनिंग करने वाले व्यक्ति माइनर्स कहे जाते हैं। माइनर्स नेटवर्क को सुरक्षित रखने का काम करते हैं और, कुछ विशेष तरह के hardwares ka उपयोग करके कई तरह के लेन देन को पूरा करते हैं।

इसके लिए उन्हें बिटकॉइन मिलते हैं। हमारे भारत में लोगो को सोना खरीदना बड़ा पसंद है आसान भाषा में कहा जाये तो बिटकॉइन सोने की तरह ही है हालाँकि इसकी कीमत तो सोने से कही ज्यादा है लेकिन सोने की तरह ही इसकी कीमत घटती बढ़ती रहती है।

बिटकॉइन के उपयोग

1# आप बिटकॉइन का इस्तेमाल कर के ऑनलाइन चीज़े खरीद और बेच सकते हैं क्यूंकि ये भी एक तरह का पैसा ही है।

2# बिटकॉइन के जरिये आप पूरी दुनिया में कही भी किसी भी चीज़ के लिए पेमेंट कर सकते हैं।

3# बिटकॉइन को आप कभी भी पैसो में कन्वर्ट करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

4# बिटकॉइन को बेचकर आप डॉलर भी ले सकते हैं।

5# आज कल तो बिटकॉइन से मोबाइल रिचार्ज, डी टी एच रिचार्ज आदि भी किया जा सकता है।

बिटकॉइन के लाभ या फायदे

दोस्तों अब बात करते हैं बिटकॉइन्स के लाभ या फायदों के बारे में

दोस्तों बिटकॉइन का सबसे बड़ा लाभ तो यह ही है की इसकी कीमत घटती बढ़ती रहती है अगर आज आपने कुछ बिटकॉइन खरीदे और उनकी कीमत भविष्य में बढ़ जाती है तो आपको अच्छा मुनाफा होगा। जैसे की शुरुवाती दौर में बिटकिन्स में किसी को दिलचस्पी नहीं थी तो इसकी कीमत 0.003$ थी जो की आज 25 लाख के पर जा चुकी है।

सोचिये तब अगर आपने खरीदे होते तो कितना फायदा होता आपको। खैर अब भी कोई देर नहीं हुई अब भी आप इन्हे खरीद के अच्छा मुनाफा कमा सकते है। बिटकॉइन जैसी कई क्रिप्टो करेंसी ने मिलकर एक अच्छा निवेश बाजार तैयार कर दिया है जिसमे निवेश कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

बिटकॉइन खरीदने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

अगर आप इंडिया में रहते हैं और बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने जरुरी है। तभी आप बिटकॉइन खरीद पाएंगे। तो चलिए बात करते हैं की क्या हैं यह डाक्यूमेंट्स (Important Documents For Buying and Selling Bitcoins In India).

1# वोटर आईडी

2# आधार कार्ड

3# पैन कार्ड

4# बैंक अकाउंट डिटेल्स

5# फोन नंबर

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये?

आप जानते है की बिटकॉइन एक cryptocurrency है अतः इसके लिए आपको अकाउंट ऑनलाइन ही बनाना होगा। दिन प्रतिदिन जैसे जैसे बिटकॉइन पॉपुलर होता जा रहा है वैसे वैसे बिटकॉइन की websites भी बढ़ती जा रही हैं। हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे हैं जहाँ पर आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन्स खरीद सकते हैं।

How To Earn Money Online: 5 Best Ways To Make Money Online

Wazirx, Zebpay, Unocoin और CoinSecure जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से आसानी से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं।

इन प्लेटफॉर्म्स पर आप नेट बैंकिंग, ऑनलाइन वालेट्स जैसे कि पेटीएम, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से बिटकॉइन खरीद सकते हो।यानी कि आप अन्य तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाकर बिटकॉइन खरीद सकते हो।
लेकिन अगर आप सीधे बिटकॉइन खरीदना चाहते हो तो आपके पास कई विकल्प मौजुद हैं।

bitcoin-me-nivesh-kaise-kare
Bitcoin Me Nivesh Kaise Kare

टास्क पूरे करके

आज ऑनलाइन कई सारे ऐसे साइट्स हैं जो की छोटे छोटे टास्क पूरे करने के ऊपर कुछ कैशबैक देते हैं या बिटकॉइन या कूपन कार्ड देते हैं। यह टास्क बहुत ही ज्यादा आसान होते हैं। इन्हे कोई भी व्यक्ति बिना किसी खास ज्ञान के भी पूरा कर सकता है जैसे की कोई ऐप्प डाउनलोड करना, सर्वे पुरे करना, किसी प्रोडक्ट का रिव्यु करना या किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर के रजिस्टर करना।

चूँकि इन वेबसाइट को प्रमोशन के लिए advertisers के द्वारा पैसे दिए जाते हैं जिसमे से यह कुछ हिस्सा टास्क पूरा करने वाले व्यक्ति को दे देते हैं। लेकिन अब जब बिटकॉइन में लोगों की रूचि बढ़ रही है तो ऐसे में इन वेबसाइट ने कैशबैक या कूपन कार्ड के साथ साथ बिटकॉइन देना भी शुरू कर दिया है। ऐसे कुछ वेब्सीटेस है –

1- CoinTiply

2- CoinWorker

3- Bitfortip

ऑनलाइन शॉपिंग करके

दोस्तों आप सभी ने अभी तक Amazon, Flipkart जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट से कुछ ना कुछ खरीदा ही होगा। और अगर अपने खरीदा है तो आप जरूर जानते होंगे की विभिन्न ऑफर्स और सेल्स के दौरान हमे इन वेबसाइट से कैशबैक भी मिलता हैं। लेकिन अगर आपको इस कैशबैक की जगह रिवॉर्ड में बिटकॉइन मिले तो कैसा रहेगा?

जी हाँ दोस्तों बिलकुल सही पढ़ा आपने Lolli.com एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदकर Bitcoin में रिवॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं। Lolli.com के 500 से भी अधिक पार्टनर्स है।

अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करके

दोस्तों आप चाहे तो अपनी स्किल्स का इस्तेमाल कर के भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। अपने आज कल fiverr.कॉम, freelancer आदि वेबसाइट के बारे में तो सुना ही होगा। इन वेबसाइट पर आपको आपके काम के अच्छे पैसे मिलते हैं और आप घर पर बैठ कर ही अपनी इच्छा से अपनी पसंद का काम कर सकते हैं।

वही अब कुछ ऐसे साइट भी हैं जहाँ काम का पेमेंट बिटकॉइन में मिलता है तो आप ऐसी वेबसाइट पर काम कर के भी बिटकॉइन कमा सकते हैं। ऐसी कुछ website हैं –

1* Bitfortip

2* CoinWorker

3* bitWageCoinTiply

4* Crypto.jobs

मेरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Bitcoin me Nivesh Kaise Kare जरुर पसंद आएगा। dailyhindihelp.com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को Bitcoin me Nivesh Kaise Kare?(बिटकॉइन क्या है? इन हिंदी) किसीभी विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख Bitcoin me Nivesh Kaise Kare पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!