e-shramik-registration

E Shramik Registration, E-Shram Card, apply online

दोस्तों आज के इस लेख में हम चर्चा करने वाले हैं E Shramik Registration, E-Shram Card, apply online के बारे में। UAN E-sharm द्वारा जारी कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (registration) की आवश्यकता होती है। भारत सरकार ने E-sharm NDUW नामक एक नया वेब पोर्टल लॉन्च करने की घोषणा की है, जो मजदूरों, प्रवासियों, गिग-वर्कर्स और प्लेटफॉर्म वर्कर्स, व्यापारियों और स्ट्रीट वेंडर्स, किसानों और घरेलू कामगारों पर डेटा (जानकारी) एकत्र करता है।

E Shramik Registration

eshram.gov.in पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करके UAN E-sharm कार्ड के लिए बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है। आप फॉर्म भरें, और अधिकारी उसके बाद इसकी जांच करेंगे। इसलिए आपका श्रमिक कार्ड आपको सौंपा जाएगा। E-sharm कार्ड क्या है? E-sharm के क्या फायदे है? सभी श्रमिकों को एक सरकारी योजना कार्ड दिया जाता है जो सभी जगह मान्य है।  UAN, or Universal Account Number, आपके श्रम कार्ड पर अंकित होगा। इस सिंगल कार्ड से आप हजारों सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते हैं।

भारत सरकार निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, कृषि श्रमिकों, और अन्य सहित सभी श्रमिकों के डेटाबेस को एकत्रित करके असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के बारे में जानकारी एकत्र करती है। क्योंकि आज भी कुछ ऐसे लोग किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। तो उनके लिए बहुत जरूरी है।

E Shram Card

एक E-sharm कार्ड श्रम और रोजगार मंत्रालय से आता है और इसे विशिष्ट पहचान संख्या कार्ड कहा जाता है।

सरकारी योजनाओं के मुताबिक अगले कुछ सालों में 30 करोड़ और कामगार जोड़े जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार पूर्ण पंजीकरण के बाद ई श्रम कार्ड जारी करेगी। योजनाओं से सीधे तौर पर कोई भी मजदूर लाभान्वित होगा और सरकार उनके द्वारा जुटाई गई जानकारी के आधार पर अलग-अलग कदम भी उठाएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए इस योजना की शुरुआत की। श्रमिक और श्रमिक कल्याण इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य है। हाल ही में, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश भर में गैर-मान्यता प्राप्त श्रमिकों और श्रमिकों के बारे में जानकारी एकत्र की। ई-श्रम कार्ड डाउनलोड, आप जीवन भर यूएएन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

E श्रमिक पोर्टल

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का कार्यबल का 38 करोड़ हिस्सा है। निर्माण श्रमिक, रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, कृषि श्रमिक, घरेलू कामगार, महिला, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, और कई अन्य गंभीर रूप से कम हो गए हैं। यह राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल (e-SHRAM पोर्टल) उन करोड़ों असंगठित श्रमिकों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है जो देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और अपने लिए एक स्वस्थ और अधिक सुरक्षित भविष्य की कल्पना करते हैं।

e-shramik-registration

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए भारत में एक नया कल्याण कार्यक्रम है, जिसे ई-श्रम पोर्टल के रूप में जाना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक और एकत्र करने के लिए, भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई श्रमिक पोर्टल लॉन्च किया है।

एकत्र किए गए डेटा से नई योजनाएं विकसित होंगी, नीति में बदलाव होंगे, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। जो कोई भी ईश्रम पोर्टल के लिए आवेदन करेगा उसे एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड प्राप्त होगा। सीएससी सेवा केंद्र उन उम्मीदवारों के लिए एक विकल्प है जो ई-श्रम पर पंजीकरण करना चाहते हैं। ई-श्रमिक कार्ड उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड से मोबाइल फोन को लिंक करके स्व-पंजीकरण करने की अनुमति देता है।

Online registration for the Shram Card

श्रम और रोजगार मंत्रालय सभी असंगठित श्रमिकों पर नज़र रख रहा है। इसे अब NDUW shramik card योजना के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। भारत सरकार सभी श्रमिको को श्रमिक कार्ड प्रदान करेगी। वे अपने ई श्रम कार्ड को eshram.gov.in पर पंजीकृत करके लाभ प्राप्त करेंगे। ई श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी लिखित टोल-फ्री NDUW E Shram card UAN number प्राप्त कर सकता है। पीएमएसबीवाई के तहत आवेदकों को दुर्घटना बीमा कवरेज द्वारा कवर किया जाएगा और साथ ही पूरे भारत में ई-श्रम कार्ड स्वीकार किया जाएगा।

Name of the Web PortalE Shram Portal for NDUW
Launched ByGovernment of India
Article categoryE Shram Card Registration
BeneficiariesUnorganized workers
ObjectivesNational Database of Unorganized Workers
E Shram Card Download modeOnline
Total Registered Shramik37,00,914 count so far
eShram Helpline Toll-Free Number14434 (Monday to Saturday between 8:00 AM to 8:00 PM)
official web portaleshram.gov.in
register.eshram.gov.in

Registration document list for UAN-E Shramik cards

भारत में असंगठित कार्यबल की संख्या लगभग 30 करोड़ है। उन लोगों में से कई जूता पॉलिश करने वाले, बीड़ी मजदूर, निर्माण श्रमिक, किसान, दूधवाले और रेहड़ी-पटरी वाले हैं। निम्नलिखित दस्तावेज़ मूल होना चाहिए और इसमें सभी सही विवरण होने चाहिए।नामकामस्थायी पताउम्मीदवार की योग्यताकौशल और अनुभवपरिवार विवरणआधार के लिए पहचानकर्ताएक वैध आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की आवश्यकता है।बैंक की कोई भी संख्याIFSC codeAdhar कार्ड

Benefits of the e Shram Card

CSC NDUW Shramik कार्डधारक सीएससी UAN E shramik कार्ड का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। ई श्रम पोर्टल के लिए साइन अप करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं। संघीय सरकार और राज्य सरकारों की कई योजनाएं ये लाभ प्रदान कर सकती हैं। अब जब यह एक UAN E shram कार्ड है, तो एकत्रित की गई सभी जानकारी सरकार के पास होगी, जिससे उन्हें यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कौन सा कर्मचारी किसी भी समय या ओवरटाइम पर कितने लाभों का उपयोग कर रहा है।

1.PMSBY कर्मचारी को 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करता है

2.असंगठित श्रमिक सभी सामाजिक सुरक्षा लाभों के पात्र होंगे

3.श्रम कार्ड धारकों को आपात स्थिति और राष्ट्रीय महामारी की स्थितियों में पूरी सहायता मिलती है।

इन सभी लाभों के अलावा, यूएएन श्रमिक कार्ड धारक को राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा शुरू की गई सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का भी अधिकार देता है। यह प्राथमिक रूप से देश के असंगठित कामगारों के लिए एक डेटाबेस तैयार करना है ताकि महामारी या इसी तरह की घटनाओं में सीधे ईश्रम कार्डधारकों के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा सहायता प्रदान की जा सके।

What is the process for registering for an E-Shram Card?

यूएएन ईश्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा, यह स्पष्ट है। साथ ही https://eshram.gov.in पर ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की जानकारी। यदि कोई आवेदक पात्रता आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है तो पंजीकरण रद्द या अस्वीकार कर दिया जाएगा। आप इन steps का पालन करके ऐसा कर सकते हैं:

1.आधिकारिक वेब पोर्टल खोलने के लिए कृपया https://eshram.gov.in पर जाएं।
2.लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण किया जा सकता है।
3.जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो खुलेगी।
4.अब,आपको कुछ जानकारी के साथ एक नया पृष्ठ दिखाई देगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा।
5.कृपया पंजीकरण फॉर्म को सही ढंग से भरें।
6.यदि आप एक ओटीपी प्राप्त करते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह आपके मोबाइल डिवाइस पर दिखाई न दे।
7.इसके बाद रजिस्ट्रेशन जारी रखें।
8.संदेश कि आवेदन सफलतापूर्वक जमा कर दिया गया है,save जाना चाहिए।

What is the online status check for the UAN Shrimik card?

आधार संख्या, आधार से जुड़े सक्रिय मोबाइल नंबर और बैंक खाते के विवरण का उपयोग उन आवेदकों की स्थिति की जांच के लिए किया जा रहा है जिन्होंने ईश्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। eshram.gov.in पोर्टल तब उन सभी विवरणों को सत्यापित करेगा जो आप ई श्रम कार्ड स्व पंजीकरण के बाद प्रदान करते हैं। पात्रता मानदंड और आपके सत्यापन के आधार पर यूएएन नंबर और श्रमिक कार्ड जारी किया जाएगा। ई श्रम कार्ड डाउनलोड करने और ऑनलाइन पंजीकरण की स्थिति की जांच करने के बारे में विवरण के लिए कृपया इस अनुभाग को देखें।

  • वेब पोर्टल खोलना होगा।
  • कृपया अपनी लॉग इन सूचना दर्ज करें।
  • आपको अपने डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा।
  • वहां से, यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको कम समय में ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त होगा।
  • यह संभव है कि स्थिति स्वीकृत नहीं होगी, इसलिए आपको फिर से आवेदन करना होगा।
  • आपके आगे बढ़ने के लिए स्थिति अभी भी प्रगति पर होनी चाहिए।

उपरोक्त सभी प्रक्रियाएं आपके द्वारा या आपके निकट एक CSC लॉगिन केंद्र पर पूरी की जा सकती हैं। यह आपको पंजीकरण, स्थिति और eshram.gov.in पर श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने में मदद करता है। इसके अलावा, ऑनलाइन पंजीकरण करते समय, उम्मीदवारों को ऊपर सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता होती है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया बेझिझक हमसे टोल-फ्री नंबर पर संपर्क करें या एक टिप्पणी छोड़ दें।

ऐसे में सरकार एक पहल के जरिए श्रमिकों को सीधे लाभ पहुंचा रही है। शर्मिकों के लिए, आश्रम कार्ड आधार, बैंक खाता विवरण और मोबाइल नंबर के माध्यम से eshram.gov.in पर पंजीकृत किए जा सकते हैं, और वे कार्ड का पूरा लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत कोई राज्य दायित्व नहीं हैं।

Features of E Portal

1. EA का नया रोजगार पोर्टल, ई श्रम, केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लॉन्च किया गया था।
2. ई-श्रम पोर्टल 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस का संकलन करेगा।
3. आधार को इस डेटाबेस में जोड़ा जाएगा।
4. इस पोर्टल के माध्यम से रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों और मजदूरों को जोड़ा जाएगा।
5. हम अपने उपयोगकर्ताओं के नाम, पते, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार आदि पोर्टल में दर्ज करेंगे।
6. ई-श्रम पोर्टल के उपयोग से श्रमिक कई सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे।
7. सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक व्यक्तिगत 12 अंकों का रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा, जो देश भर में मान्य होगा।
8. इन कार्डों से श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।
9. इस कार्ड से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर विभाजित किया जा सकता है, जिससे उनके लिए रोजगार आसान हो जाता है।
10. डेटाबेस के माध्यम से श्रमिकों के लिए योजनाओं को शुरू करने और संचालित करने के अलावा, सरकार को सहायता भी मिलेगी।
11. इस पोर्टल के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय जिम्मेदार होगा।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट E shramik registration जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को e shramik आवेदन के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article e shramik card apply कैसे करें पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस