tamilnadu-ki-rajdhani-kya-hai

तमिलनाडु की राजधानी क्या है? Tamil Nadu Ki Rajdhani Kya Hai 2022

Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai – Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों आप सब तो जानते ही हैं की हम अपने ब्लॉग पर हर रोज जानकारी से लबरेज़ और नए नए टॉपिक्स पर आर्टिकल्स लाते रहते हैं। लेकिन आज मैंने सोचा की सारी बातें हो जाएँ और अपने देश की परम्परा और संस्कृति की कोई बात ही न हो यह तो बिलकुल भी ठीक नहीं है। इसलिए अब से हम भारत के राज्य और उनकी संस्कृति पर भी बात किया करेंगे।

ताकि भारतवासी तो भारत को और करीब से जाने इसके साथ ही जो लोग भारत के सभी राज्यों में नहीं जा सकते वो घर बैठे ही उन राज्यों की एक झलक पा लें। तो आज हम बात करने वाले है तमिलनाडु की राजधानी क्या है? के बारे में।

Tamil Nadu Ki Rajdhani Kya Hai 2022

दोस्तों भारत का तमिलनाडु राज्य दक्षिण दिशा में बसा हुआ है और सबसे दक्षिणी राज्य है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है। चैन्नई का पुराना नाम मद्रास था।

चेन्नई को भारत का डेट्राइट भी कहते हैं। और जनसँख्या के आधार पर चेन्नई देश का पांचवां सबसे बड़ा महानगर है।

chennai दक्षिण भारत के सबसे सुन्दर सेहरों में से है। छुट्टिया बिताने के लिए काफी बढ़िया जगह है। यहाँ कुदरती सुंदरता तो देखते ही बनती है।

तमिलनाडु का इतिहास

तमिलनाडु राज्य 1 नवंबर 1956 को बनाया गया था। तमिलनाडु पूर्व और दक्षिण से हिन्द महासागर से घिरा है। इसके उत्तर दिशा में आंध्र प्रदेश स्थित है। अगर बात करें पश्चिम की तो पश्चिम में केरल और कर्नाटक राज्य हैं। पहले तो तमिलनाडु की राजधानी का नाम मद्रास था लेकिन बाद में सं 1996 में इसका नाम बदलकर चेन्नई कर दिया गया। अगर बात करें की तमिलनाडु में कितने जिले हैं तो तमिलनाडु में 38 जिले हैं। चलिए अब इसके क्षेत्रफल और जनसँख्या के बारे में जानते हैं।

tamilnadu-ki-rajdhani-kya-hai
Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

तमिलनाडु का क्षेत्रफल, जनसँख्या और भाषा

तमिलनाडु का क्षेत्रफल 50,216 वर्ग मील (130,058 वर्ग किमी) है। और यहाँ की जनसँख्या 2011 की जनगड़ना आंकड़ों के हिसाब से 72,138,958 है। तमिलनाडु में वैसे तो कन्नड़, उर्दू मलयालम अदि भाषाएँ भी बोली जाती हैं लेकिन तमिल यहाँ की मुख्य भाषा है। तमिलनाडु की मुख्य नदी कावेरी है।

तमिलनाडु की फसलें

तमिलनाडु एक कृषि प्रधान राज्य है। और यहाँ की प्रमुख फसलें धन, बाजरा और दाल हैं। बात की जाये यदि व्यावसायिक फसलों की तो कपास, गणना, नारियल, काजू और सूरजमुखी आदि है। यहाँ के जंगल इमारती लकड़ी, चन्दन की लकड़ी और लुगदी से संपन्न हैं। चावल उत्पादन में देश में इसका पांचवां स्थान है। तमिलनाडु केलो और फूलों के उत्पादन में प्रथम, आम रबड़ और मूंगफली में दूसरा वहीँ कॉफ़ी के उत्पादन में तीसरे स्थान पर है।

तमिलनाडु का भोजन

दोस्तों मुझे तमिलनाडु के बारे में सबसे अच्छी बात यह लगती है की यहाँ खाना तो काफी तरह का मिलता ही है साथ ही खाना परोसने का तरीका लाजवाब है। यहाँ पर आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का भोजन सुगमता से उपलब्ध हो जाता है। यहाँ मुख्यतः इडली सांभर, प्यासम, बिरयानी, चेट्टिनाड चिकन, नारियल चटनी, उत्तप्पम और लेमन राइस बहुत ही अच्छे मिलते हैं।

tamilnadu-ki-rajdhani-kya-hai
Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

तमिलनाडु के त्यौहार

दोस्तों हमारा देश तो त्योहारों के लिए भी जाना जाता है। हर अलग राज्य, धर्म और जाती के अलग अलग त्यौहार होते हैं। तमिलनाडु के त्योहारों में वहां की तमिल संस्कृति और अचार व्यव्हार झलकता है। यह मुख्य त्यौहार है पोंगल, टूरिस्ट फेयर, जली कट्टु, कार्तिगाई दीपम, चित्राधि महोत्सव, ठिपुसुम, और रेपम आदि।

चेन्नई में घूमने की जगह (Tamilnadu ki Rajdhani Kya Hai)

दोस्तों चेन्नई जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहाँ हम आपको कुछ खास जगहों के बारे में बता रहे हैं आप यहाँ जरूर जाएँ.

tamilnadu-ki-rajdhani-kya-hai
Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai
  • चेन्नई की भीषण गर्मी से बचने के लिए मरीना beach.
  • मायलापुर
  • अष्टलष्मी मंदिर
  • वल्लुर कोट्टम
  • MG फिल्मसिटी
  • कोली हिल्स
  • विवेकानंद हाउस

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट tamilnadu ki rajdhani kya hai  जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को तमिलनाडु की राजधानी क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Upstox se paise kaise kamaye

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article tamilnadu ki rajdhani kya hai पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस