ethical-hacking-kya-hai

What is Hacking in Hindi और Ethical Hacking Legal है या Illegal?

हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे के Hacking के बारे में की Ethical Hacking Kya Hai (What is Hacking in Hindi) और hackers कितने प्रकार के होते है। जैसे की आजकल Computers और Smartphones का use इतना ज्यादा जरूरी हो गया है की हम इनके बिना अपना काम नहीं चला सकते। चाहे हम अपना खुद का बिज़नेस करें या किसी company में काम करें हर जगह Computers का use किया जाता है।

सभी कामो को करने के लिए computer का इस्तेमाल करना जरूरी इसलिए हो गया है क्यूंकि इसकी मदद से हम ढेरों काम कुछ ही मिनटों में कर लेते हैं। लेकिन जैसे की हर अच्छी चीज़ में लोग कुछ न कुछ बुरा ढूंढ लेते है वैसे ही लोगो ने कंप्यूटर में भी बुराई निकल ली।

जहाँ एक ओर computer आपका बड़े से बड़े काम भी चुटकियों में हल कर सकता है वहीं अगर कोई आपका कंप्यूटर हैक कर ले तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। दोस्तों आपने Cybercrime के बारे में तो सुना ही होगा, और अगर नहीं सुना है तो मै आपको बता देती हूँ। Cybercrime ऐसा crime है जिसमे hackers दूर बैठे ही अपने Computers का use करके दुसरे लोगों के Computers से जरुरी data और personal files चुरा लेते हैं।

और फिर लोगों को blackmail करके उनसे ढेर सारे पैसे की मांगते हैं।और यह क्राइम दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में हर कोई अपने डाटा को सुरक्षित रखना चाहता है। मगर फिर सवाल ये उठता है की आखिर Computers में रखी गयी जरुरी files को चोरी होने से कैसे बचायें?

तो अगर आपको इस सवाल का जवाब जानना है तो इस लेख को पढ़िए की Ethical Hacking Kya Hai? और ये legal है या Illegal है? यदि आप चाहते हैं की Hacking से सम्बंधित और जानकारी हम आपको प्रदान करें तब हमारे Blog के लिंक को Bookmark करना मत भूलना।

हैकिंग क्या है? (What is Hacking in Hindi)

ethical-hacking-kya-hai

दोस्तों Hacking Ka Matlab है जब कोई दूसरा व्यक्ति आपके Computer या मोबाइल से बिना आपसे पूछे कहीं दूर से ही आपके Personal Information निकाल ले या फिर आपके Social Media Accounts, Website, Computer, Mobile, Bank Account में आपकी Permission के बिना Login कर ले, तो इसका मतलब उस व्यक्ति ने आपका Computer, Social Media Profile को Hack कर लिया है। Login करने के बाद वो आपके account में कुछ भी कर सकता है वो आपके System को पूरी तरह से अपने Control में कर लेता है।

दूसरे शब्दों में कहा जाये तो Hacking का मतलब होता है Computer में किसी की कमजोरी ढूँढ निकालना और फिर उसी का फ़ायदा उठाकर उस व्यक्ति को Blackmail करना या उससे कुछ गलत काम करवाना।

Hacking कोई इंसान Computer के जरिये कर सकता है। Hacking का ये गलत काम करने वाले को हम Hacker कहते हैं। Hacking करने वाले को Computer का बहुत ज्ञान होता है इसलिए वो दूसरों के Computers से Data चुराने में सक्षम होता है।

Hacking का नाम सुनते ही पता चलता है की ये कोई गलत काम है। और यही नहीं Hacking पूरी तरह से illegal होता है और ऐसा करने वाले को कड़ी सजा भी हो सकती है।

लेकिन दोस्तों Hacking करना हमेशा गलत नहीं होता और हैकिंग हमेशा बुरे काम के लिए नहीं होती है। क्योंकि कुछ अच्छे Hackers होते हैं और कुछ बुरे Hackers होते हैं। अच्छे और बुरे Hackers कौन होते हैं और वो क्या करते हैं इसके बारे में आगे जानते हैं।

Hacking का इतिहास और Hacking में क्या किया जाता है

काफी वक़्त से हैकिंग, कंप्यूटिंग का ही एक हिस्सा रहा है। हैकिंग एक बहुत बड़ी शाखा है और इसके अंदर कई तरह के विषय शामिल हैं। अगर हम बात करें की सबसे पहले hacking कब किया गया था तो हमें मालूम पड़ेगा की ये सबसे पहली बार सन 1960 में MIT, use हुआ था और उसी समय ही “Hacker” शब्द का भी जन्म हुआ और जो की आज के समय में बहुत famous है।

अगर technically, Hacking के process की बात करें तो इसमें जो main करना यह होता है की किसी भी computer network या computer system में possible entry points का पता लगाना होता है। जिसके जरिये उसमें enter किया जा सके।

Hacking में आमतौर पर किसी दूसरे computer system या Computer network में unauthorized access gain करना होता है। इसका उद्देश्य या तो system को नुकसान पहुँचाना या फिर system में मौजूद sensitive information को चुराना होता है।

Hacking तब तक legal होता है जब तक कोई hacker उसे किसी computer system या computer network के weaknesses को ढूंढने में testing purpose के लिए करता है। इस प्रकार के hacking को Ethical Hacking Kya hai कहा जाता है।

एक computer expert जो सही उद्देश्य से hacking करता है उसे ” Ethical Hacker” कहते हैं। Ethical Hackers वो होते हैं जो हमेशा अपने ज्ञान का इस्तेमाल knowledge प्राप्त करने के लिए करते हैं। जैसे की systems operate कैसे करते हैं, system कैसे design किये जाते हैं, या कभी कभी system की security strength को परखने के लिए भी हैकिंग करते है।

Strong password kaise banaye

Types of Hacking

क्या आप जानते है की हैकिंग कई तरह की होती है? Hacking को हम अलग अलग types में बाँट सकते हैं, इसके लिए हम ये गौर करेंगे की क्या चीज़ hack हुई है। तो चलिए जानते हैं हैकिंग के प्रकार –

  • Website Hacking –  वेबसाइट हैकिंग का मतलब है जब की किसी वेब सर्वर और उसके एसोसिएटेड सॉफ्टवेयर जैसे की डटबसेस और दुसरे इंटरफेसेस पर unauthorized (अनधिकृत) कण्ट्रोल कर लिया जाये.
  • Password Hacking – इस प्रकार के Hacking में secret passwords को किसी कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा data से recover किया जाता है जिन्हें की computer system में स्टोर या ट्रांसमिट किया जाता है.
  • Computer Hacking − इस प्रकार के Hacking का मतलब है की जिसमें की hacker किसी computer system के computer ID और password को जान जाता है hacking methods के इस्तमाल से एयर जिससे वो किसी computer system पर unauthorized access प्राप्त कर लेते हैं. इससे owners को अपने data के चोरी होने का खतरा होता है.
  • Ethical Hacking kya Hai− एथिकल हैकिंग मतलब किसी सिस्टम या नेटवर्क के कमजोरी को पहचानना और उसे ठीक करने में ओनर की मदद करना. ये एक सेफ हैकिंग प्रोसेस हैं जिसमें ओनर के देखरेख में सभी काम किये जाते हैं.
  • Email Hacking − Email Hacking का मतलब है hacker बिना owner के permission के ही उसके email account पर unauthorized access प्राप्त कर लेता है. जिसे वो बाद में illigal कामों के लिए use करता है.
  • Network Hacking − नेटवर्क हैकिंग का मतलब है की किसी नेटवर्क के ऊपर सभी इनफार्मेशन प्राप्त करना ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य केवल नेटवर्क सिस्टम और उसके ऑपरेशन को नुकसान पहुँचाना है.

Hackers कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्यतः hackers 3 तरह के होते हैं। उनमे से दो तरह के hacker बुरे होते हैं जो बुरा काम कर लोगों को नुक्सान पहुचाते हैं और एक अच्छा hacker होता है जो हमे इन दोनों बुरे hackers से बचाता है। अच्छे hacker को White hat hackers कहा जाता है, बुरे hackers को Black hat hacker कहते हैं और जो इन दोनों के बीच आता है मतलब जो अच्छे और बुरे दोनों काम करते है उन्हें Grey hat hacker कहते हैं।

1# Black Hat Hackers

Black hat hackers बहुत बुरे होते हैं और अपने फायदे के लिए दूसरे लोगों का नुक्सान करते हैं। Black Hat Hackers वो होते हैं जो बिना आपकी permission के आपके computer या mobile में घुस जाते हैं और आपके personal data को चोरी कर लेते हैं। जैसे आमतौर पर money transactions details, ATM card details जैसी बहुत सी चीजें जो हम Computer में रखते हैं, को ये hackers चुरा लेते हैं और फिर पैसे चोरी कर लेते हैं या हमारी मज़बूरी का फ़ायदा उठाकर हमसे पैसे मांगते हैं।

ethical-hacking-kya-hai

2# White Hat hackers

White Hat Hackers, Black hat hackers के पूरा opposite काम करते हैं मतलब ये hackers permission लेकर computer की security को check करते हैं, वो सिर्फ ये जानने के लिए करते हैं या किसी company की मदद करने के लिए करते हैं की उनका system का security कितना strong है और क्या उस security को आसानी से तोडा जा सकता है? White hat hackers को Ethical hackers भी कहते हैं।

3# Grey Hat Hacker

Grey hat hackers वो हैं जिनका personally दुसरो के Computer के data के साथ खिलवाड़ करने या उनके system को ख़राब करने का कोई इरादा नहीं रहता है। और न ही उनके बदले में पैसे चाहिये होते हैं। लेकिन फिर भी बिना के दूसरों की permission के उनके Computer या mobile को hack करने की कोशिश करते हैं।

वो लोग सिर्फ यह जानने के लिए hacking करते हैं की हैक कैसे करते हैं उनका मकसद बुरा नहीं होता इसलिए वो Black hat hacker नहीं है लेकिन चूँकि उन्होंने बिना permission के Computer को hack करने की कोशिश की इसलिए वो White hacker भी नहीं है। तो ऐसे hackers को हम Grey hat hackers कहते हैं।इसके अलावा भी कुछ अलग type के Hackers होते हैं, चलिए एक नज़र उनपर भी डालते हैं –

4# Miscellaneous Hackers

अब 3 मैन तरह के हैकर्स के बारे में तो हमने आपको बता दिया अब इनसे अलग भी कुछ हैकर्स होते हैं –

Elite Hackers

hackers community में ये एक social status है, जो की केवल कुछ चुनिन्दा hackers को प्राप्त होती है जिनके पास exceptional skills होती है। या ऐसा कहा जाये की यह अपने काम में सबसे expert होते हैं। सभी Newly discovered exploits इन्ही hackers के पास सबसे पहले मौजूद होते है।

Hacktivist

hacktivist hacker वो हैकर्स होते है जो technology का use सामाजिक, धार्मिक, या राजनीतिक message को hack करने के लिए करते है। इसमें ज्यादातर लोग website defacement और denial-of-service attacks का प्रयोग करते हैं।

Neophyte

जैसा की नाम से पता चल रहा है ये hackers hacking के field में नए होते हैं इन्हे hacking और उसके technologies के विषय में कुछ भी पता नहीं होता है।

Blue Hat Hackers

यह हैकर्स as a freelancer work करते हैं लेकिन इन्हे Network security, apps, software आदि के बारे में पूरी जानकारी होती है। ऐसे hackers का use companies अपने products के loopholes को जानने के लिए करती हैं। वो companies को इस काम में काफी मदद करते हैं. Companies भी इन्हें काफी अच्छा पैसे देती हैं।

Red Hat Hackers

Red hat hackers उन लोगो को कहा जाता है जो black hat और white hat hackers का mixture हैं। ये मुख्य रूप से government agencies, top-secret information hubs, और वह सभी चीज़ें जो sensitive information से सम्बन्ध रखती है, को hack करने के लिए target करते हैं।

Script Kiddie

यह हैकिंग की दुनिया में नौसिखिया है इन्हे हैकिंग के बारे में जानकारी नहीं होती ये दुसरो की लिखी scripts और tools का इस्तेमाल कर के हैकिंग करते है। यहाँ तक की ये जो टूल्स प्रयोग कर रहे होते है इन्हे उनके बारे में भी पता नहीं होता।

india’s Best Hackers

दोस्तों सिर्फ अच्छे ही नहीं बल्कि किसी बुरे काम को अच्छे के लिए उसे कर के भी नाम कमाया जा सकता है। हो सकता है की आप सब को सुनने को में विश्वास न हो लेकिन भारत के कुछ हैकर्स सारी दुनिया में जाने जाते हैं। जी हाँ दोस्तों यह बात एकदम सच है क्यूंकि हमारे hackers ethical hacking के field में सबसे आगे हैं। तो चलिए इन्ही Ethical Hackers के बारे में जानते हैं।

  • राहुल त्यागी
  • अंकित फड़िआ
  • त्रिशनित अरोरा
  • मनन शाह
  • Vaidehi सचिन
  • साहिल खान

Basic Terminologies of ethical hacking

दोस्तों अब हम बात करेंगे Ethical Hacking kya hai से जुडी कुछ basic terminologies के बारे में। जिन्हें की इस hacking field में बहुत use किया जाता है और सभी नए hackers को इनके बारे में जानना बहुत ही जरुरी है।

  • Adware – यह एक सॉफ्टवेयर है जो की पहले से चुने हुए ads को स्क्रीन पर शो होने के लिए बाध्य करते है.
  • Attack – यह एक गतिविधि है जिसे की system को access करने और उससे डाटा चोरी करने के लिए की जाती है.
  • Backdoor – इसे trap door भी कहा जाता है. ये किसी भी डिवाइस में लॉगिन या पासस्वॉर्ड्स को बाईपास करने में मदद करता है.
  • Bot – Bot एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो किसी एक्शन को ऑटोमेट करने में मदद करता है उस काम को repeatedly higher rate और बिना error के किया जा सकता है.
  • Botnet − Botnet को zombie army भी कहा जाता है. Computers के group को zombie army कहा जाता है जिसे की owner के जानकारी में किया जाता है.
  • Brute force attack – Brute force attack ऑटोमेटेड होता है और ये किसी सिस्टम या वेबसाइट पर accress gain करने का सबसे आसान तरीका होता है. ये usernames और passwords के अलग अलग combination को तब तक try करता रहता है जब तक की इसे सही combination न मिल जाये.
  • Buffer Overflow − ये एक तरह का flow होता है जो की तब होता है जब ज्यादा data को किसी block of memory, या buffer में लिखा जाता है, इसमें buffer को allocated space से ज्यादा hold करने के लिए instruct किया जाता है.
  • Clone Phishing – क्लोन फिक्सिंग वो है जब कोई fraud इंसान किसी ईमेल को क्लोन करता है जिससे की यूजर को लगे की ईमेल किसी बैंक या वेबसाइट का है और वह इसपर क्लिक कर के फस जाये.
  • Crackers – जो बिना परमिशन दूसरे के कंप्यूटर के जरिये उनके सर्वर तक पहुंचकर डाटा में फेरबदल कर देते हैं.
  • Denial of service attack (DoS) – इस अटैक का प्रयोग हैकर किसी नेटवर्क या मशीन को उसपर access करने वाले उसेर्स के लिए unavailable करने के लिए करते हैं.
  • DDoS – ये डिस्ट्रिब्यूटेड डिनायल ऑफ़ सर्विस अटैक होता है. ये DoS का विस्तृत रूप है. लेकिन इसमे नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए एक से ज्यादा कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है.
  • Exploit Kit – exploit kit एक software system होता है जिसे की web सर्वर्स में रन होने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है. इसका मुख्य उद्देश्य client machines के software वुलनेराबिलिटीज़ को identify करना होता है.
  • Exploit − एक्सप्लॉइट एक सॉफ्टवेयर का piece होता है डाटा का चंक होता है या सीक्वेंस ऑफ़ कमांड्स होते हैं जिनका उददेश्य किसी कंप्यूटर या नेटवर्क सिस्टम पर कंट्रोल करना या डाटा चोरी करना होता है.
  • Firewall – Firewall एक प्रकार का filter होता है जो unwanted intruders को आपके कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क से दूर रखता है जिससे ये सेफ communication प्रदान करता है.

Ethical Hacking Kya Hai? ये Legal है या Illegal?

अब तक हमने बात की हैकर्स क्या होते है कितने तरह के होते हैं। और आपको समझ आ गया होगा की Ethical Hacking लीगल है। Ethical hacker system को hack करने के लिए computer के owner से पहले permission लेता है, और Computer की privacy को protect करता है ताकि कोई और hack ना कर सके। साथ ही Computer की कमजोरी को खोज कर उसके owner को report बनाकर देता है।

Ethical hacker एक व्यक्ति या एक Company को बुरे हैकर से बचाकर रखता है और नुक्सान होने से भी बचाता है। बड़े-बड़े Companies अपने जरुरी files और corporate data को सुरक्षित रखने के लिए Ethical hacker को अपने कंपनी में काम पर रखते हैं और उन्हें अच्छी तनख्वाह भी देते हैं।

Advantages of Ethical Hacking

Ethical Hacking Kya Hai? के बारे में तो हमने जान लिया अब एक नज़र डालते हैं इसकी खूबियों पर –

  • इससे आप अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं.
  • हम किसी कंप्यूटर या नेटवर्क सिक्योरिटी की स्ट्रेंथ की जाँच कर सकते हैं.
  • इससे हम security breaches को रोकने के लिए adequate preventative measures ले सकते हैं.
  • इसे सिखने पर हम अपने computer को malicious hackers से बचा सकते हैं.

Disadvantages of Ethical Hacking

अब एक नज़र डालते हैं इसकी कमियों पर –

  • Ethical Hacking सिखने पर लोग पैसों के लालच में आके गलत काम करने लगते हैं.
  • इससे हम Privacy violation भी कर सकते हैं.
  • किसी सिस्टम ऑपरेशन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Ethical Hacking Kya Hai? (What is Hacking in Hindi) जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Ethical Hacking Kya Hai in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Ethical Hacking Kya Hai? Ethical Hacking Legal है या Illegal? पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

1 thought on “What is Hacking in Hindi और Ethical Hacking Legal है या Illegal?”

  1. Aman Kumar Chandravanshi

    आप काफी अच्छा लिखते है। पढ़ के मन खुश हो जाता है। हैकिंग के ऊपर बढ़िया लेख।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!