Dahi-kabab

ज़ायकेदार और लज़ीज़ Dahi Kabab Recipe in hindi

Dahi kabab Recipe in Hindi या Dahi ke kabab विशेष अवसरों या त्योहारों पर बनाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन शाकाहारी स्नैक विकल्प हैं। Dahi Kabab बेसन के साथ दही मिला कर बनाया जाता है। इसे मुँह में रखते ही ये आपके मुंह में पिघल जाते हैं। इसे ज्यादातर उत्तर भारतीय घरों में बनाया जाता है, यह कबाब नुस्खा कई रेस्तरां मेनू में भी एक लोकप्रिय विकल्प है। अपने नरम मुंह में रखते ही पिघलने वाली आंतरिक बनावट के लिए लोग इसे बहुत पसंद करते हैं, जबकि यह बाहर से कुरकुरे होते हैं। दही कबाब स्वाद में काफी ज्यादा बढ़िया होते हैं और डिनर पार्टी के लिए एक आदर्श ऐपेटाइज़र बनाते हैं।

Tasty Dahi Kabab

Dahi Kabab बनाने की सामग्री

दही (पानी निकला हुआ) 1 cup
पनीर100 grams
मैदा2 Table spoon
शिमला मिर्च (बारीक कटा)1/2 cup
गाजर (बारीक कटा)1/2 cup
ब्रेड6 Piece
हरी मिर्च (बारीक कटा)2
काली मिर्च (दरदरी कुटी हुई)1/4 Tea spoon
हरा धनिया2-3 Table spoon
नमकAs per Taste
तेलFor Frying
Dahi Kabab Recipe in hindi

Dahi Kabab बनाने की विधि

Dahi kabab बनाने के लिए सबसे पहले दही को एक साफ़ कपडे में बांधकर 3-4 घण्टों के लिए कई टांग दें। जिससे दही का साडी पानी निकल जायेगा। अब इसे किसी बर्तन में ले लें। दही में पानी को कद्दूकस कर के मिलाएं। साथ में गाजर, शिमला मिर्च, हरी धनिया, हरी मिर्च और काली मिर्च और नमक भी मिला दें।

सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर स्टफ्फिंग तैयार करें। मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल तैयार करें ध्यान दे की घोल में कोई गुल्थी न रहे।

घोल बना लेने के बाद, ब्रेड लें और चरों किनारों को काट कर अलग कर दे। मतलब की सिर्फ सफ़ेद भाग ही रहे इस तरह काटे। अब एक ब्रेड लेकर उसे बेलन से बेलकर पतला कर लें। इस ब्रेड पर तैयार की गयी स्टफ़िंग रखें। ब्रेड के किनारों पर मैदा का घोल लगाकर इसे रोल कर लें।

आप पढ़ रहे हैं ज़ायकेदार और लज़ीज़ Dahi Kabab Recipe In Hindi

Dahi Kabab को पालीथीन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लें जिससे ब्रेड के किनारे अच्छी तरह चिपक जाएँ और फटें नहीं। अब रोल को दोनों किनारों से हलके हाथों से दबाकर एक- दूसरे के विपरीत दिशा में फोल्ड कर दें। ब्रेड रोल को पॉलीथिन शीट से निकालें और प्लेट में रख दें।

अब इसी तरह सभी Dahi Kabab बना लें। Dahi Kabab रोल्स बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें। तेल के मध्यम गर्म हो जाने पर एक-एक कर के कबाब तेल में डालें और पलट पलट कर चरों तरफ से सुनेहरा भून लें।।

स्वाद से लबरेज़ Dahi Kabab रोल्स को टोमेटो केचअप, हरी धनिये की चटनी या किसी भी दूसरी चटनी के साथ मज़े से खाएं।

ध्यान देने योग्य बातें – ब्रेड को अच्छी तरह से पतला बेलें और रोल कर के दोनों किनारों को अच्छे से चिपकाएं। जिससे टालते वक़्त दही रोल से बाहर नहीं निकलेगा। वही कबाब टालने के लिए तेल मध्यम गर्म होना चाहिए।

मेरी बात

मेरे प्यारे दोस्तों आपको मेरी बताई यह Dahi Kabab Recipe आपको कैसी लगी हमे जरूर बताएं। अपने सुझाव हमे जरूर बताएं और बने रहिये हमारे साथ और पढ़ते रहिये लेख dailyhindihelp.com पर।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!