Best Breakfast Recipes

Best Breakfast Recipes Cook in 15 minutes

हेलो!! मेरे प्यारे दोस्तों मैं फिर से जुड़ चुकी हूँ आपके लिए कुछ नया लेकर. आज हम बात करेंगे नाश्ते की जी हाँ वही नाश्ता जिसकी टेंशन आपको रात से ही सताती है। क्या आप जानते हैं की नाश्ता हमारे रोज़मर्रा की दिनचर्या का एहम हिस्सा तो है ही। साथ ही साथ ये एक टेंशन भी है मम्मी और बीवियों की कि वो रोज़ क्या नया और Best Breakfast Recipes बनाये। जो न केवल हेल्थी हो बल्कि झटपट बन कर तैयार भी हो जाये। तो आज हम सीधे बात करेंगे कुछ Best Breakfast Recipes के बारे में जो बहुत जल्दी भी बनेगी और हेल्थी और स्वादिष्ट भी होगी।

Best Breakfast Recipes (Indian)

1- Rava/ Sooji Idli

जी हाँ जब बात करे Best Breakfast Recipes की तो मेरे दिमाग में सबसे पहला ख्याल रवा इडली का ही आता है। इसके लिए न ही ज्यादा वक़्त लगता है और न ही ये बहुत ज्यादा हैवी है और स्वाद का तो जवाब ही नहीं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा- रवा/सूजी- 1 कप, दही- 3/4 कप, बेकिंग सोडा – 1/3 छोटा चम्मच, राइ- 1 छोटा चम्मच, काली उरद दाल- 1 बड़ा चम्मच, चना दाल- 1 छोटा चम्मच, हींग- 1/4 छोटा चम्मच, काजू 10-12, करी पत्ता, कुकिंग तेल- 1 से 2 बड़े चम्मच ।

best-breakfast-recipes
RAVA IDLI RECIPE

बनाने की विधि

एक बाउल में रवा/सूजी ले ले(आप महीन या मोटी कोई भी सूजी ले सकती हैं)। सूजी में दही मिला ले ( दही थोड़ा खट्टा ही ले)। और इसमें स्वाद अनुसार नमक मिला ले। इसे अच्छी तरह से मिला के 1/2 घंटे के लिए ढककर रख दे ताकि ये अच्छी तरह फूल जाये। अब एक पैन में थोड़ा तेल डाले इसमें राइ, उरद दाल, चना दाल, हींग और करी पत्ते डाले। और इसे एकदम धीमी आंच पर दाल का रंग हल्का भूरा होने तक भुने। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दे। 30 मिनट के बाद हमारी इडली का जो बैटर बना के रखा था आप उसे देखेंगे वो अब काफी फूल चूका होगा।

अब उसमे हम थोड़ा थोड़ा कर के उसमे थोड़ा सा पानी मिलायेगे। हमे इसका एक गाढ़ा घोल बनाना है ये बहुत ही ज्यादा गाढ़ा या एक दम पतला भी नहीं होना चाहिए। अब इडली के बैटर में हम तड़के को मिला देंगे। और सबसे आखिरी में एकदम थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालेंगे इसे तभी डाले जब हम इडली बनाने जा रहे हो। आप चाहे तो बेकिंग सोडा के बजाए ब्लू कलर की पैकेट वाले एनो का यूज़ कर सकते हैं।

अब एक बात का ख्याल रखे की जब तक आप दुबारा इडली के बैटर को मिलायेगे उसके पहले आप इडलियाँ बनाने के लिए पानी गरम कर ले। अब तैयार किये हुए इडली के बैटर को इडली स्टीमर में डालना है इससे पहले आप इडली स्टीमर के सभी खाँचो में थोड़ा सा तेल लगा दे। अब बैटर को खाँचो में डाले। आप एक बात का और ध्यान रखे की बैटर भरते वक़्त आपको खाँचो को पूरी तरह नहीं भरना है सभी खाँचो को थोड़ा थोड़ा सा खाली रखे ताकि इडली सही तरीके से फूल सके।

इडली पकाना

अब आप सारे बैटर को इडली स्टीमर में डालकर स्टीमर को बंद कर दे और मध्यम आंच पर 12 से 15 मिनट पकाये। अब 12 मिनट के बाद आप इसे खोलकर किसी टूथपिक या फोर्क से चेक कर ले। अगर आपकी टूथपिक पर बैटर नहीं चिपकता है इसका मतलब आपकी इडलियाँ बन गयी है।

और अगर आपकी टूथपिक पर बैटर चिपकता है इसका मतलब आपकी इडलियाँ बन नहीं पायी है और फिर से इन्हे 4-5 मिनट ढककर पका ले। इसे हल्का सा ठंडा हो जाने पर सावधानी से निकाल ले। इसे आप सांभर के साथ तो खा ही सकते है लेकिन क्युकी हम बात कर रहे है quick Best Breakfast Recipes तो आप इन्हे टोमेटो केचप के साथ भी खा सकते है।

2-Masala Paratha with liquid Dough

जी हाँ आज हम Best Breakfast Recipes में एक बिलकुल ही डिफरेंट स्टाइल के पराठे बनाना सीखने वाले हैं। आज तक हो सकता है की इससे पहले न ही आपने इस पराठे के बारे में सुना हो और न ही आज तक बनाया हो। हाँ आज हम सीखेंगे एक और quick और easy पराठा। आपने आटा माड़कर तो बहुत बार पराठे बनाये भी होंगे और खाये भी होंगे।

लेकिन ये पराठा बनाने के लिए हमे आटा माड़ने की जरूरत नहीं है तो चलिए जानते है ये रेसिपी। आपको चाहिए होगा- 1.5 कप गेहू का आटा, 1 छोटा चम्मच घिसे हुए लहसुन, हरा धनिया, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1छोटा चम्मच लाल मिर्च, 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला, नमक, चाट मसाला।

best-breakfast-recipes
Masala Paratha with liquid Dough

बनाने की विधि

(Best Breakfast Recipes)ऊपर बताई गयी सभी चीज़ो को एक साथ एक बाउल में ले ले। अब इन सभी को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब हम इसमें थोड़ा थोड़ा कर के पानी मिलायेगे। आपको ध्यान रखना है की 1 ही बार में बहुत सारा पानी नहीं डालें क्योकि इससे गुल्थिया बन जाएगी। हमे थोड़ा थोड़ा कर के अच्छी तरह मिलाते हुए पानी डालकर थोड़ा पतला घोल तैयार करना है।

अगर आप ज्यादा पतला घोल बनायेगे तो पराठे नहीं बन पाएंगे और ज्यादा गाढ़ा घोल बनायेगे तो पराठे काफी मोटे बनेगे इसलिए हमे बहुत ध्यान से न ज्यादा पतला न गाढ़ा घोल बनाना होगा। अब आप इसे 10 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दे। इसमें आपको सोडा या एनो कुछ भी नहीं डालना है क्युकी आटा गेहू का है।

अब आप गैस पर तवा गरम करे अगर तवा नॉन स्टिक होगा तो बहुत आसानी होगी पर आप लोहे के तवा भी ले सकते है पर इसमें आयल ज्यादा लगेगा। तवा जब ठीक से गरम हो जाये तब इस पराठे के घोल को चमचे की मदद से तवे पर डाले आपको जितना बड़ा पसंद हो आप उतना बड़ा पराठा बना सकते है। आप इसे धीमी आंच पर आधा मिनट के लिए पकाये।जब आपका पराठा 1 तरफ से सिक जायेगा तो इसका रंग थोड़ा बदल जायेगा और इसपर छोटे छोटे बबल्स फूल आएंगे।

अब आप इसे पलट दे और दूसरी तरफ से सेके। अब दोनों तरफ से सेकने के बाद आप चाहे तो इसपर तेल लगा सकते है और अगर नहीं लगाना चाहते तो कोई बात नहीं आप इसे किनारो से थोड़ा दबा दबा कर सेकेंगे तो यह अच्छी तरह से फूल जायेगा और बढ़िया पकेगा। ये पराठे बहुत ही सॉफ्ट बनकर तैयार होंगे। आप इसे खट्टी मीठी चटनी के साथ खाये। आप चाहे तो इसे मसाले वाले दही के साथ भी खा सकते है ये वाकई में बहुत टेस्टी बनते हैं।

3-Bachi Roti ka Nashta (Best Breakfast Recipes)

(Best Breakfast Recipes)जी हाँ अक्सर अपने देखा होगा की हमारे घरो में रोटियां बच जाती है और खाना वेस्ट करना बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है।तो आज इसी बात का ध्यान रखते हुए हम जानेगे की बची हुई रोटियों का use करके कैसे हम बढ़िया और टेस्टी नाश्ता बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा- 1 कप बेसन, 2 बची हुई रोटियां या पराठे, 2 उबले और कददूकस किये आलू, हरा धनिया, 1 छोटा चम्मच अदरक कददूकस किये हुई, थोड़ी सी बारीक कटी हरी मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1/2 छोटा चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च, 1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चुटकी हींग, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर , नमक।

बनाने की विधि

सबसे पहले एक बाउल में बेसन ले ले इसमें नमक, हींग, कुटी लाल मिर्च, जीरा और हरा धनिया डालें। और इन सब चीज़ो को अच्छी तरह मिला ले। अब हम थोड़ा थोड़ा कर के इसमें पानी डालेंगे और मिलायेगे। इसको हमे बहुत गाढ़ा या पतला नहीं बनाना है। इसे अच्छी तरह मिलाइये ताकि कोई गुल्थी न रह जाये अब इस घोल में हल्दी पाउडर भी डाल दे।

अब इसे ढक कर अलग रख दे अब उबले और कददूकस किये आलू में नमक, लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा जीरा, कददूकस की हुई अदरक, अमचूर पाउडर, कटा हुआ हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च डाल कर मिला कर अच्छे से आलू का मसाला बना ले। अब बची हुई रोटी लेकर उसपर आलू के मसाले को अच्छे से फैला कर लगाए। अब पिज़्ज़ा कटर या चाकू की मदद से रोटी को पिज़्ज़ा शेप में काट ले।

एक कढ़ाई में तेल गरम करेंगे और जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाये तो सारे पिज़्ज़ा स्टाइल कटे हुए टुकड़ो को बेसन के घोल में डुबो कर सावधानी से कढ़ाई में डाले। बिलकुल वैसे ही जैसे आप पकोड़े बनाते है अब इसे पलटकर अच्छी तरह फ्राई करे। बस आपका सुबह का नाश्ता तैयार है। आप इसे सुबह की चाय या कॉफ़ी के साथ मज़े से खाइये और कमेंट कर के हमे बताये की आपको ये Best Breakfast Recipes कैसी लगी।

4-Yummy Burger (Best Breakfast Recipes)

हाँ बात करे क्विक Best Breakfast Recipes की तो नाश्ते में बर्गर बड़ा ही मज़ेदार तो लगता ही है साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान है। और नाश्ते के साथ ही आप इसे अपने बच्चो के टिफ़िन में भी रह सकते है यह बहुत ही अच्छे लगते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए -महीन कटी हुई बंद गोभी, उबले हुए कॉर्न, महीन कटा हुआ हरा प्याज़, महीन कटा हुआ हरा धनिया, लाल मिर्च कटी हुई, महीन कटी हुई गाजर।

best-breakfast-recipes
BURGER RECIPE

बनाने की विधि

अब इन सभी सब्जियों को आप अपनी जरूरत के हिसाब से और पसंद के हिसाब से कम या ज्यादा ले सकते हैं। एक बाउल में इन सभी सब्जियों को लेकर अच्छी तरह मिक्स कर ले। ये देखने में भी बहुत ही ज्यादा सुंदर लगता है। अब आप इस मिक्सचर में मेयोनेज़ डाले लेकिन अगर आप चाहे तो हंग कर्ड यानि पानी निचोड़े हुए दही का भी इस्तेमाल कर सकते है । अगर आप चाहे तो आधा दही आधा मेयोनेज़ ले सकते हैं ।

अब सबसे आखिरी में नमक डाले वरना सारी सब्जिया पानी छोड़ने लगेगी। अब बन ले ले और ये मिक्सचर को उसमे लगाना है लेकिन इससे पहले आप अपने बन में हरी या मीठी चटनी लगा ले इससे स्वाद बिलकुल बाहर जैसा आता है। चटनी लगाने के बाद (Best Breakfast Recipes) मिक्सचर को अच्छी तरह से बन में लगा दे और ऊपर से थोड़ी मीठी केचप लगा दे और धनिया से सज़ा दे आपकी झटपट हेअल्थी और टेस्टी बर्गर रेडी हैं।

5-Masaledar Oats Paratha (Best Breakfast Recipes)

अगर बात करे नाश्ते की और साथ ही साथ हेल्थ की तो Best Breakfast Recipes के लिए मेरे दिमाग में दूसरा नाम आता है ओट्स पराठा का। ये थोड़े डिफरेंट लगते है और बहुत हेअल्थी भी होते हैं। इसे बनाने के लिए हमे लगेंगे- 2 कप ओट्स ( किसी भी तरह के ), 1 चम्मच तेल, 1/2 छोटा चम्मच जीरा, 1छोटा चम्मच महीन कटा हुआ लहसुन, 2 हरी मिर्च, 1 मीडियम गाजर, 1/2 कप हरी मटर,1 मीडियम हरा प्याज़, 1 मीडियम लाल प्याज़, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक।

बनाने की विधि

सबसे पहले ओट्स को मिक्सी में बारीक़ पीस ले। अब एक पैन में आयल गरम करे और इसमें जीरा डालें। जीरा भून जाने पर लहसुन, हरा प्याज़, लाल प्याज़ और बाकी सब्जियाँ भी इसमें डाले आप अपनी पसंद से कोई और सब्जिया भी ले सकते है। इन सभी सब्जियों को अच्छी तरह मिला ले इसमें थोड़ा सा नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च डालें और अब बहुत थोड़ा सा पानी डालकर इसमें थोड़ा गलने तक पकाये। ध्यान रखे इसे बहुत ज्यादा नहीं पकाना है।

अब सब्जियों को थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद मिक्सी में पीस ले। अब बारीक पीसे हुए ओट्स और इन सब्जियों को एक बाउल में डालकर मिला ले। अब आप इसमें थोड़ा नमक मिला कर थोड़ा सा पानी डालते हुए आटा गूंधना शुरू करे पर आपकी सब्जियों में जो पानी है उससे ही ये अच्छी तरह गूंध जायेगा आपको थोड़ा सा सख्त आता ही गूंधना है। अब इस आटे से छोटी छोटी गोलियां बनाकर इसके पराठे बेल लीजिये जैसे हमेशा बनाते है। पर ये पराठे थोड़े मोठे ही बनते है आपको थोड़े हलके हाथो से पराठे बनाए होंगे।

अब इसे तवा गरम करके तवे पर दोनों तरफ अच्छी तरह से सेंके। और आप इसमें आयल या घी कुछ भी लगा सकते है तो आयल या घी लगा कर अच्छे से सेंके। और बस तैयार हैं आपके मसाला ओट्स पराठे।आप इसे चाय ले साथ दही के साथ या फिर चटनी के साथ खा सकते है।

उम्मीद है की आपको मेरी हेअल्थी टेस्टी और Best Breakfast Recipes पसंद आएगी। कमैंट्स कर के हमे अपना एक्सपीरियंस जरूर बताये और देर न करे दुसरो के साथ भी इसे जरूर शेयर करे। मैं आपकी दोस्त जल्दी ही मिलूगी एक और नयी आर्टिकल के साथ।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!