hair-fall-kyu-hota-hai

Hair Fall kyu hota hai?

Hair Fall Kyu Hota Hai? बाल झड़ना कैसे रोके? – दोस्तों बालो का झड़ना हमारी ज़िन्दगी की सबसे आम और सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। आजकल हमारी लाइफ में इतना ज्यादा depression और प्रोब्लेम्स होती है जिनके चलते सबसे पहले हमारे बाल गिरना शुरू हो जाते है। और यूँ तो हर मौसम में ही बाल झड़ते हैं लेकिन बारिश के मौसम में खासतौर पर बालो का गिरना 10 गुना बढ़ जाता है।

हमारे बाल हमारी खूबसूरती में 4 चाँद लगा देते है। बाल न होने से इंसान 20 की उम्र में भी 40 का लगने लगता है। खराब आहार (Poor Diet), गतिहीन lifestyle, बढ़ता प्रदूषण (Increased Pollution), बहुत अधिक तनाव या बालों की खराब देखभाल (Poor Hair Care Routine) बाल गिरने के पीछे ये कुछ संभावित कारण हो सकते हैं. ज्यादातर महिलाएं अपने बालों के झड़ने (Hair Fall) के सही कारण के बारे में नहीं जानती हैं। इससे स्थिति और खराब हो सकती है। 

Meditation In Hindi चिंतन करें चिंता भगाएं

बालो का गिरना(Hair Fall) काफी तनावपूर्ण स्थिति है। आज के समय में बाजार में कई प्रोडक्ट्स हैं जो बालों को झड़ने से रोकने (Hair Fall Control) का दावा करते हैं। जिसे देखकर लोग अपने बालो को गिरने से रोकने (Prevent Hair Loss) के लिए हज़ारों तरह के महंगे प्रोडक्ट्स, तेल, शैम्पू सब कुछ इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, नतीजा कुछ भी नहीं निकलता।

तो आज के इस लेख में हम Hair Fall Kyu Hota Hai, Hair Fall Kis Karan Hota Hai व इससे बचने के उपाय क्या है? यह सब जानकारी देंगे और बहुत से घरेलु उपाए भी बताएंगे जिससे आपके बाल हमेशा लम्बे ख़ूबसूरत और घने बने रहें।

मॉनसून में बाल ज्यादा क्यों झड़ते हैं?

दोस्तों हम सभी के मन में एक सवाल तो आता ही है कि आखिर बारिश के मौसम में इतने ज्यादा बाल क्यों झड़ते हैं? इसकी वजह ये है कि बारिश की वजह से वातावरण में नमी रहती है और इससे वातावरण के हाई मॉइश्चर की वजह से बाल की जड़ें ज्यादा हाईड्रोजन ऑब्जर्व करती है?

इससे हमारे बालों के टूटने की संभावना ज्यादा हो जाती है, क्योंकि यह बालों को नाजुक बना देता है? साथ ही बताया जाता है कि नमी से बालों में नैचुरल ऑइल भी खत्म होता, जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं? इसके अलावा ज्यादा नमी से बालों में और भी कई दिक्कतें होती हैं।

Hair fall kyu hota hai?

आज के समय में ऐसे तो बाल झड़ना बहुत ही साधारण समस्या है और प्रतिदिन व्यक्ति के कम से कम 100 बाल जरूर टूटते भी हैं। लेकिन अगर इससे भी ज्यादा बाल टूटते हैं तो यह एक चिंता का विषय है अधिकतर लोगों के बाल हर महीने आधा इंच बढ़ जाते हैं।

किसी भी वक्त पर आपके 90 फीसदी बाल बढ़ रहे होते हैं जबकि 10 फीसदी बाल निष्क्रिय अवस्था में पड़े रहते हैं। दो या तीन महीनों बाद ये 10 फीसदी बाल टूट जाते हैं और इनकी जगह पर नए बाल आना शुरू हो जाते हैं। दूसरी तरफ, दूसरे फॉलिकल्स निष्क्रिय पड़ जाते हैं।

लेकिन अगर आपके बाल जड़ों से गिर रहे है तो आपको तुरंत अपने बालों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर हम बात करें hair fall तो इसकी कोई एक वजह नहीं है इसके कई कारण हो सकते हैं। हम यहाँ बाल झड़ने के कुछ खास करने के बारे में आपको बतायेगे-

1. आयरन की कमी ( Iron Deficiency)

मासिक धर्म की वजह से अक्सर ज्यादातर महिलाएं आयरन की कमी से पीड़ित होती हैं जिसके कारण एनीमिया (Anemia) हो सकता है। कुपोषण (Malnutrition), माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव (Heavy Bleeding During Menstruation) या आयरन की कमी जैसे कई कारक एनीमिया का कारण (Cause Anemia) बन सकते हैं।

शरीर में आयरन का स्तर कम होना बालों के झड़ने (Hair Fall) में योगदान कर सकते है, क्योंकि यह हेयर सेल बनने के लिए जरूरी होता है। एनीमियाग्रस्त व्यक्ति भी Hair Fall का सामना कर सकता है।

hair-fall-kyu-hota-hai
Walk For Weight Loss

2. गर्भावस्था के दौरान (Pregnancy)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ के शरीर में बहुत से बदलाव होते है जैसे- बाल झड़ना, कमजोरी महसूस करना, मोटा होना, हार्मोन में changes होना आदि। महिलाओ में प्रेगनेंसी के समय बाल बहुत ही ज्यादा मात्रा में झड़ते है। ऐसे में आपको परेशां होने की जरूरत नहीं है यह काफी आम बात है।

3. ज्यादा टेंशन

अगर आप ज़्यादा परेशान रहते है या अपने काम के प्रति तनाव में रहते है और टेंशन लेते हैं। तो इससे भी आपके बालों पर सीधा असर पड़ता है बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए आपको जितना हो सके उतना normal होने की कोशिश करना चाहिए कम से कम तनाव लेना चाहिए। तनाव मुक्त रहने के लिए आपको रोज़ाना योगा या एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

4. नियमित दिनचर्या

आजकल हम सभी अपनी अपनी लाइफ में इतने ज्यादा बिजी हो चुके है की सही समय पर सोना जागना खाना पीना नहीं कर पाते। जिसका बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है जैसे बाल गिरना, थकावट लगना, सिर भारी होना। इसलिए जरूरी हैं की आप नियमित दिनचर्या का पालन जरूर करें। सभी काम सही समय पर करें।

5. नियमित आहार (balanced diet)

आजकल ज्यादातर लोग तला भुना और बाहर का खाना पसंद करते हैं। लेकिन यही सबसे बड़ी गलती है बाहर के खाने में ज्यादा तेल मसाला होता है जिससे शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्वः जैसे प्रोटीन विटामिन आदि नहीं मिल पाते हैं। और फिर हमारे बाल टूटने शुरू हो जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपके बाल मजबूत हो और सुंदर हो तो खाने में सही आहार लें हरी सब्जियां, सलाद और सही मात्रा में पानी भी जरूर पियें।

6. वजन घटाना (Weight Loss)

कहीं ऐसा तो नहीं की आप अपना वजन कम करने के लिए बहुत कम कैलोरी का कर रहे हैं? असल में अगर आप ऐसा कर रहे है तो यह गलत है। क्यूंकि हमारे शरीर को एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है। और उस मात्रा में कैलोरी न लेने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी (Nutrient Deficient) हो जाती है। इसके अलावा, वजन घटाने के दौरान तनाव बालों के झड़ने का कारण (Cause Of Hair Fall) बन सकता है।

7. बालों के साथ छेड़-छाड़ (Too Much Styling)

क्या आपको अपने बालों को style करना पसंद है? अगर स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या पर्मिंग का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं मतलब बहुत ज्यादा अपने बालो को स्टाइल करते हैं तो बाल झड़ने की संभावना ज्यादा होती है। हेयर स्प्रे, heat या color का use आपके बालों की सेहत पर असर डाल सकता है और परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। तो अगर आप भी अपने बालों पर बार-बार हेयर जेल, हेयर कलर, करवाते है या Hair Wax लगाते है तो इसे काम कर दीजिये।

10 Effective Depression Treatment- तनाव से निकलने के उपाय

8. विटामिन बी की कमी

विटामिन्स बालों की वृद्धि में important role निभाते है। अगर इंसान के शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाये तो इससे बालों के झड़ने से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। वैज्ञानिको के अनुसार एक सर्वे में पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन बी व विटामिन डी की कमी होती है उन लोगों के बाल भी झड़ते लगते है।

दोस्तों हेयर फॉल किस वजह से होता है व Hair Fall Kyon Hota Hai यह तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, लेकिन अब आपके मन में प्रश्न जरूर आ रहा होगा की हेयर फॉल को रोकने के लिए उपाय क्या करें? तो चलिए उनके बारे में आपको बताते है।

Hair fall kaise roke?

बालो को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ घरेलु उपाए भी कर सकते हैं-

1. गर्म पानी का इस्तेमाल ना करे

अगर आप गर्म पानी से अपने बाल धोते हैं तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दीजिये। गर्म पानी से बाल धोने पर बाल रूखे सूखे और बेजान हो जाते है। और वही गर्म पानी से बालों की नमी भी चली जाती है इसलिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए। बाल हमेशा एकदम सादे पानी से धोने चाहिए। अगर जरूरी है तो आप एकदम हल्के गर्म यानि गुनगुने पानी का उपयोग करे।

2. व्यायाम करना

व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे शरीर तो स्वस्थ होता ही है साथ ही बालो के लिए भी अच्छा है। रोज़ व्यायाम करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है और हमारे सिर तक ऑक्सीजन अच्छे से पहुँचती है जिससे बाल झड़ना बहुत कम हो जाता है।

3. बालों की मसाज करे

दोस्तों बढ़ते प्रदूषण और ख़राब खानपान के चलते हमारे बाल बहुत ख़राब हो जाते है। अपनी मजबूती और प्राकृतिक चमक खो देते हैं। ऐसे में बालों को पर्याप्त देखभाल और रखरखाव की जरूरत होती है। हम अपने शरीर और चेहरे पर तो ध्यान देते है लेकिन अपने बालों को अक्सर अनदेखा कर देते हैं। यही वजह है की बाल रूखे और बेजान हो कर टूटने लगते हैं।

Face Skin Tightening Tips In Hindi- 5 Effective Face Packs

इसलिए जरूरी है की हफ्ते में 2 बार हलके गर्म नारियल के तेल से अपने बालो की 15-20 मिनट मसाज तो जरूर करें। इससे बाल रूखे नहीं होंगे और टूटेंगे कम।

4. नियमित आहार

बाहर से खूबसरती तभी दिखेगी जब आप अंदर से स्वस्थ और मजबूत होंगे। तो आप नियमित समय पर सही तरह से खाएं। आहार में दूध, दही, दाल, फल और सभी तरह की सब्जियों को खाये। भोजन में सलाद जरूर लें। वक़्त बेवक़्त बाजार का और ज्यादा तला भुना कुछ भी न खाएं।

5. केमिकल्स का प्रयोग न करें

अच्छे दिखने और तरह तरह के फैशन के लिए अपने बालो पर हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का use करते है। जिससे हमारे बालो पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जितना कम हो सके उतना कम बालो को हीट करे। स्ट्राइटनिंग या कर्लिंग न करे। पैराबेन फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। अगर हो सके तो बालो में अंडा लगाए।

Natural Tips For Hair Growth In Hindi

बाजार में कई तरह के हेयर ग्रोथ प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन फिर भी उनमे किसी न किसी तरह का केमिकल मौजूद होता ही है। और फिर जरूरी भी नहीं हम सबके पास इतने महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के पैसे हों। तो सबसे बढियाँ और काम के होते हैं दादी माँ के नुस्खे जो असरदार तो हैं ही साथ ही सस्ते भी हैं। तो चलिए जानते हैं-

1. Green Tea

आप सभी ने जरूर सुना होगा की Green Tea weight loss में बहुत मददगार होती है। लेकिन क्या आपक्को यह पता है की इससे बाल भी अच्छे होते हैं। तो आपको करना बस इतना है की एक कप गर्म पानी में दो ग्रीन टी के bags डाले और उसे ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद उसमे से टी बेग निकाल ले और उसे अपने बालों में अच्छे से लगाए। इसे हफ्ते में दो बार उपयोग करे, इससे आपके बाल मजबूत होंगे और जल्दी बढ़ेंगे।

2. Cucumber

ककड़ी का सलाद पेट के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इससे हमारे बालों की growth बहुत तेजी से होती है क्योंकि इसमें सिलिकन और सल्फर की मात्रा बहुत होती है। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप ककड़ी का रस निकाल कर उसे बालों पर लगाए या ककड़ी, गाजर, और पालक का जुस बना कर भी पी सकते है। इससे आपकी आंखे की रौशनी भी अच्छी होंगी।

3. Onion

प्याज़ से खाने का ज़ायका कितना बढ़ जाता है है न!! लेकिन ये हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद होता है। 2 प्याज़ का रस निकल कर आप हफ्ते में 2 बार बालो में लगाए। इसे आधा घंटा बालो में लगा रहने दे और फिर बाल धो दे। इससे आपके बाल टूटने भी कम होंगे और बाल मुलायम भी होंगे।

4. Alovera

एलोवेरा में बहुत सारे गुण है और यह त्वचा के लिए तो कमाल है ही साथ ही बालो को लम्बा घाना और बहुत मुलायम भी बना देता है। आपको एलोवेरा के पत्तो को बीच से काटना है इसमें से एक लिबलिबा जेल निकलता है आपको उसे नारियल के तेल में मिलकर बालो में लगा देना है। और फिर 1 घंटे के बाद बालो को सादे पानी से और शैम्पू से धो देना है।

5. Apple cider vinegar

सेब का सिरका पेट लिए तो फायदेमंद है ही साथ बालो के लिए बहुत बढ़िया है। आपको बस इतना करना है की आप जिस भी शैम्पू से अपने बाल धोते हैं बाल धो लेने के बाद 1/2 बाल्टी पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिला देना है और इससे अपने बाल धो देने है। इससे आपके बाल उलझते कम है और टूटना भी कम होता है।

6. Curd & lemon paste

दही खाने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही इसमें और भी कई गुण है। बालो में लगाने के लिए आप 1 कटोरी दही और 1/2 नींबू को अच्छे से मिला ले और इसे अपने बालों की जड़ों तक लगाए, फिर 40-50 मिनट के बाद धो ले। इससे आपके सिर में डेंड्रफ नहीं होगा और आपके बाल मजबूत बनेंगे।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Hair Loss Kyu Hota Hai जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को हेयर फॉल कैसे रोके (How To Stop Hair Fall In Hindi) कैसे काम करता है के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Hair Fall kyu hota hai? पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!