garam-pani-peene-ke-fayde

Garam Pani Peene Ke Fayde

Garam Pani Peene Ke Fayde – हेलो दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद करती हूँ की एकदम बढ़िया होंगे। दोस्तों भागती दौड़ती आजकल की lifestyle में हम एक चीज़ जो सबसे ज्यादा नज़रअंदाज़ करते है वह है हमारा हेल्थ।

ऐसे में आज आपके साथ साझा करुँगी एक ऐसा बहुत ही सरल और आसान सा नुस्खा जो बहुत सारी समस्याओं को दूर कर के आपकी लाइफ को बेहतर बनाएगा। दोस्तों इसे करने से आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ ही कब्ज, गैस और इम्युनिटी सिस्टम की समस्याएं भी दूर होंगी।

Baal Jhadna Kaise roke

दोस्तों यह नुस्खा है गरम पानी जी हाँ बिलकुल अपने कई जगह पर कई बार पढ़ा होगा की हमे रोज़ सुबह उठकर एक गिलास गरम पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन, ऐसा करने में हममे से ज्यादातर लोगो को आलस आता है या फिर कुछ लोग सुबह सुबह उठाते ही गरम पानी पीना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन दोस्तों आज हम आपको Drinking hot water in Morning के ऐसे फायदे बतायेगे जिससे की आप हर हालत में इसे पीना जरूर शुरू कर देंगे।

तो फिर देर किस बात की चलिए बिना देरी किये शुर करते है आज का आर्टिकल-

Subah Garam pani peene ke fayde (Benefits of Drinking Hot Water)

दोस्तों हम सभी लोग ज्यादातर सुबह की शुरुवात एक कप कड़क चाय या कॉफ़ी के साथ करते हैं और वाकई में सुबह की चाय बहुत ही अच्छी लगती है। लेकिन यह हमारे स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। वहीं अगर आप अपनी इस आदत में थोड़ा परिवर्तन करें तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। यह आपको कई बीमारियों से बचाता है और साथ ही वजन भी कम करता है।

दोस्तों अगर आप मुहांसे की समस्या या त्वचा संबंधी किसी भी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको अपने सुबह की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी के साथ जरूर करनी चाहिए। धीरे-धीरे यह आपके शरीर की सारी गंदे पदार्थ बाहर निकाल देगा और आपके चेहरे की गंदगी भी साफ कर देगा।

यही नहीं यदि आप दिन भर बहुत थका थका सा महसूस करते है तो आपको गौर करने की जरूरत है की आप सही मात्रा में पानी पीते हैं या नहीं। क्यूंकि पानी ठीक मात्रा में न पीने से पुरे दिन थकान की समस्या होती है।

गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Drinking Warm Water)

दोस्तों हम आजकल इतनी ज्यादा आधुनिक हो गए हैं कि हर बात पर डॉक्टर के पास जाना या कोई दवाइयां लेना या तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना बजाय घरेलू उपचारों के अधिक सुविधाजनक समझते हैं।

अच्छी सेहत के लिए जितना ज्यादा जरूरी है अच्छा खान-पान उतना ही जरूरी है सही मात्रा में पानी पीना क्योंकि हमारे शरीर का 75% हिस्सा पानी से बना हुआ है शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शरीर के सभी भाग अच्छी तरह से काम करते हैं।

और फिर हमारा देश तो प्राचीन सभ्यता और संस्कृति के लिए पहचाना ही जाता है यहां पर बहुत पुराने समय से ही सुबह उठकर गर्म पानी पीने की परंपरा रही है हालांकि आजकल आधुनिकता के चलते यह सब कम हो गया है।

वजन कम करने में साबित है महत्वपूर्ण

दोस्तों आजकल हम सभी लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं और यह सही भी है हम जिस तरह का खाना आजकल खाते हैं उसमें ज्यादातर junk food होता है और जो आसानी से पच नहीं पाता और नतीजा बढ़ता वजन पेट बढ़ना ज्यादा कोलेस्ट्रोल आदि की समस्या हो जाती है।

और बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए हम में से कई लोग हजारों रुपए खर्चा करके जिम में घंटो घंटो पसीना बहाते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं। मैं आपको सलाह देती हूं कि आप सिर्फ सुबह सादा गर्म पानी पीना शुरु कर दें।

आपको फर्क बहुत जल्दी ही नजर आने लगेगा दरअसल रोज सुबह से एक गिलास गर्म पानी पीने से हमारे पेट के अंदर मौजूद सभी टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से हम बेवजह कुछ खाने से बच जाते हैं रोज ऐसा करने से जल्दी ही आपका वजन कम होने लगेगा।

इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

दोस्तों आज कल जब पूरी दुनिया खतरनाक महामारी के दौर से गुजर रही है। तो हम सबको अच्छे स्वास्थ्य का महत्व तो समझ आ ही गया है। रोज़ सुबह गरम पानी पीने की आदत बना ले यह आपके शरीर की रोग प्ररोधक क्षमता को बढाकर आपको तरह तरह की बिमारियों से बचाता है।

अक्सर मौसम बदलने पर लोगो में सर्दी जुखाम की समस्या बहुत ही ज्यादा देखि जाती है तो ऐसे में अगर आप गरम पानी पेट है तो आपको सर्दी जुखाम होने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

साइनस में आराम

आजकल कई लोगो में साइनस की समस्या देखि जाती है और मुझे भी साइनस है। हर सुबह छीकें जुखाम बंद नाक सिरदर्द. और यह दिक्कत कभी कभी तो इतनी ज्यादा बढ़ जाती है की साँस लेना भी मुश्किल रहता है। काफी इलाज़ के बाद भी कोई खास आराम महसूस नहीं होता है। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे की रोज़ सुबह गरम पानी पीने से काफी अच्छा महसूस होता है और काफी जल्दी ही आराम भी मिलता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनता है

garam-pani-peene-ke-fayde
Garam Pani Peene Ke Fayde

आजकल हमारा खानपान इतना ख़राब हो चूका है की आये दिन पेट सम्बन्धी समस्याएं बनी रहती हैं। तो अगर आपको भी रोज कब्ज़ गैस और अपच की समस्या रहती है तो जरुरी है की आप अपने खाने पीने की आदतों में कुछ बदलाव करें। और दूसरे आप पीने के लिए गुनगुने पानी को अपनी डेली लाइफ में शामिल करें।

ऐसा आप कम से कम एक सप्‍ताह तक करके देखें निसंदेह आपको काफी राहत मिलेगी दरअसल गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है। और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करने लगता है और एसिडिटी की समस्‍या भी नहीं होती है।

दर्द और सूजन में आराम

पाठको यदि आपके भी शरीर में कहीं भी जैसे पीठ में, घुटनो में या मसल्स खींचने की समस्या होती है तो भी आपको अपनी आदत बना लेनी चाहिए सुबह गरम पानी पीने की। खासतौर पर अगर आप पेट संबंधित दर्द से परेशान हैं तो गर्म पानी असरदार तरीके से दर्द को कम करती है। जिन महिलाओं को मासिक धर्म के समय पेट दर्द बदन दर्द आदि रहता है उनके लिए गरम पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

डिटॉक्स में सहायक

दरसल गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है.और इसी पसीने के जरिये शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अगर आप चाहे तो गुनगुने पानी में नींबू या ग्रीन टी डालकर पी सकते हैं यह शरीर के अंदर के टॉक्सिन आसानी से बाहर निकाल जाते हैं।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Garam Pani Peene Ke Fayde जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को रोज सुबह गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Face skin tightening tips in hindi

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Garam Pani Peene Ke Fayde पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस