rbl-bank-se-loan-kaise-le

RBL Bank Se Loan Kaise Le : RBL Bank Loan Apply Online In Hindi

RBL Bank Se Loan Kaise Lehello!! दोस्तों जैसा की हम आप सभी के लिए नए व्यापार और काम धंधे शुरू करने के नए नए आइडियाज देते रहते हैं। लेकिन आजकल कोरोना के बाद सभी को पैसो की तंगी का सामना करना पड़ रहा है। और पैसों के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। खाने पीने के सामान से लेकर बीमारी के इलाज तक हर एक छोटे बड़े काम के लिए हमे पैसों की जरूरत तो पड़ती ही है। तो ऐसे में हमारी सबसे बड़ी प्रॉब्लम रहती है की आखिर पैसे कहाँ से लाएं

ऐसे में अगर हम सोचे की किसी और से पैसे उधर लेकर कुछ वक़्त गुजरा कर लें तो उसमे भी 100 प्रॉब्लम होती है जैसे की पता नहीं वो पैसे देगा भी या नहीं, या फिर उसके पास पैसे है भी या नहीं। घूम फिर के समस्या वहीँ की वहीँ की आखिर पैसे का इंतज़ाम कैसे करें? क्यूंकि खर्चे तो पूरे करने ही हैं। लेकिन ऐसे में कुछ समझ भी तो नहीं आता है। पर अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं क्युकी आज की इस post में में बताने वाली हूँ ऑनलाइन लोन के बारे में जिसके बाद आपकी पैसों की समस्या खत्म हो जाएगी।

SBI Business Loan Kaise Le? (SBI Business Loan Online Apply)

अरे नहीं नहीं लोन के नाम से आपको डरने की या परेशां होने की कोई जरूरत नहीं है। Online Loan लेना बहुत ही आसान है। आज में आपको जिस बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है RBL Bank. आज के पोस्ट में हम जानेगे की RBL Bank Loan लेने के लिए कैसे आवेदन करे, RBL Bank से लोन लेने के लिए कौन – कौन से दस्तवेजो की जरूरत पड़ेगी?

RBL Bank Se Personal Loan कैसे ले, RBL Bank से कितने रूपए तक का लोन मिलेगा, RBL Bankसे जो लोन मिलेगा उस लोन पर कितने % का ब्याज लगेगा, RBL Bank से आपको जो लोन मिलेगा उस लोन को वापस चुकाने के लिए कितना समय मिलेगा, RBL Bank से लोन लेने के लिए कौन – कौन आवेदन कर सकता है। यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

RBL Bank से लोन कौन – कौन ले सकता है?

तो सबसे पहला सवाल आता है की RBL Bank से लोन कौन – कौन ले सकता है? तो इसके लिए सबसे पहली अनिवार्यता है की आप एक भारतीय हो। इसके साथ कुछ अन्य अनिवार्यताएं निम्न हैं-

  • व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • व्यक्ति की उम्र कम से कम 25 साल और अधिक से अधिक 60 साल होनी चाहिए। यानि 25-60
  • व्यक्ति जहाँ पर काम करता हो वह उस जगह पर कम से कम 1 साल पुराना होना चाहिए और व्यक्ति के पास काम करने का कम से कम 3 साल का experience होना चाहिए।
  • व्यक्ति की हर महीने की income कम से कम 20,000 रूपए होनी चाहिए।

RBL Bank से लोन लेने के लिए कौन – कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

दोस्तों आपको एक बात तो पता ही होगी की बैंक्स या किसी भी फाइनेंसियल institution से लोन लेते वक़्त कुछ कागजातों की जरूरत होती है। दरअसल बैंक किसी को भी निजी तौर पर नहीं जानती इसलिए आपकी सही पहचान और बंधक के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। यह डाक्यूमेंट्स निम्नलिखित है –

Axis Bank Se Business Loan Kaise Le?
  • KYC के लिए एक तो पैन कार्ड तथा इसके साथ पहचान और उम्र प्रमाण के लिए आधार पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड कोई भी एक.
  • address के प्रमाण के लिए आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आपके घर का कोई बिल या वोटर कार्ड कोई भी एक.
  • और इसके साथ आपके सैलरी के प्रमाण के लिए आपकी सैलरी स्लिप भी लगेगी. अगर लोन 7.5 lakh से कम का है तो सबसे नयी 1 महीने की सैलरी स्लिप और अगर लोन 7.5 लाख से ज्यादा का है तो पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप.

RBL Bank से कितने रूपए तक का लोन मिलेगा?

दोस्तों आप लोन लेने जा रहे है तो इस बात को पहले ही पता कर लें की आखिर बैंक कितनी सीमा तक आपको लोन देने वाला है। वरना कभी कभी ऐसा भी होता है की हम पहले ध्यान नहीं देते और बाद में पता चलता है की बैंक हमे हमारी जरूरत से कम ही लोन देने वाला है तो ऐसे में समय और पैसा दोनों वास्ते होते हैं इसलिए यह भी पहले ही पता कर लें। तो दोस्तों हम आपको बता दें की आप RBL bank से कम से कम 1lakh और ज्यादा से ज्यादा 20 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हैं।

RBL Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?RBL Bank Se Loan Kaise Le

यकीन मानिये दोस्तों यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। नीचे हमने आपको इसके बारे में स्टेप बी स्टेप सब बताया है आपको बस पढ़ते जाना है और अप्लाई करते जाना है। 1st Step. लोन लेने के लिए अब आपको बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर  RBL बैंक की वेबसाइट पर जाना है। बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए CLICK HERE.इसके बाद आपको होम पेज पर तीन लाइन दिखेंगी। जैसा की चित्र में दिखाया है।

rbl-bank-se-loan-kaise-le
RBL Bank Se Loan Kaise Le

2nd Step. तीन लाइन्स को क्लिक करने पर आपको कई options दिखाई देंगे उनमे से आपको Loans वाले ऑप्शन पर जाना है। नीचे चित्र में देखें।

rbl-bank-se-loan-kaise-le
RBL Bank Se Loan Kaise Le

3rd Step. लोन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा यहाँ आपको तकरीबन 9 तरह के लोन्स नज़र आएंगे। इसमें से आपको पर्सनल लोन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

rbl-bank-se-loan-kaise-le
RBL Bank Se Loan Kaise Le

4th Step. पर्सनल लोन पर क्लिक करने के बाद आपको apply now के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको नीचे चित्र में दिखाया गया जैसा पेज दिखेगा। वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लेना है। अब आपको अपनी बेसिक जानकारी इसमें डालनी है। इसके बाद आपको वहां मांगे गए दस्तावजों को upload कर देना है।

rbl-bank-se-loan-kaise-le
RBL Bank Se Loan Kaise Le

5th Step. डाक्यूमेंट्स अपलोड कर देने के बाद आपकी Loan application review में चली जाएगी। और कुछ दिन में ही आपको बैंक की तरफ से आपको एक कॉल आएगा। इसके बाद आपका लोन एप्रूव्ड हो जाएगा। और आप इस लोन के पैसों का इस्तेमाल कर सकते हो।

RBL Bank लोन पर कितने % का ब्याज लेता है?

दोस्तों लोन के साथ यह भी जान लेना जरुरी है की हमे लोन पर कितना ब्याज चुकाना पड़ेगा। क्यूंकि कभी अगर ब्याज न चूका पाए तो क्या पेनल्टी होगी या पैसा समय पर वापस न कर सके तो कितन ब्याज लगेगा। यह सब जानना भी बहुत जरुरी है। यहाँ पर हम बात करें RBL Bank की तो इसमें आपको कम से कम 14% और ज्यादा से ज्यादा 23% का ब्याज हर साल लोन अमाउंट पर देना पड़ेगा।

RBL Personal Lan स्टेटस कैसे चेक करें?

दोस्तों लोन application डालने के बाद अगर आप चेक करना चाहते है की लोन मिला है या नहीं तो उसके लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • आपको सबसे पहले rblbank.com इस वेबसाइट पर जाना है.
  • अपना पूरा नाम, ऋण का प्रकार और पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ सभी आवश्यक विवरण भरें, जैसे कि विशिष्ट संदर्भ संख्या या आवेदन संख्या.
  • Re captcha पर टिक करने के लिए क्लिक करें और आगे “submit” पर क्लिक करें.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट RBL Bank Se Loan के लिए कैसे अप्लाई करे  जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को RBL Bank Se Loan Kaise le के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article RBL Bank Personal Loan 2021 Hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!