WhatsApp Image 2021 08 17 at 21.37.39 1 min Dimple Cheema koun hai

डिंपल चीमा कौन है?

Amazon Prime Video पर 12 अगस्त को रिलीज़ हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की फिल्म SherShah तो आप सबने देख ही ली होगी। और जैसे की हम जानते हैं की यह फिल्म कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन बत्रा के जीवन पर आधारित है। दोस्तों फिल्म का विषय तो दमदार है ही साथ ही कॅप्टन बत्रा के अलावा जिस किरदार ने सबका ध्यान अपनी और खींचा है वो है डिंपल चीमा।

फिल्म में डिंपल चीमा जी के किरदार को निभाया है किआरा अडवाणी ने बेशक उन्होंने अपने दमदार अभी ने का प्रदर्शन किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आख़िर Dimple Cheema Koun Hai और वो Captain Vikram Bhatra की क्या लगती है?

अगर आप भी इन सारी ची जों के बारे में जानना चाहते है तो आपको आज का हमारा ये आर्टिकल Dimple Cheema Biography ज़रूर पढ़ना चाहिए। यहाँ हम उनके जीवन से जुडी सभी महत्वपूर्ण बातों को समटने का प्रयास करेंगे।

Shaheed e azam bhagat singh

“या तो तिरंगा लहरा के आऊँगा,या तिरंगा में लिपटा चला आऊँगा,लेकिन वापस ज़रूर आऊँगा”।।

यह थे कुछ शब्द Captain Vikram Bhatra के अपनी मंगेतर डिंपल चीमा से। वाकई हमारे देश में एक से एक वीर हुए है और उन्ही वीरों में से एक थे कारगिल वॉर के हीरो Captain Vikram Bhatra. तो चलिए उनकी और उनकी मंगेतर के जीवन से जुडी बाते हम आपको बताते हैं।

Dimple Cheema koun hai?

Dimple Cheema असल में शहीद कैप्टन “Vikram Batra” जो कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए, की मंगेतर हैं। विक्रम जी की मौत के बाद डिम्पल जी ने आजीवन शादी न करने का फैसला किया। असल में दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे और उन्होंने एक दूसरे को 3-4 सालो तक डेट किया और फिर कारगिल युद्ध में जाने से पहले उनकी सगाई कर दी गयी।

और, फैसला लिया गया की कारगिल से लौटने के बाद ही उनकी शादी कर दी जाएगी। लेकिन शायद किस्मत ने कुछ और ही तय कर रखा था और कॅप्टन बत्रा लौटे तो तिरंगे में लिपटे हुए थे जिसके बाद डिंपल चीमा ने साडी ज़िन्दगी विधवा की तरह जीने का निर्णय ले लिया।

Dimple Cheema Kaun Hai

Dimple Cheema Biography in Hindi

डिंपल चीमा का जन्म 1975 में भारत के चडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी चंडीगढ़ से ही पूरी की थी। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन Bachelor of Arts में पूरा किया। फिर मास्टर ऑफ़ आर्ट्स (English) के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया लेकिन कुछ पारिवारिक करने के चलते वो अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पायी।

कॅप्टन बत्रा से उनकी मुलाकात यहीं पंजाब यूनिवर्सिटी में ही हुई। और देखते देखते दोनों में अच्छी दोस्ती हो गयी और फिर वो एक दूसरे से ज्यादातर मिलने लगे और उनकी कहानी भी आगे बढ़ने लगी।

Dimple Cheema Wikipedia

Full Real NameDimple Cheema
Date of Birth1975
Age (as of 2021)42 years old
Place of BirthChandigarh, India
ProfessionEntrepreneur
NationalityIndian
ReligionSikhism
CasteJat
QualificationGraduation
CollegePunjab University, Chandigarh
Height5.5″ Feet
Weight59 Kg
Hair ColorDark Brown
Hair LengthMedium
Eye ColorDark Brown
Dimple Cheema Wikipedia

डिंपल चीमा जी से विक्रम बत्रा की मुलाक़ात

dimple-cheema-koun-hai
Dimple cheema Kaun Hai

Captain Vikram Batra और Dimple Cheema की मुलाक़ात सन 1995 में, Punjab Univerisity Campus में हुई थी। दोनों इसी यूनिवर्सिटी में english से Master of Arts की पढ़ायी कर रहे थे। Vikram शुरूवात से ही Indian Military Force join करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यहाँ की पढ़ायी बीच में छोड़ दी थी।

वहीं बाद में उन्होंने CDC test को भी join कर लिया, जिससे बाद में उनका admission Indian Military Academy में हो गया था। Dimple Cheema और Vikram की कहानी बहुत ही फिल्मी लगती है। वो दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ही कम मिल पाते थे क्यूँकि विक्रम ज़्यादातर समय सीमा पर रहते थे।

लेकिन वो जब भी घर आते थे ऐसे में बहुत सारा समय डिम्पल जी के साथ ही व्यतीत करते थे।लेकिन तक़दीर को कुछ अलग ही मंज़ूर थी, इन दोनों की शादी कभी हो ही नहीं पायी।

क्या डिंपल चीमा जी की शादी हो चुकी है?

जी नहीं, Dimple Cheema जी की शादी नहीं हुई है और नहीं वो शादी करना चाहती है। दरअसल दोस्तों इसके पीछे की कहानी बहुत ही गजब है। वाकई में असल ज़िन्दगी भी फिल्मो से कम नहीं होती तो बात कुछ ऐसी थी की डिम्पल अक्सर विक्रम से शादी करने के लिए कहा करती थी। लेकिन उस समय जब विक्रम जी कारगिल जाने की तैयारी में थे। तो फिर डिंपल ने शादी के लिए बोलै तब कॅप्टन बत्रा ने उनकी बात रखने के लिए अपने एक उँगली को काटकर, अपने खून से डिम्पल जी की माँग भर दी थी।

उन्हें ये एहसास दिलाने के लिए वो केवल और केवल उन्ही से ही शादी करेंगे वरना नहीं करेंगे। वहीं एक बार तो उन्होंने Dimple Cheema का दुपट्टा पकड़कर Mansa Devi मंदिर की परिक्रमा भी कर ली थी। उनके हिसाब से उनकी शादी वहीं हो गयी थी। इसके बाद डिम्पल जी ने फिर कभी शादी के बारे में नहीं सोचा।

Mahatma gandhiji biography

Dimple Cheema Instagram

दोस्तों हम आपको यह बात साफ कर दें की डिंपल जी किसी भी तरह के सोशल मीडिआ पर नहीं है। न ही उनका कोई फेसबुक अकाउंट है और न ही कोई इंस्टाग्राम हैंडल। जो ही यह दवा करते है उनका सोशल मीडिया अकाउंट वो सब झूठे हैं।

क्या डिंपल चीमा जी ज़िंदा हैं?

जी हाँ दोस्तों डिंपल चीमा आज भी जिन्दा है और वह कप्तान बत्रा की विधवा के तौर पर जीवन गुज़र रही है। वैसे वो कहाँ रहती हैं इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता हैं लेकिन कुछ सूत्रों के मुताबिक वो अपने होमटाउन चंडीगढ़ में ही रहती हैं।

डिंपल चीमा की इंटरव्यू

वैसे तो डिम्पल जी न ही कोई सोशल मीडिया चलती हैं ही उन्हें TV चैनल पर आना पसंद है। लेकिन उन्होंने 2017 में “The Quint” को दिए एक इंटरव्यू में अपनी भावनाओं के बारे में लोगों को बताया था। उन्होंने कहा कि, ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा जब उन्होंने विक्रम जी याद नहीं की है। उन्हें अब भी ये लगता है की वो उनके साथ अब भी रहते हैं उनके आस पास। वाकई में दोस्तों यही है देश बक्ति और सच्चा बलिदान जो न सिर्फ कप्तान बत्रा ने किया बल्कि उनके साथ साथ उनके पूरे परिवार और डिंपल चीमा ने भी दिया है।

Captain Vikram मज़ाक़ में उन्हें दूसरा प्यार कहा करते थे, और जब डिंपल ने उनसे पूछा की उनका पहला प्यार कौन है तो उन्होंने बहुत ही सुन्दर जवाब दिया “भारत माता”। सच में वो देश के हर नौजवान के लिए एक आदर्श हैं।

डिंपल चीमा जी के बच्चे

डिम्पल जी के कोई बच्चे नहीं हैं चूँकि उन्होंने कभी शादी ही नहीं की।

डिंपल चीमा जी अभी क्या करती हैं?

डिम्पल जी की बात करें तब वो अब एक स्कूल में पढ़ाती हैं।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Dimple Cheema biography जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Dimple Cheema Kaun Hai  के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Dimple Cheema Wikipedia पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

1 thought on “डिंपल चीमा कौन है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस