jeff-bezos-net-worth

Jeff Bezos Net Worth

Jeff Bezos Net Worth – दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करती हूँ की एकदम मज़े में होंगे। आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही inspiring होने वाला है। क्यूंकि आज हम बात करेंगे उनकी जो किसी भी परिचय के मोहताज़ तो बिलकुल भी नहीं हैं।

जी हाँ हम बात कर रहे है अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष Jeff Bezos की। तो अब बिना देरी किये चलिए जानते है Jeff Bezos की biography, Jeff Bezos Net Worth के बारे में।

Jeff bezos परिचय

Jeff Bezos Net Worth 2021 – Jeff Bezos एक American परोपकारी, businessman और space explorer हैं, और उन्हें सबसे ज्यादा उनकी कंपनी Amazon.com बनाने के लिए जाना जाता है। जेफ बेजोस Amazon.com के बोर्ड के संस्थापक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष हैं। उन्होंने जुलाई 2017 में पहली बार बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया। वह अक्टूबर 2017 और जनवरी 2021 के बीच बिना किसी रुकावट के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे।

Net Worth$213 Billion
Date Of Birth12 January, 1964 (57years)
GenderMale
ProfessionEntrepreneur, Businessperson
NationalityUnited States of America

Jeff Bezos Biography

असल में जेफ्फ बेज़ोस का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेज़ोस है। जेफ्फ का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, मेक्सिको में हुआ था। वह बहुत ही कम उम्र से ही तरह तरह की वैज्ञानिक वस्तुओं में रूचि रखते थे। बेज़ोस ने प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन किया है।

जब जेफ का जन्म हुआ उस वक़्त उनकी मां 17 साल की हाई स्कूल की छात्रा थी। उनके पिता की बाइक की दुकान थी। उनकी मां ने 1 साल बाद ही जेफ के पिता को तलाक दे दिया। जब वह 4 साल के थे तो उनकी माँ ने मिगुएल बेजोस नाम के एक क्यूबा के अप्रवासी से शादी कर ली। शादी के तुरंत बाद, मिगुएल ने जेफ को गोद ले लिया और जेफ का surname कानूनी रूप से जोर्गेन्सन से बदलकर बेजोस कर दिया गया।

जब जेफ हाई स्कूल में प्रवेश कर रहे थे, तब परिवार मियामी चला गया। हाई स्कूल में रहते हुए, जेफ ने मैकडॉनल्ड्स में एक शॉर्ट ऑर्डर कुक के रूप में काम किया। वह हाई स्कूल वेलेडिक्टोरियन और नेशनल मेरिट स्कॉलर थे। अपने विदाई भाषण में, उन्होंने एक सपने का उल्लेख किया कि पृथ्वी के लोग अंततः अंतरिक्ष का उपनिवेश करेंगे।

वह physics पढ़ना चाहते थे इसलिए उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भाग लिया, लेकिन कंप्यूटर के प्रति उनके प्रेम ने उनकी पढ़ाई को स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने अंततः 4.2 GPA, फी बेटा कप्पा के साथ सुम्मा कम लाउड स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

कॉलेज से स्नातक होने पर, जेफ फिटेल नामक एक Financial technology firm के लिए काम किया। 1990 में उन्हें D. E. Shaw & Co. के लिए एक Financial Analyst के रूप में काम किया।

Amazon

90 के दशक में एक ऐसी खोज हुई जिसने सारी दुनिया में शॉपिंग का नजरिया बदल कर रख दिया। वॉल स्ट्रीट में नौकरी करने वाले जेफ बेजोस इंटरनेट क्रांति को बहुत करीब से देख रहे थे। अमेरिका मे तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट को देखते हुए जेफ अपनी नौकरी छोड़ इंटरनेट कंपनी खोलने का फैसला किया।

जेफ के दिमाग में तब आइडिया आया और उन्होंने ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 products की लिस्ट तैयार कर ली। किताबों की कम कीमत और कभी न खत्म होने वाली मांग को देखते हुए उन्होंने ऑनलाइन किताब बेचने के लिए वेबसाइट शुरू की।

कंपनी को पहले दो हफ्तों में ही भविष्य नजर आ गया। महज दो हफ्तों में कंपनी की कमाई 20 हजार डॉलर per week होने लगी। जेफ रेवन्यू को कंपनी की ग्रोथ में लगाते रहे। दो महीनों में ही amazon ने अमेरिका के 50 states में अपना बिजनस शुरू कर दिया। Amazon का रेवन्यू प्लान अलग ही था।

कंपनी ने 4-5 साल प्रॉफिट का नहीं सोचा था। कंपनी के stockholders इससे परेशान थे। 21वीं सदी के आते ही जब डॉटकॉम का गुबारा फुटा तो अधिकतर ऑनलाइन कंपनियां उससे बुरी तरह प्रभावित हुई लेकिन ऐमजॉन उसके बाद और मजबूत हुआ। लेकिन कंपनी को profit पहली बार 2001 में हुआ।

अन्य उपलब्धियां

2008 में, बेजोस ने कार्नेगी मेलन university से Science and Technology में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। और, 1999 में बेजोस को Time magazine’s Person of the Year नामित किया गया। 2000 में, बेजोस ने एक मानव अंतरिक्ष उड़ान स्टार्टअप कंपनी ब्लू ओरिजिन की स्थापना की, आंशिक रूप से अंतरिक्ष यात्रा के प्रति उनके आकर्षण के परिणामस्वरूप।

ब्लू ओरिजिन में पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले 2 मिलियन या 3 मिलियन लोगों के लिए अंतरिक्ष होटल, मनोरंजन पार्क, कॉलोनियों और छोटे शहरों को विकसित करने में प्रारंभिक रुचि शामिल है। लॉन्च और परीक्षण सुविधा के लिए पश्चिम टेक्सास में भूमि का एक बड़ा एकत्रीकरण खरीदने के बाद 2006 में सार्वजनिक रूप से ज्ञात होने तक कंपनी को कुछ वर्षों तक गुप्त रखा गया था।

2013 में, बेजोस वर्जिन ग्रुप के बहु-अरबपति संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन के साथ वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट के अवसरों और रणनीतियों पर चर्चा कर रहे थे – उस वर्ष के दौरान उन्होंने द वाशिंगटन पोस्ट भी खरीदा।

Jeff Bezos Net Worth Real Estate And Assets

  • जुलाई 2018 में बेवर्ली हिल्स में $12.9 मिलियन की हवेली.
  • 2007 में अधिग्रहित उपरोक्त बेवर्ली हिल्स घर के ठीक बगल में $ 24.5 मिलियन हवेली.
  • 2018 में अधिग्रहित की गयी वाशिंगटन डी.सी. में $२३ मिलियन की हवेली.
  • टेक्सास में 300,000 एकड़ में कई खेत शामिल हैं.
  • देश के विभिन्न हिस्सों में 100,000 अतिरिक्त एकड़.
  • मैनहट्टन में 25 सेंट्रल पार्क वेस्ट में 3 units.
  • मदीना, वाशिंगटन में 10 मिलियन डॉलर की 5 एकड़ की संपत्ति, 1999 में अधिग्रहित की गई.
  • मदीना में उनकी संपत्ति के बगल में $50 मिलियन की हवेली, जिसे 2005 में अधिग्रहित किया गया था.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Jeff Bezos Net Worth जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को jeff bezos biography के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Jeff Bezos Net Worth  पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस