Virat Kohli

Virat Kohli (युवा क्रिकेट प्रेमी दिलों की धड़कन) Biography In Hindi

hello!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करती हूँ कि आप सभी अच्छे होंगे। Biography and Motivational आर्टिकल्स की इस सीरीज मे आज जिनकी बात हम करने जा रहे है वो किसी परिचय के मोहताज़ नहीं है। आज हम बात करेंगे अपने युवा करियर के दौरान ही क्रिकेट की दुनिया में नाम और शोहरत कमाने वाले Virat Kohli जी की। 

Who is Virat Kohli(कौन है विराट कोहली)?

Table of Contents

विराट कोहली वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के तीनो फोर्मट्स कप्तान हैं। विराट क्रिकेट के ऐसे खिलाड़ी है जिसे हर कोई जानता है। कोहली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है। यह दाये हाथ से खेलने वाले सबसे धुआंधार बल्लेबाजों मे से एक है। विराट कोहली सन् 2003 से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे Royal Challengers Banglore  के कप्तान है। वर्तमान में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ ही  सैकड़ों यवाओं के स्टाइल आइकन भी है। बचपन से ही इनका क्रिकेट के प्रति गहरा रुझाव था। इनके पिता ने इनके रुझान को पहचाना और इनका सही मार्गदर्शन किया और इन्हे आगे बढ़ाया। जिसकी वजह से आज ये इतने बड़े मुकाम पर पहुच सके। क्रिकेट के क्षेत्र मे दिये गये इनके इस योगदान के लिये इन्हे 2017 मे पद्मश्री अवार्ड से समानित किया गया। 

ezgif.com gif maker 7 1 विराट कोहली

Virat Kohli के जीवन की सम्पूर्ण जानकारी की एक झलक

पूरा नाम  ( Full Name)

विराट प्रेम कोहली (Virat Prem Kohli)

निकनेम  (Nickname)

चीकू , रन मशीन

अलंकृत नाम (Decorate Name)

विरुष्का

नाम का मतलब (Meaning of Name)

बहुत बड़ा (Grand, Vast)

जन्म तारीख (Date of birth)

5th November 1988

जन्म स्थान (Birth Place)

दिल्ली, इंडिया

राशि (Zodiac Sign)

वृश्चिक (Scorpio)

उम्र (Age)

33 years

पता (Address)

डीएलएफ सिटी फेस-1, ब्लाक-सी गुडगाँव

स्कूल (School) 

1- विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली

2- सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम       विहार, दिल्ली

शिक्षा (Educational Qualification)

12th (Intermediate)

भाषा (Languages Known)

Hindi & English

नागरिकता (Nationality)

 भारतीय (Indian)

धर्म (Religion)

हिन्दू (Hinduism)

जाति (Caste)

पंजाबी (Punjabi)

मुख्य टीम (Major Team)

इंडिया (India)

कुल सम्पति (Total Assets)

40 मिलियन(लगभग)

खास दोस्त (Best Friends)

क्रिस गेल, एबी डे विलिएर्स, रोहित शर्मा

दिलचस्पी (Hobbies)

Travelling, Workout & Dance

बुरी आदत (Bed Habits)

Drinking

कोच (Coach/Mentor)

राज कुमार शर्मा

बेटिंग स्टाइल (Batting Style)

Right Hand Batsman

माता (Mother Name)

सरोज कोहली

पिता (Father Name)

प्रेमजी कोहली

मुझे आशा है की इस टेबल के माध्यम से आपको विराट कोहली के जीवन की संछिप्त जानकारी मिल गयी होगी। चलिए अब विस्तार से उनके बारे मई जानते हैं।

प्रारंभिक जीवन (Primary Life)

भारतीय किक्रेट टीम के इस दिग्गज किक्रेटर का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। इन्हें “चीकू” के उपनाम से जाना जाता है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है। इनके पिता प्रेम कोहली एक क्रिमिनल एडवोकेट थे। इनकी माता का नाम सरोज कोहली है। इनकी माता एक घरेलू महिला हैं और अपने परिवार की देखरेख करती हैं।

इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बहन भावना है। इसके अलावा इनके घर मे तीन बच्चे भी है। एक बड़े भाई का बेटा तथा बड़ी बहन के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी शामिल है। और अब तो इनकी भी एक प्यारी सी बेटी है जिसका नाम वामिका कोहली है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जब विराट कोहली महज तीन साल का थे तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट बैट था। जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ती गई क्रिकेट की तरफ उनका रूझान भी बढ़ता चला गया। यह बात इनके पिता समझ गये थे और अपने बेटे कि इस इच्छा के लिये वह विराट को दैनिक अभ्यास के लिये लेकर जाते थे। इनके पिता दिसम्बर 2006 मे इस दुनिया मे नही रहे।

कोहली सुर्खियों में तब आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली की तरफ से कर्नाटक के खिलाफ खेल रहे थे। virat

विराट कोहली ने बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ 11 दिसंबर 2017 को इटली में शादी रचाई। विराट और अनुष्का (विरुष्का) का विवाह एक बहुत ही निजी था और विवाह से कुछ दिन पहले तक कोई भी इनकी इस शादी के बारे में नहीं जानता था। ये दोनों पहली बार शैम्पू के विज्ञापन में एकसाथ नजर आये थे जिसके बाद से लगातार सम्बंध में रहे।

विराट कोहली की शारीरिक बनावट (Virat’s Physical Appearance)

विराट कोहली जितना अच्छा क्रिकेट खेलते हैं असल में देखने में भी काफी हैंडसम लगते हैं। समय के साथ इसके लुक मे बहुत परिवर्तन आया, जिसकी वजह से आज लाखों लोग इनके दीवाने है।

रंग (Color) गोरा (Fair)
आखों का रंग (Eye Color) हल्का भूरा (Light Brown)
बालों का रंग (Hair Color) काला (Black)
लम्बाई (Height) 5 फीट 9 इंच (5 feet 9 inch)
वजन (Weight) 72 किलोग्राम (72 Kg)

विराट कोहली का करियर (Virat Kohli’s career)

प्रारंभिक करियर (Initial Career)

विराट क्रिकेट की दुनिया के बहुत ही बड़े खिलाड़ी उभरकर आये है। यह एक मिडिल ऑर्डर बेट्समेन है। विराट कोहली दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। इसी के साथ ही यह राईट आर्म्स बोलर भी है। इन्होने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी। इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर-17 में हुआ। जिसके बाद उनके खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए। साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था।

आपको बताते चलें कि विराट कोहली का अंडर-19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था और इन्होनें इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी। इसी मैच के बाद विराट का सेलेक्शन वन डे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था। इन्होंने यह मैच मात्र उन्नीस साल की उम्र मे श्रीलंका के खिलाफ खेला। यह उनके लिये बड़ी गर्व की बात थी कि इतनी जल्दी उनके एक के बाद मैच मे सिलेक्शन होते गये फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर (ODI Career of Virat Kohli)

कोहली ने 2008 में अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) करियर की शुरुआत की। उन्होंने 19 साल की उम्र में दौरे के पहले ओडीआई में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की। श्रीलंकाई दौरे से पहले, कोहली ने केवल आठ सूची ए मैच खेले थे। और उनके चयन को “आश्चर्य कॉल-अप” कहा गया था। श्रीलंकाई दौरे के दौरान, पहले विकल्प वाले सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग घायल हो गए। इसलिए कोहली ने पूरी सीरीज़ में एक तेज सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की। उन्होंने चौथी मैच में 54 रन बनाकर अपना पहला ओडीआई अर्धशतक बनाया, जिसने भारत को श्रृंखला जीतने में मदद की। अन्य तीन मैचों में उन्होंने 37, 25 और 31 रन बनाये। भारत ने सीरीज़ 3-2 से जीती। यह श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली ओडीआई श्रृंखला जीत थी।

कोहली 2011 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। एकदिवसीय टीम में नियमित होने के बावजूद, कोहली किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला और टेस्ट मैच मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। कोहली 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर के प्राप्तकर्ता था। नवंबर 2013 में उन्होंने पहली बार वन डे बल्लेबाज में शीर्ष स्थान पाया था। 2013 मे इन्होंने ओडीआई मे शतक बना कर खुद को साबित कर दिखाया। इनके बाद T-20 मैच खेल कर उसमे भी लगातार सफल हुए तथा 2014 तथा 2016 मे दो बार मेंन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता। इसी के साथ इन्होंने 2014 से 2017 तक लगातार बढ़िआया प्रदर्शन कर भारत को जीत दिलाई।

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच का रिकार्ड (ODI Records of Virat Kohli)

विराट कोहली के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच का रिकार्ड इस प्रकार है –

Batting

Bowling

Feilding

Captaincy

Innings

200

Overs

106.5

Catches

100

Total Matches

49

Not Out

35

Best Overs

1/15

Won Matches

38

Four Run Records (4s)

893

Wickets 

4

Lost Matches

10

Six Run Records (6s)

104

Economy 
Rate

6.22

Won Tosses

Highest Runs

183

Balls

641

Average

58.11

Scoring Rate

92.15

Half Century

46

Century

35

Open Batting

4

 

टी-20 इंटरनेशनलस मे करियर (T-20 International Career of Virat Kohli)

कहते है न की खेल में हार जीत तो चलती रहती है। विराट कोहली ने T-20 मे एक के बाद रिकॉर्ड तोड़े पर कुछ मैच मे इनको विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मे अकेले विराट कोहली ने 89 बनाये लेकिन इसके बावजूद भारत को मैच नही जीता पाये। पर फिर धीरे-धीरे T-20 इंटरनेशनलस तथा T-20 वर्ल्डकप मे अपना स्थान बनाया। और बहुत ही अच्छा प्रदर्शन दिया।

टी-20 इंटरनेशनलस मे रिकार्ड्स

विराट कोहली के T-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच का रिकार्ड इस प्रकार है –

Batting

Bowling

Feilding

Captaincy

Innings

58

Overs

24.2

Catches

32

Total Matches

17

Not Out

15

Best Overs

146

Won Matches

11

Four Run Records (4s)

214

Wickets 

4

Lost Matches

6

Six Run Records (6s)

46

Economy 
Rate

8.2

Won Tosses

Highest Runs

90

Balls

146

Average

48.88

Scoring Rate

136.23

Half Century

18

Century

0


Open Batting

7

virat
Virat The run machine

विराट कोहली टेस्ट मैच का करियर (Test Match Career of Virat Kohli)

2014 में जब तत्कालीन धुआंधार खिलाडी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को चोट लग जाने के कारण विराट कोहली को कप्तान बनाया गया। और इन्होंने पहली पारी मे 115 रन बनाये। ये टेस्ट मे लगातार चार बार शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। दूसरी पारी मे 364 रन का टारगेट था जिसमे से अकेले इन्होंने 195 रन बनाये। इसी तरह जब से इनको टेस्ट मैच की कप्तानी दी गयी, तब से लेकर आज तक इन्होंने बहुत अच्छा खेल प्रधान किया तथा अपनी कप्तानी को बखूबी निभाया।

virat test match
Virat Kohli in Test Match

टेस्ट मैच का रिकार्डस (Test matches records of Virat Kohli)

अभी तक के टेस्ट मैच के रिकार्ड्स कुछ इस प्रकार है-

Batting

Bowling

Feilding

Captaincy

Innings

112

Overs

27.1

Catches

63

Total Matches

35

Not Out

8

Best Overs

0

Max. Innings Catches

3

Won Matches

21

Four Run Records (4s)

618

Wickets 

0

Max. Catches

4

Lost Matches

5

Six Run Records (6s)

17

Economy 
Rate

2.80

Won Tosses

Highest Runs

243

Balls

163

Average

55.54

Scoring Rate

54.40

Half Century

16

Century

21

Double 

Century

6

Triple Century

-

Open Batting

0

विराट कोहली की पसंद और नापसंद (Likes and Dislikes of Virat Kohli)

अगर हम बात करे विराट कोहली की पसंद एयर न पसंद की तो भाई यह तो आप सभी जानते ही होंगे की जितने बड़े ये खिलाडी हैं इनकी पसंद और न पसंदगी के भी उतने ही चर्चे होते है। आये दिन मीडिया में इनसे जुडी छोटी बड़ी बाते बताई जाती है और इसके साथ ही अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी यह खूब साडी पिक्चर और वीडियोस डालते ही है। ऐसे में लोग इनसे जुडी हर बात जानना चाहते है। तो चलिए हम आपको बताते हैं की क्या पसंद है विराट कोहली को।

पसंदीदा हीरोइन (Favourite Actresses)

Aishwarya Rai & Kareena Kapoor

पसंदीदा हीरो (Favourite Actors)

Amir Khan & Johnny Depp

पसंदीदा खाना (Favourite Food)

Solomon, Sushi & Lamb Chops

पसंदीदा  स्टेडियम (Favourite Stadium)

Adelaide oval,Australia

पसंदीदा फिल्म (Other Favourite Film)

Border & Jo Jeeta wahi sikander

पसंदीदा क्रिकेट (Favourite Cricketers)

Sachin Tendulkar & Kris Gale

जर्सी नंबर (Jersery Number)

18 India & 18 IPL

पुरस्कार और अवार्ड्स (Awards & Prizes)

Kohli with Ramnath Kovind ji
Kohli receiving Award from President

एक बात से तो कोई इंकार नहीं कर सकता है की विराट ने बहुत ही कम उम्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर अपार सफलता हासिल की है। इन्होंने अपने मैचों में कई रिकार्ड्स बनाये और कई खिलाडियों के रिकार्ड्स तोड़े है। इन्हें इसी बेहतरीन प्रदर्शन के चलते इन्हे कई अवार्ड्स से सम्मानित भी किया गया है। उनमें से कुछ इस प्रकार है-
1. 2012 पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
2. 2012 आईसीसी ओडीआई प्लयेर ऑफ दी इयर अवार्ड
3. 2013 अर्जुन अवार्ड फॉर क्रिकेट
4. 2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ दी इयर
5. 2017 पद्मश्री अवार्ड
6. 2018 सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्राफी

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli’s Marriage) –

अनुष्का शर्मा  एक बॉलीवुड एक्ट्रेस है. विराट और अनुष्का ने 2013 मे एक ऐड कंपनी के लिये एक साथ काम किया था। यह इन दोनों की पहली मुलाकात थी। उसके बाद दोस्ती हुई फिर ये एक दूसरे को डेट करने लगे। अपने बहुत व्यस्त शेडूल के बावजूद भी अनुष्का इनका मैच देखने जाती थी। मैच में रन बनाने के बीच अपने बल्ले से अनुष्का को फ्लाइंग किश करते हुए भी इन्हे देखा गया है। दिसम्बर, 2017 मे विराट और अनुष्का, इटली में विवाह के बंधन मे बंध गये।

virat & anushka
Virat & Anushka;s wedding picture
virat kissing anushka
Virat Flying Kiss

विराट कोहली के अफेयर्स (Affairs of Virat Kohli) –

यह तो काफी आम बात है। अक्सर देखा गया है की फ़िल्मी सितारों और खिलाडियों के कई अफेयर्स होते है। हमारे चीकू भी इसमें काम नहीं हैं शादी से पहले इनके कई अफेयर्स रह चुके है। यह इस प्रकार हैं-

तमन्ना भाटिया – यह एक भारतीय एक्ट्रेस है। विराट और तमन्ना ने एक विज्ञापन मे साथ काम किया था। उसके बाद से इनकी दोस्ती काफी गहरी हो गई। इन दोनों की डेटिंग की खबरे भी काफी चर्चित हुई लेकिन यह रिलेशनशिप ज्यादा दिन नही चल पाया।

इजाबेल लिइट – इजाबेल ब्राजील मूल की मॉडल और अभिनेत्री है। यह दोनों एक बिजनेस मिटींग मे मिले थे। जब इजाबेल इंडिया आई थी और किसी काम से लगभग एक साल वो इंडिया मे रही। उस दौरान इन दोनों का मिलना-जुलना काफी बढ़ा और इनकी डेटिंग की खबरें सामने आई पर यह रिश्ता ज्यादा नही चला।

सारा-जाने दिस – पहली बार विराट का नाम सारा के साथ जोड़ा गया। सारा मिस इंडिया रह चुकी हैं और बॉलीवुड मे, बतौर अभिनेत्री काम कर चुकी है। इनका अफेयर काफी लंबे समय तक रहा। 2011 मे वर्ल्डकप के दौरान यह विराट के मैच देखने भी गई थी। लेकिन बाद में इनका रिलेशन भी चल नहीं सका।    

संजना – इनका नाम संजना के साथ जोड़ा गया, जोकि एक मॉडल थी। जबकि विराट और संजना दोनों ने ही इसे सिर्फ एक अफवाह बताया और यह भी कहा की यह बहुत अच्छे दोस्त है इससे ज्यादा कुछ नही।

विराट कोहली की बेटी (Virat Kohli’s Daughter)

विराट कोहली की बेटी का जन्म 11 जनुअरी 2021 को हुआ है। इनकी बेटी का नाम इन्होने वामिका रखा है। वामिका का अर्थ है-देवी दुर्गा।

virat & anushka with  wamika
virat & anushka with wamika

विराट कोहली के विवाद (Controversies of Virat Kohli)

अब ये इतने बड़े खिलाडी हैं तो आये दिन विराट किसी न किसी विवाद में पड़े ही रहते हैं।

मैदान मे ऊँगली दिखाने पर विवाद – मैच के शुरु के दिनों मे बीच की ऊँगली दिखा कर मैदान मे बैठी जनता की तरफ इशारा किया। यह क्रिकेट के मुख्य नियम के खिलाफ तथा अपमानजनक था। जिसकी भरपाई इनको करनी पड़ी और अपने मैच शुल्क का 50 प्रतिशत जुर्माने के रूप में भरना पड़ा।

इसके अलावा कई विवाद हुए स्मिथ से विवाद, गौतम गंभीर से विवाद तथा इसके अलावा भी इनके अब तक के करियर में  कई छोटे- मोटे विवाद हुये है।

पत्रकार के साथ गलत व्यव्हार – सन् 2015 मे इनका और अनुष्का शर्मा के अफेयर के बारे मे एक पत्रकार ने अपने पेपर मे न्यूज़ छाप दी जों इनको अच्छी नही लगी। और इन्होंने उस पत्रकार को गुस्से मे बहुत बुरा-भला बोला, जिसके लिये इनको बाद मे पत्रकार से माफी मांगनी पड़ी.

बीसीसीआई के नियम का उलंघन – इनका और अनुष्का शर्मा का अफेयर बहुत प्रसिद्ध था। जिसके चलते इन्होंने मैच के दौरान उनसे चैटिंग की थी, जों कि नियम के खिलाफ है। इसमे इनको सिर्फ समझा कर छोड़ दिया गया।

Some lesser known facts about Virat Kohli (विराट की कुछ अंजनी दिलचस्प बातें)

इनके जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें है-

1. कोहली की आईपीएल में कभी नीलामी नहीं हुई। RCB के कप्तान को 2008 में एक कैचमेंट खिलाड़ी के रूप में फ्रैंचाइजी ने चुना था और तब से हर सीजन में उन्हें बरकरार रखा गया है। इस तरह से वह उन बहुत कम खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनकी आईपीएल इतिहास में कभी नीलामी नहीं हुई है।

Kohli RCB Captain
Kohli RCB Captain

2. एक आईपीएल सीज़न में अधिकांश रन आईपीएल का 2016 संस्करण कोहली का था। उन्होंने एक ही सत्र में सर्वाधिक रन बनाए – 16 मैचों में 81.08 के औसत और 152.03 के स्ट्राइक रेट से 973 रन बनाए! दुर्भाग्य से, आरसीबी सनराइजर्स हैदराबाद से फाइनल हार गई।

3. T20I में 0 वीं डिलीवरी के बाद विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर- 2011 में, कोहली अपने T20I करियर के ‘ज़ीरोथ’ की गेंद पर विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने। इंग्लैंड के केविन पीटरसन को कोहली द्वारा टी 20 1 में पहली बार गेंदबाजी करने के बाद एमएस धोनी द्वारा स्टम्प्ड किया गया।

4. विश्व कप पदार्पण पर शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज – 2011 के विश्व कप में (जो भारत ने जीता), कोहली विश्व कप की शुरुआत पर शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए। और भारत ने 87 रन से मैच जीता।

5. कोहली विकेटकीपर- जब एमएस धोनी ने जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन गेंदबाजी करने का फैसला किया, तो कोहली ने उनकी जगह विकेट लिए। उन्होंने 44 वें ओवर की शुरुआत में दस्ताने पहने और 45 वें ओवर तक विकेट lete रहे।

6. एक द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में 500+ रन बनाने वाले एकलौते क्रिकेटर – 2018 में, कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में 500+ रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने। उन्होंने 6 मैचों में 558 रन बनाए और भारत ने श्रृंखला 5-1 से जीती थी।

7. ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी – 2012 में, कोहली को 23 साल की उम्र में ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया था, प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के थे।

FAQs

Q1- विराट के बारे में खास बात क्या है? (What is special about Virat Kohli?)

A1- कोहली के नाम वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा शतक बनाने और दुनिया में रन चेस करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उनके पास वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8,000, 9,000, 10,000, 11,000 और 12,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है।

Q2- विराट कोहली को GOAT क्यू कहा गया? (Why is Virat Kohli called Goat?)

A2- जब एक शब्द में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का वर्णन करने के लिए कहा गया, तो ‘भुवी’ ने उन्हें GOAT (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) कहा

Q3- क्या विराट कोहली मीट खाते हैं? (Does Virat Kohli eat meat?)

A3- इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन के साथ इंस्टाग्राम पर बातचीत में, कोहली ने विभिन्न विषयों पर बात की, जिसमें मांस खाना बंद करने का उनका निर्णय भी शामिल था। … और फिर मैंने अपने परीक्षण करवाए, ” कोहली ने कहा। उन्होंने कहा कि मांस खाने के परिणामस्वरूप, उनका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड पैदा कर रहा था, जिसके कारण एसिडिटी भी हो रही थी

Q4- क्या विराट कोहली ब्राह्मण हैं? (Is Virat Kohli a Brahmin?)

A4- नहीं

Q5- क्या विराट कोहली बिलेनियर है? (Is Virat Kohli a billionaire?)

A5- विराट कोहली सबसे अधिक भुगतान पाने वाले भारतीय एथलीट हैं और फोर्ब्स सूची में नंबर -90 पर हैं। भारतीय कप्तान अपने वेतन और मैचों से $ 3 मिलियन और एंडोर्समेंट से $ 19 मिलियन कमाते है।

Q6- भारत में एवियन वाटर कौन पीता है? (Who drinks Evian water in India?)

A6- विराट कोहली

Q7- एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20000 रन किसने बनाये हैं? (Who scored 20000 runs in ODI?)

A7- कप्तान विराट कोहली एक ही दशक में 20,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

Q8- ODI में सबसे तेज़ 10000 रन पूरे करने वाले खिलाडी कौन है? (Who scored fastest 10000 runs in ODI?)

A8- Virat Kohli (205 innings)

Q9- विराट कोहली की उम्र क्या है? (What is the age of Virat Kohli?)

A9- 33 years

Q10- विराट कोहली की बेटी का नाम क्या है? (What is the name of Virat Kohli’s daughter?)

A10- वामिका

मेरी बात

आपको यह लेख कैसा लगा हमे कमैंट्स कर के जरूर बताये। हमारे लेखों को शेयर करते रहे।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!