draupadi-murmu-ki-jivani

Draupadi Murmu Ki Jivani | Draupadi Murmu Biography In Hindi

Draupadi Murmu Ki jivani – नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करती हूं एकदम बढ़िया होंगे। हाल फिलहाल में आपने सुर्खियों में एक नाम जरूर सुना होगा वह नाम है द्रौपदी मुर्मू का। यह नाम अचानक से काफी सुर्खियों में आ गया है और ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि आखिर Draupadi Murmu Kaun Hai?

तो चलिए आपके इन सभी सवालों का जवाब हम देते हैं और आपको बताते हैं कि अचानक से सुर्खियां बटोर लेने वाला है यह नाम आखिर इतना खास क्यों बन गया। आपको बता दें कि जल्दी ही भारत में वर्तमान राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। ऐसे में भारत में कार्यकारी सरकार द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए एक नए व्यक्ति को चुना जाएगा।

और इस बार भाजपा की ओर से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को नामांकित किया है। यहां गौरतलब है कि द्रौपदी ऐसी पहली आदिवासी है जिनका नाम राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए दिया गया है। इसी के साथ यदि इलेक्शन जीत जाती हैं तो देश के सर्वोच्च पद में पहुंचने वाली पहली आदिवासी होंगी।

तो ऐसी महान हस्ती के बारे में जानना कौन नहीं चाहेगा आइए आपको बताते हैं कि ऐसी क्या खास बात है जिसकी वजह से Draupadi Murmu का नाम इतने बड़े पद के लिए सामने आया है। इसके साथ ही हम बात करेंगे द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय [Draupadi Murmu Ki Jivani, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू] Draupadi Murmu Biography in Hindi caste, age, husband, income, daughter, rss, president, draupadi murmu wikipedia in hindi, qualification, date of birth, draupadi murmu in हिंदी, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech के बारे में।

Draupadi Murmu Ki Jivani

आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले और उड़ीसा पैदा हुई द्रौपदी मुर्मू को इस बार भाजपा की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर चुना गया है। साथ ही आपको बता दें कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए 20 बड़े नाम सामने आ रहे थे जिनमें से द्रौपदी मुर्मू के काम को देखते हुए सबसे अच्छा दावेदार माना गया और उनका नाम नामांकित किया गया।

draupadi-murmu-ki-jivani
Draupadi Murmu Ki Jivani

देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी इससे पहले महिला राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल रह चुकी है।हां यह बात है कि द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली पहली ऐसी महिला होंगी जो कि यदि चुनाव जीत गई तो भारत की राष्ट्रपति रहेंगी। लेकिन दोस्तो इतनी बड़ी कामयाबी के पीछे कई सालों की कठिन मेहनत छुपी है।

Draupadi Murmu Biography In Hindi

पूरा नामDraupadi Murmu
पिता का नामBiranchi Narayan Tuddu (Farmer)
माता का नामNot Known
जन्म की तारीख और जगह20 जून 1958 बैदोपोसी, रायरंगपुर, मयूरभंज, उड़ीसा
धर्महिंदू
जातिसंथाल अनुसूचित जनजाति (Schedule Tribe)
शिक्षाGraduate
पतिShyam Charan Murmu
संतान2 बेटा 1 बेटी
बेटी का नामItishri Murmu
पेशाPolitician
पार्टीभारतीय जनता पार्टी BJP
संपत्ति10 लाख
वजन74 किलो
लंबाई5 feet 4 inches
भाजपा से कब जुड़े1997
Draupadi Murmu Ki Jivani

Draupadi Murmu का प्रारंभिक जीवन

द्रौपदी मुरमू जी का जन्म 20 जून 1958 को भारत के उड़ीसा राज्य के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल किसान परिवार में हुआ था। इनके पिता बिरंचि नारायण किसान थे। इनके पिता और दादा इसी गांव के प्रधान भी रह चुके हैं। श्रीमती द्रोपदी मुर्मू बचपन से ही मेधावी छात्र रही। उन्हें पढ़ाई लिखाई में काफी रुचि थी। उन्होंने वर्ष 1979 में रामा देवी महिला university से BA की डिग्री प्राप्त की।

ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद इन्होंने उड़ीसा गवर्नमेंट के बिजली विभाग में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर साल 1979 से लेकर साल 1983 तक काम किया। Draupadi Murmu ने साल 1994 में रायरंगपुर में मौजूद अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में 1997 तक अध्यापिका के तौर पर बच्चों को पढ़ाया। और इसके बाद धीरे-धीरे राजनीति में कदम रखा।

हालांकि इनका व्यक्तिगत जीवन इतना अच्छा नहीं रहा। इनके पति श्याम चरण मुर्मू और दो बेटों की असमय ही मौत हो चुकी है इनकी एक पुत्री है जो कि विवाहित है और भुवनेश्वर में रहती हैं।

Draupadi Murmu का राजनीतिक जीवन

draupadi-murmu-ki-jivani
Draupadi Murmu Ki Jivani
  • उड़ीसा सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर draupadi murmu को साल २००० से लेकर के साल २००४ तक ट्रांसपोर्ट और वाणिज्य डिपार्टमेंट संभालने का अवसर मिला।
  • 2002 से लेकर के साल 2004 तक उड़ीसा गवर्नमेंट के राज्य मंत्री के तौर पर पशुपालन और मत्स्य पालन डिपार्टमेंट को भी संभाला।
  • साल 2002 से 2009 तक यह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर भी रही।
  • भारतीय जनता पार्टी के एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के पद को इन्होंने साल 2006 से लेकर के साल 2009 तक संभाला।
  • एसटी मोर्चा के साथ ही साथ भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर के पद पर यह साल 2013 से लेकर के साल 2015 तक रही
  • झारखंड के राज्यपाल के पद को उन्होंने साल 2015 में प्राप्त किया और 2021 तक सफलतापूर्वक इस पद पर बनी रही।
  • झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनने का खिताब भी द्रौपदी मुर्मू के नाम रहा।  साथ ही वह किसी भी भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी भी हैं।
  • द्रौपदी मुर्मू ने 24 जून 2022 में अपना नामांकन किया, उनके नामांकन में  पीएम मोदी प्रस्तावक और राजनाथ सिंह अनुमोदक बने.

Draupadi Murmu को प्राप्त पुरस्कार

द्रौपदी मुरमू को साल 2007 में ओडिशा विधानसभा की ओर से सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार दिया गया था।

Draupadi Murmu का इंटरव्यू

हाल ही में Draupadi Murmu ने दिए गए इंटरव्यू में ने बताया कहा गरीब परिवार में हुआ था एक ऐसा समुदायजो कि काफी पिछड़ा हुआ था। क्योंकि परिवार गरीब था तो उनके पास कोई भी नौकरी करके अपने परिवार को पालने की जिम्मेदारी थी। साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी नौकरी लग दी गई लेकिन ससुराल वालों के कहने पर उन्हें वह नौकरी छोड़नी पड़ी।

लेकिन घर पर उनका मन नहीं लगता था इसलिए उन्होंने मुफ्त में बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया। यह उनका पहला कदम था समाज सेवा की ओर। इसके बाद उन्होंने रायरंगपुर नगर पंचायत के काउंसिल का चुनाव 1997 में लड़ा और जीत भी गई। इसके बाद 2000 में उन्हें विधायक का टिकट मिला और 2009 में चुनाव हारने के बाद गांव आ गई।

इसी बीच उनके बेटे की मौत हो जाने से चली गई और उसके बाद साल 2013 में दूसरे बेटे की भी मौत हो गई। इसके बाद साल 2014 में उनके पति की मौत हो गई। हालांकि जैसे तैसे उन्होंने खुद को संभाला और हिम्मत जुटा कर एक बार फिर से खुद को समाज सेवा में झोंक दिया।

Draupadi Murmu Kaun Hai?

draupadi-murmu-ki-jivani

द्रौपदी मुरमू साल 2022 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए भाजपा की ओर से नामांकित की गई है.

द्रौपदी मुर्मू का जन्म कहां हुआ था?

द्रौपदी मुरमू जी का जन्म 20 जून 1958 को भारत के उड़ीसा राज्य के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल किसान परिवार में हुआ था।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Draupadi Murmu Ki Jivani जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Draupadi Murmu Wikipedia In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Draupadi Murmu Ki Jivani पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस