sbi-business-loan-kaise-le

SBI Business Loan Kaise Le? (SBI Business Loan Online Apply)

SBI Business Loan Kaise Le – दोस्तों कोरोना महामारी के चलते कई लोगो की नौकरी जा चुकी है। ऐसे में कई बार मन में ख्याल आता है की क्यों न अपना खुद का कोई बिज़नेस शुरू किया जाये। लेकिन, इसमें जो सबसे बड़ी समस्या हमारे सामने आ जाती है, वो है पैसों की। क्यूंकि हर व्यक्ति के पास इतने पैसे नहीं होते की वो initially business start करने के लिए पैसे लगा सके। तो आपको परेशान होकर अपने आईडिया को छोड़ने की जरूरत नहीं है।

दोस्तों आप बैंक से इसके लिए लोन ले सकते हैं। हम जानते है की लोन लेने को लेकर आपके मन में कई धारणाएं होंगी की यह काफी लम्बी प्रक्रिया है, या कागजात कैसे होंगे लोन मिल पायेगा भी या नहीं। लेकिन आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन से सारे confusion दूर हो जायेंगे।

PAN Card क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

और, आज हम जिस बैंक से लोन लेने के बारे में बताने जा रहे हैं वो है SBI बैंक। दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे की आप SBI बैंक से बिज़नेस लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, SBI बैंक से बिज़नेस लोन लेने पर कितना ब्याज लगेगा, SBI बैंक से बिज़नेस लोन कितने समय के लिए मिलेगा और भी बहुत कुछ हम आज इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए दोस्तों बिना देर किये ये पोस्ट शुरू करते है।

SBI बिज़नेस लोन क्या है?

SBI Business loan Kaise Le Hindi – Business loan भारत में banks और NBFC द्वारा दी जाने वाली unsecured financial assistance है। जिस तरह किसी भी लोन का उद्देश्य आपकी जरूरत को पूरा करना होता है ठीक वैसे ही इस loan का उद्देश्य आपके बढ़ते बिज़नेस की तत्काल जरूरतों को पूरा करना है। क्योंकि बिज़नेस में कई बार असमय पैसे की जरूरत पड़ती है।वैसे लगभग ज्यादातर वित्तीय संस्थाएं किसी कंपनी को term loans और flexi loans देते हैं जिसे Business loans या Commercial loans कहते है। और सभी प्रकार के बिज़नेस जैसे कि sole proprietorship, privately held company, partnership firms, self-employed individuals और retailers अपनी आवश्यकता अनुसार loan ले सकते है | SBI Business Loan Kaise le in Hindi,

SBI बैंक से कितना बिज़नेस लोन मिलेगा?

दोस्तों लोन सभी से मिल जायेगा यह तो पता चल गया अब सवाल अत है की आखिर सभी हमे कितना लोन दे सकता है। तो हम आपको बता दें की manufacturing क्षेत्र, trading या services क्षेत्र में सभी प्रकार के संगठनों के लिए SBI के पास business loans की एक बहुत बड़ी श्रृंखला है। loan के प्रकार संगठन की जरूरतों पर निर्भर करते हैं जैसे कार्यशील पूंजी की जरूरतें, project financing की जरूरतें, व्यवसाय का विस्तार या उत्पादों की लाइन और बहुत कुछ।

अगर इसे हम आपको आसान भाषा में कहें तो SBI बैंक से आप 5 लाख से 100 करोड़ तक का बिज़नेस लोन ले सकते है।

sbi-business-loan-kaise-le

SBI बैंक से बिज़नेस लोन लेने पर ब्याज कितना लगेगा?

हम्म, अब मन में एक सवाल उठना लाज़मी है की लोन मिल तो जायेगा लेकिन आखिर बिज़नेस लोन के लिए बैंक आपसे कितना ब्याज लेगा। अक्सर हम डरे हुए होते हैं की बैंक्स दिए गए लोन पर बहुत ही ऊँचा ब्याज वसूल करती है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है दरअसल ब्याज की दर कई बातों पर जैसे लोन लेने का कारण, loan की अवधी आदि बातों पर निर्भर करती है। SBI बैंक से मिलने वाले loan amount पर आपको 11.20% से 16.30% तक ब्याज सालाना लगेगा।

SBI बैंक से बिज़नेस लोन लेने के लिए कौन – कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

दोस्तों SBI सभी प्रकार की छोटी या बड़ी कंपनियों अथवा व्यवसायों के लिए लोन देती है। प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों और Quick Loan Processing के साथ, SBI business loan आपके business में सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा option हो सकता है। लोन लेने का निर्णय ले लेने के बाद सबसे जरूरी है की आप उन सभी डाक्यूमेंट्स के बारे में भी जान ले जिनकी जरूरत आपको बैंक में पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इन सभी दस्तावेजों के बारे में-

  • ID Proof : PAN / Adhar Card / Driving license / Voter ID / Passport
  • Address Proof : Adhar Card / Driving license / Voter ID / Passport
  • Business Existence Proof: PAN, sales tax/ excise/ VAT/ service tax registration, copy of partnership deed, trade license, certificate of practice, registration certificate issued by RBI, SEBI
  • Copy of Income Tax PAN for 24 months
  • ITR में Balance Sheet income शामिल होनी चाहिए।
  • पिछले 6 महीनों का Bank Account Statement.

SBI Business Loan Eligibility Criteria

SBI बैंक से बिज़नेस लोन कौन – कौन ले सकता है? इस सम्बन्ध में भी कुछ नियम बनाये गए है। अतः इन्हे जानना भी आवश्यक है –

  • आप खुद का कामकरते हो यानि की आप Self-Employed होने चाहिए.
  • SBI Loan लेते वक़्त आपकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 65 साल होनी चाहिए.
  • आपका minimum सिविल स्कोर 750 होना चाहिए।
  • आवेदक का पुराना बैंक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए.
  • आपका turnover कम से कम 20 लाख का होना चाहिए।
  • आपका current बिज़नेस कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए।

SBI बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें?

  • सबसे पहले आपको SBI Bank की website पर login करना है।
  • इसके बाद आपको business loan के option को select कर के apply online पर click करना है।
  • उसके बाद आपको वहां पूछी गयी सारी जानकारी डालनी है। जैसे – आपका turnover, name mobile आदि
  • उसके बाद आपको सारे documents upload कर देने है।
  • अगर आप लोन के लिए एलिजिबिल होंगे तो लोन अमाउंट आपको आपके अकाउंट में मिल जाएगी।

SBI बैंक व्यवसाय ऋण पात्रता कैलकुलेटर

SBI Bank Business Loan Eligibility Calculator Hindi – दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति SBI Bank Business Loan लेना चाहता तो उसके लिए बैंक द्वारा कुछ पात्रता मापदंड दिए जाते है –

  • Age – दोस्तों बैंक लोन लेते वक़्त आपकी उम्र क्या है और उसका पुनर्भुगतान करने के वक़्त आपकी उम्र क्या होगी इस बात का पूरा ध्यान रखते हुए ही आपको लोन देता है.
  • Loan Amount – बैंक लोन अमाउंट पात्रता के आधार पर आपको 50,000 से लेकर 100 करोड़ तक का लोन देता है.
  • Business Stability – बैंक से बिज़नेस लोन लेते वक़्त एक बात का पूरा ध्यान रखने पड़ता है की फ्यूचर में उस बिज़नेस का स्कोप कैसा है?
  • ITR और बैंकिंग – बैंक आपके Income tax return और बैंक स्टेटमेंट की जांच के बाद ही लोन देता है। न्यूनतम 24 महीनों के लिए आपका ITR विवरण और न्यूनतम 6 महीने के लिए बैंक स्टेटमेंट SBI बैंक द्वारा आवश्यक होगा
  • CIBIL स्कोर:- SBI बैंक पूरी CIBIL रिपोर्ट देखेगा loan लेने के लिए 750 और उससे अधिक का स्कोर बनाए तभी loan मिल सकता है SBI Business Loan Kaise le in Hindi,

SBI व्यवसायिक ऋण/ बिज़नेस लोन Customer Care

स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) टोल-फ्री नंबर- 1800 11 2211/ 1800 425 3800080-26599990 पर कॉल करें; सामान्य call charges लागू हो सकते हैं। टोल-फ्री नंबरों को भारत में सभी लैंडलाइन और मोबाइल फोन से कॉल किया जा सकता है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट SBI बैंक से बिज़नेस लोन के लिए कैसे अप्लाई करे  जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को SBI Business Loan Kaise le के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article SBI Business Loan Kaise Le 2022 Hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!