fruit custard recipe in hindi

Fruit Custard Recipe in Hindi: Quick & Easy Dessert

Fruit Custard Recipe- Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप सब? गर्मी के इस सर दर्द करा देने वाले मौसम में आज हम बात करने जा रहे है। एक ऐसी मीठी स्वादिष्ट और Healthy recipe जिसे खाकर आपका न सिर्फ मिज़ाज़ खुश हो जायेगा बल्कि इसको खाने से आपकी Immunity भी अच्छी होगी। क्योंकि हम यह रेसिपी बनाने जा रहे हैं ढेर सारे fruits के साथ। बच्चे अक्सर फ्रूट्स खाने में आनाकानी करते हैं तो यह तरीका सबसे बढ़िया रहेगा उन्हें Fruits खिलाने का आपको पता भी नहीं चलेगा और झटपट ख़त्म हो जाने वाली है ये रेसिपी।

उम्मीद है की आपको पढ़कर ही काफी excitement होने लगी होगी। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं आज की हमारी यह मिठास भरी रेसिपी।

fruit custard recipe in hindi
Yummy Custard

Fruit Custard Recipe बनाने के लिए आपको चाहिए-

दूध मलाई पड़ा हुआ1/2 लीटर
custard powder कोई भी फ्लेवर का2 छोटे चम्मच
fruitsहरे अंगूर, काले अंगूर, पपीता, सेब, अनार, आम और केला
शक्कर5 चम्मच (स्वादानुसार)
Fruit Custard Recipe

Fruit Custard Recipe- How to Prepare (बनाने की विधि)

सबसे पहले आप एक बड़े बर्तन में दूध डाल कर गरम करने के लिए रख दे। दूध में से थोड़ा सा करीब आधा कप दूध पहले ही अलग कर ले। इस आधे कप दूध में हमे custard powder डालकर घोलना है। custard powder को हमेशा ठन्डे दूध में ही घोले। अगर दूध गरम होगा तो उसमे custard powder ठीक से घुलेगा नहीं और गुल्थियाँ भी रह सकती हैं। दूध को गरम होने रखने के साथ ही एक कटोरी में बचा हुआ आधा कप दूध ले ले और उसमे 2 छोटे चम्मच custard powder डालकर अछि तरह मिलाएं की कोई गुल्थी न रहे।

अब तक दूध में उबाल आ चूका होगा। अब आप गैस को धीमा कर दे और दूध में 5 चम्मच शक्कर डाल कर दूध को अच्छे से मिला दे। अब जो custard powder का घोल बनाया था उसे इस दूध में मिला देंगे। ध्यान रखे custard को दूध में डालते वक़्त दूध को लगातार चलते रहे। अब लगभग 1.30-2 मिनट इसे धीमे आंच पर लगातार चलते हुए पकाये। आप देखेंगे की custard काफी गाढा हो चूका होगा।

आप पढ़ रहे हैं Fruit Custard Recipe

अब लगभग 5 मिनट के लिए इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। अब थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे serving bowl में निकाल ले। अब सारे कटे हुए फल हम इसमें डाल लेंगे। custard की सबसे अच्छी बात यह है की आप अपने मनपसंद फ्रूट्स इसमें डाल सकते हैं। और अगर कोई फ्रूट पसंद नहीं है तो उसे न डाले। अब सभी fruits को अच्छी तरह मिला लें। आप इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू और बादाम डाल सकते हैं।

अब इसे फ्रिज में 4-5 घंटो के लिए ठंडा होने रख दे। ठंडा होने के बाद आप इसे खाये यह बहुत ही ज्यादा बढ़िया लगती है। लेकिन मेरा कहना है की कोरोना के इस वक़्त में आप इसे ठंडा कर के न खाये। रूम टेम्प्रेचर पर ही इसे ठंडा हो जाने दे और फिर खाये ये ऐसे भी बहुत स्वादिष्ट लगता है।

मेरी बात

मेरे प्यारे पाठक बंधुओं उम्मीद करती हूँ की इस Fruit Custard Recipe In Hindi जैसी मिठास आपके जीवन में भी रहे। आपको मेरे लेख पसंद आते हो तो इन्हे शेयर करे। और नियमित रूप से हमारे साथ बने रहे।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!