ramsay-hunt-syndrome

रामसे हंट सिंड्रोम क्या है?

Ramsay Hunt Syndrome – दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूं कि एकदम स्वस्थ होंगे। आजकल सुर्खियों में एक नई न्यूज़ सामने आ रही है कि सब के जाने माने और हॉलीवुड की बेहतरीन सिंगर, करोड़ों दिलों की धड़कन Justin Bieber को आधे चेहरे परपैरालिसिस हो गया है।

इस बीमारी के चलते Justin Bieber ने अपने कई सारे आने वाले shows को कैंसिल कर दिया है। उन्होंने एक वीडियो के जरिए अपनी हालात को बयां किया है कि वह किस तरह इस बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी के चलते उनका आधा चेहरा पैरालाइज हो गया है और ना ही उनकी एक आंख हिल पा रही है और नाक के नथुने भी मूवमेंट नहीं कर रहे हैं।

हम आपको बता दें कि ऐसा Justin Bieber को एक बीमारी के चलते हो रहा है इस बीमारी का नाम है रामसे हंट सिंड्रोम चलिए आज हम बात करते हैं कि आखिर यह बीमारी है क्या और इस बीमारी के लक्षण क्या है और यदि किसी को यह बीमारी हो जाती है तो उसके उपचार क्या हो सकते हैं।

दोस्तों हम आपके लिए समय-समय पर जानकारी पूर्ण और बेहतरीन आर्टिकल्स लेकर आते रहते हैं। इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है वह यह तथ्य सत्य है। इसलिए इसके बारे में जानकारी करने के लिए आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। साथ ही दूसरों के साथ शेयर भी करें। यदि आपको यह है आर्टिकल पसंद आए तो नोटिफिकेशन बैल को ऑन करें तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं जानते हैं what is Ramsay Hunt Syndrome?

Justin Bieber

जस्टिन बीबर (Justin Bieber) कनाडा के पॉप सिंगर हैं। उनका जन्म 1 मार्च, 1994 को हुआ था। 28 साल के जस्टिन सिंगर होने के साथ ही गाना लिखते भी हैं। बता दें कि जस्टिन ने महज 12 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था। बेटे का टैलेंट देखकर उनकी मां ने जस्टिन के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिए। धीरे-धीरे लोग उन्हें पसंद करने लगे और वो देखते ही देखते इंटरनेशनल स्टार बन गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Justin Bieber Net Worth इतनी कम उम्र में करीब 1600 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। 

क्या है रामसे हंट सिंड्रोम? What Is Ramsay Hunt Syndrome

दरअसल Ramsay Hunt Syndrome तंत्रिका तंत्र यानी कि नर्वस सिस्टम से जुड़ी हुई बीमारी है। इस बीमारी के चलते कान के आसपास के हिस्से अधिक प्रभावित होते हैं जिस कारण ज्यादातर व्यक्ति का चेहरा पैरालाइज हो जाता है। यह बीमारी काफी गंभीर मानी जा सकती है क्योंकि इसके चलते चेहरे और कान के आसपास काफी दर्द देने वाली सकते हो जाते हैं और कान का बहरापन भी हो जाता है। वही इस बीमारी के चलते व्यक्ति की आवाज भी जा सकती है क्योंकि व्यक्ति कम वह भी पैरालाइज हो जाता है।

Ramsay Hunt Syndrome के कारण

दरअसल यह बीमारी उन लोगों को आसानी से हो सकती है जिन्हें पहले कभी चिकन पॉक्स रहा हो। यह एक वायरस जनित बीमारी है यह वेरिसेला-जोस्टर वायरस के कारण फैलती है। डॉक्टर के मुताबिक जब यह वायरस कान के आसपास की नसों को प्रभावित कर देता है तो व्यक्ति में यह बीमारी हो जाती है।

Ramsay Hunt Syndrome के लक्षण

हमने अभी तक आपको Ramsay Hunt Syndrome बीमारी क्या है और बीमारी के कारण के बारे में बताया। चलिए अब बात करते हैं कि आप पहचानेंगे कैसे कि आपको या किसी करीबी को यह बीमारी है या नहीं। इस बीमारी के कुछ लक्षण नजर आते हैं कृपया इन लक्षणों पर ध्यान दें-

  • मुंह तथा आंखों में सूखापन
  • कान बजना
  • कान से ना सुन पाना
  • कान में दर्द होना चक दे चक दे
  • कान के ईयर ड्रम जीभ आदि पर लाल रैशेज
  • चक्कर आना
  • चेहरे के आधे भाग में मांसपेशियों में कमजोरी आना जिसकी वजह से आंख ना खुल पाना आदि
  • मुंह खोलने में कठिनाई हो ना खाना एक और से गिर जाना

Ramsay Hunt Syndrome का उपाय या इलाज

दोस्तों लक्षण पहचान लेना ही काफी नहीं है। जैसे ही आपको पता चले कि आपको या किसी करीबी को भी यह बीमारी हो गई है, यहां हम इसके कुछ उपाय बता रहे हैं ताकि आप इसके कुछ उपाय कर सके और तुरंत चिकित्सक के पास जा सके।

ramsay-hunt-syndrome
Ramsay Hunt Syndrome Kya Hai

दोस्तों बीमारी कोई भी हो जरूरी है कि जल्द से जल्द आपका उपचार कर ले। इसी तरह यदि आप रामसे हंट सिंड्रोम का पता चलते ही तुरंत ही इसका उपचार करवाने लगते हैं तो आपको लंबे समय की जटिलताओं से छुटकारा मिल जाएगा। और साथ ही इस बीमारी के चलते मरीज को काफी कष्ट और दर्द होता है तो उससे भी बचाव होगा।

इस बचाव के लिए जरूरी है कि आप बचपन में चिकन पॉक्स का टीका जरूर लगवा ले। क्योंकि एक वायरस जनित रोग है इसलिए इसमें भी वायरस रोधी दवाएं भी दी जाती है। यदि मरीजों को अधिक चक्कर की समस्या हो तो चक्कर और तनाव मुक्ति की दवाइयां भी दी जाती है। साथी इस बीमारी में दर्द भी काफी ज्यादा होता है ऐसे में दर्द कम करने की दवाइयां भी दी जाती है।

यदि ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण आपको समझ आता है तो आप तुरंत ही चिकित्सक के पास जाएं रोग होने के बाद यदि 3 दिन के भीतर आप का इलाज शुरू हो जाता है तो आप जल्दी ही इस बीमारी से निजात पा जाएंगे लेकिन जैसे ही जैसे आप समय लगाएंगे तो उतना ही बढ़ता जाएगा और मरीज को तकलीफ भी बढ़ती जाएगी।

मेरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Justin Bieber Paralyzed जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को Ramsay Hunt Syndrome विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस Article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी Doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे Comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख What is Ramsay Hunt Syndrome पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social Media Sites Share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस