bihar-berojgari-bhatta-2021

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना| बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता 2021

bihar berojgari bhatta 2021 – दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की सभी मध्यम और पीड़ित वर्ग के लोगो के लिए भारत सरकार और साथ ही साथ राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग प्रकार से सहायता प्रदान की जाती है। Mukhyamantri Nischay Swayam Sahayata Bhatta Yojana बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा चलायी गयी एक ऐसी योजना है जिसके तहत सभी 12th पास युवाओ को प्रति माह 1000 रुपये की धनराशि दी जाती है (अधिकतम 2 सालों तक)।

और यह धनराशि सभी 12th पास शिक्षित परन्तु बेरोजगार युवाओ (Educated unemployed youth) को तब तक दी जाएगी जब तक की उनकी नौकरी नहीं लग जाती है । Bihar govt. द्वारा Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta योजना के तहत दी जाने वाला बेरोजगारी भत्ता राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहयता प्रदान करने के लिए चलायी गयी है। जिससे वे अपने कुछ जरूरी खर्चों का वहां स्वयं कर सकें।

PAN Card क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने 2 अक्टूबर 2016 को की थी। असल में राज्य में बहुत से ऐसे गरीब लोग हैं, जो पैसो की तंगी का सामना कर रहे हैं और उनके पास इतने भी पैसे नहीं है की वे नौकरी ढूंढ़ सकें। जिससे इन सभी नौजवओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार ने इन लोगों को “स्वयं सहायता भत्ता योजना (CM Self-Help Allowance Scheme)” के तहत थोड़ी आर्थिक राहत प्रदान करने के लिए यह योजना चालू की थी। गांव और शहर आप चाहे कही भी रहते हो नौजवान युवक इसका लाभ उठा सकते हैं।

तो पूरी जानकारी करने के लिए बने रहिये हमारे साथ। और इस पोस्ट्स को सेव कर लें साथ ही हमारी साइट Dailyhindihelp.com को भी याद रखें और समय समय पर लेख पढ़ते रहें ताकि आपको लेटेस्ट उपदटेस के बारे में पता चलता रहे।

Bihar mukhyamantri nischay swayam sahayata bhatta yojana 2021

दोस्तों अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लगा है तो इसके लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आपको 12th पास होना आवश्यक है और साथ ही साथ जरुरी है की आप बिहार के मूल निवासी हो। इस योजना के तहत जैसा की हमने आपको बताया की सर्कार आपको हर महीने 1000 रूपए देती है 2 सालों तक और इन 2 सालों के बीच ही आपकी नौकरी लग जाती है तो आपको भत्ता वहीँ से खत्म कर दिया जाता है। और भी अधिक जानकारी के लिए बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Bihar Berojgari Bhatta 2021 qualification and documents

दोस्तों हम जानते है की हर काम के लिए कुछ नियम होते हैं और हमे उसके हिसाब से ही काम करने होते हैं। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ कागजातों की जरूरत होती है। इसलिए आप इस योजना में आवेदन करने के पहले यह सभी कागजात इकठ्ठा कर लें।

IDFC first bank share price target
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी (Photocopy of Adhaar card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (E-Mail Id)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
  • वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी (Photocopy of Voter ID Card)
  • विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र (School Leaving Certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • इंटरमीडियट का प्रमाण पत्र (Intermediate Certificate)
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (फोटोकॉपी में पहला पन्ना जिसमे IFSC कोड लिखा हो )

CMNSBY में आवेदन कौन कौन कर सकता है?

चलिए अब एक नज़र डाल लें की CMNSBY में आवेदन कौन कौन कर सकता है –

  • आवेदन करने वाले की उम्र 20-25 साल हो
  • बिहार के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12th पास किया हो
  • आवेदन करने वाले बिहार के मूल निवासी हो
  • आवेदन करने वाले को किसी भी अन्य स्रोत जैसे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अदि से कोई सहायता या स्कालरशिप न मिल रही हो
  • आवेदन करने वाले को श्रम संसाधन विभाग द्वारा चलाये जा रहे भाषा संवाद एवं बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग लेना जरुरी होगा
  • आवेदन करने वाले के पास कमाने का कोई भी जरिया न हो
आवेदन करने के लिए Click here

Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 कैसे करे?

  • दोस्तों अगर आप बिहार राज्य में स्वयं सहायता योजना भत्ता के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करना होगा। मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना यानी कि बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको ऊपर लिंक दिया गया है.
  • अब कुछ इस तरह का पेज आपके सामने खुल जायेगा.
bihar-berojgar-yojana-2021.
  • अब फॉर्म में पूछी गयी साडी चीज़े ध्यान से उसमे भर दें. और रजिस्ट्रेशन कर लेना है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद login करना है, login करने के बाद मांगी गयी सभी information को आपको fill करना है और form को submit करना है.
  • अब आपको आपके फॉर्म की कॉपी निकलवा लेनी है और उसको लेकर आपको अपने जिला में बनाए गए DRCC office verification के लिए जाना होगा.
  • verification के लिए जाते समय ऊपर बताये गए सारे documents लेकर जाने होंगे.
  • DRCC office से verify हो जाने के बाद इस योजना के अंतर्गत आप register हो जाएंगे.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Bihar Berojgari Bhatta 2021 जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को स्वयं सहायता भत्ता योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Mukhyamantri Swayam Sahayata Bhatta योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 कैसे करे? पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!