pan-card-kya-hai

PAN Card Kya Hai, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

दोस्तों आज हम जानेगे PAN Card के बारे में की Pan card kya hai क्यों जरुरी है और कैसे बनाये? पैन कार्ड क्या काम आता है और इससे जुडी अन्य सभी बाते आज ही इस लेख में जानेगे। में आपको बहुत ही आसान तरीके से समझती हु दोस्तों जैसे की हम किस घर में रहते है यह पता चलता है उस घर के पते से और हमारा उपनाम हमारी पहचान होता है।

ठीक ऐसे ही दुनिया भर में जितने भी देश है उन सभी में रहने वाले लोगो के पास किसी न किसी रूप में पहचान पत्र होता ही है। जिससे यह पता चलता है की अमुक व्यक्ति वहां का रहने वाला है।

हर देश में उनका अपना अलग पहचान पत्र होता है और ये सिर्फ पहचान करने के लिए ही नहीं बल्कि आमतौर पर भी हमारे बहुत ही काम आता है। हमारे देश इंडिया में तो कई तरह के पहचान पत्र जैसे Voter Id Card, Adhaar Card, PAN Card और Driving License आदि है जिनसे हमारी पहचान होती है।

लेकिन अगर बात की जाये पैन कार्ड की तो इसके बारे में ज्यादातर कई लोग नहीं जानते हैं इसलिए हम आपको बतायेगे की पैन कार्ड क्यूँ जरुरी है और इसे कैसे बनायें ? इस लेख को बस एक बार पूरी तरह से पढ़कर आपको सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

PAN Card का Full Form क्या है?

PAN Card का Full Form है – Permanent Account Number.

pan-card-kya-hai
Pan Card Kya Hai

पैन कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Pan Card को हिंदी में स्थायी खाता संख्या कहा जाता है। वहीँ यदि हम अंग्रेजी की बात करें तब इसे Permanent Account Number कहा जाता है।

PAN Card Kya hai? – What is a PAN Card in Hindi?

सबसे पहले जानते हैं की PAN Card का फुल फॉर्म क्या है? दोस्तों PAN Card का पूरा नाम Permanent Account Number होता है। यह एक unique पहचान पत्र है और इसे किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन (financial transaction) में बहुत जरुरी माना जाता है।

PAN Card में 10 digit का alphanumeric number मौजूद होता है जो Income Tax Department द्वारा दिया है। Income Tax Act,1961 के तहत PAN Card भारत में laminated Card के रूप में बनता है जिसे income tax department Central Board for Direct Taxes (CBDT) की देख रेख में जारी करता है।

PAN Card बिलकुल आपके debit और credit Card के आकार का होता है और आपके details जैसे की आपका नाम, पिता का नाम, जन्म की तारीख, आपका signature और आपका permanent account number और आपकी फोटो Card पर छपे रहते हैं।

जो लोग income tax (आयकर)का भुगतान करते हैं उनके लिए तो पैन कार्ड बहुत ही जरुरी होता है। PAN Card में जो नंबर मौजूद होता हैं वो सभी प्रकार के प्रमुख वित्तीय लेनदेनों (financial transactions) के लिए जरुरी होता है। जैसे की अगर आपको bank में खाता खोलना हो या taxable salary प्राप्त करनी हो, और तो और धन, संपत्ति और गहने खरीदने या बेचने के लिए भी PAN Card की जरुरत पड़ती है इसलिए इस Card में Account Holder की सभी details मौजूद रहती है।

IMPORTANT LINKS

New Pan Card RegistrationClick Here
Regenerate Online Pan ApplicationClick Here
Download Pan Card Form 49AClick Here
Required Documents ListClick Here
Check Payment StatusClick Here
Track Status of Pan Card ApplicationClick Here
Re-Print PAN CardClick Here
Link Pan Card to AadharClick Here
Correction in Pan CardClick Here
Official WebsiteClick Here
PAN Card Kya Hai

PAN Card में मौजूद 10 Digit का Alphanumeric Number का क्या मतलब होता है?

जैसे की हमने पहले ही आपको बता दिया है की PAN Card में 10 digit का alphanumeric नंबर होता है जिसमे आपकी कई सारी जानकारी छिपी होती है जैसे AFFPJ3186A

इसमें पहले के पाँच अक्षर english के alphabets होते हैं, अगले 4 digit का नंबर होता है और आखिर में फिर से एक alphabet होता है। इन सभी अंको का कुछ मतलब होता है और ये व्यक्ति के सभी महत्वपूर्ण details को व्यक्त करते हैं। चलिए इसी लेख में यह भी जान लेते हैं की इन सभी अंको के क्या मतलब होते हैं।

  1. पहले तीन अक्षर – पैन कार्ड के पहले के तीन अक्षर एक नार्मल अल्फाबेटिकल सीरीज के होते हैं. इनमे A से लेकर Z तक के अल्फाबेट का इस्तेमाल किया जाता है जैसे AGT या फिर BFP जैसे कोई भी तीन अक्षर को मिलाकर रहता है.
  2. चौथा अक्षर – यह अक्षर pan कार्ड का सबसे महत्वपूर्ण अक्षर होता है.चौथा अक्षर कार्ड के धारक के स्तिथि के बारे में वर्णन करता है.

अधिकांशतः PAN धारकों के नंबर पर चौथा अक्षर “P” रहता है जिसका मतलब “Person” होता है। दुसरे 9 अक्षर जो चौथे character का वर्णन करते हैं वो इस प्रकार हैं –

upstox से पैसे कैसे कमाए?

A – Association of Persons
B – Body of Individuals
C – Company
F – Firm
G – Government
H – Hindu Undivided Family
L – Local Authority
J – Artificial Juridical Person
T – Trust

  • पांचवा अक्षर – अगर पैन कार्ड पर्सनल है तो पांचवा अक्षर पर्सन का उपनाम या सुर्नामे का पहला लेटर होता है जैसे अपराजिता अवस्थी नाम है तो पैन कार्ड के नंबर पर पांचवा अक्षर “A” होगा. लेकिन ]अगर पैन कार्ड किसी ट्रस्ट आर्गेनाइजेशन कंपनी गवर्नमेंट etc. के लिए है तो उसके नाम के पहला लेटर पांचवा अक्षर में होता है.
  • छः से लेकर नौ अक्षर – ये चार अक्षर 0001 से लेकर 9999 तक चार random numbers होते हैं.
  • दसवाँ अक्षर – PAN कार्ड का आखरी अक्षर वर्णमाला के जांच अंक होता है जो बाकि के 9 characters को लेकर एक फार्मूला के द्वारा उत्पन किया जाता है.

हमने आपको अब तक यह बताया की पैन कार्ड क्या है इसका नंबर कैसे बना होता है। अब हम बात करेंगे की आखिर पैन कार्ड क्यों जरुरी है।

PAN Card क्यों जरुरी है?

1. इसे पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्यूंकि PAN Card में photo, नाम और signature होता है।

2. आजकल सभी बैंकों में भी खाता खोलने के लिए PAN Card की आवश्यकता होती है।

3. PAN Card आयकर में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियों या दिक्कतों से बचाता है।

4. PAN Card का उपयोग विशेष तौर पर tax भरने के लिए होता है। PAN Card के बिना आपको tax में ज्यादा भुगतान भरना पड़ सकता है।PAN Card के unique number की मदद से income tax department एक व्यक्ति के द्वारा किये गए सभी transactions को link करता है और उनपर नजर रखता है ताकि tax की चोरी को रोका जा सके।

5. यह सिर्फ tax भरने के लिए ही नहीं बल्कि तय सीमा से अधिक किसी भी मूल्य की transactions के लिए ज़रूरी होता है।
Job करने वाले व्यक्ति को तो PAN Card की सबसे ज्यादा जरुरत होती है जिससे उन्हें भुगतान भरने में आसानी होती है।

6. घर बनाने के लिए, property खरीदते वक़्त या बेचते वक़्त भी PAN Card की जरुरत होती है। यहाँ तक की गाड़ियाँ खरीदते वक़्त भी इसकी जरुरत होती है।

7. अगर आप NRI हैं तो आप PAN Card की मदद से आसानी से इस देश में अपना business भी शुरू कर सकते हैं और property खरीद या बेच सकते हैं।

PAN Card Kaise Banwaye?

पहले PAN Card in hindi के लिए सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही apply कर सकते थे लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है, कोई भी व्यक्ति, company, organization इत्यादि PAN के लिए apply कर सकते है।

इसके लिए (apply) आवेदन करना बहुत ही आसान है आप इसे दो तरीके से बनवा सकते हैं पहला या तो आप खुद ही income tax department के website incometaxindia.gov.in या tin-nsdl.com या utiitsl.com में जाकर PAN Card बनाने के लिए form भर सकते हैं। और दूसरा अगर आप चाहे तो आपके शहर में मौजूद किसी भी लोकसेवा केंद्र पर जा सकते हैं जहाँ PAN Card बनवाए जाते हैं।

PAN Card बनवाने के लिए 107 रुपये का शुल्क लगता है या फिर इससे अधिक भी लग सकता है कई जगहों पर 150-200 rupay तक लिए जाते हैं।

PAN Card के लिए आवेदन करने के बाद आपको एक नम्बर दिया जाता है जिससे आप पता कर सकते हैं की आपका PAN Card बनने के प्रक्रिया का status क्या है और वो आपके पास कितने दिनों में पहुँच जायेगा।

और अगर आप बाहर किसी केंद्र से PAN Card बनवा रहे हैं तो आप पैसे नगद में दे सकते हैं।

अगर आप online PAN Card के लिए apply कर रहे हैं तो आपको Net banking की जरुरत पड़ेगी या फिर आप credit Card या debit Card से भी payment कर सकते हैं।

PAN Card बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की जरुरत होती है?

1. दो एकदम नयी खींची या हाल ही की  passport size photos.

2. Identity Proof – इसके लिए आप Voter Card/ passport/ driving license/ pension Card/ Aadhar Card/ ration Card इत्यादि में से एक किसी भी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Birth Certificate –  इसके लिए आप अपना birth certificate, marriage certificate, metric certificate, passport, driving license में से कोई भी एक दस्तावेज की photo copy का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Address proof – इसके लिए आपको electricity bill/ driving license/ passport/ aadhar Card/ telephone bill इत्यादि में से एक दस्तेवेज की जरुरत पड़ती है।

आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की सारे जरुरी दस्तावेज A4 size page में होने चाहिये और उन सभी को photo के साथ साथ self attested यानि अपने singnature करना बहुत जरुरी है।

हमारी भारत सरकार जल्द ही PAN Card को भी Aadhar Card की तरह सभी सरकारी कामों में आनिवार्य कर देगी इसलिए आपके पास ये Card का होना बहुत ही जरुरी है।

PAN Card Status Kaise Track Kare?

आप अपने PAN application status, processing status, delivery status इत्यादि आसानी से Online check कर सकते है।

इसमें वो व्यक्ति खुद के PAN का status को track कर सकता है केवल 7 दिनों के बाद ही जब उसने इसकी application NSDL और UTI के द्वारा भरी हो।

अगर आपकी PAN card को UTI के माध्यम से apply किया गया है, तब एक UTI coupon number जो की 10-digit वाला number होता है उसके द्वारा PAN Card का Status को track किया जा सकता है।

PAN Card Acknowledgement Number क्या होता है, इसे कैसे प्राप्त करें ?

जब भी कोई applicant successfully अपना PAN Card application submit करता है, तब ऐसे में एक unique 15-digit code generate होता है और वो उस applicant को allot कर दिया या दे दिया जाता है।

वही इस acknowledgement number का इस्तमाल e-PAN card को download करने के लिए भी होता है। लेकिन ये आपको आपके new/updated PAN card के issue होने के एक महीने के बाद ही करना होगा, वही इसके लिए आप चाहे तो NSDL और UTIITSL दोनों में से किसी भी website का इस्तमाल कर सकते हैं।

इसी number को ही PAN card acknowledgement number कहा जाता है। इसका इस्तमाल करके आप अपने PAN card generation/update की status को track कर सकते हैं।

मेरा पैन कार्ड चेक करने की विधि

PAN application status को track करना काफी आसान short और simple प्रक्रिया है। तो चलिए इस चेक करने की विधि को समझते हैं।

आप चाहें तो नीचे बताई गयी किसी भी Site पर PAN card status को check कर सकते हैं।

एक बार जब आप apply करते हैं एक PAN card या update/correct misinformation के लिए अपने PAN में, तब आपको एक acknowledgement number प्राप्त होता है, जिसका इस्तमाल आप अपने PAN application या PAN Card Correction Status को चेक करने के लिए कर सकते हैं।

NSDL Portal

https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward या

UTI Portal

https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html

कैसे PAN Card Status चेक करें PAN या Coupon Number के माध्यम से वो भी UTI Website पर

आप नीचे दी गयी steps का पालन कर के आसानी से E PAN Card application status को check कर सकते हैं :

1) इस PAN card के UTI site पर Click करें http://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/

2) फिर अपना Application Coupon Number Enter करें या अपने Existing PAN को

3) उसके बाद Captcha Code Enter करें और सबमिट कर दें

4) एक बार आपने submit button पर click कर देने के बाद, आप UTI के माध्यम से अपने PAN Status को जान सकते हैं।

कैसे PAN Card Application Status को चेक करें Acknowledgement Number से वो भी NSDL Portal पर

यहाँ पर मैंने कुछ steps बताएं हैं जिन्हें पालन कर आप PAN Status जान सकते हैं NSDL पर :

1. सबसे पहले NSDL website पर Track PAN Status page को open करें।

मेरा पैन कार्ड चेक करने का वेबसाइट

2) फिर Application Type section में “PAN – New/Change Request” चुने।3) अब आपको निर्देशित जगह पर 15 digit acknowledgement number भरना होगा।4) फिर Captcha code enter करेंअब आप submit button पर click कर सकते हैं और आपके सामने screen पर PAN का Status display हो रहा होगा।

बिना acknowledgement number के कैसे PAN card status चेक करें ?

TIN-NSDL ने applicants के लिए काफी नए और आसान तरीके बनाये हैं जिससे की वो आसानी से PAN card status online चेक कर सकते हैं।ये portal users को PAN card application status चेक करने के लिए allow करती है वो भी बिना acknowledgement number के ही।इसमें आपको अपना PAN card status check करने के लिए केवल name और date of birth की ही जरुरत होगी. वहीँ आपको नीचे बताई गयी steps का पालन करना होगा।

मेरा पैन कार्ड चेक करने का वेबसाइट

1) सबसे पहले TIN-NSDL portal को Visit करें।

2) फिर Application Type section पर “PAN – New/Change Request” Select करें।

3) फिर Name section Select करें जिससे आप PAN card status without acknowledgement number check कर सकते हैं।

4) अब आपको अपना Last Name, First Name, Middle Name और Date of Birth (जन्म तिथि) Enter करना होगा।

5) फिर “Submit” button click करें पर जिससे आपको PAN status प्राप्त हो जायेगा।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख Pan Card Kya Hai (What is PAN Card in Hindi) जरुर पसंद आया होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को PAN Card Kaise Banwaye के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपको यह पोस्ट Pan Card Kya Hai हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!