friendship-day-kyu-manaya-jata-hai

Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai?

दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद करती हूँ की आप सभी अच्छे होंगे। आप सभी ने अपने बचपन में फ्रेंडशिप डे तो जरूर ही मनाया होगा। ज्यादातर लोग फ्रेंडशिप डे मनाते तो हैं लेकिन वो शायद ही यह जानते होंगे की आखिर friendship day kyu manaya jata hai? आज के इस दोस्ती से भरे पोस्ट में हम दोस्ती दिवस या Friendship Day 2022 के बारे में बात करेंगे।

वाकई दोस्तों के बिना लाइफ बहुत अधूरी हो जाती है क्योंकि ये ही एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम अपनी मर्ज़ी से चुनते है। भले ही दोस्ती का रिश्ता खून का नहीं होता है लेकिन ये खून के रिश्तो से कम भी नहीं होता। फ्रेंडशिप डे का चलन न सिर्फ अमेरिका में और इंडिया में है बल्कि दुनिया के कई देशों में इसे हर साल मनाया जाता है। और सबसे खास बात तो यह है की इसे हर उम्र के लोग चाहे महिलाएं हों या पुरुष बच्चे हों या बूढ़े सभी मना सकते हैं।

लेकिन फ्रेंडशिप डे असल में क्या है? इसका इतिहास क्या है? इसे क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे का महत्व क्या है? मगर फिर भी लोगों को इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। इसलिए friendship Day मनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए आज का यह पोस्ट बहुत ही खास होने वाला है तो आइए बिना देरी किए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर में ये friendship day kyu manaya jata hai?

फ्रेंडशिप डे क्या है – What is Friendship Day in Hindi

friendship-day-kyu-manate-hai
Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

फ़रिनेंड्शिप डे यानि की मित्रता दिवस सभी दोस्तों के लिए खास होता है। दोस्ती और भाईचारे से भरे इस दिन में सभी दोस्त एकजुट होकर बहुत ही बेहतरीन अंदाज़ में इस दिन को celebrate करते हैं।

दोस्तों Friendship Day हर साल Sunday के दिन ही मनाया जाता है। इस बार भी अगस्त के पहले संडे को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। तो ऐसे में छुट्टी के दिन सभी age के लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस Day को और अधिक special बना देते हैं। असल में यह दिन बताता है कि “हमारे लिए हमारे friends क्या इम्पोर्टेंस रखते हैं”, चलिए जानते हैं –

Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai In Hindi?

दोस्तों जैसा की नाम ही है इसका Friendship Day तो ये दिन खासकर दोस्तों के लिए ही बना है। Friendship Day इसलिए मनाया जाता है ताकि हम अपने दोस्तों को यह बता सकते की वो हमारे लिए कितने खास हैं। इस के जरिये हम अपने दोस्तों को अपनापन, प्यार और अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं। यह दिन specially दोस्तों और दोस्ती को न्यौछावर किया गया है।

इसलिए Friendship Day हमारे और हमारे दोस्तों के लिए बहुत ज्यादा important हो जाता है। साथ ही इससे दोस्ती में प्रेम बना रहता है। और दोस्ती भी मजबूत होती है। इस दिन हमें अपने दोस्ती के अच्छे पलों को याद करना चाहिए, क्यूंकि दोस्ती से प्यारा रिश्ता सारी दुनिया में और कोई नहीं होता है।

Friendship Day कैसे मनाया जाता है?

इस दिन को आप किसी भी तरह से सेलिब्रेट कर सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। लेकिन आप अपने इस दिन को खास बनाने के लिए अपने दोस्तों से जरूर मिले। वैसे भी आजकल के कोरोना के ख़राब हालातों के चलते हम एक दूसरे से दूर हो चुके। और अगर ऐसे में आप भी बहुत वक़्त से अपने दोस्तों से नहीं मिल पाए है तो देर मत कीजिये तुरंत अपने दोस्तों से जरूर मिलिए।

इस दिन एक दोस्त दूसरे दोस्त को friendship bands बांधते हैं, फ्रेंडशिप डे T-shirt गिफ्ट देते हैं, और जिन दोस्तों से मिलना नहीं हो पाता उनसे सोशल मीडिया के जरिये इस दिन की याद में मित्रता दिवस की बधाई देते हैं और दोस्ती के रिश्ते को ऐसा ही बनाये रखने को कहते हैं।

आजकल friendship Day में दोस्त मिलकर कैंटीन में पार्टी करते हैं, पुरानी यादों को ताजा करते हैं , गेम खेलते है, बाते करते है और इस तरह से फ्रेंडशिप डे को के इस पर्व को मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

Friendship Day दुनियाभर में हर साल August महीने के पहले sunday को मनाया जाता है। वर्ष 2022 में फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया जाएगा।

Teen patti se paise kaise kamaye

साथ ही आपको बताते चलें की United Nations द्वारा World Friendship day जुलाई में 30 तारीख को मनाया जाता है। लेकिन भारत समेत दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। असल में पूरी दुनिया में अलग अलग देशों में इस दिन को मनाने का अंदाज भी अलग-अलग है। आज के समय में तो भारत में भी अंगेज़ी संस्कृति की तरह फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा हैअब यह सवाल यह उठता है कि आखिर फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत कब से हुई? यह जानने के लिए हमें इतिहास में जाना होगा।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई?

असल में इसके पीछे की कहानी बड़ी ही मज़ेदार है। तो हुआ यूँ था की सन 1935 में अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को सजा के लिए उसे मार दिया था। इस घटना से मारे जाने वाले काफी आहत हुआ और उसने भी suicide कर लिया।

और एक दोस्त की याद में दोस्त द्वारा दिए गए बलिदान की वजह से सरकार ने August के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया और तब से ही दोस्ती के दिन को मनाया जा रहा है और वर्तमान समय में न सिर्फ पश्चिमी देशों में बल्कि एशिया के अन्य देशों में भी मित्रता दिवस को celebrate किया जाता है।

फ्रेंडशिप-डे-क्यों-मनाया-जाता-है
Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

यहाँ आपका जानना जरूरी है कि मित्रता के इस पर्व को मित्रता दिवस के अलावा भी अलग-अलग उद्देश्य हेतु विभिन्न तिथियों में मनाया जाता है.

राष्ट्रीय मित्रता दिवस – August के First Sunday

महिला मित्रता दिवस – August के Third Sunday

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस – इंटरनेशनल फ्रेंडशिप एंड ओल्ड फ्रेंड्स न्यू फ्रेंड्स वीक May का तीसरा सप्ताह

FFriendship Day मनाने का इतिहास?

इतिहास में फ्रेंडशिप डे पहली बार 1958 में पराग्वे में मनाया गया था। 1920 के दशक के दौरान ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन द्वारा फ्रेंडशिप डे को बढ़ावा दिया गया था। लेकिन उस समय इसे अलग तरीके से मनाया जाता था। ग्रीटिंग कार्ड्स के जरिये अपने दोस्तों को शुभकामनायें भेजी जाती थी।

लेकिन फिर जैसे जैसे इंटरनेट का प्रचार हुआ इसे अलग अलग देशो में लग अलग ढंग से मनाया जाने लगा। पहली बार friendship दिवस को मनाने का विचार “डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको” द्वारा पेश किया गया था। दरअसल दोस्ती के लिए आयोजित की गई इस बैठक में “वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड” को जन्म दिया आपको बता दें कि वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसी नींव है, जो की बिना caste, religion and color के आधार पर भेदभाव किए दुनिया में दोस्ती को बढ़ावा देती है। तब से, 30 जुलाई को हर साल पराग्वे में मैत्री दिवस के रूप में ईमानदारी से मनाया जाता है और इसे कई अन्य देशों द्वारा भी अपनाया गया है।आजकल वाट्सएप फेसबुक जैसे सोशलमिडिया के वजह से ये और प्रसिद्ध हो रहा है

Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai?

वाकई दोस्ती का रिश्ता है ही इतना प्यारा और खास। कोई फर्क नहीं पड़ता है की दोस्त अमीर है या गरीब कला है या गोरा, दोस्त तो केवल दोस्त होता है।

Friendship day के दिन अपने दोस्त के गले लग कर बधाई देने का चलन है। इस दिन दोस्त पुराने गिले-शिकवों को मिटाकर Friends forever बैंड एक दूसरे को बांधते हैं। दोस्ती का यह दिन सभी दोस्तों को Friendship के इस रिश्ते को बनाये रखने की याद दिलाता है।

Car Se Paise kaise kamaye

फ्रेंडशिप डे सभी के लिए इतना ज्यादा महत्वपूर्ण क्यूँ होता है?

फ्रेंडशिप डे के इतना ज्यादा महत्वपूर्ण होने के पीछे कई कारण शामिल हैं. चलिए उन कारणों पर गौर करते हैं –

  • हमारे दोस्त हर सिचुएशन में हमारा साथ देते हैं.
  • वो दोस्त ही हैं जिन्हे हम अपनी अच्छी बुरी कोई भी बात बेजिझक बता सकते हैं.
  • एक अच्छा दोस्त एक बेहतरीन किताब की तरह होता है जो हमे सही रास्ता दिखता है.
  • हमारे दोस्त तब भी हमपर विश्वास बनाये रखते है जब हम खुद पर भरोसा नहीं कर पाते.
  • बुरे समय में भी हमारे साथ खड़े रहते हैं.
  • कई बार तो हमे मम्मी पापा से भी बचाते हैं.

तो अगर आपकी ज़िन्दगी में कोई सच्चा दोस्त है तो वाकई आप लोग बहुत खुशनसीब हैं। क्यूंकि दोस्त हमारे खुशियों के लिए बहुत जरूरी हैं।

सर्वप्रथम मित्रता दिवस कब आयोजित किया गया था?

पूरी दुनिया में मित्रता दिवस पहली बार सन 1958 में बनाया गया था.

Is It Friendship Day Today?

It will be held on 7 August 2022.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट friendship day kyu manaya jata hai जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को friendship day kyu manaya jata hai के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते है पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!