idfc-first-bank-share-price-target-price-2022

IDFC First Bank Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

IDFC First Bank Share Price Target 2022 – दोस्तों काफी सारे retail investors बहुत वक़्त से इस शेयर से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद लगाए हुए हैं। और वही कई लोगों का यह भी मानना है की बहुत ही जल्द यह कंपनी बैंकिंग सेक्टर की बहुत ही बड़ी कंपनी के रूप में उभरकर आने वाली है।

तो हमने सोचा की आज हम IDFC bank share price target 2022 पर Detailed analysis करेंगे जिससे हमें अन्दाज़ा हो सके की भविष्य में इस बैंक का performance किस तरह का रहने वाला है।

जब हम अपना पैसा किसी कंपनी में invest करते हैं, तो दो factors बहुत important होते हैं – 1- Profit 2- Growth. यदि कोई कंपनी profitable है और अच्छी दर से बढ़ रही है तो यह निवेशकों के लिए धन पैदा करेगी और जब हम मुनाफे की बात करते हैं, तो एक क्षेत्र जो अत्यधिक लाभदायक होता है वह है बैंकिंग क्षेत्र। चलिए इससे जुड़े सभी तथ्यों पर गौर कर लेते हैं –

IDFC first Bank Business Modal

बैंक का व्यवसाय मॉडल बहुत सरल है, जमाकर्ता से कम ब्याज दर पर पैसा लेना और उसे उच्च ब्याज दर पर उधारकर्ता को देना। वैसे यह कहने की जरूरत नहीं है कि बैंक हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, आपको हर लेन-देन के लिए बैंक की जरूरत है, अपने घर के लिए विस्तृत ऋण, कार की शिक्षा आदि या व्यवसाय में निवेश करने के लिए पैसे उधार लेने की जरूरत है।

वहीं, आपको अपना पैसा जमा करने के लिए बैंक की जरूरत होती है। यदि आप भारत में वित्तीय प्रणाली को देखें, तो इसमें केंद्रीय बैंक,भारतीय रिजर्व बैंक, वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक भुगतान बैंक और एनबीएफसी जैसे अन्य वित्तीय संस्थान शामिल हैं।

idfc-first-bank-share-price-target-2022
IDFC Bank Share Price Target 2022

अब, वाणिज्यिक बैंक फिर से दो तरह के हो सकते हैं सार्वजनिक और निजी बैंक उदाहरण के लिए, SBI एक सार्वजनिक बैंक है HDFC, ICICI, AXIS आदि निजी वाणिज्यिक बैंक हैं, भुगतान बैंकों में आपका Paytm, Jio भुगतान बैंक, Airtal भुगतान बैंक आदि शामिल हैं।

प्रिय दोस्तों, भारत में एक वाणिज्यिक निजी बैंक के लिए लाइसेंस प्राप्त करना आसान नहीं है। वर्तमान में, भारत में लगभग 21 निजी वाणिज्यिक बैंक हैं।

पिछली बार आरबीआई ने वाणिज्यिक बैंक के लिए लाइसेंस 2015 में दिया था, जब बंधन बैंक और आईडीएफसी बैंक को कई आवेदनों से shortlists किया गया था, और इस लेख में, हम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के बारे में गहराई से चर्चा करेंगे, यह समझने के लिए कि क्या आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने लिए धन पैदा कर सकता है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे निवेशकों ने अतीत में ऐसा किया है।

JSW Energy Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

जब से आईडीएफसी बैंक को 2015 में बैंकिंग लाइसेंस मिला है। बैंक के लिए यह एक कठिन सवारी रही है। इसके शेयर की कीमत सितंबर 2016 में 80 रुपये के उच्च स्तर से गिरकर मार्च 2020 में 18 रुपये के स्तर पर आ गई।

यह तीन से चार वर्षों में 77% की गिरावट है, लेकिन 18 के निचले स्तर के बाद से, बैंक का हिस्सा 70 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। अगले एक साल में 277% रिटर्न दिया, लेकिन यह फिर से 70 रुपये के स्तर से सही हो गया और वर्तमान में आईडीएफसी फर्स्ट 50 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

तो एक निवेशक के रूप में, क्या आपको आईडीएफसी बैंक में निवेश करने पर विचार करना चाहिए या नहीं? इस सवाल का जवाब देने के लिए, आइए कंपनी की जांच करें। हम सबसे पहले कंपनी और उसके प्रबंधन, प्रतिस्पर्धी ताकत, प्रमुख जोखिम और भविष्य के विकास के सम्मान और वित्तीय स्थिति को समझने के साथ शुरुआत करेंगे, यह समझने के लिए कि IDFC First एक मौलिक रूप से मजबूत कंपनी है या नहीं।

अंत में, हम आईडीएफसी फर्स्ट का मूल्यांकन विश्लेषण करेंगे और फिर निष्कर्ष निकालेंगे कि आईडीएफसी फर्स्ट वर्तमान में सही मूल्यांकन पर कारोबार कर रहा है या नहीं। ठीक है, चलिए शुरू करते हैं।

IDFC First Bank Share Price Target 2022

दोस्तों अब देखने वाली बात यह है की IDFC first bank अब कॉर्पोरेट लोन को छोड़कर retail loans पर ध्यान केंद्रित करती दिख रही है। क्यूंकि corporate loans में NPA यानि Non Performing Assets की possibility काफी ज्यादा होती है।

लेकिन वहीं अगर retail loans की बात की जाये तो यहाँ ऐसा बहुत ही कम होता है की लोग लोन न दे। और अगर कुछ लोग लोन न भी दे पाए तो भी उस स्थिति में NPA बहुत ही कम होगा।

आपको बता दें की IDFC first bank का Capital First के साथ मर्ज के पहले इस बैंक ने बहुत सारी डूबती हुई कम्पनीज को कॉर्पोरेट लोन दे रखा था। जो की लोन का रीपेमेंट कर पाने में असमर्थ थीं।

लेकिन वहीँ अब जब सरकार ने रहत पैकेज की घोषणा कर दी है तो आनेवाले दिनों में इस बैंक के NPA सुधार होने की वजह से share price में भी अच्छी उछाल देखने को मिल सकती है।

ऐसे में अगर निकट भविष्य की बात की जाये तो IDFC first bank share price target 2022 तक आपको पहला टारगेट 85 रूपए देखने को मिल सकता है। इस टारगेट के पूरा होते ही आप IDFC first bank share price target 2022 दूसरा टारगेट 92 रुपए के लिए hold करने की सोच सकते हैं।

IDFC First Bank Share Price Target 2023

जैसा की हमने आपको बताया की यह बैंक अब कॉर्पोरेट से हटकर रिटेल की ओर आगे बढ़ रहा है। जिसके लिए यह लगातार ग्रामीण इलाकों में अपनी ब्रांचेज खोल रहा है। और अब इसने अपना एटीएम नेटवर्क को जल्दी से बढ़ाने की ओर भी कदम बढ़ा दिया है।

जिससे इसे फायदा मिल रहा है की रिटेल कस्टमर्स अब इसके साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़ रहे हैं। और अब आने वाले दिनों में बैंक लोन देगा रिटेल इन्वेस्टर्स को जिससे बैंक को बढ़िया ब्याज मिलेगा जिससे इसका प्रॉफिट और ग्रोथ काफी बढ़ेगा।

जिस तरह बैंक रिटेल सेक्टर में अपने पैर जमा रहा है उसे देखकर निकट भविष्य में इसके सितारे बुलंदी पर नज़र आते है। बात करें अगर 2023 की तो 2023 के लिए इसका पहला टारगेट 118 रूपए के आस पास रहने वाला है और अगर 2023 के दूसरे टारगेट की बात करें तो वो 127 रूपए हो सकता है।

IDFC First Bank Share Price Target 2025

दोस्तों बात करें अगर 2025 में तो जिस तरह IDFC बैंक लगातार हर तरह से अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है। और, गौरतलब है बैंक के पास अच्छे अनुभवी लोग है जो निरंतर इसकी प्रगति की दिशा में काम कर रहे है।

ऐसे में अगर आने वाले सालों में digital service में अपडेट रखने में सफल होता है तो IDFC first bank share price target 2025 तक आपको first टारगेट 177 रूपया नजर आने वाला है। फिर दूसरा टारगेट 185 रुपए के लिए hold कर सकते हैं।

IDFC First Bank Share Price Target 2030

अगर हम देखे तो अन्य देशों के मुकाबले भारत बैंकिंग सेक्टर में काफी पीछे है। हालाँकि सरकारी की हाल फिलहाल की चलायी गयी राहत पैकेज और नीतियों का बैंक को भरपूर फायदा मिल रहा है। जिससे, बैंक सुचारु रूप से आगे बढ़ने का रास्ता बना रही है।

idfc-first-bank-share-price-target-price-2022
IDFC First Bank Share Price Target 2022

IDFC लगातार हर मौके का फ़ायदा उठाते दिख रहा है। जिसके लिए IDFC first bank क्रेडिट कार्ड बिज़नस की बढ़ते डिमांड को देखते हुए तेजी से अपने हर customer के लिए नए नए क्रेडिट कार्ड लांच करते दिख रहा हैं। जिसका फ़ायदा लंबे समय में IDFC first bank को जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

जिस तरह IDFC first bank अपने banking services को मजबूत करते जा रहे अगर लंबे समय में भी बढ़ाने में सक्षम होता है तो 2030 में इस बैंक के share price टारगेट 465 रूपए के आसपास trade होने की संभावना दिखाई देती हैं।

IDFC First Bank Share Future

यदि आप IDFC first bank के management को देखें, तो श्री वी. वैद्यनाथन, जो IDFC First के CEO और MD हैं, को financial क्षेत्र में 28 वर्षों से अधिक का अनुभव है। इससे पहले, श्री वी. वैद्यनाथन ने 90 के दशक के दौरान सिटी बैंक के साथ काम किया था।

उन्होंने 2000 से 2009 के बीच आईसीआईसीआई समूह खुदरा बैंकिंग की स्थापना की थी और 2009 और 2010 के दौरान आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के एमडी और सीईओ थे। इसलिए, उनके पास एक असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड के साथ-साथ भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में लगभग तीन दशकों का समृद्ध अनुभव है। श्री सुधांशु जैन आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के CFO हैं और उनके पास 17 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

इससे पहले, उन्होंने पेटीएम के Deputy CFO और पेटीएम पेमेंट बैंकों के सीएफओ के रूप में काम किया। श्री माधिवनन बालकृष्णन बैंक के सीईओ हैं और उनके पास 27 वर्षों का अनुभव था और आईडीएफसी फर्स्ट में शामिल होने से पहले, वे आईसीआईसीआई बैंक के सीटीओ थे।

इसलिए आईडीएफसी फर्स्ट के पास सबसे अच्छी कंपनियों में वित्तीय क्षेत्र में बहुत अनुभव के साथ शीर्ष पायदान का नेतृत्व है। कुल मिलाकर कंपनी और उसके नेतृत्व पर मैं इसे 10 on 10 मार्क्स दूंगी।

IDFC First Bank Share में Risk Factors

पहला जोखिम थोक व्यापार का उच्च स्थान है जबकि थोक या कॉर्पोरेट बैंकिंग विकास के लिए बहुत अच्छा है। समस्या कुछ बड़े खिलाड़ियों पर निर्भरता की है। इसलिए, कॉरपोरेट्स से हमेशा चूक का जोखिम होता है जो इस समस्या को हल करने के लिए कंपनी की लाभप्रदता को प्रभावित कर सकता है आईडीएफसी फर्स्ट अपने थोक व्यापार को कम कर रहा है और अपने खुदरा व्यापार को बढ़ा रहा है।

उदाहरण के लिए इसकी खुदरा जमा राशि 5700 करोड़ रुपये से बढ़कर 58,400 करोड़ रुपये हो गई है। यह आश्चर्यजनक वृद्धि है। वहीं, इसकी थोक जमा राशि 22,000 करोड़ से घटकर 18,900 करोड़ हो गई है, अगर आप Debt books देखें तो इसकी विस्तृत debt books मात्र 2.75 वर्षों के भीतर 7000 करोड़ रुपये से बढ़कर 66,500 करोड़ रुपये हो गई है।

साथियों, यह एक असाधारण वृद्धि है, बस शानदार है और इसकी थोक ऋण पुस्तिका 20 दिसंबर तक 32,200 करोड़ से घटकर 23,200 करोड़ हो गई है। इसकी अवसंरचना ऋण संपत्ति 26,800 करोड़ रुपये से घटकर 11,600 करोड़ हो गई है।

कुल मिलाकर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने थोक से खुदरा कारोबार में विविधता लाकर अपने व्यापार जोखिम को कम कर दिया है। जहां खुदरा व्यापार बहुत अच्छी दर से बढ़ रहा है और 2.75 वर्षों के भीतर इसका योगदान 10 प्रतिशत से बढ़कर 60% हो गया है।

Motherson Sumi share price target by 2022, 2023, 2025, 2030

अगला जोखिम एकाग्रता जोखिम है, जहां कुछ ग्राहक अधिकांश व्यवसाय में योगदान करते हैं। समस्या यह है कि यदि शीर्ष ग्राहक चूक करते हैं, तो यह बैंकों के प्रदर्शन को बुरी तरह प्रभावित करेगा। इसलिए आईडीएफसी फर्स्ट ने शीर्ष 20 जमाकर्ताओं के योगदान को 42% से घटाकर 9.7% कर दिया है, जो शानदार है। शीर्ष 10 उधारकर्ताओं ने 18 मार्च में कुल उधारी में 18.8% का योगदान दिया और यह अब घटकर 6.3% हो गया है।

Conclusion

अंत में, क्या आईडीएफसी पहली मौलिक रूप से मजबूत कंपनी है? इसका जवाब है हाँ। क्या आईडीएफसी फर्स्ट का भविष्य उज्ज्वल है? इसका जवाब है हाँ। क्या बैंक की वित्तीय स्थिति में सुधार हो रहा है? इसका जवाब है हाँ।

अच्छे मूल्यांकन पर उपलब्ध स्टॉक? इसका उत्तर हां है और क्या यह एक प्रचार लेख है? जवाब न है। यह एक वास्तविक लेख है। मैंने पहले ही शीर्ष 10 स्मॉल कैप सुपरस्टार की अपनी सूची में आईडीएफसी फर्स्ट को पहले ही शामिल कर लिया था। तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगेगा और इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट IDFC First Bank Share Price 2022 जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को IDFC First Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको IDFC first bank share price target 2022 की सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article IDFC Bank Share Price Target 2022 पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!