portfolio-kaise-banaye

Portfolio kaise banaye? जानिए अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये!!

क्या आप कमाना चाहते है शेयर मार्किट से ढेर सारा पैसा? तो आपको बनाना हो एक ऐसा पोर्टफोलियो जिसमे ऐसे शेयर्स हो जो आपको तगड़ा प्रॉफिट कमा कर दे सके। अगर आप अभी तक नहीं जानते है की Portfolio Kaise banaye Portfolio Kya Hai? (What is Portfolio?) portfolio kaise banate hain (Share Market mein Portfolio kaise banaen) Stock Portfolio, किस sector में इन्वेस्ट करे, शेयर मार्केट में कितना इन्वेस्ट करे

दोस्तों इसमें तो कोई दो राय नहीं है की पैसा कमाना एक कठिन काम है लेकिन इससे भी अधिक है पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना। ताकि न सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहे साथ ही बढ़कर आपको वापस मिले। आप अपनी इच्छा और जरूरत के हिसाब से कही जगह पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। जैसे कुछ लोग बैंक में, कुछ लोग पोस्ट ऑफिस आदि में अपना रुपया जमा करते है। तो वहीं कुछ लोग अपने पैसे को शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते है।

आप पढ़ रहे है portfolio Kaise Banaye

Table of Contents

और अगर आप शेयर मार्किट से कुछ बढ़िया प्रॉफिट कमाने की सोच रहे है तो 100% आपको एक बढ़िया पोर्टफोलियो तैयार करना होगा। अपने अक्सर न्यूज़ Channels पर स्टॉक मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड की बातो के वक़्त पोर्टफोलियो शब्द जरूर सुना होगा। तो चलिए फिर बिना देर किये जानते है की एक दमदार Portfolio Kaise banaye.

Portfolio Kya Hai? (What is Portfolio?)

पोर्टफोलियो को आप किसी किताब के इंडेक्स की तरह समझ सकते है जिसमे उसके सारे चैप्टर्स दिए रहते है। यह एक list है की अपने अपना कितना रुपया किस कंपनी के शेयर में लगाया है। अब आप सोच रहे होंगे की इसकी क्या जरूरत है देखिये कहने से भले ही समझ न आये लेकिन यह वाकई में बड़े काम की चीज़ है।

अब जैसे की किसी व्यक्ति को 1,00,000 रूपए का निवेश करना है लम्बे समय के लिए। तो एक्सपर्ट्स की सलाह के मुताबिक आपको पूरा पैसा सिर्फ किसी एक ही शेयर में इन्वेस्ट न कर के अलग अलग शेयर्स में लगाना चाहिए। लेकिन यहाँ भी सवाल उठता है की कौन कौन से शेयर्स होंगे उन शेयर्स में से किसमे कितना इन्वेस्टमेंट करना है। किसमे लॉन्ग टर्म और किसमे शार्ट टर्म इन्वेस्ट करना है आदि।

अब आप ही सोचिए की भला इतनी सारी बाते कोई बिना लिखे कैसे याद रख सकता है। इसलिए ही पोर्टफोलियो तैयार किया जाता है। अभी हमने जाना Portfolio Kya Hai अब Portfolio kaise banaye यह जानने के पहले पोर्टफोलियो के प्रकार भी जान लेते है।

पोर्टफोलियो के प्रकार (types of portfolio)

दोस्तों इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो भी कई तरह के होते है इन्हे निवेशक की जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर बांटा गया है। पोर्टफोलियो के प्रकार बताने से पहले मैं आपको एक बात बता दूँ की एक सफल निवेशक बनने के लिए आपको एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए की अपना सारा का सारा पैसा सिर्फ किसी एक ही शेयर में इन्वेस्ट बिलकुल भी न करे। अपने यह बात कई जगह पढ़ी होगी That don’t put all your eggs in one basket.

अलग अलग शेयर्स में निवेश करने से एक तो रिस्क कम हो जाता है साथ ही अच्छे रिटर्न्स हासिल करने में भी मदद करता है। तो चलिए अब बात करते है Types of portfolio के बारे में। Investment portfolio को 5 main तरह के भागो में बांटा गया है और इसमें से एक तो ऐसा है जो निश्चित तौर पर आपकी सभी इच्छाओं को पूरा कर सकता है।

1# The Aggressive Portfolio (Equity focused) Kya Hai

इस नाम को पढ़कर ही आपको अंदाज़ा लग रहा होगा की इसकी खासियत क्या है। जी हाँ बिलकुल इस तरह का पोर्टफोलियो उन इन्वेस्टर्स के लिए है जो कम समय में ही ज्यादा रिटर्न्स हासिल करना चाहते है। हालाँकि इस तरह के पोर्टफोलियो उनके लिए ही ठीक है जो काफी ज्यादा रिस्क ले सकते है।

इस पोर्टफोलियो में ज्यादातर उन शेयर्स को शामिल किया जाता है जिनके मूल्य में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव आते हैं। आसान भाषा में कहे तो ऐसे शेयर्स जो आपके लाभ या हानि को दुगना कर सकते हैं। इसमें वह कंपनियां शामिल है जो बिज़नेस Introductory stage की में है जैसे की स्माल कैप कम्पनीज।

2# The Defensive Portfolio Kya Hai

इस पोर्टफोलियो को आप का बिलकुल उल्टा समझ सकते हैं। नाम से पता चलता है की यहाँ ऐसे शेयर को शामिल किया जाता है जिनमे जोखिम बहुत ही कम होता है। इस तरह के शेयर्स बाजार के उतार चढ़ावो से ज्यादा प्रभावित नहीं होते है।

यदि आप चाहते है की रिटर्न्स भले ही कुछ कम मिले लेकिन आपका पैसा सुरक्षित रहे तो आपको इसी तरह का पोर्टफोलियो बनाना चाहिए। कंपनी का बिज़नेस अगर बहुत ऊपर जाये तो भी आपको ज्यादा लाभ नहीं होता है लेकिन साथ ही अगर बिज़नेस low हो तो भी ज्यादा नुकसान उठाना नहीं पड़ता है।

इस तरह का पोर्टफोलियो बनाना काफी आसान है आप उन चीज़ो पर ध्यान दें जो की दिन में जीवन के बहुत जरुरी है। जैसे की dairy प्रोडक्ट्स फ़ूड आदि। और उन कम्पनीज में इन्वेस्ट कीजिये जो यह प्रोडक्ट्स बनाती हैं।

3# The income Based Portfolio Kya Hai

यह पोर्टफोलियो पूरी तरह से आधारित है लाभांश और शरहोल्डर्स को दिए जाने वाले बेनिफिट्स पर। यह कई हद तक देखा जाये तो डिफेंसिव पोर्टफोलियो की तरह ही होता है। बस इसमें ऐसे शेयर्स पर ज्यादा फोकस किया जाता है जो अधिक लाभ दे सके।

इस तरह के पोर्टफोलियो में उन स्टॉक्स को ज्यादा importance दी जाती है जो निश्चित आय देने वाले होते है। अगर आप भी इस तरह के पोर्टफोलियो को बनाना चाहते है तो आपको बांड्स देबेंटिर्स मोनीमार्केट इंस्ट्रूमेंट्स को शामिल कर सकते हैं।

4# The Conservative Portfolio Kya Hai

यहाँ वो लोग अपना पैसा लगते है जिनकी बहुत risk Appetite कम है क्यूंकि इस पोर्टफोलियो के तहत निवेशक का बहुत ही कम रुपया इक्विटी या ऐसे शेयर में इन्वेस्ट किया जाता है जहाँ रिस्क ज्यादा हो। ज्यादातर ऐसी जगह निवेश करते है जिनमे जोखिम कम हो या न के बराबर हो जैसे की debt securities या fixed income देने वाली में।

portfolio-kaise-banaye
Portfolio Kaise Banaye

5# The Hybrid portfolio Kaise Banate Hain

यह पोर्टफोलियो काफी flexible होता है। इसके तहत निवेशक बांड्स कमोडिटीज, रियल एस्टेट और यहां तक ​​कि कला जैसे कई जगहों पर इन्वेस्ट करता है। ऐसा पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा रिटर्न्स देने वाला और फिक्स्ड इनकम देने वाला होता है। इस तरह के पोर्टफोलियो में ब्लू-चिप स्टॉक और कुछ अच्छे सरकारी और कॉर्पोरेट बांड शामिल किये जाते हैं।

Stock Market Mein Apna portfolio kaise banaye?

स्टॉक मार्किट में सफल होने के लिए बहुत जरुरी होता है की आपका पोर्टफोलियो बहुत ही अच्छा हो( Portfolio Kaise Banaye)। यदि आप काफी समय से स्टॉक मार्किट में निवेश कर रहे है तो खुद बा खुद आपका एक अच्छा पोर्टफोलियो बन गया होगा। अतः आपको बस उस पोर्टफोलियो को समय समय पर उसका मूल्याङ्कन (Evaluation)करना है की कोई नया शेयर लेना है या किसी पुराने शेयर को हटाना है।

लेकिन आप नयी शुरुआत कर रहे है तो चलिए हम आपको बताते हैं की एक अच्छा Portfolio Kaise Banaye-

1# पोर्टफोलियो में कितना स्टॉक रखे (How much Stock to keep in Portfolio)

देखिये यह पूरी तरह आप पर निर्भर है यह कुछ वैसा ही है की आप कितना खाना खाना चाहते है। तो आप उतना ही खाएंगे न जितनी आपको भूख लगी होगी। कितने शेयर्स में इन्वेस्ट करना है यह आपकी जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है।

लेकिन पोर्टफोलियो कितना ही छोटा क्यों न हो कम से कम से 2 से 3 शेयर तो होने ही चाहिए। लेकिन अधिक से अध्कि 30 स्टॉक ही हो तो बेहतर रहेगा क्यूंकि अगर इससे ज्यादा स्टॉक्स आप पोर्टफोलियो में शामिल कर लेते हैं तो आपको इनपर नज़र रखने में समस्या होगी। वैसे आप जितना चाहे उतने ज्यादा स्टॉक्स रख सकते हैं।

2# अलग अलग सेक्टर में निवेश (Invest In multiple sectors)

हमेशा किसकी एक ही सेक्टर की कंपनियों में निवेश करने से कोई फायदा नहीं। बल्कि हो सकता है की एक ही तरह के सेक्टर की कंपनियों में यदि आप सारा पैसा लगा दे। और वो सेक्टर ही उतार ही स्तिथि (Bear Phase) में हो तो ऐसे में किसी भी कंपनी से अच्छी उम्मीद नहीं की जा सकेगी और पैसा डूब जायेगा।

Accha Portfolio Kaise Banaye के लिए अलग अलग सेक्टर्स की कंपनियों में निवेश करे। जो सेक्टर उस वक़्त अच्छा चल रहा हो या भविष्य में अच्छा पदर्शन करने वाला हो उसमे निवेश करे। लेकिन जिस सेक्टर के बारे में आपको जानकारी न हो उसमे निवेश न करें नुक्सान की संभावनाएं अधिक होंगी।

3# पैसों को बाँट ले (Divide Your Money)

मान लीजिये आप 50,000 रूपए इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको 45-50% रूपए लार्ज कैप की कंपनी में 25-30% मिड कैप और 10-20% रूपए स्माल कैप की कंपनी में लगाना चाहिए। दरअसल लार्ज कैप कंपनी में रिस्क न के बराबर होता है और लाभ भले ही कम हो पर होता है वही स्माल कैप कम्पनीज में लाभ तो अच्छा मिल सकता है लेकिन जोखिम भी बहुत होता है।

4# Per share कितना इन्वेस्ट करे (How much to invest per share)

वैसे तो यह इस बात पर निर्भर करता है उस शेयर की आने वाले टाइम में क्या वैल्यू दिखती है। अगर लगता है की स्टॉक अच्छा परफॉर्म कर सकता है तो उसमे थोड़ा ज्यादा इन्वेस्ट किया जा सकता है। लेकिन यहाँ पर भी एक बात का ध्यान रखना चाहिए, की किसी भी एक स्टॉक में पुरे पोर्टफोलियो की कीमत के 10% से अधिक इन्वेस्ट न करे नहीं तो आपको फायदे के बजाये नुकसान उठाना पड़ सकता है।

5# कौन से sector में इन्वेस्ट करे (In which sector to invest)

Portfolio Kaise Banaye के अंतर्गत यह काफी इम्पोर्टेन्ट सवाल है की आखिर कौन से सेक्टर में निवेश किया जाये। वैसे यह तो आपके अपने एनालिसिस पर निर्भर करता है की आप किस सेक्टर में इन्वेस्ट करना चाहते है। वैसे ज्यादातर लोग टॉप शेयर्स पर ही इन्वेस्ट करते है क्यूंकि इसमें नुकसान होने की सम्भावना बहुत कम होती है। बाकि यहाँ कुछ अच्छे सेक्टर्स दिए गए है-

  • Real Est
  • Pharma
  • Banking
  • Media
  • Energy
  • Auto
  • Psu
  • FMCG
  • Cement
  • Financial service

6# निगरानी करे (Monitor and Review)

ऐसा नहीं है की अपने एक बार पोर्टफोलियो बनाकर उसके हिसाब से इन्वेस्ट कर दिया तो काम खत्म।l आपको लगातार इसपर निगरानी बांये रखनी पड़ेगी। समय समय पर कम्पनिया अपना तिमाही रिजल्ट्स निकलती है इसपर निगरानी करनी होगी। और यदि कोई शेयर ज्यादा नीचे जा रहा है या ऊपर जा रहा है तो उसे निकलना है या रखना इस पर भी नज़र रखनी होगी।

7# Debt Free Stocks

Accha Portfolio Kaise Banaye में एक बात और जुड़ती है की कोशिश करें की आप debt फ्री स्टॉक्स का चुनाव करे। वैसे debt free स्टॉक काफी कम ही होते है। लेकिन फिर portfolio में स्टॉक को रखते समय यह जरूर देख लेना चाहिए की उस कंपनी पर कितना कर्ज़ा है और आगे उसपर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

Mutual Fund Me Apna Portfolio Kaise Banaye?

दोस्तों एक सलाह है की आप स्टॉक मार्किट के साथ साथ अपना कुछ पैसा पोर्टफोलियो में भी इन्वेस्ट करे। पोर्टफोलियो बनते समय उसमे म्यूच्यूअल फंड्स को भी शामिल करें। म्यूच्यूअल फंड्स शेयर्स की अपेक्षा कुछ रिस्की होते हैं। हालाँकि म्यूच्यूअल फंड्स का पैसा भी शेयर बाजार में ही लगा रहता है। लेकिन वहां म्यूच्यूअल फण्ड को मैनेज करने के लिए वक अनुभवी फण्ड मैनेजर होता है। जिससे रिस्क थोड़ा कम हो जाता है।

1# कितने म्यूच्यूअल फण्ड होना चाहिए

जैसे की अच्छी कमाई के लिए अलग अलग तरह के स्टॉक में निवेश करना चाहिए, वैसे ही म्यूच्यूअल फण्ड में भी 2-3 तरह के फंड्स में तो इन्वेस्ट करना ही चाहिए। एक ही तरह के म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम से ज्यादा रिटर्न्स नहीं मिल पाते है।

2# अलग अलग फण्ड में इन्वेस्ट

म्यूच्यूअल फण्ड में भी लार्ज कैप मिड कैप और स्माल कैप टैक्स सावेर आदि तरह के फण्ड स्कीम्स आते है। आप अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के हिसाब से इसे भी ले सकते है। वैसे अगर आप अच्छे रिटर्न्स चाहते है तो मुलती कैप फण्ड स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है।

इसके बाद कुछ लोग पैसे को सुरक्षित रखने की दृष्टि से गोल्ड में भी पैसा लगा देते है पोर्टफोलियो को बेहतरीन बनाए के लिए आप थोड़ा गोल्ड इन्वेस्टमेंट भी जरूर करे। गोल्ड में इ-गोल्ड खरीदना फायदेमंद रहता है।

क्या अच्छा Portfolio में Penny Stock को रखना चाहिए?

Yes, अगर आप रिस्क उठा सकते हैं तो लेना चाहिए.

कहाँ कहाँ निवेश करने से अच्छा Portfolio बनता हैं?

अपने पैसे को अलग अलग सेक्टर्स में शेयर मार्किट म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहिए

अच्छा Portfolio क्यों बनाना चाहिए?

अगर आप लम्बे समय में शेयर मार्किट में ठीके रहना चाहते है और अच्छा मुनाफा भी कामना चाहते है तो अच्छा Portfolio बनाना चाहिए.

Portfolio Kya Hai In Hindi?

यह एक list है की अपने अपना कितना रुपया किस कंपनी के शेयर में लगाया है। Please Read The Article portfolio kaise banaye for full information.

पोर्टफोलियो कैसे बनाया जाता है?

दरअसल पोर्टफोलियो बनाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए कि आप कितने वक्त के लिए पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं. इन्वेस्टमेंट के लिए यदि आप चाहें तो गोल्ड में इंडस करना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसा कमाने से पहले आपको उस पैसे को सेविंग करना आना चाहिए. जैसा कि हमने बताया है कि अगर आप एक portfolio को बनाते समय इन बातों का ख्याल रखते हैं तो आप एक बेहतरीन portfolio बना पाएंगे और बहुत ही अच्छा पैसा भी कमा पाएंगे.

मेरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख  Portfolio kaise banaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को Portfolio kaise banaye अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस Article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी Doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे Comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख Portfolio Kya Hai Portfolio kaise banaye In पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social Media Sites Share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस