share-market-me-shuruat-kaise-kare

शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?

Share market me shuruat kaise kare – लोग अपनी extra income को अपनी संपत्ति को और बढ़ाने के लिए निवेश करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए शेयर बाजार एक बेहतरीन जगह है। शेयर बाजार पर रणनीति के साथ निवेश कर के आप इसे अपनी आय के पूरक में देख सकते है। यानि की अगर सोच समझ के यहाँ निवेश करते है तो यहाँ से आप अपनी आय का दूसरा जरिया बना सकते हैं। शेयर बाजार में ट्रेडिंग लोगों को जब चाहे, जहां चाहे वहां से काम करने की आजादी देती है।

शेयर बाजार पर ट्रेडिंग (पैसा लगाना) लोगों को अपने रिटायरमेंट फंड, वित्त व्यवसाय विस्तार, और अन्य वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। आज इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से कोई भी ट्रेडिंग शुरू कर सकता है, वो भी घर बैठे।

लेकिन मुश्किल तो तब आती है जब रोज़ अख़बार में शेयर बाजार के उतार चढाव के बारे में पढ़ते हैं। ऐसा लगता है की यह बहुत ही मुश्किल काम है। शुरू में मुझे भी ऐसा ही लगता था। और कई हद तक सही भी है क्यूंकि जिन लोगो को इसके बारे में बिलकुल भी कोई भी जानकारी नहीं है तो उनके लिए शेयर मार्किट की और रुख करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन जब आप शेयर मार्केट की शुरुआत सही तरीके से करते है तो आप शेयर बाजार के Expert सकते है।

तो दोस्तों अब अपना दर काम कीजिये और इसमें आपकी मदद करुँगी मैं अपराजिता शेयर मार्केट में शुरुआत करने का सही और सरल तरीका यहाँ आपको बताया गया है। अब चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं।  

SHARE MARKET क्या है?

दोस्तों शेयर का मतलब है अंश या किसी कंपनी की पूंजी में एक छोटा सा हिस्सा। तो जब आप कंपनी की पूंजी में हिस्सेदार बन जाते है तो उतने ही हिस्से के प्रॉफिट में भी आपकी हिस्सेदारी हो जाती है। और शेयर मार्किट वह जगह है जहाँ से आप सभी registered companies के शेयर खरीद सकते हैं अथवा बेच सकते हैं।

दोस्तों साथ ही आपको बता दें की इन शेयर्स को खरीदने बेचने के लिए आपको ब्रोकर्स (Stock Exchanges) की सहायता लेनी पड़ती है। इन शेयर्स को खरीदने वाले व्यक्ति को Stock Traders कहते है। इन्हें मार्केट के बारे में जानकारी होती है की क्या हो रहा है और निवेशक को अपना पैसा कहां निवेश करना चाहिए। 

share-market-me-shuruat-kaise-kare

भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज

बात की जाये भारत की तो यहाँ मुख्य रूप से 2 Stock Exchanges है –

  1. BSE (Bombay Stock Exchange)
  2. NSE (National Stock Exchange)

आपने कभी न कभी Bull Market या Bear Market का नाम तो सुना ही होगा। Bull Market वह है जहाँ पर Shares की कीमतें बढ़ती रहती हैं और Bear Market वह है जहां कीमतें गिरती रहती हैं। यह सब ख़रीद-बेच “NSE (National Stock Exchange)” और “BSE (Bombay Stock Exchange)” में होती है। यह दो प्रमुख Stock Exchanges हैं जो की “SEBI (Securities And Exchange Board Of India)” द्वारा विनियमित हैं। यह सेबी द्वारा बनाये गए नियमो के अधीन रहकर काम करते हैं।

हालांकि, इन एक्सचेंजों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, खुदरा व्यापारियों को पहले ब्रोकरेज फर्मों या डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स (डीपी) के साथ register करना होगा। सही डीपी ढूंढना महत्वपूर्ण है क्योंकि खुदरा निवेशक उनके माध्यम से स्टॉक खरीदेंगे, स्टोर करेंगे और बेचेंगे।

वे इंटरफ़ेस प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार के साथ बातचीत करेंगे। डीपी के साथ इलेक्ट्रॉनिक 2-इन-1 Demat और Trading खाता खोलना बेहतर है क्योंकि ये खाते आपको अपने घर बैठे स्टॉक में व्यापार करने की सुविधा देते हैं। एक इलेक्ट्रॉनिक खाता भी सहायक होता है क्योंकि यह आपको अपनी सभी स्थितियाँ एक नज़र में देखने देता है।

कुछ डीपी registered users को रीयल-टाइम मार्केट डेटा प्रदान करते हैं। शेयर बाजार में, सूचना पैसा है, और नवीनतम शोध का मतलब लाभदायक या घाटे में चल रहे व्यापार के बीच का अंतर हो सकता है। इसलिए, ट्रेडिंग शुरू करने से पहले अपने ब्रोकर या डीपी को सोच-समझकर चुनें।

Share Market से पैसे कैसे कमाए? (how to earn with share market)

दोस्तों एक बात तो हम सभी जानते हैं की शेयर मार्किट से बहुत ही काम समय में बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते है। लेकिन वहीं इसमें जोखिम भी काफी रहता है। इसलिए जोखिम से बचने और अच्छा लाभ कमाने के लिए जरूरी है की आप जिस कंपनी में निवेश करना चाहते है उसके बारे मैं पहले से ही अच्छे से पता करें। तो इससे आप share market से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहली बात की किसी भी कंपनी के शेयर प्राइस इस बात पर निर्भर है की उस कंपनी को कितना प्रॉफिट होता है या बाज़ार में उसके शेयर्स की कितनी डिमांड है। इसलिए बाजार में शेयर की मांग (demand) और आपूर्ति (supply) के हिसाब से शेयर की कीमत घटती और बढ़ती रहती है।

शेयर बाजार में निवेश करते समय ध्यान रहें की पहले कंपनी देखे फिर यह सोचे की उसमे Long term Invets करना सही होगा या Short term? अब आप सोच रहे होंगे की यह कैसे पता करें? तो इसके लिए आप उस शेयर का quarterly profir चेक करें। अगर मार्किट ग्रोथ बढ़िया है तो उस शेयर की डिमांड और सप्लाई को जांचे। इसके बाद सोचे की आपको Long term invest करना है short term।

शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? (How to get started in share market in hindi?)

शेयर मार्किट में निवेश करना शुरू करने के लिए आपके पास शुरुआती तौर पर 3 चीज़े होना बहुत जरूरी हैं –

  1. Trading Account
  2. Market Analysis
  3. Investment Capital

अब जरा इन सभी पहलुओं पर चर्चा कर लेते हैं।

1. Trading account

स्टॉक मार्किट में शेयर्स खरीदने बेचने के लिए आपके पास एक treding account का होना जरूरी है। ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल shares को खरीदने बेचने के लिए किया जाता है। जब आप शेयर्स खरीदते हैं तो उसका पैसा सीधे आपके ट्रेडिंग अकाउंट से निकल लिया जाता है और वहीं जब आप शेयर बेचते हैं तो उसका पैसा भी सीधे आपके ट्रेडिंग अकाउंट में जमा हो जाता है।

आज के समय में सैकड़ों brokering firms है जो की trading account की सुविधा भी देती हैं। जैसे-

  • Zerodha
  • Upstox
  • Paytm Money
  • Sharekhan
  • 5paisa

यही नहीं इनके अलावा भी बहुत सारे ब्रोकर्स है जहा आप trading account open कर सकते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए आपको कुछ fee और KYC charges देने होते हैं। और अलग अलग प्लेटफॉर्म्स पर अलग अलग charges होते हैं।

2. Market Analysis

दोस्तों ट्रेडिंग अकाउंट के बाद बारी आती है Market Analysis की , इसमें आपको कहाँ किस शेयर में कितने समय के लिए और कितना पैसा invest करना है यह सब research करना होता है। आप जब भी किसी शेयर में इन्वेस्ट करने वाले हों उससे पहले इन पहलुओं पर ध्यान जरूर दें।

  • Market Capital
  • Liquidity
  • EPS
  • P/B Ratio
  • P/E Ratio

शेयर बाजार में निवेश करते समय, विविध पोर्टफोलियो बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक व्यापारी के रूप में आपको अपने पोर्टफोलियो में विभिन्न क्षेत्रों को मिलाना चाहिए ताकि आपका पोर्टफोलियो एक क्षेत्र में उतार-चढ़ाव के लिए विशिष्ट रूप से कमजोर न हो। व्यापारियों को स्थिर लेकिन छोटे रिटर्न के लिए लार्ज-कैप कंपनियों में और बड़े लेकिन अधिक अविश्वसनीय रिटर्न के लिए स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करना चाहिए।

Share Market या stock से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Moneycontrol और investing जैसे प्लेटफॉर्म्स पर जा सकते हैं।

3. Investment Capital

जैसा की नाम से ही आपको कुछ अंदाज़ा लग रहा होगा तो Investment Capital वह धनराशि है जो की आप शेयर्स में लगाना चाहते हैं। हमारी सलाह है की अगर आप एक नए निवेशक है तो आपको long term shares में ही invest करना चाहिए। शुरआत में आप उतना ही पैसा लगाए की जिसमे अगर नुक्सान भी हो तो आपको ज्यादा फर्क न पड़े।

लेकिन अगर काम समय में पैसे कामना चाहते हैं तो आप Short Term में या Intraday ट्रेडिंग भी कर सकते है।(Intraday Trading बाजार बंद होने से एक ही दिन के अंदर Stock खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है। Intraday Trading गति और सटीक समय पर निर्भर होती हैं)। यहाँ से आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

Share कैसे खरीदे या बेचें? (how to buy or sell shares?)

किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने के लिए सबसे पहले आपका broking platform app खोलें।इसके बाद search bar में उस कंपनी का नाम डाले जिसका शेयर आप खरीदना या फिर बेचना चाहते है ।शेयर को खरीदने के लिए आपको green color के buy के option पर click करना होगा। और अगर आप शेयर बेचना चाहते हैं तो आपको लाल कलर के sell option पर click करना होगा।उसके बाद आपको वह कुछ चीज़े fill करनी होती हैं।

  • Quantity- यहाँ आपको यह भरना होगा की आप कितने शेयर्स खरीदना या बेचना चाहते है. 100, 1000 etc.
  • Market Price- अगर आप हाल फ़िलहाल में चल रहे शेयर के भाव पर यानि की मार्किट प्राइस पर शेयर खरीदना या बेचना कहते हैं तो आपको Market Price पर टिक करना होगा.
  • Custom/Limit Price- यदि आप अपने तय किये भाव पर ही शेयर्स को खरीदना या बेचना चाहते हैं तो आपको Custom/Limit Price पर टिक करना होगा. और साथ ही अपना तय किया हुआ भाव भी डालना होगा. इससे जैसे ही आपका वाले भाव पर शेयर आएगा आपका आर्डर पूरा कर दिया जायेगा.
  • Delivery/Intraday- अगर आप शेयर को एक से अधिक दिनों के लिए रखना चाहते है तो आपको शेयर्स Delivery पर खरीदना चाहिए. वहीँ अगर आप शेयर उसी दिन खरीदकर उसी दिन बेचना चाहते हैं तो आपको शेयर Intraday पर लेना होगा.

AMO Order क्या होता है? (What is aMO Order in hindi?)

AMO Order यानि की After Market Order. इसके जरिये अप्प शेयर बाजार के बंद हो जाने के बाद भी शेयर्स को buy या sell करने के लिए अपना आर्डर लगा सकते हैं। दरअसल दोस्तों शेयर मार्किट सुबह थीं 9:15 बजे खुलता है और दोपहर 3:15 बजे बंद हो जाता है साथ ही शनिवार और रविवार को भी बंद रहता है। इस समय को ट्रेडिंग डे के नाम से जाना जाता है।

और शेयर्स की जो भी खरीद बेच होती है वो इस समय के अंदर ही होती है। लेकिन अगर आप इसके बहार आर्डर लगाना चाहते है तो AMO के जरिये आर्डर लगा सकते हैं और यह आर्डर अगले दिन मार्किट के खुलते ही पूरा कर दिया जाता है।

Share market me shuruat kaise kare से पहले कुछ आवश्यक बातें

दोस्तों अगर आप शेयर मार्किट में बिलकुल नए हैं तो हम यहाँ आपको कुछ जरूरी बाते बताने जा रहे हैं आप इन पर गौर जरूर करें-

  • दोस्तों अगर अपने अभी अभी स्टॉक्स में निवेश करना शुरू किया है तो आप काम पैसो के साथ शुरुआत करें.
  • आपको ऐसे शेयर्स में पैसे लगाने चाइये जिसमे Liquidity ज्यादा हो. मतलब शेयर खरीदने और बेचने वाले अच्छी संख्या में हों.
  • लौ वॉल्यूम स्टॉक्स से बचें यह भले ही आपको कम समय में अधिक लाभ दे सकते हैं लेकिन इनमे जोखिम बहुत अधिक होता है.
  • निवेश करने से पहले Stop Loss और target price रखें.
  • आजकल आपको डेमो ट्रेडिंग अकाउंट की सुविधा मिलती है आप उससे अपनी ट्रेडिंग में सुधर कर सकते हैं और सीख सकते हैं.
  • अगर आप शेयर मार्किट में नए हैं तो आपको Intraday Trading से बचना चाहिए क्यूंकि इसमें risk बहुत ज्यादा होता है.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Share market me shuruat kaise kare जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Share market me shuruat kaise kare ,Share Market की पूरी जानकारी के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Share market me shuruat kaise kare  पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

2 thoughts on “शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?”

  1. dailyhindihelp

    खुद कुछ भी लिख नहीं सकते दुसरो का कॉपी करते हो

    1. ap koun hai aur mere site ke nam se gmail bnakar behuda harkte q kr rhe hain bhut samjhdar hai ap to apko yeh bhi pta hona chahiye ki copy se copyright strike aati hai. par ap jaise kuch heaters bewkoofiyan shuru kar dete hai.poore din meri site ko padhne se kuch nhi hoga.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस