share-market-ka-ganit

Share Market Maths Hindi- शेयर मार्केट का गणित

Share market ka ganit दोस्तों हम रोज़ ऐसे नए नए तरीके आपको बताते हैं जिनसे आप पैसे कमा सकें। क्यूंकि, पैसों की जरूरत तो सभी कोई ही है। और इसी क्रम में हम आपको शेयर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ावों के बारे में भी बताते हैं। और साथ ही ऐसे शेयर्स के बारे में भी बताते हैं जिनमे आप पैसे इन्वेस्ट कर के पैसे कमा सकें।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

क्यूंकि शेयर मार्किट ऐसी जगह है जो आपके सपनो को रातों रात पूरा कर सकते हैं। लेकिन, यहाँ जितना तेज़ी से पैसा कमा सकते हैं उतनी ही तेज़ी से पैसे डूब जाने कस भी खतरा होता है, अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो।

इसलिए हमने सोचा की किस शेयर में पैसा लगाना है यह बताने के साथ ही हम आपको Share market ka ganit के बारे में भी बताएं। ताकि आपको इसके बारे में एकदम सटीक जानकारी हो जाये। और, आप भी यहाँ से लाखों रूपए कमा सकें। तो चलिए फिर बिना देरी किये शुरू करते है।

शेयर बाजार का गणितीय सिद्धांत

दोस्तों ऐसा नहीं होता की आप बस बिना कुछ सोचे समझे यही शेयर्स में पैसा लगा दें। इस तरह तो पैसे डूबेंगे ही डूबेंगे। इसलिए तरह तरह की गणितीय अवधारणाएं, आंकड़े और अर्थमिति को जानना बहुत ही जरुरी है।Share Market ka ganit आपको इन्वेस्ट करते वक़्त सही विश्लेषण करने में मदद करता है। शेयर मार्केट के गणित के जरिये आप हमेशा ऐसे शेयरों को पहचान पाएंगे जिसमे आपको फायदा हो सके। 

आज चलिए हम इस लेख में उन सभी अवधारणाओं पर एक नज़र डालते हैं।

Share Market Strategies in Hindi

दोस्तों यहाँ एक सबसे बड़ी बात शुरू हो जाती है जो आगे लेख में हम आपसे कहने वाले हैं और अगर आप नए हैं तो आपके मन में यह बात पहले दिन से ही आ गयी होगी। वो बात है की आप शुरू शुरू में कम से कम पैसे लगाएं या कहें की छोटी शुरुआत करें। लेकिन अब बात तो यह है की छोटी शुरुआत या कम पैसे का क्या मतलब है? आखिर शेयर मार्किट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है।

share-market-ka-ganit
Share Market Ka Ganit
GMR Infra share price target 2022, 2023, 2025, 2030

यकीन मानिये आप पहले नहीं हैं जो ऐसा सोच रहें हैं। ज्यादातर सभी लोगों को यह सवाल परेशान करता ही है। यह निर्भर करता है की आप कितना रिस्क ले सकते हैं आप उस हिसाब से पैसे लगाएं। और पैसा लगाने से पहले कंपनी का बिज़नेस मॉडल क्या है, बैलेंस शीट, कंपनी के प्रोडक्ट्स और उसका मैनेजमेंट और साथ ही भावी सम्भावनाओ के बारे में भी सोच लेना चाइये।

Share Market Ka Ganit Kaise Samjhe?

दोस्तों शेयर मार्किट का गणित कोई राकेट साइंस नहीं है। सभी बातों की एक बात की अगर आप एक नए निवेशक हैं तो आपको बहुत ही छोटी शुरुआत करनी चाहिए ताकि कोई बड़ा नुकसान न हो और चीज़ों को खुद से सीख भी सकें। लेकिन सीखने के क्रम में भी कुछ ऐसी शब्दावली होती है जो की बिलकुल समझ नहीं आती है। लेकिन अभी बात करते है share market maths hindi.

1. दोस्तों सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आपको किस कंपनी में और कब पैसा लगाना है। साल में 12 महीने होते है और हर कंपनी 3 महीने बाद एक क्वार्टरली रिपोर्ट जारी करती है। तो ऐसे में आप चेस्क करे की जिस कंपनी में निवेश करना चाहते है उसकी हर साल परफॉरमेंस क्या रही है जैसे पिछले 2 सालों में कंपनी ने कैसा परफॉर्म किया।

PVR Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

इसके बाद अगर क्वार्टरली रिपोर्ट भी प्रॉफिट दिखा रही है तो फिर आप बिना सोचे आंख बंद कर के उस कंपनी में पैसे लगा सकते हैं। पर शुरू में थोड़े ही पैसे लगाएं। पूरी उम्मीद है की आपको लाभ जरूर मिलेगा।

2. आप रोज़ stock market से जुडी ख़बरें जरूर देखें, न्यूज़ देखें और हमारे आर्टिकल्स भी पढ़ें। जिससे आपको किन शेयर में उछाल के सम्भावनाये हैं इसका पता चले। शुरू में हो सकता है की चीज़े आपको थोड़ा कम समझ आएं लेकिन, जल्दी ही आप सब समझने लग जायेंगे।

3. अब मान लें जैसे न्यूज़ में पता चला की किसी कंपनी को सर्कार से कोई बड़ा आर्डर मिला है तो आप उस स्टॉक में पैसा लगा सकते हैं।

4. अब बारी आती है eventual शेयर्स की मतलब कुछ चीज़े ऐसी होती है जिनकी डिमांड कुछ खास मौके पर ही होती है। तो आप इस तरह की कंपनियों में भी मौका देख के इन्वेस्ट कर सकते है। जैसे की दिवाली में लोग घरों में पेंट करवाते हैं तो ऐसे में दिवाली के 2 महीने या 1 महीने पहले आप पेंट कमपनीज़ में इन्वेस्ट कर दें। और, फिर इन शेयर्स को होल्ड कर के रखें और सही वक़्त पर बेच दें।

Sail share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High Returns

5. सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात की कभी भी एक ही तरह से शेयर्स में सारे पैसे न लगाए। हमेशा पैसों को कुछ अनुपात में बाँट लें। और, जहाँ से ज्यादा उम्मीद हो वहां थोड़े ज्यादा पैसे लगा ले। ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर एक जगह नुकसान होता है तो हो सकता है की दूसरी जगह से मुनाफा हो।

6. और अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट सिर्फ मस्ती मज़ाक नहीं कर रहे आप वाकई कुछ कमाना चाहते हैं। तो, हर अलग अलग क्षेत्र की सबसे बेहतरीन 5-10 कंपनियों की लिस्ट जरूर बनाएं। क्यूंकि जरूरी नहीं है की हर एरिया(क्षेत्र) में उछाल ही देखने को मिले। तो जब जिस कंपनी का trend हो उसमे ही trade करें।

7. और कोई भी शेयर खरीदें या बेचें तो उसका एनालिसिस जरूर करें की कितना profit या loss हुआ। मन लीजिये अगर नुक्सान हो भी गया है तो आगे के लिए आपको समझ आ जायेगा।

share-market-ka-ganit
Share Market Maths Hindi

Trading का मुख्य गणित क्या है ?

  • Return – Return वह मुनाफा है जो आपको आपके द्वारा लगाए गए पैसो पर मिलता है.
  • Backtesting – डाटा की मदद से रणनीति बनाना और लाभ और हानि की संभावनाओं पर विचार करना.
  • Drawdown – शेयर्स का उच्चतम मूल्य से निम्नतम स्तर पर जा कर फिर से उछाल की स्तिथि.
  • Position Estimating (स्थिति का अनुमान) – आप ही एक कंपनी में कितनी पूंजी लगाएंगे? 
  • Stop Losses – अपने नुकसान को सीमित कर देने की विधि स्टॉप लोस्स कही जाती है. माना हमने 1000 शेयर्स खरीदे 970 रूपए के और भाव बढ़ने के बजाए भाव 960 रूपए हो गया और हमने एक स्टॉप लोस्स लगा रखा था 955 रूपए पर तो जैसे ही शेयर्स 955 याउससे नीचे जाते है तो ब्रोकर्स अपने आप आपके वो शेयर्स बेच देते हैं और आपको कोई और नुक्सान नहीं होता.
  • Small Cap – वह कम्पनीज जिनकी मार्किट कैपिटल 5000 करोड़ से कम है वो स्माल कैप के अंदर गिनी जाती है. इनमे ट्रेड करना काफी जोखिम भरा होता है.
  • Mid Cap – जिनकी मार्किट कैपिटल 5000 करोड़ से लेकर 20 हज़ार करोड़ है वो कम्पनी mid cap के अंदर आती है.
  • large cap – जिनकी मार्किट कैपिटल 20 हज़ार करोड़ से भी अधिक है वो कम्पनी मिड कैप के अंदर आती है.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Share Market Ka ganit जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को share market maths in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article share market ka ganit पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!