mother's-day-wishes

Mother’s Day 2021 : “Mother” Secret of Our Happiness

Mother’s Day- इस साल 9 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। हमारे जीवन में माताएँ कोई इंसान नहीं यह तो हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं। उन्होंने हमारे कौशल और क्षमताओं को सुधारने में हमारी मदद करने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।

Mother's-day
Love You Mom

हमे जीवन और यह शरीर जरूर भगवन से मिला है लेकिन हमारा व्यक्तित्व हमारी माँ ही संवारती हैं। एक छोटे से सम्मान के तौर पर मदर्स डे हर साल मनाया जाता है कि एक माँ अपने बच्चे के लिए क्या-क्या करती है। आमतौर पर लोग इस दिन को खास बनाने के लिए अपनी मां को उपहार, फूलों के गुलदस्ते आदि देते हैं।

आज, एक महामारी ने जब हमारे कई अपनों को हमसे छीन लिया कई ऐसे भी हैं जिन्हे गलती पर थामने के लिए उनकी माँ उनके साथ ही नहीं। ऐसे में अगर आपकी माँ आपके साथ हैं, तो यकीन मानिये सबसे खुशकिस्मत हैं आप। अपनी मां को कस के गले लगा के देखिएगा आप अपना सारा तनाव साडी दुनिया भूल जायेंगे और लौट आएगा आपका अनमोल बचपन। माँ आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, उन्हें बताएं कि वह आपके लिए कितना मायने रखती है।

यदि आपके पास कोई है जो आपके लिए एक माँ की तरह है, तो उन्हें उनके महत्व को याद दिलाएं, और उनके लिए कुछ विशेष करें – जैसे कि उनकी पसंदीदा फिल्म खेलें, उन्हें भोजन पकाएं, या बस उन्हें लाड़ प्यार करें – आज।

Mother’s Day 2021 Date

Mother’s Day 2021 Date – यह दिवस विभिन्न देशों में अलग अलग तिथियों पर मनाया जाता है। यूके में Mother’s Day मार्च के चौथे रविवार को क्रिश्चियन मदरिंग मदर चर्च की याद में मनाया जाता है। ग्रीस में यह दिन 2 फरवरी को मनाया जाता है जबकि कई अरब देश इसे 21 मार्च को मनाते हैं। भारत सहित कई अन्य देश 9 मई को मदर्स डे (Mother’s Day 2021) मनाते हैं।

Why is Mother’s Day celebrated?

क्या कोई भी दिन माँ के बिना पूरा हो सकता है? माताओं के लिए कोई स्पेशल दिन नहीं होना चाहिए। हर दिन अपनी माँ के लिए मनाया जाना चाहिए। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में भी, उन्हें अक्सर उनका हक नहीं मिलता है। परिवार के प्रति उनके अथक योगदान, उनके द्वारा किए गए कई बलिदान एक उल्लेख और स्वीकार्यता के योग्य हैं।

Mother’s Day, माताओं के बारे में सोचने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में आता है, और हमारे जीवन में माँ, जो हमें हर दिन प्रेरित करती हैं और हमें बेहतर इंसान बनना चाहती हैं, की जगह और कोई नहीं ले सकता है।

History Of Mother’s Day

प्राचीन काल में ग्रीक और रोम के लोगों द्वारा मदर्स डे को देवी रिया और साइबेले की पूजा करके मनाया जाता था।

एक और लोकप्रिय धारणा यह है कि मातृ दिवस पहली बार अमेरिका में मनाया गया था। एना जार्विस नाम की एक महिला माताओं के लिए समर्पित एक विशेष दिन चाहती थी क्योंकि उसकी माँ ने यह इच्छा व्यक्त की थी।

एना ने अपनी माँ की मृत्यु के बाद पहल की और 1908 में पश्चिम वर्जीनिया के सेंट एंड्रयू मेथोडिस्ट चर्च में उनकी मृत्यु के तीन दिन बाद अपनी माँ के लिए एक स्मारक रखा।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा 1914 में एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद आधिकारिक तौर पर मदर्स डे मनाया जाने लगा, मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया।

तो यह तो बात रही की Mother’s Day कब है और क्यों मनाते हैं वगैरह वगैरह। अब बात अति है की आप क्या करेंगे अपनी माँ के चलिए हम आपको बताते हैं कुछ amazing ideas to celebrate Mother’s Day .

Happy Mother’s Day 2021 Wishes, images, quotes, status, messages

Mother’s Day माताओं, मातृत्व और मातृ संबधों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अन्ना जार्विस की पहल पर हुई थी, हालांकि कई संस्कृतियों में कई पारंपरिक उत्सव हजारों वर्षों से मौजूद थे। इस वर्ष, मदर्स डे 9 मई को मनाया जाएगा।जबकि एक माँ के लिए आभार प्रकट करने के लिए एक दिन पर्याप्त नहीं है, बच्चे इस अवसर का उपयोग अपनी माताओं के लिए कुछ विशेष करने के लिए कर सकते हैं, यह दिखाने के लिए कि वह कितना प्यार और सम्मानित है। आप अपनी मां के साथ इन उद्धरणों और संदेशों को साझा कर सकते हैं, खासकर यदि आप इस विशेष दिन पर उसके साथ रहने में असमर्थ हैं। आप इनमें से पसंदीदा चुनें:

mother's-day-images
Happy Mother’s Day

happy Mother’s Day!! Dear Mumma

To the best mom in the world, happy Mother’s Day!! Hope you have the happiest of days.

Although we haven’t been able to see each other as much as we would have liked this year, thank you for your love and support each day to get me through!!

May this special day be as lovely and perfect as you!! Happy Mother’s Day.

Wishing you a calm and relaxing Mother’s Day. You deserve to be pampered.

माँ लोग कहते हैं की मरने के बाद इंसान स्वर्ग में जाता है लेकिन मैंने जो जीते जी स्वर्ग देखा तुम्हारी गोद में। मेरी माँ को मदर्स डे की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

Mother's-day-2021
Give A Sweet Gift to your Mom

मैंने बचपन से लेकर आज तक तुम्हे बहुत सताया है माँ पर तुमने हमेशा मेरे साथ रही मेरी गलती पर मुझे डाटने और समझाने को और जीत पर पीठ थपथापने को तुम हमेशा मेरे साथ ही रहना माँ। Happy Mother’s Day.

माँ सोचा था की बहुत कुछ कहूंगा मगर कोई ऐसे शब्द ही नहीं मिले जिनसे आपको Thank You कह सकूँ। Happy Mother’s Day

माँ मैंने अपने जीवन में बहुत सी गलतियां की हैं कई ऐसी जो में जानता हूँ और अनगिनत ऐसी जिनका मुझे पता भी नहीं मुझे माफ़ करना मेरी माँ। मुझे आशीर्वाद दो की में आपका अच्छा बेटा बन सकूं। Happy Mother’s Day.

दोस्तों कई बार आप जाने अनजाने में अपने माता पिता को दुखी कर देते है। आपको इसका जरा सा एहसास भी नहीं हो पाता। कई बार हमारे माँ पापा को हमारी मदद की जरूरत होती है जैसे मोबाइल चलने में या बैंक जाने में, एटीएम से पैसे निकलने में तो हम उनसे गलत तरह से बोल देते हैं बचपन में हमारा काम वो कैसे हंसी ख़ुशी किया करते थे यह ध्यान रखकर उनके सारे काम ख़ुशी ख़ुशी कर दिया करें।।

How Can We Celebrate Differently?

अधिकांश माताएं अपने बच्चों के साथ जुड़ने और परिवार के साथ किसी भी तरह से समय बिताकर खुश होती है। यदि आपकी माँ घर पर हैं, तो उन्हें किसी भी पारिवारिक काम से एक दिन की छुट्टी दें, विशेष रूप से इस कठिन समय के दौरान।

कोई और भोजन बनाने या परोसने, बर्तन साफ ​​करने और साफ करने और कपड़े धोने की पूरी जिम्मेदारी ले सकता है। यहां माँ को थोड़ा अतिरिक्त आराम, प्यार और सम्मान दिखाने के लिए 5 रचनात्मक तरीके दिए गए हैं। आखिरकार, माताओं हमेशा हमारे लिए हैं।

1- वीडियो कॉल करें

जी हाँ आप सोच रहे होंगे की इसमें क्या खास है। दोस्तों खास बात वीडियो कॉल नहीं आपके साथ में है। आप चाहे ऑफिस में हों, कॉलेज में या घर के बाहर माँ आपको हमेशा फ़ोन कर के आपकी खैर खबर पूछती रहती हैं।

कई बार ऐसा भी होता है जब आप उन्हें अच्छे से जवाब नहीं देते तो कल मदर्स डे के खास मौके पर अपनी माँ के लिए वक़्त निकल कर उन्हें वीडियो काल करें। उनसे उनके बारे में पूछें कोई गाना सुनाएँ कोई instrument भी बजा सकते हैं। नहीं तो पुरानी मीठी बातें कर सकते हैं।

2- साथ बैठकर फिल्म्स देखना

अपने अपने दोस्तों के साथ बैठकर तो हज़ारों फ़िल्में देखि होंगी लेकिन क्या अपनी माँ के साथ बैठ कर अपने कोई फिल्म देखि है? तो सोचिये मत बस कर डालिये साड़ी तैयारियां कीजिये बिलकुल थिएटर के तरह और अपनी माँ के साथ फिल्म देखिये। आप कोई भी हसी मज़ाक वाली हलकी फुलकी मूवी देखे।

3- हाथों से कुछ बना कर दें

आपको किसी स्टोर में जाने और उपहार खरीदने की ज़रूरत नहीं है। माताओं को आपके हाथ से बने उपहार सबसे ज्यादा पसंद आएंगे। यूट्यूब में आपको कई वीडियोस मिल जायेगे जिन्हे देखकर आप बढ़िया सा गिफ्ट बना सकते हैं।

4- खाने के लिए कुछ बनाएं

आजतक आपकी माँ हमेशा आपके लिए सुबह सुबह बढ़िया नाश्ता बनती रही हैं। माँ के हाथों से नाश्ता कर के तो सचमुच दिन बन जाता है तो आज आप बनाइये उनके लिए। यदि आपकी माँ आपके साथ रह रही है, तो बिस्तर पर नाश्ता हमेशा एक क्लासिक और सराहना की जाती है। इसके लिए कुछ सरल है, जैसे कि टोस्ट या जैम के साथ एक फल और एक कप कॉफी या चाय। या, अगर वह बिस्तर में खाने की शौकीन नहीं है, तो सिट-डाउन ब्रंच भी बना सकते हैं।
एक केक बनाना!! परंपरागत रूप से, इंग्लैंड में बच्चे हमेशा मदर्स डे के लिए केक काटते हैं यदि आपको यह परंपरा पसंद है, तो आप भी अपनी माँ के लिए केक बनाएं।

5- पसंदीदा तोहफा या काम

आपकी माँ तो आपकी हर पसंद और नापसंद के बारे में जानती है। और आपका हर काम आपकी पसंद से ही करती हैं तो कल क्यों न आप उनकी पसंद का कुछ करें। जैसे की कुछ मॉम्स को ऑनलाइन शॉपिंग अच्छी लगती है तो कुछ मॉम्स को अच्छा खाना बनाना और खाना पसंद होता है। तो कल आप अपनी माँ के उनके पसंद के काम करिये।

मेरी बात

आप सब अपनी माँ के साथ ढेर सारा समय बिताएं उन्हें ढेर साडी खुशियां। जीवन के कीमती पलों को समेट लें। आपको मेरा लेख कैसा लगा हमे जरूर बताएं और इसी तरह बने रहिये हमारे साथ www.dailyhindihelp.com पर।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!