walk-for-weight-loss

40 की उम्र में भी बढ़ते वजन से पाएं छुटकारा Walk For Weight Loss

Walk For Weight Loss – दोस्तों ये बात तो हर कोई जानता है की मोटापा बहुत सारी बिमारिओं का कारण है। और फिर आज की खूबसूरत दुनिया में भला कौन है ऐसा जो पतला नहीं दिखना चाहता? लेकिन फिर भी हमारे बिजी लाइफस्टाइल और ख़राब खानपान के चलते वजन पर control रख पाना बहुत ही मुश्किल है।

walk-for-weight-loss
Walk

मोटापे से न केवल बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है बल्कि इंसान काफी बेडौल और भद्दा सा दिखने लगता है। और चाहते या न चाहते हुए भी आज हम जिस समाज में रहते हैं वहां लोगो को आदत सी दूसरों पर ताने मारने की। मोटापा बढ़ता है तो लोगों की असमय असहज टिप्पणियों के कारन इंसान में आत्म विश्वास की भी कमी हो जाती है।

hair fall kyu hota hai?

कम उम्र के लोगों के लिए वजन काम करना तो फिर भी आसान है क्यूंकि उनका मेटाबोलिज्म का level काफी अच्छा होता है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति के शरीर में मेटाबॉलिज़्म बहुत कम होने लगता है। जिससे वजन कम करने में काफी मुश्किलें आती हैं। ऐसे में वजन कम करने का सबसे बेतरीन उपाय है Walking। लेकिन समस्या है की हम walk को serious नहीं लेते। तो आज हम आपको weight loss tips in hindi, walking for weight loss tips, walk meaning in hindi के बारे में सब कुछ बतायेगे तो बिना देर किये चलिए शुरू करते हैं।

walk for weight loss (Walk meaning in hindi)

दोस्तों walk का मतलब है- चलना। जी हाँ Walking वजन कम करने की सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है (walk for weight loss). ये न सिर्फ वजन कम करने में सहायक है बल्कि इसके और भी कई सारे फायदे हैं। लेकिन फिर भी लोग Walking को वजन कम करने की बाकि एक्सरसाइज जितना अच्छा नहीं मानते जबकि ये बिलकुल गलत है।

Walking करना एकदम आसान है इसलिए कोई भी व्यक्ति जो वजन कम करना चाहते हैं।और कोई दूसरी एक्सरसाइज नहीं कर सकते उन्हें जरूर वाक करना चाहिए। इससे आपके body की extra calories खतम होती हैं। Walk से आपका वजन कितना काम होगा या कितनी extra calories burn होगी। ये तो आपकी walking speed आपके वजन और कई अन्य बातों पर निर्भर करता है।

(walk for weight loss)यहाँ हम आपको 1 टेबल के जरिये बतायेगे की आपकी कितनी extra calories खत्म होंगी-

face skin tightening tips
3.2 Kmph4.0 Kmph4.8 Kmph5.6 Kmph6.4 Kmph
55 kg.154165193237275
68 kg.190204238292340
82 kg.230246287353451
95 kg.266285333401475
109 kg.305327382469545
123 kg.344369431529615
136 kg.381408476585680
Burning Calories Table

आप जितनी तेजी से चलते हैं और उतना अधिक वजन कम करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप खर्च करते हैं। भू-भाग, बाहरी/अंदर का तापमान और आपकी आयु और लिंग कुछ अन्य कारक हैं जो जली हुई कैलोरी की संख्या को प्रभावित करते हैं।

Walking can help you lose Weight

प्रतिदिन 1 घंटा पैदल चलने से आप calories बर्न कर सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं। (walk for weight loss)एक शोध में कुछ महिलाओं ने प्रतिनदिन थोड़ा थोड़ा कर के अपनी Walking को 1 घंटे तक बढ़ाया लेकिन पाया गया की उनका वजन ज्यादा काम तब तक नहीं हुआ जब तक वे कम से कम 30 मिनट तक नहीं चलीं। यह परिणाम बताता है कि चलने में लगने वाला समय वजन घटाने के साथ सहसंबद्ध होता है।

walking
Walking is very important

एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि मोटापे से ग्रस्त महिलाएं जो प्रति सप्ताह 3 दिन 50-70 मिनट के लिए चलती हैं, वे 12 सप्ताह में लगभग 6 पाउंड (2.7 किग्रा) काम कर लेती हैं, उन महिलाओं की तुलना में जो नहीं चलती हैं। इसलिए आप भी आज से ही Walking शुरू कीजिये। वाकिंग के कुछ अन्य लाभ

Another walking benefits (वाकिंग के कुछ अन्य लाभ)

शोध के मुताबिक नियमित व्यायाम आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन walking (चलने) के कई लाभ हैं जिनमें शामिल हैं:

1- हृदय स्वास्थ्य में सुधार – क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा मौते हृदय रोग से होती है, इसलिए हमारे दिल का ख्याल रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। पैदल चलने से हृदय रोग का खतरा कम होता है और उम्र भी लम्बी होती है।

2मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना – जब समग्र स्वास्थ्य की बात आती है तो अपना, मन और शरीर का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से चलना किसी व्यक्ति की समझ में सुधार कर सकता है और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

3- मोटापे का मुकाबला – मोटापा हमें कई बीमारियों के खतरे में डालता है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर भी शामिल हैं। मोटापे से लड़ने और अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए Active रहना अनिवार्य है। अगर रोज़ 30 मिनट चला जाये तो 50 % मोटापे का खतरा कम हो जाता है। साथ ही साथ इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है।

4- हड्डियाँ – जब आप चलते है तो आपका पूरा शरीर काम करता है। ऐसे में हफ्ते में 4 घंटे पैदल चलने से हिप फ्रैक्चर का खतरा भी 40% तक टल जाता है। (Walk For Weight Loss)

5- मूड अच्छा रहता है – क्या आप भी मूड स्विंग्स के शिकार हैं? मतलब क्या आपको भी कभी अचानक गुस्सा अत है तो कभी अचानक उदासी आ जाती है। तो आपके लिए walking best है। अगर आप रोज़ाना 30 मिनट पैदल चलते हैं तो आपके डिप्रेशन का खतरा 36% काम हो जाता है।

depression treatment

6- Creative Ideas आना – अगर आप बिना मोबाइल साथ लिए वाक करते हैं तो आपका mind बहुत तेज़ी से काम करने लगता है। इस दौरान आपके दिमाग कई सारे creative ideas आने लगते हैं। आप जब सुबह Walk करते हुए अपने पूरे दिन के लिए प्लानिंग करते हो तो आप उन सभी कामो को बहुत ही आसानी से अच्छे ढंग से कर पाते हो। इसलिए आपको बिना मोबाइल और हैडफ़ोन के ही Walk करनी चाहिए।

Tips to walk for weight loss

मौसम की जांच करें : मौसम की जाँच करना बहुत जरूरी है ताकि कहीं ऐसा न हो कि आप Walking के बीच में बारिश के तूफान में फंस जाएं (जो मेरे साथ कई बार हुआ है)। मैं सुबह मौसम की रिपोर्ट देखना पसंद करती हूं, यह देखने के लिए कि मेरे Walking का सबसे अच्छा समय कब होगा। मैं आमतौर पर सुबह 5 बजे के आसपास Walk करती हूं। लेकिन मौसम की रिपोर्ट में बारिश की उम्मीद है, तो मैं शाम के 5 या 6 बजे walk करती हूं।

हाइड्रेट : यदि आप लंबी सैर के लिए बाहर जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हाइड्रेटेड हैं। हाइड्रेटेड यानि आपके शरीर में पानी की उचित मात्रा है या नहीं। दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। पूरे दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पियें और Walk से कम से कम 30-60 मिनट पहले दो कप पानी पिएं ताकि यह आपके शरीर से बाहर हो जाए और आपको बाथरूम का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। जब आप टहलने से लौटते हैं, तो सुनिश्चित करें कि एक गिलास पानी पियें ताकि शरीर फिर से हाइड्रेट हो सके। किसी भी Sugar वाले सोडा या इलेक्ट्रोलाइट drink से बचें।

benefits-of-walking
Benefits of Walking
सही जूते लें

पुराने फ्लिप-फ्लॉप जूतों को हटा दें और स्नीकर्स की एक अच्छी जोड़ी चुनें। यह आपके Walking के दौरान मुद्रा में मदद करेगा और चोट के जोखिम को भी कम करता है। साथ ही, अगर आपके पास सही स्नीकर्स हैं, तो यह आपके लंबी दूरी की Walk को और अधिक आरामदायक बना सकता है।

फॉर्म पर ध्यान दें : चलने के लिए बहुत अधिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है और यह बहुत स्वाभाविक है, लेकिन कुछ आसन और रूप संकेत आपके walking को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपनी ठुड्डी को ऊपर और कंधों को चौकोर रखने पर ध्यान दें। आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने बट को अंदर की ओर खींचने की कोशिश करें।

गति बढ़ाएं

(Walk For Weight Loss) अंतराल में चलना आपको अधिक कैलोरी जलाने और अपने चलने को दिलचस्प रखने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। जब चलने की बात आती है, तो तीन अलग-अलग प्रकार के पेस होते हैं –

टहलना, ब्रिस्क वॉक, और पावर वॉक। टहलने के साथ वार्म अप करें, फिर अपने पूरे walk के दौरान तेज गति का लक्ष्य रखें।और अपनी हृदय गति को बढ़ाने के लिए हर पांच मिनट में पावर वॉक की गति बढ़ाएं। (Walk For Weight Loss) देखें कि आप कितने समय तक पावर वॉक की गति बनाए रख सकते हैं और फिर हर बार जब आप अपने walk के लिए जाते हैं तो इसे कुछ सेकंड बढ़ाने का प्रयास करें। वजन घटाने के लिए पावर वॉकिंग आपके समग्र स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव ला सकता है।

एक लक्ष्य निर्धारित करें : आप 30 मिनट या 1 घंटे में कितनी दूर चल सकते हैं? अपनी चलने की गति को अनुकूलित करने के लिए, 1.5 मील प्रति 30 मिनट और 3 मील प्रति घंटे का लक्ष्य रखने का प्रयास करें। यदि आप पूरे एक घंटे या 30 मिनट तक चलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप जो कर सकते हैं वह करें, कुछ भी नहीं से बेहतर है कुछ करना। और यह आपके दैनिक कदमों में जबरदस्त योगदान दे सकता है।

एक झुकाव पर चलो

यदि आप घर के अंदर हैं, तो ट्रेडमिल आपको अपने झुकाव में हेरफेर करने की अनुमति देगा और इससे आपके चलने की कैलोरी बर्न बढ़ सकती है।(Walk For Weight Loss) यदि आप बाहर हैं, तो अपने चलने को अनुकूलित करने के लिए पहाड़ी क्षेत्र को चुनने का प्रयास करें। शोध से पता चलता है कि बढ़ता झुकाव कसरत की तीव्रता को बढ़ा सकता है जबकि पैरों और जोड़ों पर प्रभाव को भी कम कर सकता है।

walk
Walk with friend

किसी के साथ चलो : एक अच्छा दोस्त आपको ट्रैक पर रहने और daily walk को आदत बनाने में मदद कर सकता है। एक दोस्त, परिवार के सदस्य, या सहकर्मी को खोजने की कोशिश करें जो आपको प्रेरित रखने और चीजों को बदलने के लिए सप्ताह में कुछ बार आपके साथ टहलने जाए।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Walf for Weight Loss जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को weight loss के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Walking Meaning in Hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!