Small-business-ideas

Top 10 Zero Investment Small business ideas 2021

Small Business Ideas in Hindi – पैसे कमाना आज के वक़्त में सबसे जरूरी है क्योंकि बिना पैसे के इंसान की भी कोई value नहीं और आप सब भी मेरी बात से सहमत होंगे। पैसा ज़िन्दगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हर इंसान एक निर्धारित वक़्त के बाद पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। आज कल हम जिस युग में हैं उसमे कंप्यूटर, मोबाइल और टेक्नोलॉजी के चलते हमे सबके पास कुछ न कुछ नए (Small Business Ideas in Hindi)आइडियाज है।

लेकिन मुश्किल आती है की इन Idaes को साकार कैसे करें? क्योंकि बिज़नेस शुरू करने में भी 1000 मुश्किलें आती है और यह भी जरुरी नहीं की सभी लोग बिज़नेस चला पाने में सक्षम हों।

अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए कुछ पैसों की। जी हाँ यदि आप एक भारतीय हैं और खुद का काम Small Business Ideas In Hindi शुरू करना चाहते हैं तो बिलकुल सच है कि आप कम पैसे मे भी अपना स्वयं का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Here is the List of top 10 small business ideas that you can start right now

यहा हम कुछ Business Ideas के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने खुद के बिज़नेस का शुभारंभ कर सकते है वो भी बहुत कम राशी मे।तो बने रहिये हमारे साथ और बहुत ही ध्यान से इस आर्टिकल को शुरू से आखिरी तक पढ़िए।

1- Teaching

2- Job Agency

3- Online Marketing

4- Content Writing Service

5- Youtube Channel

6- Online Blogging

7- Yoga Classes

8- Travel Agency

9- Wedding Planner

10- Graphic Designing

Teaching

Small-business-ideas
Online Teaching

हमारे आज के Top 10 Small Business Ideas In Hindiआर्टिकल में टीचिंग को हमने सबसे ऊपर रखा है। क्योंकि टीचिंग करने के लिए किसी भीं तरह की निवेश की कोई जरूरत नहीं है। आपके पास अगर कुछ सीखने के लिए skills है तो बस आप शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने के बाद बस आपको थोड़े से पैसे मार्केटिंग में खर्च करने होंगे।लेकिन अगर आपके पास इतने भी पैसे नहीं हैं तो कोई बात नहीं।आप खुद से facebook ,Whatsapp और दूसरे social media का उपयोग कर के अपना विज्ञापन कर सकते हैं। बस आपको लगातार काम करना है। लोग जैसे जैसे आपके बारे में जानते जायेंगे आपकी इनकम होना शुरू होती जाएगी ।

Job agency

Small-business-ideas-in-hindi
Job Agency

जॉब एजेंसी एक ऐसी कंपनी होती है जो जरूरतमंद युवाओं को उनके योग्यता के हिसाब से जॉब दिलवाती है।अगर आपके पास अच्छा नेटवर्क है यानि की कुछ ऐसे लोग जिन्हे नौकरी की तलाश है, तो आप इस काम को शुरू कर सकते है।आज कल इस तरह की कई साड़ी कम्पनिया मार्किट में है। और अब तो कई बड़ी बड़ी कंपनियां जॉब एजेंसी को हायर करती हैं जिससे वो लोग उचित कैंडिडेट्स चुन के कंपनी को दे सकें।

Online Marketing

Small-business-ideas-in-india
Online Marketing

आज के समय में जब लोगों का घर से निकलना तक ना मुमकिन है।आज lockdown के चलते तो कभी कम समय के चलते लोग ऑनलाइन ही सभी चीज़ों की खरीददारी करने लगे हैं।ऑनलाइन मार्केटिंग से हमारा मतलब है की आप किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या कोई भी वस्तु ऑनलाइन बेच सकते है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः बेच सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है। और इस तरह ये आईडिया Small Business Ideas के लिए अच्छा साबित होता है। 

Content Writing Service

जैसे जैसे ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ रहा है वैसे वैसे वेब्सीटेस की संख्या भी बढ़ती जा रही है। और ऐसे में content writers की मांग भी बहुत बढ़ गयी है। आपको बता दे की content writing क्या होती है? जैसे अभी इस वक़्त आप लोग जिस www.dailyhindihelp.com पर ये आर्टिकल पढ़ रहे है ये मेरी website है और जो बातें आप पढ़ रहे हैं वो मेरा blog post है। और में जो लिखती हूँ वो content है। आप भी किसी भी भाषा में आर्टिकल्स लिख सकते हैं। (Small Business Ideas In Hindi)इसके लिए जरुरी नहीं है की आपकी वेबसाइट हो आप content writing दूसरों के लिए भी कर सकते है।

freelancers, upwork और fiverr कुछ इस तरह की websites हैं जहाँ आपको content writing का काम आसानी से मिल सकता है। आपको इन साइट्स पर अपना अकाउंट बना लेना है। और वहां कई लोग अपना काम डालते है अगर आप वो काम कर सकते हैं तो आप वो काम लीजिये और वक़्त पर पूरा कर के उन्हें दे दीजिये और वो लोग आपके अकाउंट में काम का पैसा दे देंगे। 

Youtube Channel

Youtube चैनल बनाना सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है। आज के समय में हर कोई व्यक्ति Youtube के बारे में जानता ही है। और अपने कई सफल Youtubers का नाम तो जरूर सुना होगा जैसे Carryminati, technical guruji, bhuvan bum adi इन लोगों से Youtube se ऐसी सफलता हासिल की है जो देखते ही बनती है। आप भी (Small Business Ideas In Hindi) में एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

Small-business-ideas
Youtube

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको कोई बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है आपके पास बस इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन होना चाहिए। और बस दिखाइए अपना टैलेंट लोगों और घर बैठे कमाइए लाखों।

Online Blogging

Small-business-ideas-at-home
Blogging

अगर आपके अंदर छुपा हुआ है एक लेखक तो आपके लिए How to earn money online में सबसे अच्छा तरीका है Blogging करना। जी हाँ आज के टाइम पर ब्लॉगिंग बहुत ही पॉपुलर रास्ता है ऑनलाइन earning का। आपको अगर कैमरे के सामने आने में या फिर बेबाकी से बोलने में परेशानी या शर्म महसूस होती है। तो आप ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमा सकते हैं। आज भारत में कई सरे ऐसे ब्लॉगर्स हैं जो ढेरो रूपए कमा रहे है। तो चलिए अब जाने की ब्लॉगिंग क्या है और आप कैसे इसे शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग बनाकर उसपर पोस्ट लिखना और उसे इंटरनेट पर पब्लिश करना ताकि ये जानकारी लोगो तक पहुंच पाए ब्लॉगिंग कहलाता है। ठीक वैसे ही जैसे इस वक़्त आप लोग जो पढ़ रहे हैं वो मेरा ब्लॉग है। और इसी तरह जो में आप तक जरूरी जानकारियां पहुँचाती हूँ उसे ब्लॉगिंग कहते हैं। अब और अच्छे से समझते हैं की ब्लॉग क्या है। ब्लॉग दरअसल एक वेबसाइट है जिसपर कोई व्यक्ति कुछ लिखकर कोई बात बताकर उसे लोगों तक पहुंचाता है। Blog असल में लिखी हुई एक आम बातचीत की तरह ही है जैसे इस वक़्त में आपको जानकारी दे रही हूँ और ठीक वैसे ही जैसे आप मुझसे बाते कर रहे हों।

Yoga Classes

आज के समय में जब लोग इतने ज्यादा डिप्रेशन में है वजन कम करना चाहते है या लोग शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रहने के तरीके ढूंढ रहे हैं। तो ऐसे में योग क्लासेज आपके Small Business Ideas In Hindi के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इस बिज़नेस में निवेश न के बराबर होता है आपको इसके लिए जरूरत होगी योग की सही जानकारी और मामूली देखरेख की।

Yoga-classes
Yoga Classes

Travel Agency

दोस्तों आप सब इस वक़्त के हालातों से अच्छी तरह वाकिफ तो है ही। इस वक़्त कोई न कही निकल सकता है और न कही आ जा सकता है। ऐसे में अब जब सभी चीज़े वापस से चलने लगेगी तो लोग भी अपने कदम बढ़ाएंगे घूमने की ओर और आप इस मौके का अच्छा लाभ उठा सकते हैं। आप शुरू कर सकते हैं Travel एजेंसी। इसके लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं।

travel-agency
Travel Agency

आप सारा काम अपने फ़ोन से कर सकते है। टिकट बुक करा सकते हैं, लोगो को होटल्स और रूम बुक करा के दे सकते हैं इससे आपको कमीशन मिलता है।

Wedding planner

wedding-planner
Wedding Planner

आज कल वेडिंग प्लानर का काम बहुत तेज़ी से ऊंचाइयां छूने लगा है। जैसे जैसे वक़्त बदल रहा है लोग अच्छी से अच्छी और भव्य शादिया करना चाहते हैं। ऐसे में आप वेडिंग प्लानिंग का काम शुरू क्र सकते है। इसके लिए भी खासा निवेश की आवश्यकता नहीं है। आपको बस पूरी शादी का अच्छा सा इंतज़ाम करना होता है और इसके बदले आपको पैसे दिए जाते है। आपने band baja barat picture तो जरूर देखि होगी। उसमे जिस तरह वो लोग वेडिंग प्लानर का काम करते थे आपको भी करना होगा। यह काफी आसान और मज़ेदार काम होता है।

Graphics Designer

दोस्तों अगर आप बिना किसी लागत के Small Business Ideas In Hindi शुरू करना चाहते हैं तो Graphics Designer आपके लिए अच्छा विकल्प होगा। इसके लिए किसी भी निवेश की जरूरत नहीं है। हाँ लेकिन जरुरी है की आपको graphic design आती हो। अगर आप जानते है graphic design करना तो अजा से ही आप इस काम को शुरू कर सकते है।

graphic-designing
Graphics Designing

आपको कार्ड्स, विजिटिंग कार्ड्स, लोगोस etc. डिज़ाइन करने होंगे जिसके आपको पैसे मिलेंगे। (Small Business Ideas In Hindi) 1 logo तक design करने के लिए कम से कम 300 रूपए लेते हैं। आप जितना अच्छा काम करते जायेगे आप उतने ऊँचे प्राइस पर काम कर सकते हैं। अगर आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते और फ्री में ये कोर्स करना चाहते है तो इसी पोस्ट के निचे कमेंट कर के मुझे बताएं।

Some other Most successful small business ideas

दोस्तों इनके अलावा भी हम यहाँ कुछ Most Successful Small business ideas In Hindi की लिस्ट दे रहे हैं। आप इन कामो को भी सफलता से कर सकते हैं।

1- Accounts & Tax Consultation 

2- Website Designing

3- Courier Service

4- Food Truck Service 

 5- IT Support

6- Cleaning Service 

7- Mobile Repairing

8- Gardening

9- A man with a van

10- Personal Training

11- Catering Service

12- Legal Services

13- Real State Brokering

14- Jewellery Making

15- Ice-cream Parlour

dailyhindihelp.com का उद्देश्य हमेशा आप लोगों तक अच्छी से अच्छी और सटीक जानकारी पहुंचना है।अगर आपको किसी तरह की मदद चाहिए या कोई सुझाव हो तो हमे जरूर लिखें। दोस्तों आपको मेरा ये आर्टिकल Small Business Ideas In Hindi कैसा लगा मुझे कमेंट कर के जरूर बताएं।पोस्ट अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। और बने रहिये हमारे साथ www.dailyhindihelp.com पर।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!