Eid-ul-fitr-2021

Eid Ul Fitr 2021 – Sweet मेसेज में भेजें दुआ

Eid Ul Fitr 2021 मुबारक

Eid Ul Fitr 2021 Date in India- ईद उल फितर मुस्लिमों का बहुत ही प्रमुख त्यौहार है। इस्लामिक केलिन्डर के मुताबिक ईद, रमजान के महीने के बाद शव्वाल की पहली तारीख को मनाई जाती है। इसे ईद उल फितर या मीठी भी कहते हैं। इस्लाम में पवित्र रमज़ान के पूरे 1 महीने में उपवास (रोज़े) करने के बाद न्य चाँद दिखने के मौके पर eid ul fitr 2021 का मुबारक त्यौहार मनाया जाता है।

Eid-ul-fitr
Eid-ul-fitr

इस बार Eid का खूबसूरत चाँद 13 मई को नज़र आया है और 14 मई को Eid Ul Fitr 2021 मनाई जाएगी। ख़ुशी के इस मौके पर इस्लाम धर्म के लोग मीठे पकवान बनाते हैं। इस दिन स्वयं जरूर बनाई जाती हैं।

दोस्तों हम सब देश के हालातो से पूरी तरफ वाकिफ हैं। पिछले साल की इस बार भी कोरोना का साया है लेकिन हम इस खूबसूरत त्यौहार को बहुत ही संजीदगी और सावधानी के साथ मनाएंगे।

कैसे मनाई जाती है Eid

Eid के दिन सभी लोग सुबह नए कपडे पहनकर नमाज़ अदा करते हैं। नमाज़ में अपने और अपनों के लिए दुआएं मांगते हैं। साथ ही अल्लाह पाक का शुक्रिया अदा करते हैं की उन्होंने रोज़े रखने की ताक़त दी। लोग आपस में गले मिलकर अपने सारे मन मुटाव और गीले शिकवे भुला देते हैं। इसके अलावा ईद के मुबारक दिन गरीबो और जरूरतमंदों को जकात भी दी जाती है।

Eid
Eid Mubarak

Eid ul fitr 2021 के मौके पर सबसे अहम है गरीबों को फ़ितरा देना। जिससे की जो लोग मजबूर हैं और जिनके पास पैसे नहीं है वो भी ईद मना सकें। नए कपडे पेहेन सकें। Eid ke दिन नमाज़ के पहले हर मुस्लमान का फ़र्ज़ है की वो दान दे। इस दान को जकात-उल-फितर कहा जाता है। यह दान रोज़ इस्तेमाल होने वाली कोई भी वस्तु का हो सकता है।

पहली बार Eid पैगम्बर मुहम्मद साहब ने सन 624 ईश्वी में बद्र की लड़ाई में फ़तेह हासिल करने के बाद मनाई थी। इस फ़तेह की ख़ुशी में सभी का मुँह मीठा कराया था इसलिए ईद को मीठी ईद या ईद उल फितर कहते हैं। सदका-ए-फितर अदा

सदका-ए-फितर अदा

Eid की नमाज़ से पहले सदका-ए-फितर अदा करना चाहिए। खुदा के रसूल का फरमान है की Eid की नमाज़ के पहले जिस भी इंसान के पास साढ़े सात तोला सोना या 52 तोला से ज्यादा चाँदी हो या इसके बराबर रूपया है तो जकात करना उसका फ़र्ज़ बन जाता है।

Eid-al-fitr
Khushiyon ka Chirag

जकात में कमाई का 2.5% हिस्सा देना जरुरी है जबकि अगर कोई चाहे तो इससे भी ज्यादा जकात दे सकता है।

कोरोना के चलते किसी रिश्तेदार या सेज सम्बन्धी के घर जा पाना तो मुमकिन नहीं होगा इसलिए में अपने लेख के जरिये कुछ प्यारे मेसेज शेयर कर रही हूँ ताकि आप अपना प्यार और दुआएं अपने अपनों तक पंहुचा सके।

Eid ul fitr 2021 Wishes & Msgs

ramzan-mubarak
Ramzaan Mubarak

ईद है आगाज़, ईद है अंजाम। सच्चाई पर चलो तो ईद है, हर गाम। जिसने भी रखे रोज़े उसके लिए ईद है, अल्लाह का दिया इनाम।

ईद का चाँद करे आपकी मुरादें पूरी, मिले आपको सारी खुशियां न हो कोई ख्वाहिश अधूरी। Eid ul fitr 2021 मुबारक

कुछ इस क़दर पाक हो रिश्ता तेरे मेरे दरिमयान, जैसे तक़रीब-ऐ-ईद और माह-ऐ-रमजान।

आपको और आपके सरे परिवार को ईद मुबारक।

ढेर सारी खुशिया लेकर आती है ईद, गिले और शिकवे मिटाती है ईद। यह है खुदा का एक नायब तबारक आपको भी हो यह ईद मुबारक।

हमेशा हस्ते रहो ऐसे जैसे हस्ते हैं फूल, ज़िन्दगी के सारे गम जाओ भूल। नाचो गाओ मेरे मीत, तुम्हे बहुत मुबारक हो ये ईद।

गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा है, सितारों ने आसमां से सलाम भेजा है। मुबारक हो आपको ईद का त्यौहार ह्यूमेन आपको ये पैगाम भेजा है। Eid ul fitr 2021 मुबारक।

दोस्तों आपको मेरा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताएं। लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने सुझाव भी हमे भेजें। इसी तरह के अच्छे अच्छे लेख पढ़ते रहने के लिए बने रहिये हमारे साथ www.dailyhindihelp.com पर।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!