google-chrome-kya-hai

Google Chrome क्या है और कैसे डाउनलोड करे?

Google Chrome Kya Hai? – दोस्तों आप सभी ने कभी न कभी अपने Desktop में, Laptop में या SmartPhone में Google Chrome का इस्तमाल तो जरूर ही किया होगा। आज हम आपको Google Chrome in Hindi या Google Chrome Kya Hai के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप भी अपने computer या smartphone में Google Chrome download करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़िए।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि गूगल क्रोम क्या है, तो हम आपको बता दें कि Google Chrome एक web browser है। जिसके जरिये internet पर मौजूद जानकारी के भंडार तक पहुँचा जा सकता हैं। Chrome सभी इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए एकदम मुफ्त उपलब्ध हैं। यह दुनिया का सबसे बेहतरीन browser है।

ज्यादातर सभी लोग इसी browser का इस्तेमाल करते है। Google Chrome सभी डिवाइस जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका user interface बहुत ही easy है। Google Chrome browser इंटरनेट सर्फिंग को और भी बेहतर बना देता है। इसमें बहुत ही कम डाटा का उपयोग करके ब्राउज़िंग की जा सकती है साथ ही safe browsing भी कर सकते है। इसे तेजी से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PAN Card क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

हम आपको बिल्कुल आसान भाषा में बताएंगे की Chrome Kya Hota Hai? हमे आशा है की आपको हमारे सभी पोस्ट बहुत पसंद आऐगे। आप इसी तरह आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाले सभी पोस्ट पसंद करते रहे। आप गूगल क्रोम की सहायता से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

और सबसे अच्छी बात तो यह है की यह सभी लोगों के लिए बिल्कुल मुफ़्त है इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसके अंदर जो भी Features दिए गए होते है वह Users के लिए बहुत ही काम के होते है। इसमें एक क्लिक में ही सारे काम किये जा सकते है।

तो आइये जानते है Google Chrome Kya Hai अगर आपको भी Google Chrome Browser डाउनलोड या अपडेट करना है तो यह पोस्ट Google Chrome Kya Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

गूगल क्रोम क्या है – What is Chrome in Hindi

Google Chrome एक free web browser है। इसके clean design और advanced features के वजह से, Chrome बहुत ही जल्द पूरी दुनियाभर में एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र बन गया। साथ ही यह गूगल के एक अन्य products Chrome OS के लिए एक प्लैटफॉर्म की तरह काम करता है,जिस पर वेब एप्स को चलाया जाता है।

Google Chrome Browser को सबसे पहले दिसंबर 2008 में केवल Microsoft Windows के लिए लॉच किया गया था। Windows OS की सफलता के बाद इसे Mac, Linux और Android एवं iPhone Devices के लिए भी विकसित किया गया। आज क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल दुनिया भर के डिवाईसों में मुख्य ब्राउजर के रूप किया जा रह है।

Passport Kaise banaye?

वही अगर हम बात करें इसके features की तो इसमें synchronization Google services और accounts के साथ, tabbed browsing, और automatic translation, web pages की spell check आदि मुख्य हैं। यही नहीं साथ ही इसमें दुसरे features भी हैं जैसे की integrated address bar/search bar, जिसेकी Omnibox भी कहा जाता है।

अगर हम बात करें इसकी technical terms की तो, यह एक नया web browser है, जिसे की scratch से build किया गया है। यह JavaScript को recognizes करता है, जो की web applications के लिए de facto standard बन गया।

जिसे की ideally handled नहीं किया गया। इसलिए Google के हिसाब से, उन्होंने एक ऐसा browser का design किया गया, जो की ठीक वैसे ही interact किया जैसे की वो अपने applications को दुसरे Google Apps के साथ interact करना चाहते थे।

Chrome में V8 है, जो की एक JavaScript engine, यही Chrome की efficiency improvements का foundation होता है।

Google Chrome एक lightweight browser है जो की download करने के लिए बिलकुल free होता है। ये सभी Operating System चाहे वो Windows, Mac OS X, Linux, Android, या iOS हो सभी के लिए free होता है।

Chrome की खोज किसने की थी?

अब हमने आपको यह तो बता दिया की google chrome kya hai चलिए लगे हाथ यह भी बता देते हैं की Chrome की खोज किसने की थी? गूगल क्रोम ब्राउजर को सबसे पहले release किया गया 2 September 2008 में, वो भी Windows में, और बाद में दुसरे Os के लिए भी इसे बनाया गया।Chrome को Google Inc के द्वारा बनाया गया है। उस समय CEO Eric Schmidt कुछ नया करना चाहते थे जिससे की वो Google को और भी बड़ा बना सके।

उस समय Larry Page और Sergey Brin, जो की google के co-founders है, उन्होंने कुछ developers को hire किया Mozilla Firefox के और एक नए prototype में काम करना शुरू किया। बस और क्या था उनकी ही मेहनत का फल है Google Chrome.

Chrome को Desktop (PC/Mac/Linux) में डाउनलोड कैसे करे?

सबसे पहले Google Chrome website में जाएँ। आप चाहें तो Google Chrome को download करने के लिए कोई भी web browser का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई भी browser installed नहीं हैं, तब आप अपने operating system की preinstalled web browser ( Windows में Internet Explorer और Mac OS X में Safari) का use कर सकते हैं।

Click करें “Download Chrome“. इसे click करने से Terms of Service window खुल जायेगा।

yo whatsapp download kaise kare?

ये निश्चित करें की क्या आप Chrome को default browser बनाना चाहते है?

अगर आपने Chrome को default browser को set कर लिया, तब आप चाहें तो कोई भी link खोलने से वो सीधा chrome में ही open होगा।

आप चाहें तो usage data को back Google को भेज सकते हैं, इसके लिए आपको एक box जिसमें labeled होगा “Help make Google Chrome better”, उसे check करना होगा। इससे आपके सभी crash reports, preferences और button clicks को automatically ही send back कर दिया जायेगा। वैसे इसमें आपकी कोई personal information या आपकी tracking details नहीं भेजी जाएगी।

Click करें “Accept and Install” एक बार Terms of Service को पढ़ लेने के बाद।

इससे installer start हो जायेगा और आपके system में Google Chrome install हो जायेगा जब installation ख़त्म हो जाये। आपके browser settings के हिसाब से, आप program को run होने के लिए allow कर सकते हैं।

Chrome Update Kaise Kare

Google Chrome अपडेट करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे-

Open Google Play store – अपने मोबाइल में Google Play Store को open करे।

Tap On Menu – अब आपको Google Play Store में Menu पर click करना है।

Click My Apps And Games – अब इसमें My Apps And Games पर क्लिक करे।

Tap On Updates – अब आपको Updates के option पर click करना है। इसमें आपको आपके सभी Available Update दिखेंगे।

Select Google Chrome – उसमें से आप Google Chrome को सिलेक्ट करके अपडेट कर ले।

Phone mei Chrome App Download Kaise Kare

आइये अब जानते हैं Chrome App Kya Hai? वैसे तो Google Chrome अब सभी स्मार्टफोन में पहले से install रहता है। यदि आपके फोन में यह पहले से install है तो अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा नहीं तो इसकी जगह पर Install का ऑप्शन आएगा। आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके अपने फोन में Google Chrome Direct डाउनलोड कर सकते है:

Download Google Chrome – सबसे पहले अपने मोबाइल में Google प्ले स्टोर पर जाएँ और Google Chrome को डाउनलोड करे।

Install Google Chrome – डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाल कर ले।

Open Google Chrome – अब इसे इंस्टाल करके ओपन कर ले।

इस तरह से आप अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आप अपने मोबाइल में Google Chrome की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। आगे अब हम आपको Chrome Browser Kya Hota hai और Computer में क्रोम ब्राउज़र कैसे डाउनलोड करें के बारे में बताएँगे।

Google Chrome Reset Kaise Kare

अगर आप किसी वजह से अपना Google Chrome रिसेट करना चाहते है तो Google Chrome Reset करना आपको आगे बताया गया है-

Open Google Chrome – सबसे पहले अपने pc में Google Chrome open करे।

Tap On Menu – अब सबसे उपर Menu पर क्लिक करे।

Tap On Setting – अब Setting पर क्लिक करे।

Click Show Advance Setting – अब आपको सबसे नीचे Show Advance Setting का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Tap On Reset Setting – उसमें आपको Reset Setting का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Confirm Reset Setting – जैसे ही आप Reset Setting पर क्लिक करेंगे आपसे Confirm करने के लिए फिर से Reset Setting लिखा हुआ आएगा उस पर click करे। बस अब आपका Google Chrome reset हो गया है।

Chrome Se Video Download Kaise Kare

हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बिना किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किये Chrome से video download करना बता रहे है। चलिए जानते है Chrome Se Video Download Kaise करें –

Open Youtube – सबसे पहले अपने Youtube open करे।

Open Video – अब आप उस video को open करे जिसे आप download करना चाहते है।

Type SS – आपके browser में उपर जो वीडियो की लिंक है उसमें WWW. के बाद 2 बार SS लिखना है।

Open Link In Chrome Browser – अब उसके बाद उस लिंक को अपने Chrome Browser में ओपन करे।

Download Video – जैसे ही आप लिंक को open करेंगे आपके सामने वो वीडियो आ जाएगी और उसमें download का option आपको दिखेगा तो download पर click करे।

बस अब आपकी Chrome Video Download डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और कुछ ही देर में डाउनलोड हो जाएगी। आप इस प्रकार से अपने Chrome Browser से वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

Chrome History Kaise Delete Kare

आपने Google पर यदि कुछ सर्च किया है और आप उसकी History को डिलीट करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

Open Chrome Browser – सबसे पहले अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करे।

Tap On Menu – अब Right Side में उपर Three Dot पर क्लिक करे।

Tap On History – आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा तो History पर क्लिक करे।

Select History – आप एक-एक करके भी Google Chrome Browser की History को डिलीट कर सकते है।

Time Range – इसमें आप सिलेक्ट कर सकते है की कब से कब तक का डाटा डिलीट करना है।

Tap On Clear DataClear – Data पर क्लिक करे आपकी History डिलीट हो जाएगी।

Chrome Browser की विशेषताएं – Chrome Browser Features in Hindi

1. Easy to Use

जब Google Chrome को पहली बार market में launch किया गया तब ये अपने competitors (Firefox और Opera) से काफी बेहतर था। इसकी usability बाकियों से बेहतर थी और साथ में इसकी browser की minimalistic approach भी लोगों को काफी पसंद आयी थी।

अभी भी आप ये देख सकते हैं की Chrome ने अपने Main Page में ज्यादा clutter शामिल नहीं किया है। Chrome ने अपने space का efficiently इस्तमाल किया है। इसमें अभी और toolbars नही है और सभी चीज़ों को अपने जगह में सही ढंग से रखा गया है।

2. Fast Browser

अगर आसान भाषा में कहा जाये तो Chrome अपनी rendering engine और Javascript engine (V8) के कारण बाकि browser के तुलना में बहुत ही faster operate करता है। साथ ही इसके algorithm में speed को लेकर हमेशा समय समय पर जरुरी बदलाव किये जाते हैं।

3. Search Suggestions

Chrome Browser की Address Bar एक suggestion की तरह कार्य करती हैं। इसलिए जब भी User द्वारा कोई Search Query यानि Keyword टाईप किया जाता हैं तो उस कीवर्ड से संबंधित सुझाव chrome browser द्वारा सर्च बार के नीचे ही उपलब्ध करवा दीये जाते हैं।

Serach Suggestions के जरिये Users को अपनी पसंद की जानकारी ढूँढने में आसानी होती है। और उसे कुछ जवाब तो बिना सर्च किए ही मिल जाते है। यदि आप कोई शब्द गलत टाईप कर रह है तो आपको Spelling Suggestion भी उपलब्ध होते है। इसक अलावा Translation, Weather Report आदि सुझाव उपलब्ध करवाये जाते है।

4.  Multilingual

Google Chrome लगभग 50 भाषाओं में उपलब्ध हैं। इसलिए Chrome Browser को आप अपनी लोकल भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5.  Extensions

Chrome Web Store में लगभग 1,50,000 Extensions उपलब्ध हैं। जिनकी सहायता से आप chrome browser को और ज्यादा Powerful बना सकते हैं। क्योंकि Extensions से ब्राउजर को additional features और powers मिलती हैं।

6. Themes

By Default (यानि अगर कोई सीटिंग न की जाएँ) तो chrome browser सफेद background में नजर आता हैं। लेकिन, Google Chrome अपने Users को इसे अपनी पसंद के आनुसार सजाने के लिए पूरी छूट देता है और टूल उपलब्ध करवाता है।

कोई भी User अपनी पसंद की Theme लगा सकता हैं और Chrome Browser की appearance को बदल सकता हैं। यदि आप White Background Change करना चाहते है तो इसके लिए आप Backgrounds का उपयोग कर सकते है।

7. Secure Browser

google-chrome-kya-hai-hindi

Google chrome अपने Users की सुरक्षा का बहुत ध्यान रखता है। इसलिए Chrome Browser सुरक्षा के सभी मानदंडों पर खरा उतरता हैं। Google Chrome उन सभी websites को Unsecure घोषित करता हैं जो https Protocol का इस्तेमाल नही करती हैं। और Users को चेतावनी भी देता हैं कि यह site safe नही है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख  Google Chrome Kya Hai (What is Google Chrome in Hindi) जरुर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को  Google Chrome Kya Hai और साथ ही Google Chrome Kaise Reset Kare के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में Chrome Browser Kya Hai article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपको यह पोस्ट Google Chrome Kya Hai पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!