PGDCA-Course

PGDCA Course In Hindi Full Details

PGDCA Course Full Details in Hindi

आज के वक़्त पर बढ़ती जनसँख्या ने कई समस्याएं हमारे सामने लेकर खड़ी कर दी हैं। जिसमे से एक है रोज़गार। आज के समय में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। और दिन प्रतिदिन बढ़ते competition की वजह से लोग नए नए Courses तलाशते हैं जिससे की उन्हें दूसरों से बेहतर काम मिल सके।

नौकरी चाहे सरकारी हो या प्राइवेट हर जगह नौकरी पाने की होड़ लगी है। ऐसे में आपने अगर सिर्फ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की है, तो आपको नौकरी पाने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपने लिए एक बढ़िया जॉब चाहते हैं तो आपको Computer का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। आज का युग technology से भरा हुआ है और यह बात किसी को समझने की जरूरत नहीं है।

ऐसे में आप जब भी कही भी किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका Computer का डिप्लोमा माँगा जाता है और आपसे ये सवाल भी जरूर किया जाता है की क्या आपको Computer की जानकारी है या नहीं। और फिर दिन प्रतिदिन लैपटॉप और Computers की उपियोगिता भी तो बढ़ती ही जा रही है। मनोरजन हो या ऑफिस का काम सब कुछ कंप्यूटर पर ही होता है। कंप्यूटर में अनेकों प्रोग्राम्स और फंक्शन्स होते हैं जिन्हे समझने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

और जो व्यक्ति Computer सीखना चाहते हैं उनके लिए कई तरह से Computer Courses भी उपलब्ध हैं ताकि जो लोग Computer सीखना चाहते हैं वे सीख सकें।

तो आज हम आपको Computer के एक कोर्स की जानकारी देने जा रहे हैं इस कोर्स को आमतौर पर P.G.D.C.A के नाम से जाना जाता है। चलिए जानते है Pgdca kya hai in hindi, pgdca course in hindi, pgdca kya hai, pgdca क्या है।

PGDCA Course की संपूर्ण जानकारी

PGDCA Full Form or What is PGDCA? – पी.जी.डी.सी.ए का अर्थ या फुल फॉर्म क्या है?

pgcda-course-in-hindi
PGDCA Cousre in Hindi

P.G.D.C.A का फुल फॉर्म पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Post Graduate Diploma in Computer Application) होता है। जो के परास्नातक शिक्षाक्रम होता है, जिसमे छात्रो को विशिष्ट प्रोग्राम्स बनाने और उनके कार्यपालन संबंधी ज्ञान प्रदान किया जाता है। ऐसे स्टूडेंट्स जो की ग्रेजुएशन के बाद 1 साल के अंदर कंप्यूटर डिप्लोमा करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। आपने ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से किया हो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

उच्च स्तर के इस शिक्षाक्रम को पूरा करने के बाद आज के युग में रोजगार संबंधी अच्छी संभावनाए मौजूद है। जिसमे सूचना, जानकारी एवं Technology के क्षेत्र में यह कोर्स किये हुए लोगो को अच्छा खासा महत्व प्राप्त है।आगे हम जानेंगे के इस course का प्रारूप क्या होता है तथा इसके लिए आवश्यक पात्रताए क्या होती है और इसकी फीस क्या है आदि।

PGDCA Course Fees

Private University की तुलना में Government University में Courses का शुल्क बहुत कम होता है।छात्र को university के चयन के अनुसार Course Fees में अंतर देखने को मिलता है। वैसे पूरा PGDCA Course का शुल्क लगभग 20.000 से लेकर 1,00,000 तक होता है। आप किसी भी कॉलेज या इंस्टिट्यूट से इस कोर्स के बारे में पता कर के एडमिशन ले सकते हैं।

PGDCA Course Duration

यह कोर्स एक साल का होता है जो की सेमेस्टर पैटर्न पर आधारित होता है। इसमें 2 सेमेस्टर होते हैं जिसमे प्रत्येक 6 महीने का होता हैं। इसका अर्थ है की आपको मिनिमम 1 साल तो लगेगा ही इस कोर्स को करने में यदि आप किसी सेमेस्टर में असफल होते है तो आपके लिए कोर्स की अवधि बढ़ भी सकती है।

PGDCA Course Eligibility

अगर आप PGDCA Course करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए-

1- प्रवेश हेतु इच्छुक व्यक्ति ने कम से कम ग्रेजुएशन या स्नातक स्तर की शिक्षा पूरी की होनी चाहिए। और जिसमे ग्रेजुएशन के दौरान गणित विषय होना अनिवार्य होता है।

2- ग्रेजुएशन की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त university या बोर्ड से उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

3- जो लोग ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं वे भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आपको ध्यान रखना होगा की हर यूनिवर्सिटी का अपना अलग Eligibity Criteria होता है।

PGDCA Course Syllabus

PGDCA Course 1 साल का होता है। इसका पाठ्यक्रम ऐसा होता है-

Semester-1Semester-2
Fundamentals of Information TechnologyVisual Basic
ProgrammingProject
PracticalJava
Soft SkillsData Structure & Algorithm
OracleP.P.M. and O.B
Software EngineeringDatabase Management System
Business ProcessPractical
Web Programming
PGDCA Course Syllabus

PGDCA Colleges

हम यहाँ कुछ प्रमुख एवं चर्चित महाविद्यालय तथा यूनिवर्सिटी का विवरण लिखित तौर पर दे रहे है, जहाँ आप PGDCA Course को पूरा करने के लिए प्रवेश ले सकते है-

जामिया मिलिया इस्लामिया – नई दिल्ली

डी.ए.वी कॉलेज- चंडीगढ़

इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी – नई दिल्ली

IGNOU – नई दिल्ली

श्रीराम इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी – नई दिल्ली

मद्रास क्रीस्टियन कॉलेज- चेन्नई

सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी- मणिपाल

PGDCA Course Online

दोस्तों जब से कोरोना महामारी ने दुनिया में दस्तक दी है तब से लोग ज्यादा से ज्यादा घर पर बैठकर ही काम करना पढ़ना लिखना पसंद करते हैं।

Job Opportunities & Salary After PGDCA

इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपके रोज़गार के कई अवसर उपलभ्ध हो जाते हैं। इनमे से कुछ Job Opportunities इस प्रकार हैं –

Job PositionSalary
IT Support Analyst3 Lakh
Network Engineer6 Lakh
IT Consultant11 Lakh
Web Designer2.5 Lakh
Software Developer4.5 Lakh
Quality Assurance Analyst3 Lakh
Application Analyst4 Lakh
System Analyst6 Lakh
Job Opportunities & Salary After PGDCA

मेरी बात

दोस्तों उम्मीद करती हूँ की इस लेख PGDCA Course Full Details in Hindi से आपको इस कोर्स की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। में इसी तरह आगे भी जानकारी देती रहूंगी। आप पढ़ते रहिये लेख www.dailyhindihelp.com पर

मुझे पी.जी.डी.सी.ए कोर्स हेतु प्रवेश लेना है, क्या इसके लिए पात्रता परीक्षा (Entrance Exam) देना अनिवार्य होता है?

नहीं, पात्रता परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होता है.

पी.जी.डी.सी.ए शिक्षाक्रम का अवधी कितना होता है?

1 साल का

क्या कला शाखा से उत्तीर्ण छात्र PGDCA के लिए प्रवेश पा सकते है?

हाँ लेकिन आपके विषयों में गणित होना अनिवार्य है।

क्या PGDCA मास्टर डिग्री शिक्षाक्रम होता है?

जी नहीं

शिक्षाक्रम PGDCA कोर्स की संरचना किस प्रकार की होती है?

सेमिस्टर पैटर्न

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!