domicile-certificate-kaise-banaye

डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या है व कैसे बनवाए?

दोस्तों भले ही आपको किसी नौकरी के लिये apply करना हो या किसी स्कूल, कॉलेज में एडमिशन लेना हो या फिर कोई जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट बनवाना हो सभी के लिए सबसे जरुरी documents में से एक है Domicile Certificate। क्या आप जानते है कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या है (Domicile Certificate in Hindi) एवं Domicile Certificate Kaise Banaye? अगर अभी तक आप इसके बारे में नहीं जानते है तो इस लेख में हम आपको Domicile Certificate Ki Jankari देने वाले है। साथ ही हम आपको बताएंगे कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनाएं एवं Domicile Ke Liye Document क्या चाहिए?

Domicile Certificate को hindi में मूल निवास प्रमाण पत्र या स्थायी निवास प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है। पहले इसे बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी लेकिन अब डोमेसाईल प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपको कही भी जाना नहीं पड़ता है। सरकार ने इसके लिए online सुविधा भी available करा दी है, जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही इसके लिए online application दे सकते है। तो चलिए अब बिना देरी किये जानते हैं Domicile Certificate Kya Hai और Domicile Certificate Kaha Banta Hai?

Domicile Certificate Kya Hota Hai?

निवास प्रमाण पत्र बहुत ही जरुरी document होता है। इसे राज्य सरकार द्वारा नागरिको को दिया जाता है। सभी को certificate बनवाना बहुत जरुरी है क्योंकि इससे ही आपके स्थायी निवासी होने का पता लगता है। इसका उपयोग आप एक पहचान पत्र की तरह ही कर सकते हैं। इसके साथ ही यह birth certificate, death certificate, adhaar card, voter ID card, passport, driving license आदि को बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही किसी भी योजना या सुविधा का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है की आपके पास निवास प्रमाण पत्र हो। क्यूंकि इसका use कई कामों में किया जाता है चाहे फिर वो काम सरकारी हो या गैर सरकारी। अगर आपको अपने बच्चे का स्कूल में एडमिशन करवाना या कॉलेज में दाखिला लेना हो तो यह प्रमाण पत्र माँगा जाता है। मान लीजिये की आप UP में रहते हैं और आपको UP scholarship चाहिए या सरकारी नौकरी में भी इसकी जरूरत होती है।

FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करे?

Domicile Certificate Meaning in Hindi या मतलब मूल या स्थायी निवास प्रमाण पत्र होता है, जिसे तहसीलदार या नयाब तहसीलदार द्वारा जारी किया जाता है। इस सर्टिफ़िकेट में आपकी बहुत सी जानकारी होती है। सरकारी नौकरी में इस सर्टिफिकेट का बहुत महत्व होता है। डोमिसाइल सर्टिफिकेट Meaning in Hindi या डोमिसाइल क्या होता है (What Is Domicile Certificate in Hindi) इसके बारे में तो अब आप समझ गए होंगे, चलिए अब आपको बताते है कि Domicile Banane Ke Liye Document क्या-क्या होने चाहिए?

Domicile Certificate Ke Liye Document

यदि आप यह certificate बनवा रहे है तो इसके लिए आपके पास कुछ documents होना ज़रुरी है। यदि आप online apply कर रहे तो इन सभी documents की scan की हुई कॉपी को साथ रख लीजिये। Domicile Certificate Banane के लिए जरूरी Documents इस प्रकार है-

2 फोटोआधार कार्डराशन कार्डवोटर आईडी कार्डपासपोर्टपानी का बिल (Water Bill)बिजली का बिल (electricity Bill)

Domicile Certificate Kaise Banaye

Domicile Certificate Online बनवाने के लिए आपको इस लेख में Step By Step सारी जानकारी दी गई है। आप चाहे किसी भी राज्य से हो यह प्रक्रिया सभी के लिए एक जैसी है। तो बस आपको नीचे दिए गए इन सभी Steps को follow करना है। क्यूंकि मई उत्तर प्रदेश से हूँ इसलिए आपको UP का ही उदहारण देती हूँ।

जैसे :- Domicile Certificate Delhi, Up, Maharashtra, West Bengal, Karnataka, Bihar, Haryana, Kerala, Assam, Gujarat इत्यादि.

Step 1- Go To Website

तो सबसे पहले आप जहाँ रहते हैं आपको वहां के Government Portal पर जाना है। इसके लिए आपको गूगल पर टाइप करना होगा e-district और आगे आपके राज्य का नाम। अगर आप UP का Domicile Certificate बनवाना चाहते है तो https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना है।

domicile-certificate-kaise-banaye

Step.2 ऊपर दिखाए गए चित्र में जो चिन्हित (marked) हैडिंग (डिजिटल लॉगिन e-sathi) है उसपर क्लिक करें। अब एक नयी साइट ओपन हो जाएगी।

Step.3 अब कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा। आप अगर पहली बार इस साइट पर आए हैं या पहली बार रजिस्ट्रेशन कर रहे है तो जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करे। और अगर आपके पास पहले से ही login id है तो वो login id, password और captcha code डालकर लॉगिन कर लें।

domicile-certificate-kaise-banaye

Step.4 अगर अपने नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक किया तो कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जायेगा। अब आप इसमें सभी चीज़े भर दीजिये। मैं आपको एक बात और बता दू इसे भरते वक़्त सबसे शुरुवात में आपसे login id भरने को कहा जायेगा यहाँ आपको आपके मन के हिसाब से कोई id दे देनी है और हो सकता है की कभी ऐसा भी हो किसी और ने वो id ले रखी हो तो आप उसमे कुछ फेरबदल कर के दूसरी id ले लें।

domicile-certificate-kaise-banaye

यह बहुत ही आसान है। जैसे मैंने यहाँ अपने नाम और कुछ नंबर्स को मिलकर याद रह सके ऐसी एक id डाल दी है। सभी जानकारी भरने के बाद captcha code डालें और सुरक्षित करें पर क्लिक करें।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?(2021)

Step.5 अब आपको कुछ इस तरह पेज दिखेगा यहाँ आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। इनमे से आपको आवेदन भरे के ऑप्शन को क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपके सामने सेवा चुने कर के एक ऑप्शन आ जायेगा जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे। जिसमे सभी तरह की ऑनलाइन सेवाओं की सूचि होती है। यहाँ हम निवास प्रमाण पत्र को अप्लाई करने चाहते है तो हम उसे चुनेगे।

domicile-certificate-kaise-banaye
domicile-certificate-kaise-banaye
domicile-certificate-kaise-banaye
Yo WhatsApp APK Latest Version Download 2021

Step.6 अब हमे एक लिंक मिलेगी निवास प्रमाण पात्र के लिए अप्लाई करे आपको ऊपर क्लिक करना है और आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा। ध्यान रखे फॉर्म को बहुत ध्यान से भरें और सभी जानकारिया हिंदी भाषा में भरें। यहाँ आपको कुल 14 जानकारियां भरनी होती है। यह बहुत भी आम जानकारिया होती है आपके बारे में। यहाँ एक बात हम आपको बता दे की आवेदन शुल्क का भुगतान कर दिया गया है? इस प्रश्न के उत्तर में आप हाँ जवाब भरेंगे।

domicile-certificate-kaise-banaye

सभी जानकारी भर देने के बाद आपको कुछ डाक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ते हैं। यहाँ संलग्नक में आपको अपनी फोटो ऑप्शन को चुन लेना है और चूसे फाइल पर क्लिक कर के अपनी फोटो चुन लेनी है और इसके बाद फॉर्म में लिखे अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब इसके बाद आपको स्व प्रमाणित घोषणा पत्र को अपलोड करना है बिलकुल वैसे ही जैसे अपने फोटो अपलोड की थी। अब आपको डाक्यूमेंट्स में अन्य को सेलेक्ट करना है और अब चूसे फाइल पर क्लिक कर के अपना आधार कार्ड चुन कर अपलोड कर देना है।

Step.7 अब फॉर्म में नीचे आपके द्वारा अपलोड किया गए तीनो डाक्यूमेंट्स की सूचि आपको नज़र आएगी कुछ इस तरह। अब आपको दर्ज़ करे के ऑप्शन पसर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा भरे गए फॉर्म का पूरा preview आपको दिखाया जायेगा। आप इसे ठीक तरह से पढ़ लें। अब इस फॉर्म को सेंड करने के लिए आपको नीचे की तरफ आना है और सेवा शुल्क का भुगतान करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Strong Password Kaise Banaye ताकि कोई हैक ना कर सके

अब आपको यहाँ दिख रहे सबमिट बटन पर क्लिक करना है और यहाँ इस फॉर्म को सेंड करने के लिए आपको 10 रूपए का पेमेंट कर देना है। इसके लिए proceed with payment के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आप पेमेंट गेटवे पर पहुंच जायेगे।

domicile-certificate-kaise-banaye
GTA 5 कैसे डाउनलोड करें?

Step.8 आप चाहे तो अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिये पेमेंट कर सकते है। पेमेंट कर देने के बाद आपको ट्रांसक्शन डिटेल्स दिखाई देगी। यहाँ सुरक्षित करें का एक ऑप्शन आपको दिखाई दे रहा होगा। इसे क्लिक कर के आप इस ट्रांसक्शन receipt को सेव कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे प्रिंट भी कर सकते हैं

domicile-certificate-kaise-banaye

Step.9 फॉर्म भरने के बाद आपको कम से कम 15 दिनों का wait करना होगा। 15 दिन बाद आपको इसी पोर्टल पर आना है और यही से अपने निवास प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट को परनीत करने के लिए निस्तारित आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है बस यहाँ से आप अपना निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। और इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रमाण पत्र digitally sign होकर ही आता है। तो आपको कोई sign की चिंता नहीं करनी है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है डोमिसाइल सर्टिफिकेट इन हिंदी की जानकारी जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Domicile Kya Hota Hai, डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं एवं Domicile Certificate in Hindi Meaning की जानकारी के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Residential Certificate in Hindi की जानकारी पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!