strong-password-kaise-banaye

Strong Password Kaise Banaye ताकि कोई हैक ना कर सके

Strong Password Kaise Banaye– दोस्तों आज जमाना है इंटरनेट का!! एक समय था जब हम अपने पैसे जरूरी कागजात अपने घर पर बक्से में संभाल कर रखा करते थे और एक बड़ा सा ताला लगाकर निश्चिन्त हो जाते थे। पर आज समय बदलने के साथ हम पैसो को बैंक में और हमारी बहुत सी जरूरी और गोपनीय जानकारी इंटरनेट पर रखने लगे हैं। इससे हमारा काम तो आसान हो गया लेकिन एक खतरा भी पैदा हो गया की कहीं कोई हमारी गोपनीय जानकारी न चुरा ले।

दोस्तों क्या आप मुझे बता सकते हो की पिछले बार कितने महीने पहले आपने अपना फेसबुक का पासवर्ड बदला था ज्यादातर लोगों का जवाब होगा की याद नहीं या फिर कभी नहीं बदला, तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी कि कैसे आप किसी भी account मे Strong Password Kaise Banaye जिसे कोई भी हैक/चुरा ना पाए। आज की समय पर ऑनलाइन पैसे लेना देना, बिल payments करना बढ़ गया है तब ऐसे मे हर दिन यह सुनने को मिलता है किसी का यूट्यूब चैनल हैक कर लिया गया, किसी के कहते से पैसे चोरी हो गए या किसी का नेट बैंकिंग का पासवर्ड चुरा लिया गया।

लेकिन password strong kaise kare कोई कठिन काम नहीं है, ना ही बहुत बड़ा कुछ लेकिन लोग जानते ही नहीं है पासवर्ड को कैसे मजबूत या कठिन बनाया जा सकता है ताकि कोई उनका अकाउंट को हैक ना कर पाए। तो आज हमारा यह पोस्ट इसी से सम्बंधित है आप भी इस पोस्ट को पूरा पढ़ के अपने एकाउंट्स के स्ट्रांग पासवर्ड बनाये। तो चलिए अब शुरू करते हैं-

Password क्या होता है?

आज के समय में कोई भी एप्लीकेशन चलाना हो या कही भी अकाउंट बनाना हो तो sign up करना होता है आपको इसके बारे में तो मालूम ही होगा sign up करते वक़्त आपसे आपका मोबाइल नंबर या मेल id और पासवर्ड बनाने को कहा जाता है। जिससे की बाद में हम उसी id और पासवर्ड का उपयोग करके उस अकाउंट में लॉगिन करते हैं।

strong-password-kaise-banaye

यह भी पढ़ें Top 10 Zero Investment Small Business Ideas 2021

यह ठीक वैसा ही है जैसे की हर ताले की एक अलग चाभी होती है वैसे ही हर अकाउंट का अपना अलग पासवर्ड होता है। पासवर्ड वर्णो की एक स्ट्रिंग है जो की उपयोगकर्ता को उसका अकाउंट यूज़ करने की अनुमति देती है। ताकि सिर्फ वही व्यक्ति वो अकाउंट चला सकते और दूसरा कोई नहीं। पासवर्ड की लम्बाई आप अपने हिसाब से रख सकते हैं लेकिन कई साइट्स पर 6 और कई पर कम से कम 8 characters का पासवर्ड बनाना जरूरी होता है।

पासवर्ड बनाने के लिए हर कोई दो तरीके का इस्तेमाल करता है-

यह भी पढ़ें तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

नॉर्मल पासवर्ड

जब भी हम किसी एप्लीकेशन पर पासवर्ड बनाते हैं तो याद रख पाने के लिए बहुत ही सरल सा, कुछ इस तरह meena1974 या bunty1245 पासवर्ड बना देते हैं। अगर आप भी ऐसा पासवर्ड बनाते हो तो साबधान हो जाईये, और एक नया Strong Password kaise Banate है इसके बारे मे जान लीजिए। और उस नॉर्मल पासवर्ड को बदल दीजिए। नहीं तो आपको भी पछताना पद सकता है।

मजबूत पासवर्ड

आमतौर पर 70-75% लोग ऐसे होते हैं जो की अपना पासवर्ड बहुत छोटा बनाते हैं। इस तरह के पासवर्ड कम सुरक्षित होते हैं और यही नहीं छोटे पासवर्ड्स को आसानी से हैक भी किया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं की आपका अकाउंट सुरक्षित रहे तो कम से कम 10 से 20 characters का पासवर्ड बनाये।

मजबूत पासवर्ड कुछ इस तरीके का बना होता है जिसमे नंबर, Alphabet, कोड, Special Character का इस्तेमाल होता है जो की कुछ ऐसे दिखेगा – [email protected]@lBhojp0ri strong password बनाना काफी साधारण है।

Strong Password Kaise Banaye 2022 मे

आज के समय में अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो Strong या मजबूत पासवर्ड बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। आप अपने मोबाईल की कीपैड मे मौजूद स्पेशल character का इस्तेमाल करके आसानी से इसे बना पाओगे और यही नहीं नंबर का उपयोग करके,अगर कुछ भी नहीं तो आप अपने नाम को अलग तरह से लिखकर जैसे [email protected]

strong-password-kaise-banaye

Strong Password kaise banaye ये तो आपको समाज आ गया होगा तो चलिए अब यह भी जानते हैं की पासवर्ड बनाते वक़्त कौन सी गलतियां बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए। जिसके सहायता से आप जानने मिलेगा एक Strong Password Kaise Banaye.

1. अपने नाम का उपयोग ना करे

लोग अक्सर कोई पासवर्ड बनाते वक़्त यही गलती करते हैं की वो अपने नाम को ही पासवर्ड की जगह डाल देते हैं ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा होता है की आपका पासवर्ड हैक हो जाये। आप किसी और नाम का इस्तेमाल करे तो अच्छा होगा, या फिर उसके बदले किसी पशु-पक्षी, फूल-फल का नाम इस्तेमाल करना चाहिए। या अपनी मनपसंद खाने की चीज़ो के नाम भी रख सकते हैं।

2. मोबाइल नंबर पर ना रखे पासवर्ड

बहुत से लोग अपना पूरा 10 अंकों का मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड रख देते हैं,और जब कोई प्रोफाइल या बैंक अकाउंट हैक हो जाता तब पछताते हैं। तो आप मोबाइल नंबर को Password बनाने की गलती ना करे।

कैसे बनता है Strong Password

1. alphabets और Numeric Digits का इस्तेमाल करें

जब भी आप किसी भी अकाउंट में पासवर्ड बना रहे हो तो आप न्यूमैरिक डिजिट और अल्फाबेट का मिक्स करके पासवर्ड बनाये। अल्फाबेट में capital letters और small letters दोनों का use होना चाहिए। जैसे की – [email protected]

2. गलत Spellings का इस्तेमाल करें

एक वक़्त था जब गलत spellings लिखने का चलन हुआ करता था आपको भी कुछ ऐसा ही करना है आपको अगर कोई common password रखना है तो उसकी spelling को गलत कर के रखे। जैसे की- Ma9go.

3. समय- समय पर पासवर्ड बदलते रहिए

आपको हर 3-6 महीने के अंदर आपका पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए। खासकर जो अकाउंट महत्वपूर्ण है जैसे कि गूगल अकाउंट, बैंक अकाउंट फोन पे, गूगल पे इत्यादि इनके पासवर्ड्स तो बदलने ही चाहिए।

4. 12 से 15 अक्षर पर पासवर्ड बनाएं

आजकल हम कोई भी अकाउंट बनाते है तो उसपर पासवर्ड बनाते टाइम कम से कम 8 अक्षर का use करना ही चाहिए। लेकिन मैं आपको बताऊ तो कम से कम 12 से 15 characters का प्रयोग करे जिससे आपका पासवर्ड कठिन भी होगा और हर कोई हैक नहीं कर पाएगा।

5. हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड बनाएं

Google Account, Facebook, Twitter, Amazon, Flipkart, सबके लिए एक अकाउंट बनाना बंद करे, अक्सर सभी यह गलती करते हैं की सभी जगह पर एक ही पासवर्ड रखते हैं। तो ऐसा तो बिलकुल भी न करे वरना एक साथ सारे accounts हैक हो सकते हैं।

 6. पासवर्ड को कहीं पर भी ना लिखें

एक Strong Password Kaise Banaye इसके लिए यह गलती न करे – डायरी, नोटबुक, एक्सेल शीट, गूगल फॉर्म कहीं पर भी अपने पासवर्ड को लिखकर ना रखें। कोशिश कीजिए हमेशा अपने ही मन में याद रखने का और समय-समय पर उसे रिपीट करने का ताकि वह अच्छे से याद रहे अगर आप कहीं पर लिख कर रखोगे 10-20 अकाउंट का पासवर्ड और किसी का हाथ लग गया तो आपकी जो भी infirmation है वह गलत काम के लिए उपयोग की जा सकती है।

7. Two Step Verification को On करे

आज के समय पर amazon, facebook, google सभी पर 2 step Verification ऑन कर सकते हो। तो आप इन Application पर 2 step Verification को On रखे। इससे आपको काफी अच्छी मदद मिलेगी। जब भी आप इनमे से किसी अकाउंट को लॉगआउट करोगे उसके बाद लॉगिन करोगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उससे डालने के बाद ही आपके अकाउंट पर लॉगइन किया जा सकता है।

8. कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करें

पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए आप coding भाषा मे जैसे की Banana को coding भाषा मे कुछ इस तरीके से लिख सकती हूँ <p>mango&bdts;</p> तो आप इस तरीके से कोडिंग भाषा से नया पासवर्ड बना सकते हो।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Strong Password Kaise Banaye जरुर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके यदि आपको यह लेख Strong Password Kaise Banaye पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!