pradhan-mantri-matritv-vandana-yojana

Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana (PMMVY) Online Form 2021

Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana – दोस्तों माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने देश में लोक कल्याण के लिए कई सारी योजनाए शुरू की हैं। और भावी माताओं के लिए एक ऐसी ही योजना है प्रधानमंत्री मातृत्व योजना। इस योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण कर रही है तथा जो महिलाएं कराती हैं उन्हें आर्थिक मदद दी जाती हैं। इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री मोदीजी ने 1 जनवरी 2017 को की थी। इस योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जानते है।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना| बिहार मुख्यमंत्री स्वयं सहायता 2021

दोस्तों आज हम आपकों इस योजना के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे है। कृपया करके इस लेख को ध्यान से पढ़ें और इस योजना का लाभ उठायें। साथ ही, हमारी साइट नाम भी याद रखें और इस पोस्ट को भी बुकमार्क कर लें। जिन महिलाओं की उम्र 19 या इससे अधिक है केवल वही इस के लिए आवेदन कर सकती है।

चलिए अब हम इस योजना के बारे में विस्तार से समझते हैं की PMMVY योजना का उद्देश्य, पात्रता, योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, योजना का ऑफलाइन एवं PMMVY ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, महत्तवपूर्ण दस्तावेज क्या होंगे ? लेख को पूरा पढ़ें।

Pradhan Mantri Matritv yojana 2021

गर्भवती सहायता योजना के तहत जो महिलाये पहली बार गर्भधारण कर रही हों या दूध पिलाने वाली औरतो को सरकार 6000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी। योजना से मिलने वाली राशि सीधे उस महिला के बैंक खाते में DBT के माध्यम से transfer कर दी जाती है। तो इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका बैंक अकाउंट होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस योजना के तहत सहायता राशि महिलाओं को 3 किस्तों में दी जाती है।

National Food Security एक्ट, 2013 के तहत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को भारत के सभी जिलों में लागू कर दिया गया। इस योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ से भी ज्यादा महिलाएं लाभ प्राप्त कर चुकी है। केंद्र सरकार ने 2018 से 2020 तक इस PMMVY योजना में 5931.95 करोड़ रुपये की सहायता राशि महिलाओं को प्रदान की है।

PAN Card क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे बनाये?

और अगर आप भी इस योजना में आवेदन करवाना चाहते है तो आप को किसी भी उपभोक्ता केंद्र या netcafe के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। आप आसानी से घर बैठे ही अपने computer या mobile से ही online आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको official website pmmvy-cas.nic.in पर जाना होगा।

यदि आपके पास कंप्यूटर, मोबाइल आदि नहीं है तो आप आंगनबाड़ी केंद्र या हेल्थ सेंटर्स पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर सकते है या आप इसका ऑनलाइन माध्यम से भी पंजीकरण करा सकते है।

E Shramik Registration, E-Shram Card, apply online
योजना का नामPradhan Mantri Matritv Vandana Yojana [PMMVY]
योजना शुरू की गईकेंद्र सरकार (प्रधानमंत्री जी द्वारा)
PMMVY Scheme Launched on1 जनवरी 2017
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
आवेदन की अंतिम तिथिकोई नहीं
लाभार्थीगर्भवती महिला
योजना का लाभ6000 रूपये
Official Websitehttps://wcd.nic.in/

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य

pradhan-mantri-matritv-vandana-yojana

इस योजना का उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है। साथ ही गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना।

योजना के लाभ

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।

पहली किस्त: 1000 रुपए, गर्भवती महिला को पहली क़िस्त रजिस्ट्रेशन करने के 150 दिन के अंदर दी जाती है। पहली क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपको दो दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी –

महिला को 1A फॉर्म भरना होगा MCP कार्ड (मदर एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन कार्ड)

पहचान पत्र: वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, बैंक पास बुक की copy

दूसरी किस्त: 2000 रुपए, दूसरी क़िस्त सरकार महिला के खाते में तब ट्रांसफर करती है जब महिला का एक बार का गर्भवती टेस्ट हो गया हो और टेस्ट होने के पश्चात 180 दिन के अंदर। दूसरी क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपको इन कागजातों की जरुरत होगी- महिला को 1B फॉर्म भरना हैMCP कार्ड की फोटो कॉपी

तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है। इसके लिए जरुरी documents यह है:महिला 1C फॉर्म भरेंMCP कार्डआधार कार्ड की कॉपी

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) निम्न श्रेणी के गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी।
1. जो केंद्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं।
2. जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्तकर्ता हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए जरुरी documents

पासपोर्टड्राइविंग लाइसेंस
बच्चे का जन्मप्रमाण पत्रमोबाइल नंबर
वोटर ID कार्डकिसान फोटो पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटोराशन कार्ड
पोस्ट ऑफिस पास बुकबैंक पास बुक

सूचना:

सरकार द्वारा दिए जाने वाले 6000 रुपये में से 1000 रुपये की राशि उन लोगो को दे दी जाएगी जिनके बच्चे हॉस्पिटल में जन्म लेते है और जननी सुरक्षा योजना के लाभ ले रहे होंगे।

दिसंबर के महीने में बताया गया की योजना के अंतर्गत महिलाओ को 5000 की सहायता राशि दी जाएगी जो की 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी। वह महिला चाहे सरकारी हॉस्पिटल में या प्राइवेट हॉस्पिटल में बच्चे को जन्म दे वह इस योजना का आवेदन कर सकती है सरकार ने इसके लिए कोई निर्देश नहीं बनाये।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana  के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!