iti-ke-baad-kya-kare

आईटीआई के बाद क्या करें?

आईटीआई कर लिया अब आगे आईटीआई के बाद क्या करें? अगर आपने आईटीआई कर लिया है या पूरा करने वाले हैं तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा। सभी लोग आईटीआई के बारे में तो अच्छे से जानते है आपने अपनी पसंद के हिसाब से Trades चुनकर आईटीआई डिप्लोमा तो पूरा कर लेते हैं। लेकिन, अक्सर बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है की ITI ke baad kya karen?

लेकिन मेरे हिसाब से तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है की ITI karne ke baad kya kare? आप ही विचार कीजिये यदि आपको यही न पता हो की आपकी मंज़िल क्या है तो मंज़िल के एकदम करीब होने के बाद भी आप कभी उसे पा नहीं सकेंगे।

ITI के कोर्सेज के बारे में तो आपको कई लोग बता सकते हैं लेकिन आईटीआई के बाद कौन कौन से रस्ते खुल जाते हैं आपके लिए यह बहुत ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। जिसकी वजह से छात्र दिशाहीन हो जाते हैं की अब आगे उन्हें क्या करना है।

इसलिए आज dailyhindihelp.com आप लोगों को ITI के बाद क्या करना चाहिए, कौन से विकप्ल आपके पास होते हैं, किस विकल्प का चुनाव करे इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप चाहे तो आईटीआई करने के बाद जो भी कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी आपके पास कई ऑप्शन होते हैं।

अगर आप पूरी इंफॉर्मेशन चाहते हैं तो इस पोस्ट को सावधानी पूर्वक पूरा पढ़ें यह जानकारी बहुत ही आवश्यक है इसलिए इसे दूसरे साथ भी साझा करें ताकि उन्हें भी जानकारी प्राप्त हो सके। जिससे की आप लोगो को किसी भी तरह का tension न हो और आप मौजूद सभी विकल्पों में से सबसे बेहतर विकल्प का चुनाव कर सकें। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं।

आईटीआई क्या होते है?

आईटीआई का Full form होता है Industrial Training Institute. यानि की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जो भारतीय छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किए गए हैं। ITI ऐसे Government training institute होते हैं जो की छात्रों को industry सम्बंधित training प्रदान करते हैं। ये संस्थान रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय, कौशल और विकास और उद्यमिता मंत्रालय और केंद्र सरकार के तहत स्थापित हैं।

iti-ke-baad-kya-kare
ITI Karne ke baad konsi job kare ? ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?

इन संस्थानों का मुख्य उद्देश्य भारत में कुशल कार्यबल का विकास करना है। भारत भर में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में कई आईटीआई हैं जो छात्रों को पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। आईटीआई द्वारा प्रदान किए गए पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्रों को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) प्रदान किया जाता है।

आईटीआई का मुख्य उद्देश्य आठवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करना है। एक बार जब छात्र अपना कोर्स पूरा कर लेता है, तो आईटीआई के बाद करियर बनाने की काफी गुंजाइश होती है। वही सबसे अच्छी बात तो यह है की students,अपनी higher secondary school यानि की 12th के पढाई के बाद ही कुछ trades के लिए apply कर सकते हैं।

वही कुछ trades में तो आठवीं की पढाई के बाद भी ITI की पढाई कर सकते हैं। वही इन institutes को technical knowledge प्रदान करने के लिए specially establish किया गया है।

आईटीआई ट्रेड किन्हें कहते हैं?

वो कोर्सेज जो आईटीआई में पढ़ाये जाते हैं ITI Trades कहे जाते हैं।  उदाहरण के लिये, Electrician, Fitter, Mechanic Tractor, RAC विभिन्न आईटीआई ट्रेड्स हैं।

प्रत्येक तरह के आईटीआई कोर्स की अवधी अलग अलग होती है। ITI कुछ courses 6 महीने और कुछ 12 या 24 महीने के होते हैं। जिनमे 4 semesters होते है। ITI course बहुत से industries जैसे की Mechanical, Electronics, Information Technologies, Fabrication, Automobile, Diesel Mechanics, Lift Mechanics, Computer Software, Sheet metal, Electrical, Plumbing, Wire man इत्यादि में विद्यार्थियों को training प्रदान की जाती है।

Types of ITI Courses

आईटीआई courses मुख्य दो प्रकार के होते हैं, पहला इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम है और दूसरा गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम है।

1- इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम – यह ऐसे पाठ्यक्रम हैं जिनकी प्रकृति में तकनीकी हैं जो इंजीनियरिंग, गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

2- गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम – यह courses ऐसी है जो प्रकृति में तकनीकी नहीं हैं, सॉफ्ट स्किल्स, भाषाओं और अन्य क्षेत्र के विशिष्ट कौशल और ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

पाठ्यक्रम के प्रकार और प्रकृति के आधार पर पाठ्यक्रमों की अवधि छह महीने से दो साल के बीच हो सकती है। शीर्ष संस्थान (सरकारी और निजी संस्थान) लिखित परीक्षा के आधार पर छात्रों की स्क्रीनिंग करते हैं और कुछ निजी संस्थान सीधे प्रवेश के माध्यम से छात्रों का नामांकन करते हैं। ये संस्थान छात्रों को आईटीआई के बाद एक सफल करियर के लिए आवश्यक कौशल सेट और ज्ञान प्रदान करते हैं।

आईटीआई के अंतर्गत आने वाले कोर्स

दोस्तों ऐसे तो आईटीआई के तहत कई सारे कोर्स होते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं लेकिन हर एक कोर्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता का होना आवश्यक है। इसलिए हम यहां आपको कई तरह के कोर्स है उनकी शैक्षणिक योग्यता और उनसे जुड़े हुए लाभ और अवसरों के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप आईटीआई कोर्स के लिए जाना चाहते हैं तो आपको इसे एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए।

1- Computer Operator & Programming Assistant – आज के दौर में कंप्यूटर की कितनी इज्जत आवश्यकता है और यह स्कीम होना आप को कितनी तरह से लाभदायक हो सकता है इससे तो आप अनभिज्ञ नहीं होंगे. यह कोर्स आपको कंप्यूटर सेटिंग्स कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम और कोर्ट के बारे में जानकारी देता है. इस कोर्स के लिए आपका कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है और इस कोर्स की अवधि 1 साल होती है.

2- Mechanic Air Conditioner & Refrigeration – इस कोर्स को करने के लिए आपका आठवीं पास होना आवश्यक है. इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष की होती है. साथ ही यह course करने के बाद आपको संबंधित क्षेत्रों में आसानी से कोई भी जॉब मिल सकती है.

3- Electrician – अगर आप इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको साइंस साइड से दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है. यह तो 2 साल का होता है और इसके तहत छात्र को पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन सिस्टम, इंसुलेटर्स, कैपेसिटर्स व इलेक्ट्रिकल सर्किट, बेटरीज, इलेक्ट्रिकल एम्प्लोयंजेस जैसे- पंखा, फ्रीज़, पम्पस, मोटर्स, ट्रांसफार्मर्स डीसी/एसी सिस्टम आदि के बारे में बताया जाता है.

4- Network Technician – नेटवर्क टेक्नीशियन का कोर्स करने के लिए 10वीं पास स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं. यह कोर्स 6 महीने का होता है जिसके साथ आपको एक डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

5- Wireman – बालमैन के कोर्स के लिए 10वीं पास लोग अप्लाई कर सकते हैं. इसमें छात्र को रिप्लेसिंग, एक्जिस्टिंग वायरिंग की रिपेयरिंग का काम सिखाया जाता है. यह 2 साल का होता है इसमें 4 सेमेस्टर होते हैं और हर सेमेस्टर 6 महीने का होता है.

6- Draftsman Mechanical – इस टॉर्च को करने के लिए आपका कम से कम 10 वीं में मैथ और साइंस के साथ पास होना आवश्यक है. इस कोर्स को करने के लिए 3 साल लगते हैं.

7- Secretarial Practice – इस कोर्स के अंतर्गत आपको बेसिक कंप्यूटर टाइपिंग और रिसेप्शन वर्ग से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है पोस्ट करने के लिए आपका 12वीं पास या फिर ग्रेजुएट होना जरूरी है.

8- Plumber – प्लंबर का कोर्स 2003 साल का होता है. और उसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं या फिर इसी से जुड़े हुए क्षेत्र में नौकरी भी कर सकते हैं.

9- Machinist – इस कोर्स को करने के लिए आपका 10 वीं पास होना जरूरी है और इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है.

आईटीआई कोर्सेज की लिस्ट

  • इलेक्ट्रोप्लेटर
  • मैकेनिक मोटर व्हीकल
  • इंस्टूमेंट मैकेनिक
  • मैकेनिक रेडियो एंड टीवी
  • टूल एंड डाई मेकर
  • एडवांस्ड टूल एंड डाई मेकर
  • पेंटर जनरल
  • माउल्डर
  • टर्नर
  • बेकर एंड कन्फेक्शनर
  • वॉच एंड क्लॉक मैकेनिक
  • पेंटर जनरल
  • सर्वेयर
  • बुक बाइंडर
  • पैटर्न मेकर
  • शीट मेटल वर्कर
  • स्टेनोग्राफी
  • कटिंग एंड सिविंग

ITI ke baad kya kare?

इस आधुनिक युग में सफल होने के लिए, पेशेवरों को विशेष कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। यह सोचना पूरी तरह गलत है कि आईटीआई के पास करियर के अच्छे अवसर नहीं हैं या अन्य डिग्री से कम है। वास्तव में, जिन छात्रों के पास कौशल और प्रशिक्षण का सही सेट है, उनके पास भविष्य में कई मामलों में उच्च डिग्री रखने वाले अन्य लोगों की तुलना में रोजगार के बेहतर अवसर होंगे।

चलिए अब आपका इंतज़ार ख़त्म करते हुए आपको बताते हैं की ITI के बाद क्या करे? Career options after ITI. वैसे तो ITI के बाद एक स्टूडेंट के सामने बहुत से अलग अलग विकल्प मौजूद होते हैं। लेकिन, जरूरी है इनमें से अपने लिए सही विकल्प चुनना। चलिए उन सभी विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Higher studies after ITI

Diploma Courses

Technical(तकनीकी) या इंजीनियरिंग courses में आईटीआई प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों के लिए कई engineering diploma courses उपलब्ध हैं। Diploma engineering course पाठ्यक्रमों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों पहलुओं को कवर करके पाठ्यक्रमों का बहुत ही गहरा ज्ञान प्रदान करके तकनीकी विशेषज्ञता और इंजीनियरिंग कौशल को बढ़ाने में छात्रों की मदद करते हैं।

Specialized Short Term Courses

The Advanced Training Institutes (एटीआई) विशिष्ट specialisations से संबंधित आईटीआई छात्रों के लिए विशेष अल्पकालिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एटीआई द्वारा पेश किए जाने वाले ये पाठ्यक्रम छात्रों को अपने कौशल को और तेज करने में मदद करते हैं, जो संबंधित क्षेत्रों में नौकरी प्रोफाइल या उद्योग की आवश्यकताओं के लिए आवश्यक हैं।

All India Trade Test

यह भी एक विकल्प है जिसे छात्र आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद चुन सकते हैं। AITT या अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा, National Council of Vocational Training द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा छात्रों की कौशल परीक्षा है जो वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

प्रतियोगिता हर साल 15 ट्रेडों (इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, वेल्डर, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, मैकेनिक मोटर व्हीकल, फाउंड्रीमैन, इलेक्ट्रीशियन, कटिंग एंड सिलाई, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल), (मैकेनिक डीजल और मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग) में आयोजित की जाती है।

अखिल भारतीय स्तर पर उपरोक्त 15 ट्रेडों में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ Craftsmen को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) और 50,000/- रुपये प्रत्येक का नकद पुरस्कार दिया जाता है। एनटीसी को कई इंजीनियरिंग नौकरियों में डिप्लोमा कोर्स के बराबर माना जाता है।

JOB Opportunities After ITI

छात्र आईटीआई के बाद निम्न में से किसी एक को करियर के रूप में चुन सकते हैं-

1. Apprenticeship

Apprenticeship का मतलब है एक प्रकार का specialized training. एक बार आपने ITI का course पूरा कर लेने के बाद आप सबसे पहले अपने trade की Apprenticeship कर सकते हैं।

क्यूंकि ये एक प्रकार का specialized training होता है, इसलिए इसे करने पर students को industry में हो रहे काम करने के विधि के बारे में पता चल जाता है। इससे उन्हें live industry exposure मिल जाता है।

2. Jobs in the Public Sector

iti-ke-baad-kya-kre
ITI Ke Baad Kya Kare

सार्वजनिक/सरकारी क्षेत्र को आईटीआई छात्रों के लिए सबसे बड़े employers में से एक माना जाता है। और, इनमे आईटीआई के बाद करियर बनाने के लिए कई विकल्प हैं। विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयाँ (PSU) जैसे रेलवे, राज्य-वार PWD, BSNL, IOCL, ONGC और कई अन्य ITI छात्रों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं। आईटीआई के छात्र भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ और अन्य अर्धसैनिक बलों में नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं।

3. Jobs in the Private Sector

आईटीआई के छात्र private manufacturing और mechanic कंपनियों में भी नौकरी पा सकते हैं, क्योंकि उनकी trade requirements के अनुसार उन्हें कुशल छात्रों की आवश्यकता होती है। private sector छात्रों को आईटीआई के बाद करियर बनाने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है।

इन कंपनियों के अलावा, आईटीआई के छात्र agriculture, energy construction और कई अन्य क्षेत्रों में भी नौकरी पा सकते हैं। specific job profile के मामले में Electronics, Welding refrigeration, and air conditioner mechanics अब तक के सबसे अधिक demand वाले skills हैं।

Jobs in Foreign Countries

यह भी सुनहरे करियर के अवसरों में से एक है जिसे आईटीआई छात्र अपना कोर्स पूरा करने के बाद तलाश सकते हैं। भारत की तरह ही, कई अन्य देश भी ऐसे पेशेवरों की कमी का सामना कर रहे हैं जो associate services को ठीक कर सकते हैं या प्रदान कर सकते हैं। फिटर एक ऐसा उदाहरण है जिसके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नौकरी के बड़े अवसर हैं। इसलिए विदेशों में आईटीआई के बाद करियर की तलाश करने वालों के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं।

विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के बीच आईटीआई पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता बहुत अधिक है क्योंकि पाठ्यक्रम कुशल विकास प्रदान करते हैं। छह महीने से लेकर दो साल तक का कोर्स पूरा करने वाले छात्र इंजीनियरिंग या गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों में कुशल पेशेवरों के रूप में आईटीआई से निकलते हैं।

हाल के वर्षों में विभिन्न वजहों के कारण आईटीआई पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता में भारी कमी आई है। यह सोचना गलत है कि आईटीआई के पास करियर का अच्छा अवसर नहीं है या डिग्री किसी अन्य डिग्री से कम है। भारत और विदेशों में कुशल श्रमिकों की अत्यधिक मांग है। इसलिए, आईटीआई उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है जो आईटीआई के बाद एक सफल करियर खोजने में रुचि रखते हैं।

ये थे कुछ ऐसे विकल्प जिनका चुनाव आप ITI के बाद कर सकते हैं। वैसे अगर आपका यदि कोई सुझाव है या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तब आप अपना सवाल नीचे comments में पूछ सकते हैं।

ITI का पूरा नाम क्या है?

ITI की फुल फॉर्म Industrial Training Institute है.

आईटीआई के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है?

आईटीआई के अंतर्गत इलेक्ट्रोप्लेटर
मैकेनिक मोटर व्हीकल
इंस्टूमेंट मैकेनिक
मैकेनिक रेडियो एंड टीवी
टूल एंड डाई मेकर
एडवांस्ड टूल एंड डाई मेकर
पेंटर जनरल
माउल्डर
टर्नर
बेकर एंड कन्फेक्शनर आदि कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाती है.

आईटीआई करने के क्या-क्या लाभ है?

आईटीआई कोर्स को करने के कई सारे फायदे हैं सबसे बड़ी बात तो इनका और उसको करने में ज्यादा समय नहीं लगता है आप 6 महीने 1 साल या अधिक से अधिक 2 साल में अपना कोर्स पूरा कर लेते हैं इसके साथ ही आप यदि अपने काम में अच्छे रहते हैं तो आपको सरकारी और प्राइवेट कोई भी नौकरी मिल सकती है.

क्या आईटीआई करने के बाद हम आगे की पढ़ाई कर सकते हैं?

आईटीआई कोर्स को करने के बाद आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं यहां तक कि बीटेक एमटेक और भी कई सारे जॉब अपॉर्चुनिटी आपके लिए खुल जाते हैं हमने आर्टिकल के अंदर अच्छी तरह बताया है.

आईटीआई करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईटीआई करने के लिए 10वीं पास अप्लाई कर सकते हैं. कुछ ऐसे हैं जहां पर आठवीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं वहीं कुछ ऐसे भी हैं जहां अप्लाई करने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना जरूरी है.

क्या आईटीआई के माध्यम से छात्र-छात्राओं के पास रोजगार के नए अवसर खुल जाते हैं?

जी हां बिल्कुल आईटीआई के माध्यम से कोर्स करने के बाद आपके पास रोजगार के कई अवसर होते हैं आप अपना काम शुरू कर सकते हैं या फिर कहीं नौकरी भी कर सकते हैं.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ITI Ke baad Kya Kare जरुर पसंद आई होगा। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी, ITI Karne Ke Baad Kounsi Job Kare के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके यदि आपको यह लेख आईटीआई के बाद जॉब पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

2 thoughts on “आईटीआई के बाद क्या करें?”

  1. Gajendra Singh

    टेक्निशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से आईटीआई करने वाले क्या करें कौन सी जॉब है

    1. Thanks for reading my article. ap humare sath jude rhe hum jald hi apko pooche prashan ka jawab dege. aur sath hi koshish karenge ki relative field me kuch jobs bhi suggest kar paye. keep learning with us. sath hi dusron ko bhi share kare.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!