Beekeeping Business Madhumakhi palan

Madhumakhi Palan हर महीने होगी 5 लाख की कमाई मिलेगी 85% सब्सिडी

Beekeeping Business Madhumakhi Palan दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूँ की अच्छे होंगे। जैसे की आप जानते है हम रोज़ आपके साथ नए नए अलग अलग तरह के बिज़नेस आइडियाज लेकर आते रहते हैं ताकि आप अपने पसंद और सुविधा के अनुसार कोई भी काम चुनकर अच्छी कमाई कर सके। और आपको किसी एक ही कमाई के स्रोत पर निर्भर न रहना पड़े।

हम्म हमारे आर्टिकल्स को पढ़ने वालो में से कई लोग ऐसे भी है जो की गांव से हैं या फिर कुछ ऐसे लोग भी है जिन्हे कृषि सम्बंधित बिज़नेस आइडियाज (Agriculture Business Ideas) की तलाश रहती है। ताकि वह कम से कम पैसे लगाकर भी अच्छे (Small Level Business) बिज़नेस की शुरुवात कर सकें। अगर आप अपना कारोबार शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको एक ऐसे खेती या कृषि से सम्बंधित बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमे आप कम से कम पैसे लगाकर आसानी से शरू कर सकते हैं। तो फिर चलिए बिना देरी किये शुरू करते है-

क्या है यह Beekeeping Business?

दोस्तों खेती एक ऐसा व्यवसाय जहाँ अनेकानेक संभावनाएं हैं। और यह शायद एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो भी ठप्प नहीं हो सकता है, न ही कोई कोरोना इसे प्रभावित कर सकता है और न ही महंगाई। यह हमेशा से चलता आया है और चलता ही रहेगा। क्यूंकि कृषि हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है देश की जीडीपी में इसका बहुत ही बड़ा योगदान है और इसे किसी भी कीमत पर नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

Business Ideas

आज का बिज़नेस आईडिया है मधुमखी पालन यानि की (Beekeeping Business)। इस बिज़नेस के जरिये आप हर महीने लाखों रूपए कमा सकते है और इसे आप बहुत ही कम पैसो में शुरू कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात तो यह है की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सर्कार भी मदद करती है यानि सर्कार की तरफ से सब्सिडी आपको दी जाती है।

तो चलिए अब जानते है की इस काम को शुरू कैसे किया जाये और कैसे इससे बढ़िया कमाई की जाये।

क्या है Madhumakhi Palan ? (What is beekeeping business?)

दोस्तों मधुमखी पालन एक ऐसा काम है जिससे समाज में किसी भी वर्ग के व्यक्ति शुरू कर सकते है और अच्छा लाभ उठा सकते हैं। दोस्तों मधुमखी पालन इसलिए इतना ज्यादा महत्वपुर्ण है क्यूंकि यह कृषि और बागवानी बढ़ने की क्षमता रखता है। मधुमखियां हमारे जीवन के लिए इतनी जरुरी है की यदि मधुमखिया समाप्त हो जाएँ तो सारी मानव जाती भी समाप्त हो जाएगी।

मधुमखियां मौन समुदाय में रहने रहने वाले कीट वर्ग की जंगली जीव हैं। मधुमखी पालन के तहत इन्हे इtaki इनसे शहद और माँ आदि प्राप्त किया जा सके यह पूरी प्रक्रिया ही मधुमखी पालन, मौन पालन या beekeeping कहलाती है। वैसे तो यह कार्य पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर होता है लेकिन अब चुकी टेक्नोलॉजी और विज्ञानं ने काफी प्रगति कर ली है तो यह कार्य आसानी से किया जा सकता है।

Madhumakhi Palan Kaise Karen ? (How to start beekeeping business)

दोस्तों अब तक हमने आपको बताया की मधुमखी पालन कारोबार क्या है चलिए अब जानते है की मधुमखी पालन कारोबार कैसे करें? तो इसके लिए सबसे पहले आपको मधुमखी कॉलोनी बनानी होगी। इसके लिए आप किसी पेशेवर मधुमखी पालक संघ से क्षेत्र विशिष्ट की जानकारी लें। इसके साथ ही क्षेत्रीय मधुमखी रोग या अन्य कीड़े जो मधुमखियों को प्रभावित कर सकते है के बारे में जानकारी करें।

Beekeeping Business Madhumakhi palan
Madhumakhi Palan Kaise Karen

नए मधुमखी पलको के लिए सामान्य समर्थन जानकारी के बारे में भी पता लगाए। और मौजूदा मधुमखियों के स्थान और आपके अस्स्पास के क्षेत्र में उत्पादित होने वाले शहद के प्रकार के बारे में पूछताछ करे। बिज़नेस कोई भी हो उसके लिए योजना बनाना बहुत जरुरी है आपको अपनी पहली फसल के बाद अपने मधुमखी पालन के कार्य का मूल्याङ्कन भी करना होगा जिससे पता चले की अपने कितना बेहतर कार्य किया।

Side Business Ideas

आपको मधुमखियो और पित्ती के स्वस्थ की जाँच करनी होगी। छत्ते के रखरखाव तकनीकों को जानने के लिए मधुमखी पालक संघो के साथ मिलकर काम करें। फिर अपने सभी खर्चों की तुलना अपनी शहद और माँ से प्राप्त हुई आय से करें।

जिससे आपको अंदाज़ा होगा की क्या आपको अपनी मधुमखियों की आपूर्ति का विस्तार करना है या नहीं? ताकि आपका काम और भी बढे। इसे शुरू करने के लिए आप अपने शहर या काउंटी क्लर्क के ऑफिस से बिज़नेस लाइसेंस भी ले सकते है और अन्य परमिट के सम्बन्ध में पूछताछ कर सकते हैं।

अपने मधुमखी पालन से संबधित उत्पादों की बिक्री तथा बिक्री लाइसेंस के बारे में अपने राज्य के राजस्व विभाग से संपर्क करें। राज्य मधुमखी पालन कानून के बारे में जानकारी के लिए कृषि वकील से परामर्श लें।

Beekeeping Market कैसा है?

दोस्तों अगर बात करे मधुमखी पालन की तो हमारा ध्यान जाता है शहद की तरफ लेकिन इसके साथ ही कई और भी उत्पाद है जिनका उत्पादन और बिक्री कर सकते हैं जैसे की बीज़्वैक्स, रॉयल जेली, मधुमखी गोंद (प्रोपोलिस) और मधुमखी पराग। यह सारे के सारे उत्पाद इंसानो के लिए बेहद फायदेमंद हैं और बाजार में बहुत ही महंगे बिकते है। इनकी बाजार में बहतु ही डिमांड हैं इसलिए आप मधुमखी पालन करके हर महीने 5 लाख तक कमा सकते हैं।

Madhumakhi Palan पर सरकार देगी 85% तक की सब्सिडी

दोस्तों इस व्यवसाय में कमाई तो अछि है ही साथ ही इसे शुरू करने के लिए सर्कार अच्छी सब्सिडी भी देती है। जी हाँ बिलकुल कृषि एवम किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of agriculture & farmers welfare) ने फसल उत्पादकता में सुधर लेन के लिए मधुमखी पालन का विकास Development of Beekeeping for Improving Crop Productivity नाम से केंद्र सर्कार की योजना शुरू की है.

इस योजना में मधुमखी पालन क्षेत्र को विक्सित करना, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण देना और जागरूकता फैलाना शामिल है।

इतना ही नहीं इस क्षेत्र में महिलाओं के रोजगार के लिए भी सहायता प्रदान की जाती है। आप अपने पास के किसी राष्ट्रीय मधुमखी बोर्ड कार्यालय में जा सकते हैं या फिर वेबसाइट के जरिये भी जानकारी कर सकते हैं। सर्कार आपको इसके लिए 80-85% तक की सब्सिडी देती है अतः आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

Beekeeping Business Madhumakhi palan
Madhumakhi Palan

Madhumakhi Palan से कमाई कितनी होगी?

चलिए अब आपको समझते हैं की कमाई कितनी होगी। क्यूंकि आखिर में सारी चीज़े कमाई पर ही तो निर्भर करती है। अब सामान्यतः बात करे तो बाजार में शहद की 1 किलो की कीमत 500 रूपए है। और आपने 1000 किलो की कुल उपज की है तो इस हिसाब से आपको 500×1000= 500000 रूपए की कमाई होगी। लेकिन हम आपको बता सकते है की कुछ सालो के अंदर आप सही तरह से काम कर के करोड़ों रूपए कमा सकते हैं।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Madhumakhi Palan जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Beekeeping Business के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article madhumakhi palan kaise karen पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस