facebook-name-change

facebook ने बदला अपना नाम

Facebook Name Change – Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी फेसबुक तो जरूर देखते ही होंगे। दरअसल फेसबुक सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है। लोग इसका खूब इस्तेमाल करते है। फोटोज, वीडियोस शेयर करना आदि काम फेसबुक पर धड्ड्ले से किये जाते है। क्या आप जानते है कल फेसबुक के मालिक मार्क जुकेरबर्ग ने ट्वीट कर के एलान किया की अब से फेसबुक का नाम बदला जायेगा। चलिए जानते है फेसबुक का नया नाम।

Facebook New Name – Meta

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है। अब से दुनिया फेसबुक को ‘मेटा’ के नाम से जानेगी। यह जानकारी गुरुवार को फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग के दौरान दी। उन्होंने बताया की काफी समय से फेसबुक का नाम बदलने के बारे में सोचा जा रहा था। और आखिरकार प्रक्रिया पूरी हुई और फेसबुक का नाम मेटा रख दिया गया।

facebook-new-name

ऐसा करने के पीछे एक बड़ा कारन यह है की फाउंडर्स कंपनी की ब्रांडिंग दोबारा से करना चाहते हैं और वो फेसबुक को एकदम अलग पहचान देना चाहते है। चुकी आज दुनिया भर में फेसबुक को सिर्फ एक सोशल नेटवर्किंग साइट के नज़रिये से देखा जाता है।

Facebook का नाम मेटा क्यों रखा गया है?

दोस्तों एक बात तो पक्की है की इतने बड़े बड़े लोग कोई भी काम बिना वजह के नहीं करते है। आपके मन भी एक सवाल जरूर आ रहा होगा की फेसबुक एक नाम मेटा ही क्यों रखा गया है? तो हम आपको बता दें की founders का फोकस है की अब इसे एक मेटावर्स बनाया जाये। जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया की शुरुआत हो जाएगी जहां पर ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का प्रयोग किया जा सकेगा।

नए नाम का मतलब क्या हैं?

हम आपको बता दें कि फेसबुक के नए नाम का सुझाव फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ समिध चक्रवर्ती ने दिया था। अब क्योंकि मार्क जुकरबर्ग वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में काफी दिलचस्पी ले रहे है उन्होंने इनमे काफी ज्यादा निवेश भी किया हुआ है। तो ऐसे में ये नाम बदलना कोई चौकाने वाली बात नहीं थी।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?| Share market se paise kaise kamaye

आपको यह भी बताते चले की यह ना सिर्फ फेसबुक बल्कि कई आम लोगो के लिए भी एक बड़ा अवसर है क्यूंकि फेसबुक अपनी रिब्रांडिंग कर रहा है ऐसे में पूरी तयारी में है की लगभग 10000 नए लोगों को काम भी दिया जायेगा। तो आप भी इस अवसर पर नज़र बनाये रखिये और बने रहिये हमारे यानि dailyhindihelp.com के साथ।

आखिर क्यों बदला नाम?

एक बात तो जगजाहिर है और समय समय पर इसपर बहुत साड़ी बाते भी सामने आती है की फेसबुक की प्राइवेसी पालिसी के चलते काफी विवाद होते रहे है। फेसबुक पर यह गंभीर आरोप है की यह अपने उसेर्स के डाटा को सेफ नहीं रख पति है और डाटा के हैक हो जाने के काफी मामले सामने आते रहे है। हाल ही में जब एक फेसबुक के पूर्व कर्मचारी Frances Haugen ने कंपनी के कुछ सीक्रेट डॉक्यूमेंट लीक कर दिए थे, उसमें ये सामने आया था कि फेसबुक ने यूजर सेफ्टी के बजाये अपने प्रॉफिट पर ज्यादा ध्यान दिया है।

facebook-name-change-tweet

ऐसे में फेसबुक अपनी इस इमेज को बदलने के लिए रिब्रांडिंग कर रहा है और अब हमारा मानना है की फेसबुक लोगो की निजता का खासा ध्यान रखते हुए काम करने वाला है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Facebook Name Change News इन हिंदी की जानकारी जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Facebook Name Change की जानकारी के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Facebook New Name पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस