best-reselling-apps-in-india

Best Reselling Apps in India कमाए ₹50000 से भी अधिक

Best Reselling Apps in India – हेलो मेरे प्यारे दोस्तों कैसे है आप उम्मीद करती हूँ की एकदम बढ़िया होंगे। दोस्तों आज का आर्टिकल काफी दिलचस्प होगा क्यूंकि हम बात करेंगे पैसे कमाने के बारे में।

हमारे देश में महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही है ऐसे में कोई व्यक्ति सिर्फ कोई एक काम कर के सिर्फ अपना गुज़ारा कर सकता है, इच्छाएं और सपने नहीं पूरे कर सकता। और कहीं तो हालत ऐसे है की गुज़ारा भी ठीक से नहीं हो पाता है। ऐसे में पैसे कमाने के नए नए तरीके हम आप तक पहुंचते रहते हैं ताकि आपको जो भी आईडिया अच्छा लगे आप उसपर काम कर के पैसे कमा सके।

तो आज हम जिसके बारे में बात कररने जा रहे हैं वह है online reselling business. यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह बिजनेस बिना ₹1 लगाए शुरू कर सकते हैं वह भी घर बैठे बिल्कुल Genuine  तरीके से जानते हैं कैसे?

इसके साथ ही इस आर्टिकल में हम जानेगे की Reseller Meaning In Hindi, Reselling Se Paise kaise kamaye, What is Reselling Business & Best Reselling Apps In India.

Online Reselling Business की सबसे अच्छी बात तो यह है की यह घर पर रहने वाली औरतो, पार्ट टाइम काम करने वालो और स्टूडेंट्स के लिए काफी अच्छा है। और दूसरी बात की जिन लोगो के पास बिज़नेस में लगाने के लिए कोई भी पैसे नहीं है। लेकिन फिर भी वे कोई काम करना चाहते है जिससे वे अच्छी कमाई कर सके, तो उन्हें यह काम करना चाहिए। तो फिर चलिए अब बिना देरी किये शुरू करते है-

Reselling Kya Hai?

चलिए तो सबसे पहले बात करते है की आखिर ये reselling है क्या? जैसे की पढ़ने से ही पता लगता है reselling दो शब्दों से मिलकर बना है – Re और Selling. मतलब किसी भी सामान या सर्विस को दोबारा से बेचना। अब रुकिए आपको कुछ बेचना है इसका यह मतलब नहीं की आपको पहले कुछ खरीदना पड़ेगा।

आपको वो प्रोडक्ट बेचना है सोशल मीडिआ पर फोटोज के जरिये तो आपको कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं होगी। इसके बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए चलिए और भी कुछ बाते करते है। आज के समय में reselling बहुत ही बेहतरीन बिज़नेस मॉडल के रूप में सामने आया है। दरअसल हर एक व्यापार कुछ विशेष तरह के मॉडल या ढांचे पर आधारित होता है जैसे की B2B , B2C, C2C आदि।

इस बिज़नेस के अंतर्गत मान लीजिये की आप किसी विक्रेता से कोई साड़ियां खरीदते है और फिर उन्हें कुछ अन्य लोगों जैसे अपने कुछ रिश्तेदारों आदि को बेच देते है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमें आपको क्या फायदा? जी बिलकुल होगा जब आप किसीसे कोई उत्पाद खरीदकर किसी अन्य को कुछ बेचेंगे तो उसमे अपना कुछ कमीशन जोड़ देंगे और वह कमीशन ही आपका प्रॉफिट होगा।

Nifty Kya Hai

यह काम वाकई में काफी सरल है यहाँ न आपको कोई जगह की जरूरत है न ही रुपयों की यहाँ तो बस आपको स्मार्ट वर्क करना होगा। और हाँ अगर आपको सोशल होना अधिक पसंद है फेसबुक व्हाट्सप्प पर आपसे काफी लोग जुड़े रहते है तो आपके के लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Reselling के लिए क्या – क्या होना जरूरी है?

अगर बात की जाये reselling की तो यह काफी पुराना काम है। अब जैसे पहले के टाइम में फेरी वाले सामान बेचने आया करते थे वे भी resellers का ही उदाहरण है। यह फेरी वाले बड़ी दुकान से थोड़ा थोड़ा सामान लेकर उसे घर घर बेचा करते थे और कुछ पैसे कमा लेते थे। और यकीन माने तब यह काम काफी मुश्किल होता था क्यूंकि सामने लेकर खुद जगह जगह घूमना पड़ता था।

आज के समय में लगभग सभी चीज़े ऑनलाइन ही हो गयी है तो यह काम काफी आसान हो गया है। अब आपको खुद कहीं आने जाने की कोई जरूरत नहीं है। सारा काम आप घर बैठे फ़ोन के माध्यम से ही कर सकते है। इस Business को करने के लिए आपको चाहिए-

  • Mobile Phone
  • Internet Connection
  • Audience
  • Social Network
  • Bank Account

दोस्तों यह कुछ बहुत ही बेसिक चीज़े है जो की इस काम को करने के लिए आपके पास होने जरुरी है। और अच्छी बात तो यह है की आपमें से अधिकतर लोगो के पास यह सभी चीज़े होंगी ही। तो बस अब आप नीचे गए गए सुझावों को गौर से पढ़े और जाने की Reselling Se Paise Kaise Kamaye?

best-reselling-apps-in-india
Best Reselling Apps In India

Reselling Se Paise Kaise Kamaye?

तो दोस्तों अभी तक हमने बात की के reselling क्या है? चलिए अब आते है मैन मुद्दे पर की आखिर Reselling Se Paise Kaise kamaye? how to make money from reselling. तो यह एक बहुत आसान और छोटी सी प्रक्रिया है।

ऊपर दिए गए सारी चीज़े यदि आपके पास है तो अब आप काम करना शुरू कर दीजिये। इस क्रम में सबसे पहले आता है resellar बनना। तो अब हम बताते है की resellar कैसे बने?

How to Become a Resellar?

Reselling का काम करने के लिए आपको resellar बनना होगा, और उसके लिए आपको किसी भरोसेमंद कंपनी का चुनाव करना होगा जिसके सामान का आप resale कर सके। और अब आप घर बैठे ही किसी भी कंपनी के resellar भी बन सकते है आपको उस कंपनी के ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं पड़ने वाली।

लेकिन यहाँ में एक बात बता दूँ की किसी भी कंपनी का चुनाव करने से पहले उस कंपनी के बारे में थोड़ा पता कर लें. जैसी की क्या वह कंपनी फ्रॉड तो नहीं है?, क्या कंपनी के प्रोडक्ट्स अच्छे है? क्या रेतुर्न की कोई सुविधा है? resellar को कितना कमीशन देते है? आदि।

और यह ऐसा काम हो जिससे आप तब भी आपसी कमा सकते है जब आप सो रहे हो। आजकल मार्किट में कई कम्पनिया है जो आपको घर बैठे resellar बनने और earning करने का मौका देती है। गौरतलब है की यहाँ आपको खुद ज्यादा कुछ नहीं करना होता कंपनियां खुद ही डिलीवरी और पेमेंट कलेक्शन का काम भी करती है।

आपको बस इतना करना है की अपने कस्टमर का आर्डर का आर्डर लेना और उनका डिलीवरी एड्रेस डालना है साथ ही उसमे अपना कमिशन जोड़ कर आर्डर प्लेस करना है। बस अब क्या ! बाकि काम कंपनी ही करेगी कस्टमर जैसे ही आर्डर का पेमेंट कर देता है आपको भी आपका कमीशन आपके खाते में प्राप्त हो जाता है।

Best Reselling Apps in India

चलिए अब हम आपको बताते है कुछ के बारे में जहाँ की आप As a Resellar अपना अकाउंट बनाकर reselling का काम शुरू कर सकते है। और आप बिलकुल भी चिंता न करे हम आपको जिन कंपनियों के बारे में बतायेगे वो एकदम भरोसेमंद है तो इनके साथ आप बेझिझक काम कर सकते है। तो आइये जानते हैं Best Reselling Apps के बारे में-

Meesho

मीशो एक भारतीय आधारित मोबाइल एप्लिकेशन और Best Reselling Apps in India में से एक है। मीशो एक सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। कंपनी की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी और यह बैंगलोर में स्थापित है। कंपनी छोटे व्यवसायों को कुछ सामाजिक चैनलों के माध्यम से अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करती है जिसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि शामिल हैं।

मीशो के पास अलग-अलग तरह के उत्पादों की भरमार है, जिन्हें रीसेलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उत्पादों की गुणवत्ता की जांच की जाएगी और कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि यह उच्च गुणवत्ता वाले suppliers से आए। Meesho आपको उनके प्लेटफॉर्म पर listed products को फिर से बेचने की सुविधा देता है।

आप इसका उपयोग करके विभिन्न उत्पादों को बेच सकते हैं और अपने customer base को बढ़ा सकते हैं। मीशो पर आप अनेको प्रोडक्ट्स resell करके अच्छी खासी earning कर सकते है। यहाँ आप अपना ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते है और उसमे अपनी पसंद के प्रोडक्ट्स ऐड कर सकते हैं। और फिर इन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन शेयर कर के आप जितने ज्यादा लोगो तक पहुचायेगे उतने ही ज्यादा कमाई के चांस बढ़ेंगे।

Features of Meesho App

  • यहाँ आप बिना किसी मुश्किल के थोड़े ही समय में Resellar बन सकते है.
  • कलेक्शन तो वो जो भी प्रोडक्ट्स पसंद करते है और खरीदते है.उसका कमीशन आपको आसानी से मिलता हैसे कोई भी व्यक्ति कोई भी प्रोडक्ट चुन सकते है.
  • यह केवल यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि इस ऐप में बहुत सारे पैसे कमाने के फॉर्मूले भी मौजूद हैं।

Shop 101

Shop 101 भारत की पहली ओरिजिनल रीसेलिंग साइट है। वे घर-आधारित सेवाएं भी प्रदान करते हैं और यह सब कुछ मिनटों में किया जा सकता है। हालाँकि यह मीशो और ग्लोवरॉयड के काफी बाद आयी लेकिन अपनी बढ़िया सर्विस और ग्राहकों के अच्छे रुझान के चलते बहुत जल्दी लोकप्रिय हो गयी है।

यहाँ पर भी आप अपना स्टोर बनाकर उसमे तरह तरह के प्रोडक्ट्स add कर सकते है और फिर उसे सोशल media पर लोगो के साथ शेयर करे। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा उन चीज़ों को खरीदे और आपको तो पता ही है की जैसे ही कोई उस प्रोडक्ट को buy करेगा आपको भी फायदा होगा। तो इस तरह से से बढ़िया income generate कर सकते है साथ ही यहाँ आपको वीकली bonus भी मिलता है।

Articles Kya hote Hai?

GlowRoad

आजकल यदि भारत की Best Reselling Apps in india की बात करे तो GlowRoad का नाम काफी फेमस है। यह काफी ज्यादा पॉपुलर है आज के समय में इसके १० मिलियन से भी ज्यादा users है। इसकी खासियत यह है की इसकी कीमते काफी कम है और यहाँ डिलीवरी भी free है। शिपिंग चार्जेज न लगने की वजह से आपका मुनाफा भी काफी बढ़ जायेगा।

Cartlay

Best Reselling Apps in india की हमारी list में चौथी जो company है जो की काफी नयी है लेकिन फिर भी बहुत भरोसेमंद है। इसने अपनी बेहतरीन सर्विस के जरिये लोगो में काफी भरोसा पैदा किया है। साथ ही बताते चले की इसका कमीशन सिस्टम बाकि कंपनियों से काफी अच्छा है। यहाँ पर भी आप अपना स्टोर बनाकर उसमे तरह तरह के प्रोडक्ट्स add कर सकते है और फिर उसे सोशल media पर लोगो के साथ शेयर करे।

लोग उस लिंक के जरिये आपके स्टोर में विजिट करके खुद के हिसाब से प्रोडक्ट्स देख सकते है और आर्डर कर सकते है। यहाँ आपको cash on delivery का option भी मिलता है। और प्रीपेड ऑर्डर्स पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट और कई अन्य बोनस भी मिलते है।

Amazon Seller MarketPlace

अमेज़ॅन मार्केटप्लेस की स्थापना महान उद्यमी जेफ बेजोस ने की थी और दुनिया भर में इसकी सबसे बड़ी ग्राहक सहायता है। इसकी 4.3-स्टार रेटिंग है और इसके 50 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। अमेज़न के बारे में कौन नहीं जानता यहाँ पर भी आप किसी भी प्रोडक्ट को promote कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं। amazon के जरिये आप कई सरे प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Reselling के फायदे

दोस्तों अभी तक हमने आपको reselling क्या है, reselling कैसे करते है आदि के बारे में सारी जानकारियां दी। चलिए अब साथ ही एक नज़र में आपको इसके सभी फायदे भी बता देते है ताकि आपका मोटिवेशन और बढे-

  • No Investment – इस बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लगाना पड़ता. तो अगर आपको पैसों की जरूरत है लेकिन आप पैसे इनवेस्ट नहीं कर सकते तो आप बहुत आसान से यह काम शुरू कर सकते है.
  • Work At Home – इस काम की एक और सबसे अच्छी बात है की इसे करने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ता है. इसलिए housewives के लिए यह काम बहुत ही अच्छा है.
  • Time Flexibility – और इसमें आप अपने हिसाब से समय तक कर सकते है की आपको कब काम करना है और कितना काम करना है.

How To Get Payment

दोस्तों काम कर लेने के बाद आती है की आपको आपके पैसे कैसे मिलेंगे। तो हम आपको बता दे की इसके लिए भी आपको कोई टेंशन नहीं लेना है। आप जिस भी कंपनी के साथ जुड़े वह अपना अकाउंट बनाते समय आपसे आपके बैंक डिटेल्स भी पूछे जायेंगे।

आपको वो सभी डिटेल्स सही सही भरने होते है, जैसे जैसे आप काम करेंगे लोगो आपके रेफेर किये प्रोडक्ट्स खरीदेंगे आपके कमीशन का पैसा आपके खाते में सुरक्षित रूप से आता जायेगा। और इस तरह बिना कोई टेंशन आपका सारा पैसा आप तक पहुंच जायेगा।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Best Reselling Apps in India जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Best Reselling Apps in India के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Best Reselling apps in india पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस