article-kya-hote-hai

Articles Kya Hote Hai? – A, An, The Ka Use kaha aur kaise kare?

Articles Kya Hote Hai? – दोस्तों इंग्लिश बोलना तो सभी चाहते हैं लेकिन क्यूंकि इंग्लिश हमारी नेटिव लैंग्वेज नहीं है। इसलिए, इंग्लिश बोलना और समनझना हमे काफी परेशान कर देता है। और, हो भी क्यों न आखिर इसमें हज़ारों rules और execptions होते है। और सबसे बड़ी बात की हमे समझ ही नहीं आता है की कौन सा rule कहाँ लगाना है।

2500+ Daily Use Vocabulary Words With Meaning

अगर आप English Fluently और सही बोलना सीखना chahte है। या फिर आप किसी govt. या competetive exam की तैयारी कर रहे है। तो आपको English Grammar सीखना बहुत जरूरी है। और इसलिए उन्हीं में से एक है Article जिसका प्रयोग हम सभी Tenses में भी करते है। इसके अलावा Simple Tense में भी A,An,The Article का प्रयोग किया जाता है। इसलिए इसे ठीक तरह से समझने के लिए आपको इसके हर एक concept को समझना बहुत जरूरी है।

बिना articles के इंग्लिश बोलना असंभव है। क्योंकि हर sentences में articles ka use तो होता ही है। और हर एक को इसमें सबसे ज्यादा confusion होती है। इसलिए आज हम आपको Articles Kya Hota Hai के बारे में बताने वाले है। अगर आप A or An Ka Use के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही post पढ़ रहे हैं। इस post में हम आपको A and An Ka Use के बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आएगा। तो chaliye bina देरी किये शुरू करते हैं।

Articles Kya Hote Hai

articles mainly तीन होते है – A, An & The . आर्टिकल, Noun के बारे में बताता है या व्याख्या करता है। इसे Noun या Equivalent Noun Words के पहले लगाते है। इसलिए अगर देखा जाये तो एक तरह से यह adjectives भी हैं। या फिर articles को Determiners भी कहा जाता है क्यूंकि noun के पहले लगकर यह इस बात की ओर संकेत करते हैं की Noun definite है या indefinite। आपको बताते चलें की इन Articles को भी दो parts में divide किया गया है – (1) Definite Articles (2) Indefinite Articles.

A (Indefinite Articles)• Singular Noun
• Start with Consonant
An (Indefinite Articles)• Singular Noun
• Start with Vowel
The (Definite Articles) • Singular Noun
• Plural Noun
Daily use English Sentences with Hindi: Another 25 sentences for daily use

यह समझने के लिए कि articles का प्रयोग कैसे किया जाता है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि Nouns दो तरह की होती है मतलब 1# Nouns को या तो गिना जा सकता है (Countable Nouns) 2# गैर-गिनती (Uncountable Nouns)। इसके अलावा, Countable Nouns या तो एकवचन (Singular) या बहुवचन (Plural) होती हैं। Uncountable Nouns हमेशा Singular form में होती हैं।

articles-kya-hote-hai

A, An, The Ka Prayog

अब इन्हे use कैसे करना है यह समझने के लिए हम कुछ उदाहरणों की सहायता लेंगे।

Article “A”

Article A का use उन singular nouns से पहले किया जाता है जिनका पहला letter consonant (व्यंजन) हो. यानि की b, c, d, f आदि।
Example :- A Man, A Saree, A beautiful Girl, A pencil etc.

Daily use sentences english to hindi: 25 sentences for better daily use

Article “An”

Article An का use उन singular nouns से पहले किया जाता है जिनका पहला letter Vowel (स्वर) हो। यानि की जो words a, e, i, o, u से शुरू होते हैं उनके पहले Article An का use किया जाता है। लेकिन यहाँ आपको एक बार का खास तौर पर ध्यान रखना होगा की सिर्फ a, e, i, o, u को देखकर ही An नहीं लगाना है वो words जिनकी आवाज़ (sound) हिंदी के स्वरों (अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ, अं, अ:) से शुरू होती हो उनके पहले आपको आंखे बंद करके An लगा देना है।Example :- An Alphabetical Series, An Ice Cube, An Igloo, An Honest Lady, An M.L.A etc.

50 Useful Common Interrogative Sentences Examples – Speak English Fluently

Article “the”

The का use किसी विशेष thing, person और place के साथ किया जाता है जिसके बारे में हम पहले से ही जानते हो। The Article सभी Singular और Plural के लिए समान होता है।

Use of Article The

1. Noun से पहले जब कोई किसी को या किसी ऐसी चीज का जिक्र कर रहा हो जिसका पहले ही उल्लेख किया जा चुका हो। Eg. I have bought a new car. The car is very expensive.

2. जब सुनने वाले या पढ़ने वाले व्यक्ति को noun के बारे में पहले से कोई जानकारी हो। Eg. (1) He dropped the hat. (2) The boys were not in the hostel.

3. उन nouns के पहले जो की यूनिक हों। Eg. The Sun, The Moon etc.

4. famous संग्राहलयों, भवनों और स्मारकों के साथ भी The का प्रयोग होता है। Eg. The Taj Mahal, The Qutub Minar, 

5. नदियों, समुद्रों, महासागरों, पहाड़ों, झीलों, नहरों, बांध, मरुस्थलों, आदि के नाम से पहले। Eg. The Ganga, The Pacific Ocean, The Himalayas etc.

6. सभी व्यक्तिवाचक संज्ञाओं (Proper Nouns) के पहले भी The का प्रयोग होता है। Eg. The Rastogis, The Mehtas etc.

7. The का प्रयोग होता है titles, name of organistations, buildings और newspaper के नाम के पहले भी. Eg. The Hindu, The United Nation etc.

8. जो विशेषण पुरे एक group या जाती का बोध करते है उनके साथ भी The का प्रयोग होता है। Eg. The Old, The Rich, The Poor etc.

9. countries के नाम के पहले। Eg. The USA, The UAE etc.

10. Superlative Degrees के पहले। Eg. The driver sustained the worst injuries.

Use of Article A or An

1. ऐसी Noun से पहले जहाँ पहले से कोई किसी को या किसी ऐसी चीज का जिक्र कर रहा हो जिसका पहले ही उल्लेख किया जा चुका हो। या सुनने वाला या पढ़ने वाला पहले से ही उसके बारे में न जनता हो। Eg. I got a letter from my friend.

2. जहाँ एक का sense आ रहा हो। Eg. I have a book and a bag.

3. जहाँ noun को गिना जा सके यानि की जहाँ countable noun हो। Eg. A book, A man, A doctor etc.

4. Profession से पहले। Eg. An Engineer, A carpenter etc.

5. जब किसी खास व्यक्ति के बारे में बात की जाये। Eg. He is an MS Dhoni of our colony.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट आर्टिकल क्या है (What Is Articles In Hindi) जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Article Kise Kahate Hain एवं A, An, The Ka Prayog Kahan Hota Hai (A An The Ka Use in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें Articles Kya Hote Hain और Article Kaise Sikhe किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article A, An, The Use in Hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस