side-business-ideas

Side Business Ideas बिना इन्वेस्टमेंट आज ही शुरू करें यह बिज़नेस होगी अच्छी कमाई

Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों जैसे की हम हमेशा आपके लिए बिज़नेस और कमायी के नए नए रस्ते खोज के लाते रहते हैं, ताकि आप अच्छी कमाई और बचत करे । और इसी क्रम में हम बात करने वाले है कुछ बेहतरीन Side Business Ideas के बारे में। दोस्तों आज के समय में हमारे हमारे देश की ज्यादातर जनसँख्या नौकरीपेशा है और आज की इस महंगाई के दौर में सिर्फ नौकरी पर आश्रित रहना बहुत कठिन है। और उस पर भी जब से कोरोना ने दस्तक दी है तो हमारे घर का बजट ही हिल चूका है। और इसपर भी कभी भी नौकरी चले जाने का खतरा भी बना रहता है।

तो क्यों न हम कोई ऐसा Side Business ढूंढे जिसमे इन्वेस्टमेंट कम हो लेकिन अच्छी कमाई हो जाये और आप दूसरों की नौकरी छोड़कर अपना बिज़नेस (Start Own Business) कर सकें। तो चलिए फिर बिना देरी किये शुरू करें।

Side Business Ideas बिना इन्वेस्टमेंट आज ही शुरू करें यह बिज़नेस होगी अच्छी कमाई

दोस्तों यदि आप भी रोज़ रोज़ की वहीँ 9 से 5 की जॉब से तंग आ चुके है और ऐसे किसी काम की तलाश में हैं जो कम लागत का हो (Low Cost Business Ideas). तो आपको बता दूँ की आप इन सभी तरीको से अच्छी कमाई (Good Earning) कर सकते है। और सबसे अच्छी बात है की यह काम आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं और part-time में भी कर सकते है।

1- Interior Decorator

दोस्तों आजकल यह करियर बूम पर है। सभी लोग अपने घर और ऑफिस तो बेहतरीन तरीके से डिज़ाइन करने के लिए इंटीरियर डेकोरेटर को hire करते है। और यही नहीं लोग अपने घर और दफ्तरों का लुक भी बदलना चाहते है तो भी इंटीरियर डेकोरेटर की जरूरत होती है। तो अगर आपके अंदर यह टैलेंट है या आप यह काम करने की इच्छा रखते है तो आपके लिए यह Interior Decorator for Home and Office का काम बहुत ही अच्छा है।

कहते है व्यक्ति को जो काम पसंद होता है वो उस काम को बहुत बढ़िया तरीके से कर पता है। तो अगर आपको भी यह काम अच्छा लगता है तो यह सैलरी के अलावा आपको और अच्छी इनकम दे सकता है।

side-business-ideas

2- Real estate Agent business

अब इसी क्रम में बात करते है Real estate Agent business की और यह भी आजकल काफी पॉपुलर है। अगर आप घर और जमीनों के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आपके लिए यह काम काफी अच्छा साबित हो सकता है। और यह काम आप नौकरी के साथ भी कर सकते है। आज लोग कहीं कोई जमीन और घर खरीदने के लिए एजेंट्स या दलाल लगते है जो अपनी दलाली लेकर लोगो को घर और जमीन दिलवाते है।

क्यूंकि लोगो के पास इतना वक़्त नहीं होता है की वह खुद कही जाकर जमीन और घर के बारे में पता कर सके। इस बिज़नेस में काफी अच्छी कमाई है क्यूंकि इसमें आपका दोनों साइड से कमिशन बनता है।

Top 10 Zero Investment Small business ideas 2021

3- translation Service Business

आज के समय में यदि आपको 1 से ज्यादा कोई अलग भाषा आती है तो आपके लीयूए कई सारे अवसर हो सकते हैं। जैसे कई लोगो को हिंदी नहीं आती तो आप उन्हें हिंदी सीखा सकते है अंग्रेजी सीखा सकते है या कोई अन्य भाषा सीखा सकते है। और यह काम आप पार्ट टाइम में भी कर सकते है। या फिर आजकल इंटरनेट पर कई सारी websites है लेकिन किसी एक ही भाषा में है तो ऐसे में आप उन websites के ओनर से बात कर के उनके कंटेंट को अलग अलग भाषाओँ में लिख कर भी पैसे कमा सकते है।

4- Affiliate Marketing (Side Business Ideas)

दोस्तों आजकल कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये महीने का 50000 रूपए कमा रहे है। मैं खुद एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कम से कम 20-25 हज़ार रूपए कमा लेती हु। और यह पैसे साइड बिज़नेस के हिसाब से कम नहीं है। आपको बस किसी भी प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है और फिर उस लिंक को दुसरो को शेयर करना है। साथ ही आप लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में उचित जानकारी भी दें ताकि लोग उस प्रोडक्ट को खरीदे और आपको भी फायदा हो।

5- fashion photography

अगर आपको फैशन की समझ है और आप इसमें रूचि रखते है तो यह आईडिया साइड बिज़नेस के लिए काफी बढ़िया साबित हो सकता है। अगर आप बेहतरीन फोटोज लेने के माहिर है तो आप अपने इस टैलेंट के जरिये बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। आप अपने खींची हुई तस्वीरों के कुछ सैम्पल्स सोशल मीडिया पर शेयर करें। ऐसे लोगो से कांटेक्ट करें जो उभरते हुए मॉडल्स हो और अगर आप एक अच्छा मौका पाने में समर्थ हो जाते है। तो फिर आपके लिए आगे का रास्ता काफी आसान हो जाता है। जो प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स बड़ी हेरोइंस के फोटो लेते है वो फोटोज लेने के लिए 15 लाख रूपए तक लेते है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Side Business Ideas जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Side Business Ideas in hindi article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जाएगी। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख आसानी से Side Business Ideas पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!