instagram-par-reels-kaise-banaye

इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये?

Instagram par reels kaise banaye – दोस्तों जबसे TikTok बैन हुआ है तबसे बहुत से लोग इसको मिस कर रहे हैं। हो सकता है की आप भी उनमे से एक हो। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको उदास होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है।

Instagram ने आपके लिए नया feature Reels लांच कर दिया है, जहां पर आप TikTok के जैसे ही short videos बना सकते हैं। और आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं की आप Instagram par Reels kaise bnaye?

Instagram se paise kaise kamaye

हालाँकि ये feature instagram ने काफी पहले लांच कर दिया था। और इसने बहुत ही जल्द लोकप्रियता भी प् ली और शायद इसका कारन TikTok का बैन होना ही था। इसी बीच कई indian निर्माताओं ने भी कई सारे apps जैसे Mitron, Chingari आदि बना दिए हैं। लेकिन Instagram Reels को बहुत ही जल्द लोकप्रियता मिली है।

दोस्तों आजकल देखते ही देखते जिसे देखो मिनटों में Instagram Reels upload कर देता है और सभी को यह बहुत ही पसंद भी आता है क्योंकि ये लगभग 1 मिनट से कम के वीडियोस होते हैं। इसलिए टाइमपास का आजकल बढ़िया साधन बन चुके है। अगर आपको Instagram Reels बनाना नहीं आता है फिर भी आपको परेशां होने की कोई जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको step by step सब कुछ बताने वाले है।

strong password kaise banaye

आपको बस उन steps को follow करते जाना है और आप भी दूसरों की तरह बहुत ही बढियाँ से Instagram Reels बनाने लग जायेंगे। तो फिर चलिए सीखते हैं इंस्टाग्राम रील्स विडियो कैसे बनाये।

इंस्टाग्राम रील्स क्या होते हैं?

सबसे पहले थोड़ा सा जान लेते हैं की रील्स क्या होते हैं? दोस्तों Instagram पर Short videos format को Reels कहा जाता है। असल में यह कहीं न कहीं TikTok Videos से पूरी तरह प्रेरित है। Instagram Reels की अवधि या Duration 60 सेकण्ड्स तक की होती है।

हालाँकि शुरुवात में जब इंस्टाग्राम ने इसे लांच किया था तब Instagram Reels पर सिर्फ 15 से 30 seconds के videos ही upload किये जा सकते थे। लेकिन, बाद में Reels की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए Instagram ने इसकी Duration को बढाकर 60 seconds तक कर दिया था।

आप चाहे तो instagram camera से ही रील्स बना सकते हैं या फिर चाहे तो आप अपने फ़ोन की media library से upload कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें कई तरह के Recording effects भी होते है। इसके Recording effects में timed text, speed controls, green screen mode, timer और AR filters शामिल है। और, इसके साथ ही आप एक audio library को भी access कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

Reels के विडोज़ को 9:16 के यानि की vertical portrait mode में record किया जाता है। और, यह users के feeds, Reels tab,और dedicated profile tab पर दिखते भी इसी अनुपात में हैं। जैसे की आप feed video में captions, hashtags, product tags डालते हैं वैसे ही रील्स में भी डाले जाते हैं।

लोग इन reels को like, comment, या फिर Stories और direct messages में share करके reels के साथ engage हो सकते हैं और होते भी हैं।

Instagram Par Reels Kaise Banaye?

अब हमने ये तो जान लिया की रील्स क्या है तो चलिए अब जाने की कैसे आप इंस्टाग्राम पर रील्स बना सकते हैं-

1# Phone पर Instagram Install करें

यदि आपके फ़ोन में पहले से ही इंस्टाग्राम इन्सटाल्ड है तब तो आपको दुबारा से इनस्टॉल करने की कोई जरूरत नहीं है आप सिर्फ इसे अपडेट कर लें ताकि आपको सभी नए फीचर्स मिल जाएँ। लेकिन, अगर आपका नया फ़ोन है तो आपको सबसे पहले अपने phone में Instagram install करना होगा।

इसके लिए आप Google PlayStore या Apple App स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर जाकर ऊपर दिख रहे सर्च बार में इंस्टाग्राम लिख दे और बस install का button दबाकर इनस्टॉल कर ले।

2# Instagram पर Sign Up करें

अगर आप पहले से ही इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे है तो ज़ाहिर है की आपका अकाउंट पहले से ही बना होगा। और आप सीधे अपने अकाउंट में login कर लें। लेकिन, अगर अपने अभी अभी इसे इनस्टॉल किया है तो आपको सबसे पहले इसपर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आप Sign Up के button पर click करें। आप चाहे तो अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये इसपर बड़ी ही आसानी से sign up कर सकते हैं।

3#  Instagram Camera on करें

अब आप जैसे ही login कर लेंगे आपके सामने Instagram account open हो जाएगा। अब आगे इसमें आप videos बना सकते हैं। इस विषय में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें- कैमरा शुरू करने के आपके पास दो तरीक़े हैं।

पहला तरीका यह कि आप नीचे के ओर एकदम दायीं तरफ दिख रहे आपके profile icon पर click कर ले जिससे आपको ऊपर की ओर दायीं तरफ + का icon दिखेगा जिसे click करें। इससे camera open हो जाएगा। वहीं दूसरा तरीक़ा है कि आपको बायीं और एक + का आइकॉन दिखायी देगा जो की बायीं ओर ऊपर के तरफ़ होगा। उसे आपको click करना है।

4# Reels Video बनाना शुरू करें

जैसे ही आपके फोन का camera ओपन होगा, वहां पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे live, story और reels आदि। इन सभी में आप अलग अलग प्रकार के videos बना सकते हैं। लेकिन अभी चूँकि आप Reels video बनाना चाहते हैं, इसलिए आपको Reels को select करना होगा। बस रील सेलेक्ट करते ही आप स्क्रीन पर दिख रहे सफ़ेद बटन को दबाये।

instagram-par-reels-kaise-banaye

बटन को लगातार दबाये रखे वरना reel video रिकॉर्ड होना बंद हो जायेगा। अगर आप वीडियो को रोकना चाहते है तो इसी सफ़ेद बटन को छोड़ दे। रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले अगर आप चाहे तो स्क्रीन पर left side पर दिए गए iconsसे कुछ effects भी जोड़ सकते हैं।

विडियो रिकॉर्डिंग स्पीड को adjust करने के लिए arrow icon पर click करे। आपके पास कई सारे ऑप्शन जैसे length, timer, touch up खुल जायेगे। आप 0.3x तक slow motion और 3x तक इन्हें स्पीड देकर विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बस अब आप वीडियो को रिकॉर्ड करके अपनी video पर effect जोड़ने के लिए smiley button पर टैप करें और बड़े व्हाइट सर्कल पर राइट स्वाइप करें। यह आपको सभी effects दिखाएगा और आप अपनी पसंद से कोई भी इफेक्ट चुन सकते हैं।

5# Add Music

Instagram Reels आपको recording से पहले तीन सेकंड का timer लगाने की सुविधा भी देता है। left side पर timer icon पर click करके अपनी reel के लिए 0.1 से 15 seconds तक समय चुन सकते हैं और सेट टाइमर पर टैप कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग स्टार्ट करने पर video से पहले तीन सेकंड का टाइमर दिखाई देगा।

आखिर में आप left में दिए music icon पर टैप कर के म्यूज़िक भी जोड़ सकते हैं। एक अच्छी बात यह है कि आपको lyrics  screen पर दिखाई देगी और गाने में से जो हिस्सा चुनना चाहते हैं उसे चुन कर विडियो में जोड़ सकते हैं।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Instagram par Reels Kaise banaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को इंस्टाग्राम में विडियो कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Instagram par Reels Kaise banaye पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

2 thoughts on “इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये?”

  1. काफी अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने।।। रील बनाने में उपयोगिता सिद्ध होगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!