instagram-se-paise-kaise-kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

जब से Tiktok बैन हुआ है तब से Instagram का चलन काफी ज्यादा हो चूका है। और हो भी क्यों न Instagram को चलना भी काफी आसान है और आप यहाँ पर अनगिनत फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही क्या आप ये जानते है की आप Instagram se paise kaise kamaye? अब आप लोग सोच रहे होंगे की क्या वाकई में इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा अपने आज के समय में हर जगह जहाँ लोग इकठ्ठा होते हो आप वहां से ढेरों रूपए कमा सकते है। आज कल सब कुछ ऑनलाइन हो चूका है। वही दिन पर दिन ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के ढेरों नए नए तरीके आते रहते हैं। और यहीं नहीं आपकी और मेरी तरह कई लोग social media से अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

Yo WhatsApp kaise download kare?

इंस्टाग्राम से mainly जो Earning होती है उसे हम sponsorship कहते है। मतलब जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी brand या product का Ad करते है, तब ad company इसके बदले आपको pay करती है। जिससे आपकी Earning होती है।

और यकीन मानिये की इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी इंस्टा को सिर्फ पोस्ट डालने के लिए नहीं बल्कि हज़ारों रूपए कमाने के लिए उपयोग करेंगे (How To Earn Money From Instagram In Hindi)। और ऐसा आप कर सकते है वो भी बहुत ही कम समय और मेहनत में। अगर आपको इसके बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। हम आपको इंस्टा से पैसे कमाए के बारे में सब कुछ विस्तार से बतायेगे।

Instagram Kya hai – इंस्टाग्राम क्या है?

Instagram एक तरह का social media app है। जिसे सन 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger नमक 2 व्यक्तिओं ने launch किया था। इन्होने ही इसे design किया और लोगों के सामने पेश किया। और बाद में इसकी बढती हुई popularity को देखते हुए सन 2012 में Facebook ने इसे पूरी तरह से खरीद लिया

instagram-se-paise-kaise-kamaye-hindi

इस App का मुख्य उद्देश्य users को photos लेने के लिए encourage करना था। और साथ ही इस app में filter नाम का भी ऑप्शन था जिससे फोटोज को और बेहतर बनाया जा सकता था। जिससे की users better pictures add कर सके और एक अच्छा सा caption लिखकर, उसे अपने account में post करें। यहाँ जरुर पढ़े इंस्टाग्राम पर वीडियो कैसे बनाये

Instagram से पैसे कैसे कमाए?

Instagram से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने सकते है हालाँकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा दिमाग लगाना व google search करना होगा। यहां हम आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए इससे जुड़े कुछ तरीके बताने जा रहे है ताकि आपको पता चल सके की आपको क्या करना है और किस तरह पूरी रणनीति के साथ आगे बढ़ना है।

1. Select A niche

Instagram पर अगर आप काम करना चाहते हैं तो सबसे पहला सवाल है की टॉपिक यानि की Niche क्या होना चाहिए? अगर आप बिना कोई निचे चुने यही बस पोस्ट डालने लगेंगे तो आपका अकाउंट कभी ग्रो नहीं हो पायेगा। इसलिए जरुरी है की एक ही Niche पर काम किया जाये।

आपको बड़े बड़े और अच्छे अकाउंट को देखकर ही niche select नहीं करना चहिये। बल्कि अपने इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए एक profitable niche select करना चाहिए। Niche का मतलब आपको अपने interest में से एक छोटे भाग को चुन लेना है।

google se paise kaise kamaye?

आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की ऐसी ही niche का चुनाव करे जिसपर आप लम्बे समय तक बढ़िया काम कर सकें।

2. Post Frequency

दोस्तों सिर्फ किसी निचे को चुन लेने से ही काम ख़त्म नहीं हो जाता। आपको चाहिए की आप उस निचे पर रेगुलरली अच्छे अच्छे पोस्ट भी डालते रहें। ताकि उसमे इंटरेस्टेड लोगो को आपके बारे में पता चल सके। शुरुर में अपने अकाउंट को grow करने के लिए आपको fix time पर कम से कम दिन में 2 posts तो जरूर करने चाहिए।

Car se paise kaise kamaye?

और एक बात का विशेष ध्यान दें की ऐसा एक भी दिन न हो जब आप पोस्ट न करे। क्यूंकि ऐसा होने से रीच काम हो जाती है। अगर न हो सके तो आने वाले दिनों के लिए पोस्ट्स को schedule कर ले। पोस्ट्स को schedule करने के लिए आप Hootsuite app का इस्तेमाल कर सकते है। Posts को schedule करने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन app है।

3. Stories

अकाउंट को ठीक से ग्रो करने के लिए पोस्ट्स के साथ कम से कम 1 stories तो रोज़ डालनी ही चाहिए। लेकिन अगर आप चाहते है आपका अकाउंट बहुत जल्दी ही ग्रो करे तो दिन में 5 स्टोरीज आपको डालनी चाहिए। स्टोरीज के जरिये आपके followers जल्दी increase होते हैं। Stories की reach  बढ़ाने के लिए आप अच्छे अच्छे hastags का यूज़ कर सकते हैं।

4. Engagement बढ़ाये

instagram-se-paise-kaise-kamaye

Engagement से हमारा मतलब है कि आपके Followers आप के पोस्ट्स पर कितनी share, comments और like करते है। आपके जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे आपका इंगेजमेंट भी उतना ही बढ़ेगा। मान लीजिए आपके 1 हजार फॉलोवर्स है और आप किसी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसकी लिंक अपनी पोस्ट में देते है तो उस लिंक पर 3% लोगों ने क्लिक किया और उस ब्रांड का प्रोडक्ट खरीदा, जो यह बताता है की लोग आपसे कितने जुड़े हुए है। अगर आपको Ad चाहिए तो आपको Engagement बढ़ाना होगा वरना आपको Ad नहीं मिलेगा।

Instagram se paise kaise kamaye

कही से भी पैसे कमाने के लिए जरुरी है लगातार काम करते रहना। इसी तरह अगर इंस्टाग्राम से पैसे कामना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने अकाउंट को ग्रो करना होगा। यह एक प्रक्रिया की तरह ही है जैसे की कोई पेड़ लगाने के लिए आप पहले बीज बोते हैं, फिर से पानी देते है और देखभाल करते हैं वैसे ही आपको 1 niche  को चुनकर उसपर काम करना होगा। चलिए अब इसके बारे में जानते है।

आज के समय में Instagram सबसे ज्यादा popular social media platdorm है। Instagram युवाओं को काफी आकर्षित किये हुए है इस आप अपने दोस्तों के साथ चैट, फोटो/वीडियो शेयर करने के अलावा इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। बहुत सी कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार या promotion करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है। यहां पर कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपने products का प्रचार या प्रमोशन आसानी से कर सकते है।

#1 किसी Brand को Promote करें

दोस्तों मार्किट में आये दिन नए नए तरह के ब्रांड्स और प्रोडक्ट्स आते रहते हैं। और अब वो समय तो रहा नहीं की लोग सुनते हों या टीवी देखते हो। अब वक़्त है सोशल मीडिया का और यह बात यह कम्पनीज अच्छी तरह से जानती हैं। इसलिए, यह कम्पनिया mainly अपने products सोशल मीडिया के जरिये प्रमोट करना चाहती हैं।

आज इंस्टाग्राम एक Famous Mobile Application है जिसको बहुत से लोग Use करते है। इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाने के लिए companies किसी ऐसे व्यक्ति को चुनते है, जिसके ज्यादा Followers होते है।

Companies ऐसे लोगों से अपने products को promote कराती है और बदले में उन्हें पैसे देते है। तो इस तरह से आप भी अपने Instagram Account की सहायता से किसी ब्रांड को promote कर सकते है और बदले में पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपके अकाउंट पर आपको फॉलो करने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा होना चाहिए। आप चाहे तो हमे भी Instagram पर follow कर सकते हैं।

#2 अपने Photos को Sell करें

दोस्तों हर इंसान के अंदर कोई न कोई टैलेंट तो जरूर होता है। और,अगर ऐसा ही phottography talent आपमें है तो आप अपने सपनो को एक नयी उड़ान दे सकते हैं। आपमें से बहुत से लोगों को Photography करने का शौक होगा और जब भी आप कहीं बाहर घूमने के लिए जाते है तो अपने camera से बहुत सारी photos click करते है।

instagram-se-paise-kaise-kamaye

अगर आप भी photography करने का शौक रखते है, और आपके पास कई अच्छी photos का Collection है, तो भी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। आप उन फोटोज को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करके Advertise कर सकते है।

आपको बस एक काम करना है की उन फोटोज पर watermark लगाकर उन्हें अपने instagram account पर डाल देना है। जिससे की आपकी फोटोज चोरी न की जा सके। और पोस्ट के description में आपको अपना cantact information दे देना है। जिसे भी आपकी पिक्चर पसंद आएगी और वो खरीदना चाहेगा वो आपसे कांटेक्ट कर लेगा।

#3 अपने Products Sell करें

अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते है तब तो सोने पर सुहागा। आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं है। आप अपने इंस्टाग्राम की सहायता से भी अपना कोई भी Product Sell कर सकते है। आप अपने जिस भी product को बेचना चाहते है उसका फोटो इंस्टाग्राम पर upload करें और Description में उस प्रोडक्ट की price और अपनी Details लिख दें। ताकि इच्छुक व्यक्ति आपसे संपर्क कर सके।

अब जैसे की कई लोग अपने कपड़ो की दुकान का प्रमोशन करने के लिए तरह तरह के कपड़ों की pics click करके अपने insta account पर डालते हैं। ध्यान दे की प्रोडक्ट का description सही से लिखें ताकि लोग सही से समझ सकें।

#4 Affiliate Marketing करें

दोस्तों अगर आपके पास ऐसा कोई खास टैलेंट नहीं है और न ही कोई प्रोडक्ट है जिसे आप sell कर सकें तो भी आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आप Affiliate Marketing के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते की affiliate marketing kya hai? तो हम आपको उदाहरण से समझाते है। मान लीजिये की कोई कंपनी कोई प्रोडक्ट बेचती है लेकिन वह खुद से प्रोडक्ट को sell नहीं करना चाहती ऐसे में वह experts को hire करती है जो की उनके प्रोडक्ट को sell करता है और कंपनी इसके बदले में उसे कमीशन देती है।

Affiliate Marketing के लिए आजकल Amazon काफी मशहूर है। इस तरह की मार्केटिंग में किसी भी E-commerce website जैसे कि, Flipkart या Amazon के किसी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता है। प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वह वेबसाइट किसी भी एक प्रोडक्ट की Link आपको देती है। जब उस लिंक की सहायता से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो बदले में आपको कुछ commission मिलता है।

#5 किसी और अकाउंट को promote करके

आप चाहे तो दूसरों के एकाउंट्स को प्रमोट भी कर सकते हैं। जब आपके अच्छे खासे followers हो जाते हैं। ऐसे में कई लोग खुद ही आपसे contact करेंगे की आप उनके अकाउंट को promote कर दे। और, इसके बदले में वे आपको रूपए देते हैं। आपको 1 अकाउंट प्रमोट करने के कितने रूपए मिलेंगे यह आपके फोल्लोवेर्स पर निर्भर करता है। आपको बस अपने स्टोरी सेक्शन में उनके बारे में लिखना होगा।

#6 अपने Instagram Account को Sell करके

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अचे followers और engagement (engagement यानि लोग आपके पोस्ट्स और स्टोरीज को कितना लिखे शेयर और कमेंट कर रहे हैं) भी अच्छा मिल रहा है, तो ऐसे अकाउंट को बेचकर आप काफी ज्यादा अच्छा रूपया कमा सकते हैं।

आपके insta account की कीमत आपके Followers की संख्या पर निर्भर करती है। इसका मतलब है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर्स की संख्या जितनी ज्यादा होगी उतनी ही ज्यादा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की कीमत होगी। पर इसके लिए जरुरी है इंगेजमेंट। कोई भी buyer सबसे पहले आपके account insights की screenshots देखता है इसके बाद ही अकाउंट खरीदता है।

#7 Instagram account manager बनकर

बहुत से लोग या ब्रांड्स होते हैं जिन्हे Instagram Account Managers की जरूरत होती है और, ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करना ग्रो करना जानते है तो आप उन लोगो से कांटेक्ट कर सकते हैं। आप चाहे तो उन्हें उनके इंस्टा अकाउंट पर ही मैसेज कर सकते है। या फिर उनके दूसरे सोशल मीडिआ अकाउंट के जरिये भी आप उनसे कांटेक्ट कर सकते है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Instagram se paise kaise kamaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Instagram Se Earning Kaise Kare के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे आपके समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जाएगी। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख आसानी से Instagram Se Earn Kaise Kare पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social media sites share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!