google-se-paise-kaise-kamaye

गूगल से पैसे कैसे कमाए |Google Se Paise Kaise Kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye – नमस्कार दोस्तो, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में। आज के इस आर्टिक्ल में हम आपके साथ में गूगल से पैसे कैसे कमाए, गूगल मुझे पैसे दो के बारे में जानकारी शेयर करने वाले है। दुनिया अब इंटरनेट पर निर्भर हो गई है। पहले भी इंटरनेट पर काम होता था लेकिन जब से कोरोना फैला और लोगों का घर से बाहर निकलना बंद हुआ तो लोगों ने घर बैठे बैठे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना शुरू किया।

वैसे अधिकतर लोग जानते है की आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसकी मदद से आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन ही पैसे कमा सकते है। बहुत से लोग कुछ वजह से बाहर जाकर पैसे नहीं कमा सकते है। तो उनके लिए ये आर्टिकल्स बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है।

FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करे?

अब आप सोच रहे होंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? यहां तो हम कुछ भी Search करते हैं और उसका solution पाते हैं। लेकिन हमने कुछ भी गलत नहीं कहा। आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं।गूगल के पास कई Services हैं जिनका उपयोग करके आप घर बैठे हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात तो यह है की गूगल से तब भी आपकी कमाई होती रहती है जब आप काम नहीं कर रहे होते हैं।

Yo WhatsApp APK Latest Version Download 2021

आजकल जैसे की हर सवाल का जवाब गूगल के पास है वैसे ही आपके इस सवाल का जवाब भी है इसके पास। बच्चे-बच्चे को गूगल के बारे में पता है की गूगल कितनी बड़ी कंपनी है। और फिर जब बात हो गूगल से पेसे कैसे कमाए तो कौन कमाना नहीं चाहेगा।

आप भी चाहते ही होंगे की आप दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के लिए काम करें और इससे पैसे कमाएं। इस आर्टिक्ल में हम आपको गूगल से पैसे कमाने के 9 तरीकों के बारे में बतायेगे जिनकी मदद से आप हर महीने 1 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते है। इसके पहले जानते हैं गूगल के बारे में।

गूगल क्या है? (What is google?)

गूगल एक search engine है। सर्च इंजन वह माध्यम होता है जिसके जरिये हम आसानी से internet पर मौजूद जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। आप सबने कभी न कभी तो गूगल से कुछ न कुछ जरूर पूछा ही होगा। यह कुछ ही seconds में हमारे सभी सवालो के जवाब दे देता है। यही नहीं सर्च इंजन के अलावा भी गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट्स हैं जैसे की YouTube, Gmail, Google Play Store & Google Drive etc.

google-se-paise-kaise-kamaye

Google Full Form in hindi

गूगल का फुल फॉर्म – “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” है।

गूगल को किसने बनाया है?

गूगल को 1995 में stanford university में p.hd कर रहे दो छात्रों Larry Page और Sergey Brin द्वारा बनाया गया है। Larry और Brin एक ऐसा search engine बनाना चाहते थे जहाँ पर यह अच्छी अच्छी websites को अपने हिसाब से उस search engine में दिखा सके जिससे लोगों को सवालों के जवाब ढूंढने में आसानी हो।

google se paise kaise kamaye in hindi

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने का तरीका बहुत सारे हैं। इसमें से काफी सारे तरीकों के विषय में शायद आपको मालूम भी हो। यहाँ पर हमने वो सभी लोकप्रिय तरीकों के विषय में जानकारी प्रदान की है जिसका use कर के आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आप भी इंटरेस्टेड है गूगल से पैसे कैसे कमाए में तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ते रहिये।

1. youTube से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब का क्रेज़ आज कल बढ़ते बढ़ते इतना बढ़ चूका है की हमारे देश सहित सारी दुनिया में मशहूर हो गया है। आज कल हर कोई यूट्यूब पर सीरियल देखना, पढ़ना, और तरह तरह के वीडियोस देखना खूब पसंद करता है। यही नहीं यूट्यूब ने कई लोगों को रातों रात स्टार बना दिया है।

आज के समय में, कोई भी Internet User, YouTube पर किसी भी अन्य वेबसाइट की तुलना में बहुत अधिक समय बिताता है। और कई ऐसे लोग हैं जो YouTube से एक वर्ष में 15 मिलियन से भी अधिक पैसे कमा रहे हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

आप पढ़ रहे हैं google se paise kaise kamaye

YouTube अपने Video Creators (वीडियोस बनाने वाले) को उनके content को Monetize करने का विकल्प भी प्रदान करता है। Creators को उस विज्ञापन के आधार पर Pay किया जाता है, जिसे वीडियो देखते समय दिखाया जाता है। चैनल के owners को विज्ञापनों पर हुए क्लिक के माध्यम से भी Pay किया जाता है।

मुख्य रूप से YouTube से Income का मुख्य स्रोत है विज्ञापन से होने वाली कमाई। अगर आप एक Video Creator हैं, तो आप अपने Visitors के विज्ञापनों को देखने के आधार पर पैसे कमाएँगे। इसका अर्थ है जब Users विज्ञापन पर क्लिक करते हैं या 30 सेकंड से अधिक समय तक विज्ञापन देखते हैं तो आपको YouTube से Income होगी।

कार से पैसे कैसे कमाए?

आपको जरूरत होगी बस एक smartphone, gmail id, बोलने के लिए mic & internet connection की। और बस आप भी औरों की तरह ही अपने खुद के विडोज़ बना सकेंगे और बहुत जल्दी यूट्यूब से पैसा भी कमा सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे की आप किस विषय पर वीडियोस बनाये। तो इसके लिए आपको खुद से सोचना होगा की आप क्या काम अच्छे से कर कस्ते हैं और किस चीज़ पर ढेर सारे valuable वीडियोस बना सकते हैं।

जब आप काफी अच्छे वीडियोस बनायेगे जिससे की लोग आपके साथ जुड़ें तो आप न सिर्फ Adsense से बल्कि एफिलिएट मार्कटिंग और स्पॉन्सरशिप के जरिये भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. Blogger.com से पैसे कैसे कमाए

बात हो गूगल से पैसे कमाने की और Blogger.com का नाम न लिया जाये ऐसा तो नहीं हो सकता। क्यूंकि ब्लॉगर पर आप फ्री में Dailyhindihelp.com के जैसी साइट बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको जरूरत होगी एक Email id और डोमेन की। वैसे आज के समय में ज्यादातर सभी लोगों के पास email id तो होती ही है। और अब आप सोच रहे होंगे की डोमेन क्या होता है और इसे कैसे खरीद सकते हैं। वैसे अगर आप कोई पैसा खर्च न करना चाहे तो भी ब्लॉगर पर अपनी पसंद से नाम चुनकर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कुछ रूपए खर्च कर सकते है तो आपको डोमेन नाम जरूर खरीद लेना चाहिए।

blogging-se-paise-kaise-kamaye

डोमेन एक unique नाम होता है जिसके जरिये आप किसी ब्लॉग की पहचान करते हैं। जैसे की आपका नाम आपकी पहचान है वैसे ही हर ब्लॉग ही पहचान है उनका डोमेन नाम। और जैसे हमारी साइट का नाम dailyhindihelp.com है तो अब कोई और यह नाम नहीं ले सकता है।

यह भी पढ़ें मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

हर डोमेन का एक expiry date होता है। डोमेन 1 साल के लिए होता है। अगर आप चाहे तो दुबारा से इसे renew करवा सकते हैं। 1 साल के इस डोमेन की कीमत 400- 800 रूपए तक होती है।

लेकिन जब इसी डोमेन को 1 साल बाद फिर से renew करवाते हैं तो 800 से 1000 rupay तक देना पड़ता है। मगर एक बार जब आप पैसे कमाने लगते हैं तो यह बहुत ही छोटी रकम होती है। अब बात आती है की आप डोमेन नाम कहा से buy करे? तो हम आपको बता दे की आप godaddy, bigrock या namecheap से डोमेन खरीद सकते हैं।

Domain नाम खरीद लेने के बाद आपको इसे blogger से connect करना होता है। कनेक्ट करने के लिए आपको अपनी मेल से ब्लॉगर पर अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बन जाने के बाद आपको आपका ब्लॉगर डैशबोर्ड दिखने लगेगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

डैशबोर्ड में बायीं तरह आपको सेटिंग्स का एक ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करेंगे तो कस्टम डोमेन का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक कर करके आप अपने डोमेन को ब्लॉगर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

अब इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको मेरी तरह ही किसी विषय पर लेख लिखने होंगे। अगर आप शुरू में किसी एक विषय को पकड़कर उसपर ही लेख लिखेंगे जिसे पर micro niche blogging कहते है, तो बहुत जल्दी ही आपके ब्लोग्स गूगल पर रैंक करने लगेंगे और आपकी साइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा। इसके बाद आप google adsense के ads लगा कर अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है।

यही नहीं कई और तरीको से भी ब्लॉग को monetize किया जा सकता है। जैसे की affiliate marketing के जरिये।

3. google play store से पैसे कैसे कमाए

अगर आप कोई Android phone का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फ़ोन में Google Play Store नाम की application तो जरूर होगी। यह application आपके फ़ोन में इसलिए दी गयी होती है की इसके जरिये आप अपने पसंदीदा apps को download कर सके।

blogging-play-store-se-paise-kaise-kamaye

लेकिन यह सभी apps जो की प्ले स्टोर पर होते है गूगल के नहीं होते इन्हे आपके और हमारे जैसे लोग गूगल प्ले स्टोर पर upload करके पैसे कमाते हैं। दोस्तों अब धीरे से आपको कुछ समझ आ रहा होगा की आप Google Play Store से पैसे कैसे कमाए? लेकिन दोस्तों यह उतना भी आसान नहीं है।

Google Play Store से पैसे कमाने के लिए आपके पास यह चीज़े होनी चाहिए –

  • Unique Idea
  • Android App Developer
  • Publish App On Play Store
  • Promote App
तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

Unique Idea – अगर आप अपना खुद का App बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक unique idea होना चाहिए। एप्लीकेशन ऐसी होनी चाहिए जो की users को helpful लगे। साथ ही जिसे use करना भी आसान हो।

Android Developer – अब आपके आईडिया को साकार करने के लिए आपको जरूरत होगी एक अच्छे Android Developer की जो आपके लिए app बनाकर देगा। अगर आप खुद से अप्प बनाना जानते है तब यह काम आपके लिए और भी आसान होगा।

Sports Betting से पैसे कैसे कमाये?

Publish Your App on Play Store – app बना लेने के बाद आप आपको अपना app प्ले स्टोर पर डालना होगा। लेकिन अप्प को पब्लिश करने के लिए आपको Google Play Console को buy करना होगा जिसके लिए आपको 25$ देने होते है। यह पैसा एक ही बार देना पड़ता है और उसके बाद आप जितने चाहे उतने apps पब्लिश कर सकते हैं।

Promote your App – सिर्फ App को पब्लिश कर देने से ही काम खतम नहीं हो जाता। Apps को डाउनलोड करवाने के लिए आपको प्रमोशन करना होता है। यह प्रमोशन आप अपने सोशल मीडिया के जरिये या फिर ads चलाकर भी कर सकते हैं। जितने ज्यादा apps डाउनलोड होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप कमाएंगे।

4. Admob से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में जिस तरह स्मार्टफ़ोन की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, उसे देखते हुए हम एक बात तो ज़रूर कह सकते है कि आज कल के लोग स्मार्टफ़ोन पर बहुत ज्यादा निर्भर हैं। लगभग हर व्यक्ति के हाथ में आज Android Smartphone है। जिसके वजह से नए नए Android Application की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। और इस मांग के कारण, हजारों नए App लगातार गूगल Play Store पर आ रहे हैं।

admob-se-paise-kaise-kamaye

एडमॉब से पैसे कमाने के लिए आपको यहाँ बताये गए सभी पहलुओं को ध्यान से समझना होगा-

Strong Password Kaise Banaye
  • आपको सबसे पहले Admob की official website पर जाना है.
  • इसके बाद आपको वह अकाउंट बनाने के लिए अपनी email से sign up करना होगा.
  • अकाउंट बना लेने के बाद आपको app के लिए ads units बनाने होंगे.
  • आप जो ads units बनाएगे उन ad units के codes आपको अपने app पर लगाने होंगे.

आप अपने द्वारा develop किए गए Application का Premium Version बनाकर बेच सकते हैं। इससे Users को वो app डाउनलोड करने के लिए आपको Pay करना पड़ेगा। Download करने वाले व्यक्ति के द्वारा Pay की गई राशि आपको प्राप्त होगी।

5. Google adwords से पैसे कैसे कमाए

google-adwords-se-paise-kaise-kamaye

Google Adwords भी गूगल का ही प्रोडक्ट है और आपको इसको इस्तेमाल करने के पैसे देने होंगे। अब आप सोच रहे होंगे की यह क्या अपराजिता पैसे कमाने के तरीके बताते बताते पैसे देने की बाते करने लगी। तो घबराइए नहीं आपको यहाँ पैसे कमाने के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना होगा।

जैसे मान लीजिये की आपको आपका कोई ऑनलाइन कोर्स या ebook sell करना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है ऑडियंस। ऑडियंस के लिए ही आपको adwords पर पैसे देने होते है। पैसे देकर आप यहाँ से ऑडियंस ले सकते हैं।

6. Google Pay से पैसे कैसे कमाए

आज कल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना बहुत आम हो गया है। बहुत से लोग रिचार्ज के लिए इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने आदि बहुत से कामो के लिए paytm और google pay जैसे apps यूज़ करते हैं। अगर आप भी ऑनलाइन पैसो का लें दें करते हैं तो फिर आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि आप जितने भी transaction करेंगे उतने rewards आपको मिलेंगे और यही नहीं आप इन rewards को bank account में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

google-pay-se-paise-kaise-kamaye

आपको बस इतना करना है की अपने फ़ोन में Google Pay app डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद आपको Google Pay पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसपर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?(2021)

Google Pay से आप रीचार्ज करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप लोगो के मोबाइल रीचार्ज कर सकते है। गूगल पे आपको पैसे भेजने या रीचार्ज करने पर रिवार्ड देता है इन रिवार्ड में भी आपको पैसा मिलता है। और इस तरह आप चाहे तो गूगल पे से रीचार्ज करके अच्छे पैसे कमा सकते है। गूगल पे पर बिजली बिल, फोन बिल, पानी का बिल भरकर आप रिवार्ड भी कमा सकते है।

यही नहीं आप Google Pay को refer करके भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले Google Pay install करना है और उस पर अपना account बना लेना है जिसके बाद आप refer वाले सेक्शन में जाकर अपने दोस्तों को रेफर करके गूगल पे पर अकाउंट बनाने के लिए कह सकते है।

जब आपके refer किए लिंक से कोई भी Google Pay को इन्स्टाल करने के बाद आपका referral code इस्तेमाल करता है तो आपको कुछ पैसे मिलते है।

इसके बाद जब वह व्यक्ति पहली payment करेगा तो उसे 21 रुपए और आपको 121 रुपए मिलेंगे। इस प्रकार आप Google Pay की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है वो भी सिर्फ इस app को refer करके।

7. google map से पैसे कमाए

दोस्तो आप सभी ने कभी न कभी Google Map का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। आज हम आपको Google Map se Paise Kaise Kamaye जाते है इसके बारे में बतायेंगे। Google Map आज के समय में पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है।

Google Map से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल पर किसी भी दुकान या जगह को लिस्ट करके उसे verify करना सीखना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले उन दुकानों से contact करना होगा जो अपनी दुकान को Google Map पर लिस्ट करना चाहते है। ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जायेगे जो की खुद को Google Map पर लिस्ट करना चाहते है। इसके बाद आप उस व्यक्ति को कह सकते है की आप उनकी दुकान को गूगल पर लिस्ट कर देंगे। जिसके बदले में आप 100 से 500 रुपए चार्ज कर सकते है।

Google Chrome क्या है और कैसे डाउनलोड करे?

इसके अलावा आप फ्री में भी गूगल पर लिस्टिंग कर सकते है। जिसके बदलें गूगल आपको कुछ points देता है।आप इन points को इकट्ठा करके ऑनलाइन कोई चीज खरीद सकते है। कई बार इसके बदले में आपको google map की तरफ से कोई फ्री tour या gift भी मिल सकता है।

और अगर आपको इस प्रकार से client मिल जाते है तो आपको बस उनकी दुकान, बिज़नस यां ऑफिस को google map पर जाकर लिस्ट करके उसे पिन के जरिये verify करवाना है और इसके बाद आप उनसे पैसे ले सकते है।

8. google opinion reward से पैसे कमाए

दोस्तो सबसे पहले आपको google play store पर जाकर google opinion reward को install कर लेना है। इसके बाद आपने google opinion reward पर अपना account बना लेना है। और यहाँ पर आपको हर रोज कुछ सर्वे मिलते है आप इन सर्वे को पूरा करके भी पैसे कमा सकते है। आप सर्वे करके पैसे कमाना चाहते है तो google opinion reward आपके लिए सबसे बढ़िया तरीका है।

google-se-paise-kaise-kamaye-in-hindi

गूगल आपको एक survey पूरा करने के बदले में आपको 3 रुपए से लेकर 10 रुपए तक देता है। और इस तरह से आप google opinion reward से अच्छे पैसे कमा सकते है।

9. google AdSense से पैसे कमाए

google-adsense-se-paise-kaise-kamaye

Google AdSense गूगल द्वारा publishers को दी जाने वाली एक service है। यह एक फ्री टूल है जिसका उपयोग वेबसाइट owner अपनी साइट पर Google Ads दिखाने के लिए करते है। यदि आपकी कोई Website, YouTube या Blog चैनल है तो आप इस service का उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

10 Effective depression treatment- तनाव से निकलने के उपाय

Google AdSense का इस्तेमाल आप केवल तब ही कर सकते है जब आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube चैनल AdSense Approval के लिए मांगी गयी सभी आवश्यकताओं (Requirements) को पूरा करता हो। इसलिए सभी रिक्वायरमेंट्स यानि जरूरी निर्देश को ठीक तरह से पढ़ने के बाद ही Ad Sense Approval के भेजें जिससे कि आपको जल्दी से जल्दी approval भी मिल जाये।  

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Google se paise kaise kamaye जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Google Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Google se paise kaise kamaye पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

4 thoughts on “गूगल से पैसे कैसे कमाए |Google Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!