coal-india-share-price-target-2022

Coal India share price target 2022 2023 2025 2030

Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ एकदम बढ़िया होंगे। दोस्तों आज हम जिस शेयर का प्रेडिक्शन करने जा रहे है वो है Coal India share price target 2022, 2023, 2025, २०३०। यह भारत की सबसे बड़ी कोयला माइनिंग और प्रोडक्शन कंपनी है। लेकिन काफी वक़्त से देखे तो शेयर में भरी गिरावट देखि गयी है। जिससे शरहोल्डर्स में आगे के लिए प्राइस टार्गेट्स जानने की अच्छी उत्सुकता है। वहीँ नए निवेशक इसमें पैसा लगाने से बचते दिखते हैं।

तो आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे की आगे मैनजमेंट प्लान्स क्या रह सकते हैं, आने वाले वक़्त में बिज़नेस कैसा रुख करेगा, शेयर्स में सुधर आएगा या लगातर गिरावट ही रहेगी। तो फिर चलिए बिना देर किये शुरू करते है

Coal India share price target 2022

दोस्तों बात की जाये अगर कंपनी के बिज़नेस की तो गवर्नमेंट सेक्टर की काफी बड़ी कंपनी है। साथ ही पूरी इंडिया में उत्पादित कोयले का 80% से भी अधिम यह अकेले उत्पादित करती है। कंपनी का सेल्स ग्रोथ भी काफी बढ़िया है लेकिन अगर हम देखे तो कई देश प्रदोष को देखते हुए क्लीन एनर्जी की तरफ अपने कदम बढ़ा रहे है। और शायद भविष्य में इसका इतना ज्यादा महत्वा नहीं रह जायेगा इसलिए ही इसके शेयर्स में काफी गिरावट देखी जा सकती है।

दोस्तों यह बात तो एकदम सही है की हमे क्लीन एनर्जी रिसोर्सेज की तरफ आगे बढ़ना है। लेकिन, भारत जैसे बड़े देश में एकाएक कोयले को छोड़कर किसी दूसरे साधन पर निर्भर हो पाना काफी मुश्किल लगता है। वहीँ अगर दूसरे ओर देखें तो कोरोना के बाद से कोयला बिक्री में इजाफा होता दिखा है। और कोल् इंडिया इस क्षेत्र की लीडिंग कंपनी है तो इसे भी फायदा हुआ ही है।

HUL Share price target

लेकिन क्यूंकि यह पब्लिक सेक्टर की कंपनी है तो बहुत से मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स के चलते मैनेजमेंट समय देखकर मनमुताबिक दाम कम या ज्यादा नहीं कर सकता है। जिससे कंपनी को लीडिंग का उतना फायदा नहीं मिलता है। तो अब्ब अगर हम बात करे Coal India Share Price Target 2022 की तो यह लगभग 175 रूपए रह सकता है। वहीँ अगर बात करे 2022 के दूसरे टारगेट की तो 175 के हिट होते ही दूसरा टारगेट तक़रीन 183 रूपए रह सकता है।

Coal India share price target 2023

दोस्तों भले ही कोल् इंडिया कोल् माइनिंग की लीडिंग कंपनी है लेकिन समय के साथ मार्किट में कई दूसरी कंपनियां भी आयी है। जिस वजह से लोगो क मन में तजोड़े डॉब्टस दीखते है। वहीँ अब समय जैसे जैसे बीतता जायेगा सरकार भी पर्यावरण को बचने के लिए कोयला उपयोग पर प्रतिबन्ध लाएगी। और, जाहिर सी बात है की इसका बहुत ही बुरा असर कोल् इंडिया के बिज़नेस पर पड़ेगा।

पिछले सालो के प्रदर्शन पर नज़र डालें तो कोल् माइनिंग कम ही होता दिखा है और पूरी संभावना है की आने वाले समय में भी कम होगा। हालाँकि यह हो सकता है की थोड़े बहुत समय के लिए कोयले की मांग के शेयर प्राइस में कुछ उछाल दिखाई दे। लेकिन फिर भी किसी बहुत बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं जा सकती है।

अगर हम बात करें Coal India Share Price Target 2023 की तो यह कोई बहुत अच्छा रहने वाला नहीं है पहला टारगेट 190 रूपए और वही दूसरा टारगेट 200 रूपए के लिए होल्ड कर सकते है।

Coal India Share Price Target 2025

दोस्तों जैसे की अभी हमने आपको बताया की भविष्य में कोयला की जगह क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल किया जाने वाला है। और इसी को देखते हुए मैनजमेंट ने भी क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ फोकस बढ़ाते हुए नज़र आने लगा है।

Clean Energy की बढ़ती हुई demand को देखते हुवे Coal India मैनेजमेंट ने CIL Solar Pvt Lit और CIL Navikarniya Urja Ltd नामक दो कंपनियों की स्थापना की हैं। जिसके चलते मैनेजमेंट को पूरी उम्मीद है की आने वाले समय में Clean Energy की बढ़ती डिमांड का फ़ायदा Coal india अच्छी तरहउठा सकेगा।

L&T Share Price Target

अपने बिज़नेस को बचने और एक नयी दिशा देने के लिए कंपनी मैनेजमेंट ने फैसला किया है की आने वाले समय में क्लीन एनर्जी में लगने वाले हर सामान का प्रोडक्शन करेगी। ताकि यह कंपनी नयी दिशा की ओर रुख करे। और यदि कंपनी ऐसा करने में सक्षम होती है तो फिर से शेयर्स में काफी अछि बढ़त देखने को मिल सकती है। और वही नए नए निवेशकों का रुझान भी कंपनी को ओर बढ़ेगा।

तो अगर इस पाजिटिविटी से देखे तो Coal India Share Price Target 2025 तक पहला शेयर प्राइस टारगेट 285 रूपए तक नज़र आ सकता है। और वहीँ 2025 के लिए दूसरा टारगेट 300 रूपए रह सकता है।

coal-india-share-price-target-2022

Coal India Share Price Target 2030

दोस्तों अगर बात करें 2030 की तो इतने लम्बे समय में कोल् इंडिया मुख्यतः क्लीन एनर्जी के ऊपर फोकस करती हुई दिखेगी। कंपनी ने कोल् माइनिंग की और से रुख कम करना शुरू कर दिया है और इसके साथ ही मनेजमेंट हर क्लेसन एनर्जी की तरफ अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाते नज़र आ रहा है।

और जयादा से जयादा ध्यान इस वक़्त क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ दिया जा रहा है। आने वाले समय में कंपनी इसमें मार्केट लीडर होते नजर आएगी साथ ही कंपनी ने NLC india.ltd के साथ joint venture करने का निर्णय लिया है।

तो अब अगर बात करें Coal India Share Price Target 2030 की तो यह 710 रूपए रह सकता है।

Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearTarget 1Target 2
2022175183
2023190200
2025285300
2030710

Future of Coal India share

दोस्तों जैसे की हमने अभी विचार किया की भविष्य में कोयले की तो खास कोई मांग नहीं रहने वाली है। लेकिन जैसे की हमने कहा यदि कंपनी अपने बिज़नेस को रिन्यूएबल और क्लीन एनर्जी की तरफ ले जाने में सफल रहती है तो आगे काफी अच्छे शेयर प्राइस की उम्मीद की जा सकती है।

और जाहिर सी बात है की शेयर्स का अच्छा वैल्यूएशन होने का सीधा फायदा शरहोल्डर्स को होते हुए दिखेगा। हालाँकि जैसे हालत अभी चल रहे है उसे देखते हुए निवेशक इस शेयर में निवेश करने से बच रहे हैं।

और जब तक कंपनी अपने बिज़नेस को रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ ट्रांसफर करने की कोई ठोस कोशिश नहीं करती है, तब तक लम्बे समय के निवेशकों को भी निवेश करने से बचना ही चाहिए।

Risk of Coal India share

अब यदि बात करे की कंपनी के रिस्क क्या है तो सबसे बड़ा रिस्क है कंपनी एक ऐसे व्यापर में है जिसका कोई भविस्य नहीं है। और दूसरा, कंपनी के ऊपर काफी क़र्ज़ भी है और साल दर साल यह क़र्ज़ बढ़ा ही जा रहा है।

और साथ ही साथ इतनी बड़ी कंपनी का बिज़नेस एक से दूसरे सेक्टर में ट्रांसफर कर पाना काफी मुश्किल है। हालाँकि अभी कंपनी अपने सेक्टर की लीडिंग है लेकिन, आगे भी यह क्लीन एनर्जी सेक्टर में लीडिंग होगी इसकी संभावनाएं कम है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Coal India Share Price Target 2022 जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी sites या internet पर उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस article को लेकर कोई भी सवाल या doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह article Coal India Share Price Target 2022 पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो please इस पोस्ट को other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस