youtube-ka-awishkar-kisne-kiya

यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

Youtube ka avishkar kisne kiya – दोस्तों मुझे यक़ीन है की आपमें से अधिकतर लोग जिनके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट मौजूद है, ने यूट्यूब तो जरूर उपयोग किया ही होगा। लेकिन, वही आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो ये नहीं जानते की Youtube ka Avishkar Kisne Aur Kab Kiya? जो लोग नहीं जानते उन्हें मई बताती चलूँ की यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। या आप इसे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी कह सकते हैं।

गूगल के बाद यूट्यूब ही ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आप किसी भी क्षेत्र से किसी भी विषय से जुड़ा वीडियो देख सकते हैं। और, इतना ही नहीं यूट्यूब पर आप किसी भी विषय से सम्बंदित वीडियो free में बना कर शेयर कर सकते और देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें Top 10 Zero Investment Small Business Ideas 2021

आपको बता दें की अगर आपको कोई वीडियो बहुत पसंद आता है तो आप लाइक और कॉमेंट के जरिये वीडियो बनाने वाले को यह बता भी सकते हैं। इतना ही दोस्तों यूट्यूब आपको पैसे भी कमाने का मौका देता है। मान लीजिये की आप यूट्यूब पर कोई वीडियो डालते हैं जो की लोगो द्वारा बेहद पसंद किया गया है तो आप इसी तरह के और कई सारे वीडियोस बना कर यूट्यूब से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

youtube

वाकई में दोस्तों यूट्यूब बहुत ही कमाल का सर्च इंजन है यहाँ पर लगभग हर विषय पर वीडियोस मौजूद हैं। पर क्या अपने कभी सोचा या क्या आप जानते हो की इतने सारे गुणों से भरपूर इस वेबसाइट की खोज किसने और कब की? अगर नहीं तो आज हम बताएंगे आपको सभी चीज़ो को जानने के लिए बने रहिये www.dailyhindihelp.com के साथ तो चलिए शुरू करते हैं और आपको यूट्यूब के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यूट्यूब क्या है?

(YouTube Kisne Banaya Uska Naam – Who Invented YouTube  In Hindi – Youtube Kya Hai) यूट्यूब- यूट्यूब सुनकर आपको भी उत्सुकता हो रही होगी की आखिर यूट्यूब क्या है? दोस्तों यूट्यूब इंटरनेट पर वीडियोस शेयर करने का एक जरिया है। यहाँ आप किसी भी चीज़ की जानकारी चाहते है तो उससे सम्बंधित वीडियोस देख सकते हैं। और ऐसा नहीं है की यहाँ पर प्रत्येक विषय पर 1 या 2 ही वीडियोस है यहाँ पर आपको अनगिनत वीडियोस मिल जायेगे। और सबसे ज्यादा अच्छी बात तो यह है की यह सभी वीडियोस आप बिलकुल मुफ्त में देख सकते हैं।

यह सिर्फ वीडियोस देखने तक ही सीमित नहीं है अगर आपके पास भी कोई स्किल है या कोई जानकारियां है जिसे आप लोगो को बताना चाहते हैं तो आप अपना खुद का वीडियो बना कर शेयर या अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब की शुरवात अमेरिका से PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों ने की थी।

इसका मुख्यालय San Bruno कैलिफोर्निया में स्थित है। यहाँ आप वीडियोस देख सकते हैं, वीडियोस को लिखे कमेंट कर सकते हैं और वीडियो को पसंद आने पर दूसरों के साथ शेयर या साझा भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें तीन पत्ती से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब पर आप किसी भी विषय या क्षेत्र से जुड़े वीडियो जैसे शिक्षा सम्बन्धी, स्वास्थ्य से जुड़े , मनोरंजन करने वाले ,टेक्नोलॉजी, corporation, बिजनेस, tv shows clips, short and डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म, movie ट्रेलर, लाइव स्ट्रिमिंग, vloging, लाइफस्टाइल, वीडियो create कर सकते हैं और देख सकते हैं।

youtube ka avishkar kisne kiya

Youtube Ka Avishkar Kisne Kiya?

यूट्यूब का अविष्कार Chad hurley, Steve chen, Jawed Karim ने  फरवरी 2005 में अमेरिका के San Bruno कैलिफोर्निया में किया था। यह तीनो इससे पहले PayPal कंपनी के कर्मचारी हुआ करते थे।

Youtube ka Avishkar Kab Hua?

यूट्यूब का अविष्कार 14 फरवरी यानी कि वेलेंटाइन डे के दिन 2005 में अमेरिका के San Bruno California में किया गया था।

Youtube ka Avishkar Kaise Hua?

जैसा कि हमने आपको बताया कि यूट्यूब को PayPal के तीन पूर्व कर्मचारियों Chad harli, Stev chen, Javed Kareem ने san Bruno कैलिफोर्निया में 14 फरवरी वेलेंटाइन डे के दिन 2005 बनाया था।

अगर बात करें उनकी शिक्षा की तो Charle ने पेंसिल्वेनिया के इंडिआना यूनिवर्सिटी से designing की पढ़ायी की हुई थी और Javed Kareem और Stev chen ने यूनिवर्सिटी ऑफ इलेनॉइस उर्बना चैम्पिगन से कंप्यूटर साइंस किया था। उन्हें अपनी काबिलीयत का पता था, बस एक्सप्लोर करना बाकी था।

यूट्यूब के सीईओ कौन है?

वर्तमान समय में यूट्यूब के सीईओ CEO Susan Wojcicki हैं. 3 फरवरी 2020 को गूगल द्वारा जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक यूट्यूब की सालाना आय तकरीबन 15 बिलियन डॉलर है।

यूट्यूब के अविष्कार से जुड़ी एक रोचक कहानी

दोस्तों कहते हैं न की हर चीज़ के पीछे कोई न कोई कारन जरूर होता है। ऐसे ही हर हर अविष्कार की भी अपनी एक अलग कहानी होती है। तो चलिए जानते हैं की यूट्यूब के अविष्कार के पीछे क्या कहानी थी? श्रीमान जावेद करीम के मुताबिक यूट्यूब बनाने का विचार दो वीडियो की खोज करते वक़्त आने वाली परेशानी के चलते आया।

यह भी पढ़ें अपनी कार से पैसे कैसे कमाए?

पहला वीडियो Janet Jackson का था, वो वीडियो 2004 का super bowl incident था जिसमें परफॉर्मेंस के दौरान Janet का स्तन पूरी तरह एक्सपोज हो गया था।

वहीं दूसरा विचार तब आया जब 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी का वीडियो न खोजै जा सका। ऐसे में एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बनाने का आईडिया आया।

मीडिया खबरों की माने तो वहीं दूसरे एक अध्ययन के मुताबिक यूट्यूब बनाने का विचार 2005 के शुरुआती महीने में ही इसके फाउंडर्स हार्ले और चैन को तब आया जब ये लोग एक डिनर पार्टी में थे। यह पार्टी chain के san francisco वाले घर पर थी।

उस पार्टी में बहुत से अच्छे अच्छे वीडियो बनाये गए जिनको यह शेयर करना चाहते थे। और वीडियोस को शेयर करने की समस्या के चलते एक वेबसाइट बनाने का आईडिया आया। की एक ऐसी वेबसाइट तो होनी ही चाहिए जिसमे लोग अपनी वीडियो शेयर कर सके।

वही यूट्यूब के दूसरे फाउंडर चैन और हार्ले ने कहा कि यूट्यूब शुरु में एक ऑनलाइन डेटिंग वीडियो संस्करण वेबसाइट थी। जो की hot and not नामक साइट से प्रभावित होकर बनाई गई थी। जिसमे की attractive lady को उनके आकर्षक वीडियो बनाकर वेबसाइट में अपलोड करने के बदले $100 डॉलर का reward दिया जाता था।

ezgif.com gif maker 1 1 youtube ka avishkar kisne kiya

यूट्यूब के नाम में विवाद

दोस्तों बड़ी चीज़े शुरू करने में मुश्किलें भी बहुत अति हैं यह तो आपने सुना ही होगा और महसूस भी किया होगा। ऐसे ही यूट्यूब भी ऐसे ही इतना बड़ा सर्च इंजन नहीं बना। यूट्यूब ने भी अपनी सफलता विवादों के बीच ही शुरू की जब एक और मिलते जुलते डोमेन नाम की वेबसाइट utube.com का आगमन हुआ।

(youtube ka avishkar kisne kiya) youtube के मालिक universal tube rollforn equipment ने youtube पर मुकदमा दर्ज करवा दिया। इस मुकदमा की वजह थी youtube के दर्शक स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से utube.com पर जा रहे थे।

जिससे ओवरलोडिंग की प्रॉब्लम आ जाने की वजह से utube वेबसाइट मालिक ने यूट्यूब youtube पर मुकदमा दर्ज करवा दिया बाद में utube ने अपना डोमेन name बदलकर www.utubeonline.com रख लिया।

यूट्यूब को किसने और कितनी क़ीमत में ख़रीदा था?

यूट्यूब को गूगल ने नवंबर 2006 में ख़रीदा था। गूगल ने इसके लिए में इसके फ़ाउंडर को क़रीब $1.65billion की एक मोटी रकम प्रदान की थी। और तब से youtube गूगल की सहायक कंपनी के रूप में काम कर रहा है।

पैसे कैसे कमाता है यूट्यूब?

कई लोगों के मन में ये सवाल तो आता ही है की जब यूट्यूब सब वीडियोस फिल्म्स फ्री डाउनलोड करने और देखने की सुविधा देता है तो फिर यूट्यूब वैसे कैसे कमाता है? हालाँकि आपका ये यह सोचना भी सही है। असल में यूट्यूब और जो approve video creator है वो वीडियो में ads लगा कर पैसे कमाते हैं google adsence के जरिये यूट्यूब और वीडियो क्रिएटर्स पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब की सबसे लम्बी विडीओ कितने वक्त की है?

क्या आप लोग जानते हैं की यूट्यूब पर सबसे लंबी वीडियो इतनी लम्बी है की इसे देखने में आपको 25 दिन लगेंगे। और इस वीडियो का नाम है “the longest video on YouTube“ ये क़रीब 596 घंटे 31 मिनट 21 सेकंड की लंबी वीडियो है।

यूट्यूब पर सबसे पहला विडीओ किसका था?

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो यूट्यूब के co founder Jawed kareen ने 23 अप्रैल 2005 को डाला था। वीडियो का नाम me at the zoo था यह वीडियो आज भी देखा जा सकता है san diego zoo नाम के चिड़ियाघर में लिया गया था।

क्यूँ यूटूब इतना ज़्यादा पोपुलर है?

दोस्तों वैसे आप सबने गौर किया होगा की अगर आपके पास स्मार्टफोन और थोड़ा सा भी वक़्त है तो आप उसमे यूट्यूब जरूर खोल कर देखते होंगे। जब भी हमारे मनन में वीडियो देखने की बात है तो हम सीधा यूट्यूब को खोल लेते हैं क्यूंकि यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहाँ पर हर विषय से जुड़े हज़ारों वीडियोस मौजूद हैं। फिर चाहे विषय एंटरटेनमेंट हो या शिक्षा।

How To Earn Money Online: 5 Best Ways To Make Money Online

और तो और यूट्यूब पर वीडियो फ्री में उपलब्ध हैं। तो ऐसे में जब अनगिनत चीज़े देखने और सीखने के लिए हो वो भी फ्री में तो भला ऐसी जगह पॉपुलर क्यों नहीं होगी। इतना ही नहीं है की youtube पर वीडियोस देख सकते है आप यहाँ वीडियोस बना भी सकते हैं। और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। आज के समय में पैसों की जरूरत किसे नहीं है ऐसे में यूट्यूब कमाई का अच्छा जरिया भी बन चूका है।

तो ऐसे में अगर आपके अंदर भी कोई हुनर है या ज्ञान है या आपको कॉमेडी या एक्टिंग अति है तो आप भी अपना वीडियो बना कर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। लोग जैसे जैसे आपके वीडियो को देखते और पसंद करते जायेगे आप भी पॉपुलर होते जायेगे और पैसे भी कमाने लगेंगे।

यूट्यूब पर आप कोई भी वीडियो बिलकुल फ्री में बना कर शेयर कर सकते है और आपके वीडियो ऑडियास के लिए, प्रॉब्लम solve करने वाले या एंटरटेनमेंट वाले हुए तो व्यूअर बढ़ेंगे और आप सफलता की तरफ बढ़ते रहोगे। अगर आपका वीडियो content अच्छा रहेगा तो आप सफल YouTuber बन कर सफल कैरियर को बना सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Youtube ka avishkar kisne kiya जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को Youtube ka avishkar kisne kiya aur kab hua विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस Article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी Doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे Comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेखYoutube ka avishkar kisne kiya पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social Media Sites Share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!