mutual-funds-ke-fayde-aur-nuksan

म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान

Mutual Funds ke Fayde aur Nuksan – दोस्तों कैसे हैं आप सभी वैसे आजकल की बढ़ती हुई महंगाई ने तो सबके हल ख़राब कर रखें हैं। ऊपर से त्योहारों का खर्चा, बिमारियों का खर्चा, बच्चों की फीस की टेंशन ऐसे में पैसों का जुगाड़ कहा से करें? वहीँ कई लोग अब इंटरनेट पर पैसे कमाने के नए तरीके देखते हैं और उन्हें अपना कर काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। ऐसे में आज लोग शेयर मार्किट की और काफी आकर्षित हो रहे हैं। हम रोज़ किसी न किसी कंपनी के शेयर और कंपनी का analysis करते हैं। जानकारी के लिए dailyhindihelp.com को सब्सक्राइब अवश्य करें।

वहीँ आजकल म्यूच्यूअल फंड्स की शानदार और बेहतरीन स्कीम्स ने काफी सारे लोगो को अपनी और खींच रखा है। लेकिन समस्या है की म्यूच्यूअल फंड्स अरे सब्जेक्ट तो मार्किट रिस्क लोग यह लाइन याद रखते हैं और इन्वेस्टमेंट से डरते है। वहीँ कई लोग यह जानते ही नहीं है की म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है इसके लाभ क्या है और इससे फायदा कैसे उठाया जाये।

तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये म्यूचुअल फंड के फायदे के बारे में सारी इनफार्मेशन देंगे, जिससे आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर आसानी से इसका लाभ उठा सकते है। तो फिर चलिए शुरू करते हैं Mutual Funds Ke Fayde Aur Nuksan

म्यूचुअल फंड के फायदे ( Advantages of Mutual Funds)

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति निवेश को बहुत ही सजगता से लेता है। क्यूंकि सभी को आज एक प्लानिंग के हिसाब से चलना होता है तो हर कोई प्लानिंग कर के किसी न किसी स्कीम में निवेश जरू करते हैं ताकि आगे आने वाली छोटी बड़ी जरूरतों को पूरा कर सकें। और ऐसा करना बहुत अच्छा रहता है की आप भविष्य की सम्भावनाओ के लिए पहले ही तैयार रहें। म्यूच्यूअल फंड्स निवेश का एक बढ़िया तरीका रहता है लेकिन जरुरी है की निवेश करने के पहले ही हम इसके फायदों और नुक्सान (Advantages and Disadvantages of Mutual funds) के बारे में पता कर लें।

mutual-funds-ke-fayde-aur-nuksan

1# बहुत सारी योजनाओं का लाभ 

म्यूच्यूअल फण्ड की सबसे अच्छी और खास बात यह है की इसमें निवेशक अपनी जरूरतों के हिसाब से अलग अलग तरह की योजना में निवेश कर सकता है। म्यूच्यूअल फंड्स के अंतर्गत सेबी ने कई योजनाओं जैसे Equity, Debt, Hybrid, और अन्य योजनाएं भी बनाई है। इक्विटी फंड्स के जरिये निवेशक अलग अलग तरह की कम्पनियो में निवेश कर सकते हैं। हालाँकि इक्विटी में रिस्क ज्यादा होता है लेकिन आपको यहाँ प्रॉफिट भी अधिक मिलता हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो डेब्ट में निवेश करें उसमे जोखिम कम होता है। लेकिन प्रॉफिट की मात्रा भी कम होती है।

2# प्रोफेशनल मैनेजमेंट

म्यूच्यूअल फंड्स के अंदर आपको एक प्रोफेशनल मैनेजमेंट की मदद मिल जाती है। जब भी आप म्यूच्यूअल फंड्स खरीदते हैं तो आपके पैसों में से एक्सपेंस राशन के तौर पर कुछ पैसे काट लिए जाते है। यह पैसे उस व्यक्ति को मिलते हैं जो आपके पोर्टफोलियो को मैनेज करता है। उसे इन सभी चीज़ों का अच्छा ज्ञान होता है उसे फण्ड मैनेजर कहते है।

फण्ड मैनेजर अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए पूरी कोशिश करता है की आपको अधिक से अधिक लाभ हो। और प्रोफेशनल की फीस के बारे में सोचकर आपको ज्यादा परेशां होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। यह एक्सपेंसेस राशन बहुत ही कम होता है ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें एक साथ बहुत से लोगो का पैसा लगाया जाता है।

3# कम पूंजी में निवेश

म्यूच्यूअल फंड्स की अच्छी बात यह भी है की आपको इसमें निवेश के लिए भरी भरकम पूंजी की जरूरत नहीं होती है। जैसे की स्टॉक मार्किट में अगर आप पैसा लगाना चाहे तो भारी मात्रा में पैसे चाहिए। लेकिन म्यूच्यूअल फंड्स में आप 500 या 1000 रूपए से भी शुरुआत कर सकते हैं। वही अगर लुम्सुम करना चाहते हैं 1000 या 5000 से कर सकते हैं। इस तरह काफी छोटी रकम से ही कुछ सालों बाद आपको अच्छा return देखने को मिलता है।

4# easy investment process

दोस्तों आजकल तो म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना बहतु ही आसान है। आप घर पर बैठकर बहुत ही आसानी से एप्लीकेशन या म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगा सकते हैं। और यह काम सबसे ज्यादा आसान हुआ अप्प्स की मदद से आजकल मार्किट में ऐसे अप्प्स आ गए है जिनके जरिये आप न सिर्फ निवेश कर सकते है बल्कि रेचन और ग्रोथ को compare भी कर सकते हैं।

5# लक्ष्य प्राप्ति में सहायक

दोस्तों हमारे आपके जैसे मिडिल क्लास लोगों को कम पैसे की प्लानिंग बहुत ही सावधानी से करनी होती है क्यूंकि हमारी इनकम तय होती है और कई सारे लक्ष्यों को पूरा करना होता है। तो ऐसे में म्यूच्यूअल फंड्स में हम सही तरीके से पैसे निवेश कर के उन goals को पूरा कर सकते हैं। जैसे की आप अपना घर बनाने के लिए पोर्टफोलियो बना सकते हैं। मार्किट में लक्ष्यों पर आधारित स्कीम्स में निवेश कर के बढ़िया लाभ काम्य जा सकता हैं और जरूरते पूरी कर सकते हैं।

6# सुरक्षित निवेश

दोस्तों अन्य निवेश स्कीम्स को देखते हुए म्यूच्यूअल फंड्स काफी सुरक्षित हैं। ऐसा इसकिये है की यह सेबी द्वारा रजिस्टर्ड हैं इसलिए सेबी इनपर पूरी तरह नियंत्रण रखता है। और इतना ही नहीं समय समय पर निवेशकों के अधिकारों की रक्षा हेतु नियम भी बनता रहता है। जैसे भारत में RBI प्रत्येक बैंक की निगरानी करता है ऐसे ही सेबी म्यूच्यूअल फंड्स का नियंत्रक होता है। जिससे आपके पैसे एकदम सुरक्षित रहते हैं।

7# पैसे निकालने की सुविधा

दोस्तों जीवन की आकस्मिकताओं (emergencies) का कुछ पता नहीं की कब पैसों की जरूरत पद जाये पैसों की। तो ऐसे समय में आप जब भी चाहे आपके द्वारा निवेश की गयी राशि को निकल सकते हैं जबकि बाकि निवेश स्कीम्स में ऐसी सुविधा नहीं होती है।

म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम्स में आप को ऐसी सुविधा है की आप किसी भी समस्य अपना पैसा निकल ले। विथड्रॉल के 2 से 3 दिनों में निवेश किया गया पैसा आपके कहते में आ जाता है। तो इस तरह हम कह सकते हैं की म्यूच्यूअल फण्ड की लिक्विडिटी काफी अच्छी होती है इसलिए यह लगातार निवेशकों की पसंद बना हुआ है।

8# समय की बचत

मन लीजिये की आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाने के लिए लगातार शेयर के भावों के उतर चढाव पर नज़र बनाये रखनी पढ़ती है। नहीं तो जिस समय आप ज्यादा से जयादा पैसे कमा सकते थे वो मौका आपके हाथ से निकल जाता है। और यही नहीं यह भी सोचना पड़ता है की कोण सी कंपनी में गिरावट आ सकती है और कोण सी कंपनी के शेयर्स में उचगल आएगा। इसके लिए आपको डीप एनालिसिस की नॉलेज और वक़्त भी चाहिए।

वहीँ म्यूच्यूअल फंड्स में ऐसा नहीं है आपको बस एक बार निवेश कर के 6 महीने से साल भर तक के लिए निश्चिन्त हो जाना है। बीच बच्च में अपने पोर्टफोलियो को जांचते रहना है।

9# पावर ऑफ कंपाउंडिंग

दोस्तों मुझे म्यूच्यूअल फंड्स की सबसे अच्छी बात यह लगती है की यहाँ आप छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा निवेश कर सकते हैं। और आप अपना निवेश जितना ज्यादा बड़ा देते हैं उतना ही बेहतरीन रेतुर्न आपको मिलता है। मतलब यहाँ आपको पावर ऑफ़ कम्पाउंडिंग देखने को मिलती है।

10# Tax saving

दोस्तों यदि आप टैक्स बचने के उद्देश्य से निवेश करना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। आप म्यूच्यूअल फण्ड की ेल्स स्कीम में निवेश कर के टैक्स की बचत कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पैसा 3 सालों के लिए लॉक हो जाता है।

म्यूचुअल फंड के नुकसान (Disadvantages of Mutual Funds)

दोस्तों अब जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसमे कुछ न कुछ नुकसान भी होते है। वैसे ही म्यूच्यूअल फण्ड के नुकसान भी हैं। Mutual funds के नुकसान (Disadvantages of Mutual funds) निम्न है-

1# returns fix नहीं हैं

अगर हम रिटर्न्स की निश्चितता चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी दूसरी स्कीम को चुन सकते हैं। क्यूंकि म्यूच्यूअल फंड्स शेयर बाजार से सीधे जुड़े हैं इसलिए इसमें उतार चढाव रहते हैं। शेयर बाजार में हमेशा रिस्क रहता है इसलिए म्यूच्यूअल फंड्स profit में भी उतार चढाव होता रहता है। इसमें मुनाफा कमाने के लिए जरुरी है की की आप धैर्य के साथ लम्बे समय के लिए निवेश करें।

2# Expense cost

दोस्तों जैसे की हमने आपको ऊपर भी बताया की यहाँ म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करते वक़्त आपको एक्सपेंस रेश्यो के तौर पर कुछ पैसा देना पड़ता है। जब तक आपका निवेश काम पैसों का होता है तब तक तो बात ठीक है लेकिन ज्यादा पैसों का निवेश करने के साथ साथ एक्सपेंसेस कॉस्ट भी बढ़ती जाती है। हमारी सलाह है की निवेश करने से पहले ही आप निवेश करने से पहले सभी खर्चों के बारे में पता कर लें।

3# Lock in period

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड्स में भी कई तरह की स्कीम्स ऐसी होती है जहाँ कुछ निश्चित वक़्त के लिए पैसा लॉक हो जाता है। इसलिए अगर आप किसी ऐसी स्कीम में निवेश करने जा रहे हैं तो तभी निवेश करें जब आपको उन पैसों की निकट भविष्य में जरूरत न पड़े।

4# tax on returns

म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम्स टैक्स फ्री नहीं हैं। म्यूच्यूअल फंड के रिटर्न पर भी टैक्स लगता है जिससे आपका मुनाफा कुछ प्रतिशत कम हो जाता है। Equity में 12 महीने से कम अवधि के लिए STCG टैक्स (Short term capital gain) 15% से और 12 या अधिक महीनों के लिए आपको LTCG टैक्स 10% से (Long term capital gain) देना होता है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Mutual Funds Ke Fayde Aur Nuksan जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Mutual Funds Ke Fayde Aur Nuksan उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Indus Towers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High returns

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Mutual Funds ke Fayde aur Nuksan पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!