how to make sentences

How to make Sentences : some quick Tips to make Any sentence,with example

Hello!! दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूँ सभी अच्छे होंगे। हम्म मेरे प्यारे पाठकों उम्मीद है की आप लोग अपनी इंग्लिश सीखने की कोशिशों को जारी रखे हुए हैं। Learn English की इस श्रंखला मई आज हम सीखेंगे How To Make Sentences. दोस्तों इंग्लिश वाकई में बहुत ही विचित्र भाषा है।

भले ही अंग्रेजी विचित्र है लेकिन आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय भाषा है। हर कोई व्यक्ति English Language सीखना चाहता है। Communication के लिए इंग्लिश काफी जरूरी भाषा बन गयी है। आपको Competitive Exams हो या फिर Interviews सभी के लिए English बोलना जरूरी बन गया है। इंग्लिश सीखने के कई सारे कारण है और कई साड़ी जरूरते है। ऐसे में आप सोचते है की कैसे सीखें कहाँ से सीखने बोलने में कॉन्फिडेंस कैसे लेकर आए। तो आपको कुछ नहीं करना है आप तो बस बने रहिये मेरे साथ www.dailyhindihelp.com पर.

इस लेख को पढ़ने के बाद आप बहुत कुछ सीख पाए होंगे।

यहाँ एक ओर हमारे पास How To Make Sentences के कई सारे नियम हैं जिनकी मदद से आप बड़ी ही सरलता से Sentences बना सकते है तो वही दूसरी तरफ उन नियमो के कई सारे अपवाद भी हैं। Basic Level पर कई सारे वाक्यों को बनाने का तरीका लगभग एक सा होता है। किसी भी Language को बोलने के लिए हमे 4 stages होकर जाना पड़ता है।

1- Letter

2- Words

3- Sentences

4- Paragraphs

अपने Letters, Words तो सीख रखे होंगे पढ़ रखे होंगे। लेकिन जब बात बोलने की आती है तो हमे Stentences और Paragraphs मे बोलते हैं। तो जब आप कोई Language बोलना चाहते हैं तो आपको Sentence Formation सीखना होगा। धयान दे यहाँ मैंने कहा की Sentence Formation सीखना होगा न की ग्रामर।

अब जरा सोचिये की जब अपने हिंदी बोलना शुरू किया था तो क्या पहले संज्ञा, सर्वनाम आदि का ज्ञान लिया था? आप का जवाब न ही होगा। क्यूंकि हिंदी हमारी मातृभाषा है और हम बचपन से हिंदी सुनते रहे हैं इसलिए हमे हिंदी बोलने में कभी कोई समस्या नहीं आयी। अपने आज तक जहाँ से भी English सीखने की कोशिश की होगी वहां आपको Parts Of  Speech, Noun, Pronoun & Adjective Etc. जरूर पढ़ाई गयी होगी लेकिन आप खुद से सोचे और समझने की कोशिश करें की यह सब सीखने के बाद भी आपको English बोलनी क्यों नहीं आयी।

में बताती हूँ क्युकी आपको सिर्फ इंग्लिश बोलना सीखना है न की English Grammar सीखना है। तो अब से आपको सबसे ज्यादा इस बात पर देना है की आपको Sentences Formation सीखना है। अब सीधे बात करते है की Sentence क्या है?

How to make Sentences- What is Sentences?

Sentence is a group of words which make a sense. मतलब Sentence कुछ शब्दों से मिलकर बनता है जिनका कोई अर्थ भी बने। शंब्दों को इस तरह arrange करना जिससे कोई अर्थ निकले Sentence है। आपको ये words को सही से लगाने का तरीका ही समझना है। अब एक सेंटेंस में क्या क्या होता है चलिए ये भी जानते है।

1- SUBJECT
2- NOUN/ PRONOUN
3- VERB
4- ADJECTIVE
5- ADVERB
6- PREPOSITIONAL PHRASES
7- CLAUSES
8- NON-FINITE CLAUSES
PARTS OF SENTENCES

अगर आपको इंग्लिश में How To Make Sentences सीखना है तो आपको इन चीज़ों के बारे में पता होना ही चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की इतनी साड़ी बातें करने के बाद मैंने भी तो आपको वही ला दिया वही parts of speech, noun, pronoun etc. अरे नहीं नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आपको इनके बारे में सीखना तो होगा लेकिन Grammar के नज़रिये से नहीं बल्कि Communication के लिए। आपको सिर्फ यह जानना है की यह सब पार्ट्स का use कैसे करना है।

आप पढ़ रहे हैं How To Make Sentences

सोचिये जरा की अगर आपको आपका घर बनवाना है तो आपको ये पता होना चाहिए की ईंटे, मिटटी, सीमेंट और पानी आदि चाहिए। आपको बस इतना पता होना चाहिए की इन सबको कैसे और कितना use करना है। इसी तरह Sentence Formation में भी है।

दुनिया का कोई भी English Sentence इन 8 पार्ट्स से अलग नहीं होगा। आपको धीरे धीरे लगातार कोशिश करते रहना है। आप जल्दी ही इंग्लिश बोलना सीख जायेगे। पर फिर भी कई बार हमे समझ नहीं आता की सेंटेंस बनाये कैसे। और rules याद करना काफी मुश्किल है। इस लेख में हम 2 simple rules सीखेंगे। हालाँकि ये rules तो बहुत सारे हैं। लेकिन यहाँ हम 2 ही rules सीखेंगे। ताकि आप इन्हे अच्छे से समझकर याद रख पाए।

Eg:- छत पर एक चिड़िया है। There is a bird on the roof.

सड़क पर एक बच्चा है। There is a kid on the road.

यहाँ आप देख रहे हैं की कोई सीधा Subject नहीं है इसलिए There से Sentences की शुरुवात की गयी है। यहाँ there के साथ Is का प्रयोग किया गया है क्युकी ये Sentences Present Tense में हैं। लेकिन अगर वही हम कहते हैं की-

Eg:- सड़क पर एक बच्चा था। There was a kid on the road.

कमरे में कुछ खिलोने थे। There were some toys in the room.

How to make sentences

आपने देखा की सेन्टेन्सेस की शुरुवात तो there से ही की गयी लेकिन यहाँ Past Tense की बात की गयी है इसलिए Were का प्रयोग किया गया हैं।

अब चलिए सीखते हैं की While से sentence कैसे बनाते है। जब एक काम को लगातार करते हुए कोई दूसरा काम किया जाये या हो जाये तो ऐसे सेन्टेन्सेस जो while से बनते हैं। यह कुछ इस तरह के होते हैं-

Eg:- पढ़ते पढ़ते राम थक गया। While studying Ram tired.

पानी पीते हुए में कमरे में चली गयी। While drinking water, I went to room. 

उम्मीद करती हूँ की आपको यह लेख How To Make Sentences पसंद आया होगा। ये lesson यही खत्म नहीं होता। में इसी तरह लेख लेकर आती रहूंगी। आप बने रहिये www.dailyhindihelp.com के साथ।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!