Phonetics of alphabets

Phonetics Of Alphabets : Learn How to Pronounce

hello!! मेरे प्यारे दोस्तों Spoken English के इस लेख में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। उम्मीद करती हूँ की मेरे लेख पढ़ कर आपको मज़ा आ रहा होगा और आप English through Hindi सीख भी पा रहे होंगे। मै आपके लिए लेकर आयी हूँ एक बहुत ही खास pronunciation सीरीज- Phonetics Of Alphabets.

Phonetics of alphabets
Phonetics of Alphabets

शायद एक बात आप भी agree  करेंगे मेरे साथ की Spoken English में सबसे जरूरी हिस्सा है हमारा Pronunciation. अगर हम ठीक से बोल ही नहीं सकेंगे या sounds को एकदम बढ़िया से नहीं बोल पाएंगे तो हमारा उच्चारण भी सही नहीं होगा। इससे हो सकता है की सुनने वाले को हमारी बात समझ ही ना आ पाए। चाहे हमारी Grammar  एकदम सही क्यों न हो। तो आखिर इस समस्या का समाधान क्या है?

Pronunciation Of Alphabets

में आपसे कहूँगी की समाधान बहुत ही सरल और आसान है आप मेरे लेख क्रम से पढ़ते जाएँ। ये लेख वाकई में आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे। आगे आने वाले मेरे लेखों क माध्यम से आप जानेगे की Syllables क्या होते हैं? Word Stress क्या है? और Sentence Stress क्या होता है? ज्यादातर हम इंग्लिश में जो words use करते हैं उनमे गलती क्या करते हैं? और इस गलती को कैसे ठीक किया जाये? Pronunciation Of Alphabets कैसे करें?

और इतना ही नहीं Common Use Sentences Pronunciation Tips भी बताउंगी। आखिर में बस इतना ही कह सकती हूँ की इन सभी लेखो को पढ़ने के बाद आपका Pronunciation काफी हद तक एक Fluent English Speaker की तरह हो जाएगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का लेख।

अब आगे इस टेबल में आप कुछ vowel sounds सीखेंगे इन सिम्बल्स के जरिये words को सही तरह pronounce  करना सीखेंगे। इससे पहले आपसे कुछ पूछती हूँ। तो

english pronunciation
Pronunciation

क्या आप जानते हैं की English में कितने alphabets होते हैं? हम्म काफी आसान सवाल है इसका जवाब है 26। जी हाँ बिलकुल सही। और क्या आप जानते हैं की English में कितने vowels होते हैं? आपका जवाब होगा 5। जी हाँ 26 alphabets में से 5 vowels और 21 consonents होते हैं। क्या आप ये जानते हैं की इन 26 alphabets से 44 अलग अलग तरह की sounds निकलते हैं। जी हाँ इन 26 alphabets से 44 तरह के sounds बनते हैं। 5 vowels से 19 sounds बनते है और 21 consonants से 25 अलग अलग sounds निकलते हैं।

Phonetics of Alphabets: Vowel Sounds

Vowel 

Pronunciation

Eg.

ɪ

fit, sit, bid

i:

sea, deep, beat

ʊ

put, good

u:

fool, shoe

e

ए 

head, red

ə

 better, doctor

ɜ:

अर्

bird, work,

ᴐ:

door, saw

æ

 ऐ

apple, man

ʌ

अ्

love, son

a:

far, park

ɒ

body, job

मेरी बात

उम्मीद करती हूँ दोस्तों आपको यह लेख Phonetics of Alphabets जरूर पसंद आएगा। में आगे भी इसी तरह के informative articles ले कर आती रहूंगी। आप इन्हे अचे से पढ़ें और उदाहरणों को अच्छे से समझें। हम जल्दी ही इसके आगे का लेख प्रकाशित करेंगे।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!