gatte-ki-sabji

राजस्थानी स्टाइल बेसन के गट्टे की सब्जी

Gatte ki sabji स्टेप बाय स्टेप तस्वीरों के साथ गट्टे की सब्जी बनाने की विधि सीखें। गट्टे की सब्जी राजस्थानी व्यंजनों में से एक लोकप्रिय ग्रेवी आधारित व्यंजन है। गट्टा या गट्टे बेसन के गोल गोल आकर के बने होते हैं जिन्हें दही की ग्रेवी में मिलाया जाता है। बेसन के गट्टे की सब्जी का स्वाद सिर्फ राजस्थान ही नहीं देश के कई हिस्सों में पसंद किया जाता है। राजस्थानी Gatte ki sabji बनाने के कई तरीके हैं। और इसका स्वाद तो बेहद ही लाजवाब है।

घर पर हम पंजाबी स्टाइल प्याज-टमाटर की ग्रेवी के साथ Gatte ki sabji का बनाते हैं इसमें दही नहीं डाला जाता है। लेकिन अगर बात करें राजस्थानी स्टाइल गट्टे की सब्जी की तो इसमें, दही डाला जाता है। दही के अलावा कुछ वैरायटी में प्याज और टमाटर भी डाला जाता है।

इसे भी पढ़ें Restaurant Style Homemade Italian Pasta Recipe

आज घर पर कुछ सब्जियों की कमी के चलते मैंने बेसन के Gatte ki sabji बनाई और यह एकदम लाजवाब बनकर तैयार हुई है। तो मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों के साथ भी यह रेसिपी शेयर की जाये। गट्टे बनाना बहुत ही आसान है और इसमें थोड़ा वक़्त लगता है और अगर अपने गट्टे बना लिए हैं तो फिर इसके बाद सब्जी बनने में कोई देर नहीं लगने वाली है।

gatte ki sabji बनाने में थोड़ा समय तो लगता है। लेकिन, थोड़ी मेहनत और वक़्त के बाद आपको जो स्वाद मिलता है वह वास्तव में अनुपम है। गट्टे की सब्जी को लंच में या डिनर में परोसा जा सकता है यह गरमा गर्म रोटी या स्टीम्ड चावल के साथ खाया जाता है।

गट्टे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

gatte-ki-sabji-recipe
बेसन2 कप (200g.)
दही2 बड़े चम्मच
अजवाइन1/2 छोटा चम्मच
हींग1 चुटकी
धनिया पाउडर1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर1/4 छोटा चम्मच
लालमिर्च पाउडर1/2 छोटा चम्मच
तेल3 बड़े चम्मच
नमक1 छोटा चम्मच/ स्वादानुसार

ग्रेवी बनाने की सामग्री

प्याज़1 बारीक कटा
दही2 कप
जीरा1 छोटा चम्मच
हींग1 चुटकी
लौंग3
दालचीनी का टुकड़ा1 inch
तेजपात1
सुखी लाल मिर्च1
हरी इलायची2
नमकस्वादानुसार
तेल2 चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट1 चम्मच
लालमिर्च पाउडर1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर1 चम्मच

Gatte ki sabji बनाने की विधि

1- गट्टे के लिए आंटा गूंथना

1 बड़े बर्तन में 2 कप बेसन ले लीजिये। अब इसमें 1 चुटकी हींग, 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच अजवायन, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और साथ ही 1 छोटा चम्मच या स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद 2 बड़े चम्मच दही और 3 बड़े चम्मच तेल डालें।

gatte-ki-sabji
इसे भी पढ़ें ढाबे जैसी Sev Tamatar Ki Sabji Recipe

अब सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें खासकर ध्यान रखें की तेल अच्छी तरह से मिल गया हो। अब थोड़ा थोड़ा कर के इसमें पानी डालें और आंटे को गूंथना शुरू करें। बेसन पानी सोखेगा इसमें धीरे धीरे ही पानी मिलते हुए आंटा गूंथना है लेकिन आटा गूथने के लिए 4-5 बड़े चम्मच पानी की ही जरूरत होगी और अगर आपका दही पानी वाला है या उसमे मठ्ठा मिला है तो और भी कम पानी लगेगा। इसे गूंथने में लगभग 10-11 मिनट का वक़्त लगेगा।

gatte-ki-sabji

आपको आटा न बहुत सॉफ्ट और न बहुत टाइट गुथना है जैसे की आप पूरी के लिए गूथते है। आटे को ऐसे गुथना है की उसमे कोई दरारें न नज़र ए एकदम चिकना हो। अगर दरारें हैं, तो पानी छिड़कें और गूंधना जारी रखें। यदि आटा चिपचिपा हो जाता है, तो थोड़ा बेसन छिड़कें और फिर से गूंध लें। अब हम बनाने वाले हैं गट्टे तो चलिए देखते है।

गट्टे बनाना

गट्टे-की-सब्जी

गट्टे बनाने के लिए आता गुथने के बाद आप एक भगोने या कढ़ाई में पानी चढ़ा दें। पानी को मध्यम आंच पर चढ़ाये। जब तक पानी गरम होगा तब तक बेसन के आटे की गोल गोल बॉल्स बना लें अब उँगलियों से आटे की लोई को लम्बा लम्बा सूप स्टिक के आकर का बना लें। इनकी लंबाई इतनी रखें की कढ़ाई या भगोने में आराम से आ सकें। सभी लोइयों को इसी प्रकार लम्बा लम्बा कर के बना ले। अब तक आपका पानी उबाल चूका होगा या अगर नहीं उबला तो गैस को तेज़ कर के इसे बॉईल कर लें।

गट्टे-की-सब्जी
इसे भी पढ़ें ज़ायकेदार और लज़ीज़ Dahi Kabab Recipe In Hindi

अब उबलते हुए पानी में सावधानी से यह लम्बे लम्बे आकर में बने गट्टे डेल। एक बार में उतने ही डालें जतने की आराम से बर्तन में आ सकें बहतु ज्यादा एक साथ न डालें वरना ये अच्छे से उबल नहीं पाएंगे। जब यह अच्छे से पाक जायेंगे तो यह पानी पर तैरने लगेंगे और गटटों पर छोटे- छोटे बबल्स आ जायँगे इसका मतलब की गट्टे अच्छी तरह से पाक चुके हैं।

अब इन्हे किसी चन्नी पर निकल ले ताकि इनका एक्स्ट्रा पानी निकल जाये। अब इन्हे अपने आप ठंडा होने दें। जिस पानी में गट्टे उबले हैं वो पानी अलग रख लें बाद में हम उसे ग्रेवी में यूज़ करेंगे। ठन्डे हो जाने पर गटटों को काट लें।

गट्टे-की-सब्जी
इसे भी पढ़ें Fruit Custard Recipe In Hindi

ग्रेवी बनाना

इसके लिए हम सबसे पहले 1 प्याज़ को पीस लगे. इसके साथ ही अदरक लहसुन को भी पीस लें। अब दही को अच्छी तरह से मिला ले एकदम स्मूथ घोल बना ले। याद रखें इसके लिए स्किम्ड दही का प्रयोग न करें वैसे इस तरह की सब्जियों के लिए घर में बनाई हुई दही सबसे अच्छी रहती है।

अब धीमे या मध्यम आंच पर 1 पैन में 2 बड़े चम्मच तेल गरम करें। इसमें 1 छोटा चम्मच जीरा, 3 साबुत लौंग, 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा और 2 हरी इलायची डालें। इनके साथ ही इसमें 1 तेजपात, 1 सुखी लाल मिर्च (इसके बीज निकल दें), भी डाल दे। सभी मसलो को एक साथ ही डालना है इसलिए मसाले पहले से निकल कर रखें। मसाले डालने के बाद चटकने तक भुने। मसाले जले नहीं इसका ध्यान रखें इसके लिए धीमे आंच पर ही भुने।

अब इसमें पिसा हुआ प्याज़ डालें ध्यान दे प्याज़ छिटकता है। अब इसे अच्छे से मिला दे और आंच धीमे या मध्यम ही रखें। प्याज़ को लगातार चलते रहें नहीं तो यह बहुत जल्दी चिपक कर जल जाता है। इसमें अदरक लहसुन पेस्ट डाल दे। प्याज़ को तब तक भुने जब तक सुनेहरा न हो जाये। अब गैस को बंद कर दीजिये और इसमें फेटा हुआ दही डाल दीजिये। दही डालते वक़्त गैस बंद करना बहुत जरूरी है नहीं तो दही फट जायेगा। अब जल्दी से दही को प्याज़ के साथ अच्छे से मिला दे।

इसे भी पढ़ें How To Make Banana Shake

अब गैस को धीमी आंच पर जला दें और लगतार दही को तब तक चलते रहिये जब तक ये पक नहीं जाता। जब दही में 1 उबाल आ जाये और तेल ऊपर ऊपर दिखने लगे तब तक बराबर चलाते रहिये। अब हम एक एक कर के सारे मसाले डालेंगे- 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1 चुटकी हींग डालकर मसलों को अच्छी तरह दही में मिला ले।

लगातार 1- 2 मिनट पकाये जबतक तेल ऊपर न आने लगे। अब ग्रेवी को पतला करने के लिए उसमे बचाया हुआ गट्टे वाला 1 कप पानी डालें और अच्छे से मिला दे। अपने हिसाब से नमक दाल दें और फिर से मिला दें। अब ग्रेवी को हल्का सा गधा करने के लिए low-medium आंच पर पकाये बीच बीच में चलाते रहें। और फिर आप देखेंगे की ग्रेवी में उबाल आ गया है इस वक़्त अपने जो गट्टे काट कर रखे हैं उन्हें ग्रेवी में डाल दे।

गट्टे-की-सब्जी
इसे भी पढ़ें Best Breakfast Recipes Cook In 15 Minutes
गट्टे-की-सब्जी

और फिर से medium-low आंच पर इन्हे पकाये जब तक ग्रेवी थोड़ी गाढ़ी न हो जाये। कुल मिलकर ग्रेवी गाढ़ी होने में 5-6 मिनट लगते हैं। ग्रेवी को बहुत ज्यादा गधा न करने क्यूंकि ठंडा होने पर ये और गाढ़ी हो जाती है। अब बस गैस को बंद कर दें और अगर आपको पसंद हो तो इसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल दें इससे इसकी खुशबु और भी बढ़ जाती है।

लीजिये तैयार है आपकी गरमा गर्म लजीज़ Gatte ki sabji और इसे रोटी, पराठे, ज्वार की रोटी या बाजरे की रोटी के साथ खा सकते है और चाहे तो इसे स्टीम्ड राइस के साथ खाएं।

मेरी बात

दोस्तों हमे आशा है की आपको हमारी यह लेख Gatte ki sabji जरुर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा कोशिश रहती है की हम आपको नए नए तरह के व्यंजनों के बारे में पूरी जानकारी दें ताकि आपको पूरी जानकारी dailyhindihelp.com से ही मिल जाये और आपको दूसरी साइट्स पर न जाना पड़े और आपका वक़्त ख़राब न हो।

हमने यथोचित प्रयास किया है की आपको सब कुछ बता दे लेकिन फिर भी अगर आपको कोई डाउट या सवाल है तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट Gatte Ki sabji पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो प्लीज इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे सभी Social media नेटवक्र्स पर शेयर जरूर कीजिये। बने रहिये हमारे साथ पढ़ते रहिये आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

1 thought on “राजस्थानी स्टाइल बेसन के गट्टे की सब्जी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!